प्रतिरोध कैसे मापें

प्रतिरोध एक विशिष्ट वस्तु के माध्यम से पारित होने पर इलेक्ट्रॉनों द्वारा सामना करने में कठिनाई का उपाय होता है यह घर्षण की अवधारणा से तुलना की जा सकती है जो किसी वस्तु पर चलता है जो किसी सतह पर चलता है या ले जाया जाता है। प्रतिरोध ओम में मापा जाता है - एक ओम वर्तमान तीव्रता का एक अंश से विभाजित संभावित अंतर के एक वाल्ट के बराबर है। प्रतिरोध को एक डिजिटल या एनालॉग मल्टीमीटर या ओममीटर द्वारा मापा जा सकता है

कदम

विधि 1

एक डिजिटल मल्टीमीटर के साथ प्रतिरोध को मापें
छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 1
1
जिस ऑब्जेक्ट को आप प्रतिरोध जानना चाहते हैं उसे चुनें सटीक मूल्य प्राप्त करने के लिए, एक एकल घटक के प्रतिरोध का परीक्षण करें। इसे सर्किट से निकालें या इसे स्थापित करने से पहले इसका परीक्षण करें। यदि आप सर्किट में विरोधकर्ता को अभी भी सम्मिलित करते समय माप के साथ आगे बढ़ते हैं, तो आप अन्य तत्वों की उपस्थिति के कारण गलत रीडिंग प्राप्त करेंगे।
  • यदि आप एक सर्किट का परीक्षण कर रहे हैं या सिर्फ एक घटक को अलग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि जारी रखने से पहले बिजली की आपूर्ति काट दिया गया है।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 2
    2
    जांच को सही नियंत्रण स्लॉट में डालें। अधिकांश मल्टीमीटरों में दो जांचें होती हैं, एक काले और एक लाल हालांकि, माप के मान के आधार पर अधिक नियंत्रण स्लॉट्स हैं: प्रतिरोध, संभावित अंतर या वर्तमान तीव्रता आम तौर पर प्रतिरोध के लिए सही स्लॉट एक लिखित में लिखा जाता है "कॉम" और दूसरा ग्रीक अक्षर ओमेगा (Ω) के साथ जो एक ही का प्रतिनिधित्व करता है "ओम"।
  • लेखन के साथ लेबल वाले स्लॉट में काले टर्मिनल डालें "कॉम" और प्रतीक के साथ स्लॉट में लाल टर्मिनल "ओम"।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 3
    3
    मल्टीमीटर चालू करें और माप श्रेणी चुनें। एक घटक का प्रतिरोध ओम (1 ओम) से भिन्न हो सकता है (1000,000 ओम)। एक सटीक पढ़ने के लिए आपको उपकरण को रोकनेवाला के संबंध में परिमाण के सही क्रम में सेट करना होगा। कुछ डिजिटल मल्टीमीटर स्वचालित रूप से सेट होते हैं, लेकिन अन्य मॉडलों को मैन्युअल रूप से संपादित करने की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास घटक के प्रतिरोध के आकार का एक अस्पष्ट विचार है, तो मल्टीमीटर को सेट करने के लिए आगे बढ़ें- अगर आपको कोई संदेह है, तो आपको परीक्षण और त्रुटि से आगे बढ़ना होगा
  • यदि आपको पता नहीं है कि प्रतिरोध किस प्रकार शामिल है, तो एक मध्यवर्ती सेटिंग से शुरू करें, आमतौर पर 20 किलोहोम (के.यू.)।
  • एक उपकरण जांच के साथ घटक के अंत को स्पर्श करें और दूसरी छोर को विपरीत छोर पर रखें।
  • शब्द 0.00-ओएल या प्रतिरोध का मूल्य स्क्रीन पर दिखाई दे सकता है।
  • यदि रीडिंग शून्य है, तो इसका मतलब है कि आपने परिमाण का एक ऑर्डर तय किया है और आपको इसे कम करना होगा।
  • अगर मॉनिटर कोड दिखाता है "राजभाषा" (अधिभार-अधिभार), फिर परिमाण का क्रम बहुत कम है और आपको इसे बढ़ाया जाना है नई सेटिंग के साथ फिर से घटक का परीक्षण करें
  • यदि आप एक विशिष्ट संख्या पढ़ सकते हैं, जैसे कि 58, तो वह घटक के प्रतिरोध का मूल्य है। याद रखें कि माप की किस इकाई पर आप विचार कर रहे हैं यदि आप एक डिजिटल मल्टीमीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे परिमाण की याद दिलाने के लिए, प्रदर्शन के ऊपरी दाएं कोने में प्रतीक दिखाई देना चाहिए। यदि आप प्रतीक देखते हैं "kΩ", इसका मतलब है कि तत्व का प्रतिरोध 58 kΩ है।
  • जब आपको सही अंतराल मिल गया है, तो इसे अधिक सटीक माप प्राप्त करने के लिए एक बार फिर से कम करने का प्रयास करें। बहुत सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको न्यूनतम सेटिंग का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 4
    4
    मल्टीमीटर टर्मिनलों को जांचने वाले घटक की छोर से कनेक्ट करें। जैसा कि आपने पहले प्रतिरोध के परिमाण को ढूंढने के लिए किया था, उपकरण जांच के साथ तत्व को स्पर्श करें। तब तक रुको जब तक कि मूल्यों को बढ़ाना या घटाना बंद हो जाता है और प्रदर्शन पर दिखाई देने वाली संख्या को ध्यान में रखें। यह घटक का प्रतिरोध इंगित करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 0.6 की रीडिंग प्राप्त करते हैं और ऊपरी दाएं कोने में आप प्रतीक MΩ देख सकते हैं, तो घटक का प्रतिरोध 0.6 megohms है।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 5
    5
    मल्टीमीटर को बंद करें जब आप सभी माप समाप्त कर लें, तो मीटर बंद करें और भंडारण से पहले जांच को हटा दें।
  • विधि 2

    एनालॉग मल्टीमीटर के साथ प्रतिरोध को मापें
    छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 6
    1
    जिस ऑब्जेक्ट को आप प्रतिरोध जानना चाहते हैं उसे चुनें सटीक माप प्राप्त करने के लिए, केवल एक घटक को अलग-अलग मानते हैं। इसे सर्किट से निकालें या उससे कनेक्ट करने से पहले इसका परीक्षण करें। यदि आप सर्किट से हटाए बिना किसी घटक के प्रतिरोध को मापते हैं, तो आपको गलत रीडिंग मिल जाएगी, जो अन्य तत्वों की उपस्थिति से प्रभावित होगा।
    • यदि आप एक सर्किट का परीक्षण कर रहे हैं या यहां तक ​​कि एक घटक को अलग कर सकते हैं, तो आगे बढ़ने से पहले शक्ति को बंद करने के लिए याद रखें।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 7
    2
    जांच को सही नियंत्रण स्लॉट में डालें। अधिकांश मल्टीमीटरों में दो जांचें होती हैं, एक काले और एक लाल हालांकि, माप के मान के आधार पर अधिक नियंत्रण स्लॉट्स हैं: प्रतिरोध, संभावित अंतर या वर्तमान तीव्रता आम तौर पर प्रतिरोध के लिए सही स्लॉट एक लिखित में लिखा जाता है "कॉम" और दूसरा ग्रीक अक्षर ओमेगा (Ω) के साथ जो एक ही का प्रतिनिधित्व करता है "ओम"।
  • साथ लेबल के स्लॉट में काले जांच डालें "कॉम" और के प्रतीक के साथ स्लॉट में लाल एक "ओम"।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 8
    3
    उपकरण चालू करें और परिमाण के क्रम का चयन करें। घटकों का प्रतिरोध ओम या मेगोहम्स (1,000,000 ओम) के क्रम में हो सकता है। सटीक रीडिंग प्राप्त करने के लिए, घटक के आधार पर साधन को सही अंतराल पर सेट करना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास परिमाण के आदेश का एक सामान्य विचार है, तो आप सेटिंग के साथ जारी रख सकते हैं, अन्यथा आपको परीक्षण और त्रुटि से आगे बढ़ना होगा।
  • यदि आप परिमाण के आदेश को नहीं जानते हैं, तो एक मध्यवर्ती अंतराल से शुरू करें, आमतौर पर 20 किलोहोम (के.यू.)।
  • घटक के एक छोर को एक जांच के साथ और दूसरी जांच से दूसरी छोर स्पर्श करें।
  • साधन सुई स्नातक स्तर की स्केल के साथ आगे बढ़ेगा और एक विशेष बिंदु पर बंद हो जाएगा जो तत्व की ताकत दर्शाता है।
  • अगर सुई पूर्ण पैमाने (आमतौर पर बाएं) से आगे बढ़ता है, तो आपको उस परिमाण में वृद्धि करना होगा जिसमें आपने उपकरण सेट किया है, मल्टीमीटर फिर से रीसेट करें और फिर से प्रयास करें।
  • यदि सुई सही से पूरी तरह से चलता है, तो उसके स्तर के नीचे "शून्य", तो आपको परिमाण के आदेश को कम करना होगा, उपकरण को रीसेट करना होगा और फिर से प्रयास करें।
  • एनालॉग मल्टीमीटर्स को रीसेट या रीसेट किया जाना चाहिए हर बार जब परिमाण का क्रम बदल जाता है और घटक का परीक्षण करने से पहले। इस प्रयोजन के लिए, आपको शॉर्ट सर्किट बनाने के लिए जांच के लिए एक-दूसरे के साथ जांच करने की जरूरत है सुनिश्चित करें कि सुई पर है "शून्य" जब आप परिमाण के क्रम को बदलते हैं या जांच में शामिल होने के बाद साधन रीसेट करते हैं।



  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 9
    4
    प्रत्येक जांच को इलेक्ट्रॉनिक घटक के एक छोर से जोड़ लें, जिसे आप देखना चाहते हैं। जैसे कि आप परिमाण के आदेश को सेट करने से पहले किया था, जांच के साथ रोकनेवाला के छोर को स्पर्श करें। साधन के स्नातक किए गए पैमाने का दाएं से बायीं ओर बढ़ जाता है दाईं ओर शून्य से मेल खाती है और बायीं ओर 2 kΩ (2000 ohms) तक बढ़ जाता है। एनालॉग मल्टीमीटर पर कई तराजू हैं, इसलिए सही से बाईं ओर बढ़ने वाले Ω प्रतीक के साथ संकेतित एक को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • जैसा कि पैमाने बढ़ता है, यह अधिक से अधिक मूल्यों को दर्शाता है, जिनके संदर्भ के निशान करीब और करीब हो रहे हैं इस कारण से यह सही है कि सटीक रीडिंग के लिए उपकरण के सही क्रम में सेट करना जरूरी है।
  • छवि का शीर्षक उपाय प्रतिरोध चरण 10
    5
    प्रतिरोध का मूल्य पढ़ें जब जांच रोकनेवाला के संपर्क में आती है, तो सुई शून्य और पूर्ण पैमाने के बीच एक मध्यवर्ती बिंदु पर ले जाता है। ओम स्केल का उपयोग करना सुनिश्चित करें और सुई द्वारा इंगित संख्या को नोट करें। यह घटक के प्रतिरोध का प्रतिनिधित्व करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मल्टीमीटर को 10 Ω में सेट करते हैं और 9 नंबर पर सुई बंद हो जाती है, तो घटक प्रतिरोध 9 ओम है।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 11
    6
    अधिकतम सीमा की क्षमता में अंतर निर्धारित करें जब आप अपना सर्वेक्षण पूरा कर लेंगे, तो आपको मल्टीमीटर पर सही ढंग से स्टोर करना होगा। यदि आप इसे बंद करने से पहले अधिकतम वोल्टेज श्रेणी में सेट करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि किसी व्यक्ति द्वारा परिमाण के आदेश की जांच किए बिना इसका उपयोग किया जाएगा। साधन को बंद करें और उसे हटाने से पहले जांच को अनप्लग करें
  • विधि 3

    परीक्षण सही ढंग से करें
    छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 12
    1
    पूरे सर्किट के नहीं बल्कि अलग-अलग घटकों के प्रतिरोध की जांच करें। यदि आप एक घटक का परीक्षण करते हैं जो अब भी सर्किट से जुड़ा है, तो आपको गलत मूल्य मिलेगा, क्योंकि मल्टीमीटर अन्य जुड़े तत्वों के प्रतिरोध का भी पता लगाएगा। हालांकि, कभी-कभी यह एक सर्किट में घटकों के प्रतिरोध को मापने के लिए आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 13
    2
    बिजली की आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करने के बाद ही परीक्षण के लिए आगे बढ़ें। यदि वर्तमान सर्किट के माध्यम से बहती है, गलत रीडिंग प्राप्त की जाती है, क्योंकि वर्तमान में वृद्धि प्रतिरोध में वृद्धि उत्पन्न करती है। इसके अलावा, सर्किट का संभावित अंतर उपकरण को नुकसान पहुंचा सकता है (इस कारण यह किसी बैटरी के प्रतिरोध की जांच करने के लिए उचित नहीं है)।
  • आपको सर्किट में प्रत्येक कैपेसिटर का निर्वहन करना चाहिए, जिसका परीक्षण टेस्ट से आगे निकलने से पहले मापा जाना चाहिए। डिस्चार्ज किए गए कैपेसिटर मल्टीमीटर के वर्तमान भाग को अवशोषित करने में सक्षम होते हैं और परिणाम में क्षणिक उतार-चढ़ाव बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक मापन प्रतिरोध चरण 14
    3
    सर्किट में डायोड की जांच करें वे केवल एक दिशा में बिजली आयोजित करते हैं - इस कारण से, डायोड सर्किट में मल्टीमीटर जांच की स्थिति को बदलकर विभिन्न मान प्राप्त किए जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक उपाय प्रतिरोध चरण 15
    4
    अपनी उंगलियों से सावधान रहें कुछ प्रतिरोधों और घटकों को मल्टीमीटर जांच के साथ रखा जाना चाहिए। अगर आप इन तत्वों या जांचों को अपनी उंगलियों से स्पर्श करते हैं, तो आप गलत मापन का कारण बन सकते हैं क्योंकि शरीर सर्किट में कुछ ऊर्जा को ग्रहण करने में सक्षम है। यह एक कम वोल्टेज मल्टीमीटर का उपयोग करते समय कोई समस्या नहीं है, लेकिन जब आप उच्च संभावित अंतर के साथ एक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं तो ऐसा हो सकता है
  • घटकों को छूने से अपने हाथ रखने का एक तरीका उन्हें एक स्थानांतरित करना है "प्रायोगिक आधार" अपने प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए आप देवताओं का भी उपयोग कर सकते हैं मगरमच्छ कनेक्टर्स मल्टीमीटर जांच के रूप में, ताकि यह प्रश्न में विरोध करने वाला नहीं आ सके।
  • टिप्स

    • मल्टीमीटर की सटीकता मॉडल पर निर्भर करती है। बहुत सस्ते लोग 1% की त्रुटि के अंतर के भीतर सटीक हैं यदि आप एक बेहतर उपकरण चाहते हैं, तो पता है कि आपको अधिक खर्च करना होगा।
    • आप एक रोकनेवाला के प्रतिरोध स्तर को उस नंबर पर और बैंड के रंग से समझ सकते हैं जो उस पर मुद्रित होते हैं। कुछ प्रतिरोधों में एक 4-बैंड प्रणाली होती है, जबकि कुछ 5 पर आधारित मानदंड का पालन करते हैं। एक बैंड को सटीक स्तर के प्रतिनिधित्व के लिए प्रयोग किया जाता है।

    चेतावनी

    • मल्टीमीटर जांच की युक्तियां अक्सर सुइयों की तरह तेज होती हैं जब आप उन्हें संभालना चाहते हैं, उन्हें छड़ी से पकड़कर टिप से नहीं, डंकने से बचने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com