प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों की संख्या को कैसे खोजें

प्रोटोन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉन तीन मुख्य कण हैं जो एक परमाणु बनाते हैं। जैसे ही उनके नामों का सुझाव है, प्रोटॉन के पास एक सकारात्मक आरोप है, इलेक्ट्रॉनों का नकारात्मक चार्ज होता है और न्यूट्रॉन का तटस्थ प्रभार होता है। इलेक्ट्रॉनों का द्रव्य वास्तव में बहुत छोटा है, जबकि न्यूट्रॉन और प्रोटॉन के समान व्यावहारिक रूप से समान हैं। एक परमाणु के इलेक्ट्रॉनों, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन की संख्या का पता लगाने के लिए, केवल तत्वों की आवधिक तालिका पर मिली जानकारी का उपयोग करें

कदम

भाग 1
प्रोटॉन, इलेक्ट्रॉनों और न्यूट्रॉन की संख्या का पता लगाएं

प्रोटोन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों की संख्या का पता लगाएं चरण 1
1
तत्वों की आवधिक तालिका प्राप्त करें यह एक मेज है जो तत्वों को अपने परमाणु संरचना के अनुसार व्यवस्थित करता है। यह रंगों के आधार पर एक कसौटी का पालन करता है और प्रत्येक तत्व को निर्दिष्ट करता है जिसमें एक, दो या तीन अक्षरों का प्रतीक होता है। अन्य जानकारी पर प्रकाश डाला परमाणु वजन और परमाणु संख्या है।
  • आप प्रतिलिपि ऑनलाइन या रसायन शास्त्र पाठ्यपुस्तकों में पा सकते हैं।
  • प्रोटोन, न्यूट्रॉन, और इलेक्ट्रोन की संख्या का पता लगाएं शीर्षक चरण 2
    2
    आप जिस आवधिक तालिका पर पढ़ रहे हैं वह आइटम ढूंढें तत्वों को परमाणु संख्या के क्रम के अनुसार व्यवस्थित किया जाता है और उन्हें तीन मुख्य परिवारों में विभाजित किया जाता है: धातुओं, धातुओं और मेटलॉइड (या अर्ध धातुओं) के नहीं। क्षारीय, हलोजन और महान गैसों के लिए एक और उपखंड बनाया जा सकता है।
  • तालिका के समूहों (स्तंभ) और समयावधि (पंक्तियाँ) का उपयोग करके, आप उस आइटम को ढूंढ सकते हैं जो आपको किसी कठिनाई के बिना रूचि रखती है
  • यदि आप तत्व के अन्य गुणों को नहीं जानते हैं, तो आप प्रतीक द्वारा खोज सकते हैं।
  • प्रोटोन, न्यूट्रॉन, और इलेक्ट्रॉनों की संख्या का पता लगाएं चरण 3
    3
    परमाणु संख्या खोजें यह तत्व बॉक्स में, बाएं कोने में दिखाया गया है और तत्व के एक एकल परमाणु में मौजूद प्रोटॉन की संख्या को दर्शाता है।
  • उदाहरण के लिए, बोरान (बी) में 5 परमाणु संख्या होती है, इसलिए इसमें 5 प्रोटॉन होते हैं।
  • प्रोटोन, न्यूट्रॉन, और इलेक्ट्रॉनों की संख्या का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
     इलेक्ट्रॉनों की संख्या निर्धारित करता है प्रोटॉन सकारात्मक कण हैं जो नाभिक के गठन में योगदान करते हैं। दूसरी ओर, इलेक्ट्रॉनों, नकारात्मक चार्ज के साथ कण होते हैं। नतीजतन, तटस्थ परिस्थितियों में एक परमाणु के समान प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉनों की संख्या होगी।
  • उदाहरण के लिए, बोरान (बी) में 5 परमाणु संख्या होती है, इसलिए इसमें 5 प्रोटॉन और 5 इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • 5
    हालांकि, यदि तत्व में एक सकारात्मक या नकारात्मक आयन शामिल है, तो प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉनों समान नहीं होंगे और आपको संख्या की गणना करने की आवश्यकता होगी। तत्व के प्रतीक के बाद बिजली के चार्ज शीर्ष पर एक छोटी संख्या के साथ दर्शाया गया है।



  • प्रोटेन्स, न्यूट्रॉन, और इलेक्ट्रॉनों की संख्या का पता लगाएं चरण 5
    6
    तत्व के परमाणु द्रव्यमान का पता लगाएं, आपको इलेक्ट्रॉनों की संख्या की गणना करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी। यह मूल्य (जिसे परमाणु वजन भी कहा जाता है) आइसोटोप के सापेक्ष बहुतायत का उपयोग करके गणना करता है, एक तत्व के परमाणुओं की औसत द्रव्यमान। आप अपने बॉक्स में आइटम के प्रतीक के तहत यह संख्या पा सकते हैं।
  • निकटतम पूर्ण संख्या पर परमाणु द्रव्यमान मूल्य को गोल करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, बोरान का परमाणु द्रव्यमान 10.811 है और आप उसे 11 तक गोल कर सकते हैं।
  • प्रोटेन्स, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों की संख्या का शीर्षक शीर्षक छवि 6
    7
    जन संख्या से परमाणु संख्या घटाएं चूंकि इलेक्ट्रॉनों में बहुत छोटा द्रव्यमान होता है, परमाणु के अधिकांश द्रव्यमान प्रोटॉन और न्यूट्रॉन द्वारा दिए जाते हैं। आप प्रोटोन की संख्या को परमाणु संख्या के लिए धन्यवाद जानते हैं और आप न्यूट्रॉन की संख्या का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर इस मान को घटा सकते हैं।
  • हमेशा बोरान का उदाहरण: 11 (द्रव्यमान संख्या) - 5 (परमाणु संख्या) = 6 न्यूट्रॉन।
  • भाग 2
    आयन से इलेक्ट्रॉनों की संख्या प्राप्त करें

    प्रोटेन्स, न्यूट्रॉन, और इलेक्ट्रॉनों की संख्या संख्या शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    आयनों की संख्या निर्धारित करता है यह मान तत्व के प्रतीक के बाद सर्वोच्च में एक छोटी संख्या के साथ दर्शाया गया है आयन एक परमाणु है जो कि इलेक्ट्रानों के जोड़ या घटाव के कारण सकारात्मक या नकारात्मक चार्ज होता है। यद्यपि प्रोटॉन और न्यूट्रॉन की संख्या निरंतर बनी हुई है, इस मामले में इलेक्ट्रॉनों में परिवर्तन होता है।
    • क्योंकि इलेक्ट्रॉनों का नकारात्मक चार्ज होता है, जब आप उन्हें निकालते हैं, तो आपको सकारात्मक आयन मिलता है। जब आप इलेक्ट्रान जोड़ते हैं, तो आप एक नकारात्मक आयन उत्पन्न करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एन3- प्रभार -3 पास जबकि सीए2 + का प्रभार +2 है
    • ध्यान रखें कि तत्व के बाद कोई सुपरस्क्रिप्ट संख्या नहीं है, तो गणना करना आवश्यक नहीं है।
  • प्रोटेन्स, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों की संख्या का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    परमाणु संख्या से चार्ज घटाएं जब आयन पर सकारात्मक चार्ज होता है, तो परमाणु इलेक्ट्रॉनों को खो दिया है शेष लोगों की संख्या की गणना करने के लिए, आपको परमाणु संख्या से अतिरिक्त शुल्क घटाना होगा सकारात्मक आयन के मामले में, इलेक्ट्रॉनों की तुलना में अधिक प्रोटॉन होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सीए2 + इसकी एक +2 चार्ज है, इसलिए यह तटस्थ राज्य में परमाणु की तुलना में 2 इलेक्ट्रॉनों को खो दिया है। कैल्शियम की परमाणु संख्या 20 है, इसलिए आयन में 18 इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • प्रोटेन्स, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों की संख्या का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    यदि आप नकारात्मक आयन पर विचार कर रहे हैं तो परमाणु संख्या में शुल्क जोड़ें। इस मामले में आप एक परमाणु का सामना कर रहे हैं जिसने इलेक्ट्रॉनों को प्राप्त किया है। वर्तमान इलेक्ट्रॉनों की संख्या को खोजने के लिए, बस परमाणु संख्या के लिए प्रभार का पूर्ण मूल्य जोड़ें। नकारात्मक आयनों में प्रोटॉन की तुलना में अधिक इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एन3- इसका प्रभार -3 है, इसलिए तटस्थ परिस्थितियों में एक ही परमाणु की तुलना में इसने 3 इलेक्ट्रॉनों का फायदा उठाया है। नाइट्रोजन की परमाणु संख्या 7 है, इसलिए आयन में 10 इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com