कैसे Vinyl डिस्क की रक्षा के लिए

रिकार्ड कलेक्टरों को पता है कि वेनिल एलपीएस की रक्षा और स्टोर करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है। यद्यपि vinyls के अन्य ऑडियो मीडिया पर कई फायदे हैं, उनके पास बहुत कमियां हैं: सबसे बड़ी समय के साथ नीचा दिखाने की प्रवृत्ति है यदि आप अपना संग्रह रखना चाहते हैं, तो आपको अपने vinyl की रक्षा करने का तरीका जानने की आवश्यकता होगी। डिस्क की सुरक्षा में सफाई, उपयोग और भंडारण की तकनीक पर ध्यान देना शामिल है।

कदम

विधि 1

Vinyl Disks को साफ करें
छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स संरक्षित 1 शीर्षक
1
नियमित रूप से डिस्क साफ करने के लिए उन्हें साफ। यह उनके संरक्षण के लिए मुख्य कदमों में से एक है। जब भी आप विनाइल का उपयोग करते हैं, तो इसकी सतह को एंटीटाइट ब्रश के साथ साफ़ करें। आदर्श उपयोग के पहले और बाद में यह ऑपरेशन करना होगा। नियमित रूप से नियमित रूप से vinyls brushing आप उन्हें लंबे समय तक रखने में मदद करता है ब्रश को प्रत्येक उपयोग के बाद कपड़े से साफ करना सुनिश्चित करें।
  • छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स की सफाई 2 शीर्षक
    2
    अच्छी तरह से अपनी डिस्क को नियमित रूप से साफ करें ब्रश के अलावा, डिस्क को एक तरल समाधान के साथ साफ किया जाना चाहिए। यह हाथ से या डिस्क सफाई मशीन द्वारा किया जा सकता है
  • अगर आपके पास 100 से अधिक डिस्क्स हैं, तो आदर्श समाधान उन्हें सफाई के लिए एक मशीन खरीदना है। वे आम तौर पर महंगे मशीन होते हैं, लेकिन डिस्क को जल्दी और अच्छी तरह से साफ करने में सक्षम होते हैं वे डिस्क में द्रव की सफाई करने के लिए एक छोटी राशि लगाने से स्वचालित रूप से काम करते हैं: मशीन गंदगी को घुलन कर देती है और फिर तरल पदार्थ खींचती है और विनाइल से धूल खींचती है।
  • कार का सस्ता विकल्प हाथ सफाई है बाजार में डिस्क की सफाई के लिए विशेष किट हैं, जिसमें ब्रश को साफ करने, डिटर्जेंट समाधान और ब्रश को साफ करने के लिए ब्रश शामिल हैं। ये किट अच्छे परिणाम देते हैं, लेकिन मशीनों से अधिक समय की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2

    हैंडल Vinyl डिस्क
    छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स हैंडलिंग 1 शीर्षक
    1
    जितना संभव हो सके अपने रिकॉर्ड को संभाल लें। एक विनाइल का उपयोग करते समय, अपनी उंगलियों के साथ जितना संभव हो उतना स्पर्श करने का प्रयास करें अपनी उंगलियों पर तेल और गंदगी विनाइल के लिए हानिकारक हैं केवल पक्ष की ओर और लेबल द्वारा कवर क्षेत्र को छूने की कोशिश करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।
  • छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड हैंडलिंग 2 शीर्षक
    2
    विनाइल वायु के जोखिम को सीमित करें जब भी आप विनाइल लेते हैं, तो इसे सीधे टर्नटेबल तक ले जाएं। उपयोग के बाद, इसे मामले में संग्रहीत करें। इस तरह, हवा में मौजूद धूल से डिस्क का संपर्क न्यूनतम रखा जाता है।
  • विधि 3

    स्टोर विनील रिकॉर्ड्स


    छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स भंडारण 1 शीर्षक
    1
    विशेष मामलों में vinyls रखें डिस्क पर गंदगी और धूल के संचय को सीमित करने के लिए, बाहरी एक के अलावा, उन्हें हमेशा एक आंतरिक मामले में रखना सुनिश्चित करें। कागज के मामले ठीक हैं, लेकिन प्लास्टिक के मामलों में एक स्वाभाविक रूप से विरोधी स्थैतिक संपत्ति होती है जो आगे धूल दूर रखने में मदद करती है। अधिक से अधिक संरक्षण के लिए, पारदर्शी प्लास्टिक के मामले में एल.पी. के बाहरी बाड़ों को रखें। ये कोट नियमित रूप से बदलने के लिए याद रखें, क्योंकि वे गंदा हो जाते हैं और आसानी से पहनते हैं।
  • छवि संरक्षित विनील रिकॉर्ड्स भंडारण 2 शीर्षक
    2
    वनील को उचित रूप से रखें Vinyl रिकॉर्ड हमेशा एक शांत, सूखी जगह में संग्रहीत होना चाहिए। उन्हें सीधे प्रकाश में रखने से बचें, क्योंकि प्रकाश और गर्मी आवरणों पर छवियों को हल्का कर सकती है और डिस्क को भी नीचा कर सकती है तापमान और आर्द्रता में अचानक परिवर्तन से विनाइल को नुकसान हो सकता है इसके अलावा, डिस्क को खड़ी में संग्रहीत किया जाना चाहिए, क्योंकि यदि स्टैक किया गया तो वे एक-दूसरे को बर्बाद कर सकते हैं
  • टिप्स

    • माइलार बाहरी बाड़ों को अपनी पारदर्शिता को पॉलीप्रोपीलेन वाले लोगों की तुलना में बहुत अधिक समय तक बना रहता है, जो समय के साथ अपारदर्शी हो जाते हैं।

    चेतावनी

    • नल का पानी, अल्कोहल या अन्य तरल पदार्थ के साथ vinyl धोने से बचें, क्योंकि इन पदार्थों में एडिटिव्स और दोष अशुद्धियों को नुकसान पहुंचाएंगे।
    • इसे उपयोग करने से पहले पानी के साथ vinyl गीला ("गीला प्रजनन"), एक विधि को कभी-कभी अपने सीडी और जुम्प्स को सीमित करने की सिफारिश की जाती है, वास्तव में डिस्क पर बहुत ही हानिकारक है, क्योंकि यह खांचे में अधिक धूल और गंदगी जमा करने की संभावना है। पानी उस गोंद को भी पतला कर सकता है जो उसके समर्थन के लिए मजबूती से कलम रखता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आंतरिक मामलों
    • बाहरी मामलों
    • सफाई ब्रश
    • साफ कपड़े
    • डिस्क सफाई मशीन (वैकल्पिक)
    • डिस्क सफाई किट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com