एक परीक्षक का प्रयोग कैसे करें

एक मल्टीमीटर एक उपकरण है जिसे एसी या डीसी वोल्टेज, बिजली के घटकों की निरंतरता और वर्तमान में सर्किट में छोटी मात्रा की पुष्टि करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह उपकरण आपको यह देखने की अनुमति देगा कि सर्किट पर वोल्टेज मौजूद है या नहीं। इस सुविधा के लिए धन्यवाद, एक मल्टीमीटर कई उपयोगी कार्यों को करने में आपकी मदद कर सकता है। डिवाइस के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें और ओम, वोल्ट और एम्पप्स को मापने के लिए विभिन्न फ़ंक्शन का उपयोग कैसे करें।

कदम

भाग 1
डिवाइस के साथ अपने आप को परिचित कराएं

एक मल्टीमीटर चरण 1 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
1
अपने मल्टीमीटर का डायल ढूंढें यह खिड़की के माध्यम से दिखाई देने वाला आर्च-आकार का तराजू है और एक सूचक जो सीढ़ी द्वारा पढ़ाए गए मूल्यों को दर्शाता है।
  • इंटरफ़ेस पर आर्च के आकार का चिह्न अलग-अलग तराजूओं को इंगित करने के लिए अलग-अलग रंगों का हो सकता है, इसलिए उनके पास अलग-अलग मान होंगे। वे आकार सीमा निर्धारित करते हैं
  • यहां तक ​​कि एक बड़ा specular सतह जो सीढ़ियों के आकार का अनुसरण करती है, वह मौजूद हो सकती है। आईने को जो कहा जाता है उसे कम करने में मदद के लिए उपयोग किया जाता है "दृश्य लंबक त्रुटि" सूचक को इंगित करने वाला मान पढ़ने से पहले उसके प्रतिबिंब के साथ सूचक को संरेखित करें। छवि में, यह लाल और काले सीढ़ियों के बीच एक व्यापक ग्रे पट्टी की तरह दिखता है।
  • एनालॉग स्केल के बजाय कई नए मल्टीमीटर डिजिटल रीडिंग हैं फ़ंक्शन मूल रूप से एक समान है: आपके पास केवल एक संख्यात्मक पठन होगा।
  • एक मल्टीमीटर चरण 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    चयनकर्ता या घुंडी खोजें यह आपको वोल्ट, ओम और एम्पप्स के बीच फ़ंक्शन को बदलने और मीटर के पैमाने (एक्स 1, एक्स 10, आदि) को बदलने की अनुमति देता है। कई फ़ंक्शंस में कई श्रेणियां हैं, इसलिए उन्हें सही ढंग से सेट करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा वे उपकरण या ऑपरेटर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कुछ परीक्षकों की स्थिति है "बंद" इस चयनकर्ता पर, जबकि अन्य के पास मल्टीमीटर को बंद करने के लिए एक अलग स्विच है मीटर पर सेट होना चाहिए "बंद" जब आप इसे दूर करते हैं और इसका उपयोग में नहीं है
  • एक मल्टीमीटर चरण 3 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    इस मामले में उद्घाटन का पता लगाएं, जहां आप परीक्षा की सुराग लगा सकते हैं। अधिकांश मल्टीमीटरों में इस उद्देश्य के लिए अलग जैक का उपयोग किया जाता है।
  • एक आम तौर पर लेबल किया जाता है "कॉम" या (-), जो आम के लिए खड़ा है यह वह जगह है जहां काली केबल कनेक्ट हो जाएगा। इसका उपयोग लगभग सभी मापन करने के लिए किया जाएगा
  • अन्य या अन्य जैक के साथ लेबल किया जाना चाहिए "वी" (+) और ओमेगा प्रतीक (एक घोड़े की नाल उल्टा) प्रति वोल्ट और ओम, क्रमशः।
  • + और - प्रतीकों जब वे एक डीसी वोल्टेज की जांच करने के लिए सेट कर रहे हैं तब जांच की ध्रुवता का प्रतिनिधित्व करते हैं। अगर केबलों को सुझाव दिया गया था, तो लाल रंग की तुलना में काले रंग की तुलना में सकारात्मक होना चाहिए। यह जानना अच्छा है कि परीक्षण के दौरान सर्किट + या लेबल नहीं किया जाता है - जैसा कि आमतौर पर मामला होता है
  • कई परीक्षकों के पास अतिरिक्त जैक हैं जो वर्तमान या उच्च वोल्टेज परीक्षणों के लिए आवश्यक हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि सही जैक से जुड़े केबल, साथ ही साथ परीक्षण के प्रकार (वोल्ट्स, एम्पप्स, ओम) पर चयनकर्ता को पहले ही सेट कर दिया गया है। सब कुछ सही होना चाहिए। परीक्षक के मैनुअल से परामर्श करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस जैक का इस्तेमाल किया जाना है
  • एक मल्टीमीटर चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    केबलों की पहचान करने की कोशिश करें: दो केबल या जांच होनी चाहिए आम तौर पर एक काले और दूसरा लाल होता है उनका उपयोग किसी भी डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है जिसे आप परीक्षण और मापना चाहते हैं।
  • एक मल्टीमीटर चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    फ़्यूज़ के साथ बैटरी डिब्बे ढूंढें: आमतौर पर यह पीठ पर है, लेकिन कभी-कभी किनारे पर। इसमें फ्यूज संभवतः एक स्पेयर और बैटरी के साथ होता है जो टेस्टर को प्रतिरोध को मापने के लिए शक्तियां देता है।
  • मल्टीमीटर में एक से अधिक बैटरी हो सकती है और अलग-अलग आकार हो सकते हैं। परीक्षक के आंदोलन की रक्षा में मदद करने के लिए एक फ्यूज प्रदान किया जाता है। कभी-कभी एक से अधिक फ्यूज होता है मीटर संचालन के लिए एक अच्छा फ़्यूज़ आवश्यक है। हमें प्रतिरोध / निरंतरता परीक्षणों के लिए पूरी तरह चार्ज किए गए बैटरी की आवश्यकता होगी।
  • एक मल्टीमीटर कदम 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    शून्य समायोजन दस्ता खोजें: यह आमतौर पर डायल के पास स्थित एक छोटी सी घुंडी है "ओम समायोजन", "समायोजन 0" या समान आद्याक्षर इसका इस्तेमाल केवल ओम या प्रतिरोध के साथ किया जाता है, जबकि जांच छोटे-सर्किट होती है, जिससे उन्हें एक-दूसरे को छूता है।
  • ओम स्केल पर 0 की स्थिति में संभव के रूप में संभव के रूप में सुई को स्थानांतरित करने के लिए धीरे धीरे घुंडी मुड़ें। अगर नई बैटरी स्थापित होती है, तो यह आगे बढ़ना आसान होना चाहिए: जो सुई शून्य पर नहीं जाए वह प्रतिबिंबित होने वाली कम बैटरी को इंगित करेगी।
  • भाग 2
    प्रतिरोध माप

    एक मल्टीमीटर चरण 7 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    मल्टीमीटर को ओएचएम या रिज़िशन से सेट करें उपकरण चालू करें यदि उसे एक अलग बिजली स्विच है जब मल्टीमीटर उपाय ओम में व्यक्त प्रतिरोध, निरंतरता को मापा नहीं जा सकता, क्योंकि प्रतिरोध और निरंतरता विपरीत है। जब थोड़ा प्रतिरोध होता है, तो निरंतरता का एक बड़ा सौदा होगा और इसके विपरीत। इसे ध्यान में रखते हुए, आप मापा प्रतिरोध मानों के आधार पर निरंतरता के बारे में अनुमान बना सकते हैं।
    • डायल पर ओम पैमाने खोजें यह आमतौर पर सबसे बड़े पैमाने पर होता है और डायल के बाईं ओर मूल्यों को ऊपर रखा जाता है ("∞" या एक "8" क्षैतिज रूप से रखा गया है जो अनन्तता के लिए होता है), धीरे-धीरे दाईं ओर 0 की ओर उतरता है। यह कविता अन्य तराजू के विपरीत है, जो बायां से दाएं से मूल्य बढ़ा रही है
  • एक मल्टीमीटर चरण 8 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    मल्टीमीटर के संकेत को देखें अगर तार कुछ भी नहीं छूते हैं, तो किसी एनालॉग मीटर की सुई या सूचक बाईं ओर स्थित स्थिति में रखा जाएगा। यह प्रतिरोध की एक अनंत राशि या एक खुला सर्किट का प्रतिनिधित्व करता है इसके अलावा, यह निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि काले जांच और लाल जांच के बीच कोई निरंतरता नहीं है।
  • एक मल्टीमीटर कदम 9 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    परीक्षण लीड कनेक्ट करें काले केबल को चिह्नित सॉकेट से कनेक्ट करें "सामान्य" या "-"। फिर ओमेगा (प्रतीक ओम) या पत्र के साथ चिह्नित सॉकेट पर लाल केबल को कनेक्ट करें "आर" इसके पास
  • आर एक्स 100 में अंतराल (यदि आपूर्ति की गई है) सेट करें
  • एक मल्टीमीटर कदम 10 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    एक साथ केबल के अंत में जांच को स्पर्श करें। मीटर सूचक को पूरी तरह से सही स्थानांतरित करना चाहिए शून्य समायोजन घुंडी का पता लगाएँ और इसे चालू करें ताकि काउंटर 0 दिखाता हो (या जितना संभव हो सके 0 तक चला जाता है)।
  • ध्यान दें कि यह स्थिति का संकेत है "शॉर्ट सर्किट" या "शून्य ओम" इस परीक्षक के आर एक्स 1 मान के आयाम के लिए
  • प्रतिरोध रेंज को बदलने के तुरंत बाद टेस्टर को हमेशा रीसेट करना याद रखें, अन्यथा आपको गलत रीडिंग मिलेगी।
  • यदि आप शून्य ओम का संकेत नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि बैटरी कमजोर होनी चाहिए और उसे प्रतिस्थापित करना होगा। नई बैटरी के साथ पिछले रीसेट चरण को दोहराएं।
  • एक मल्टीमीटर कदम 11 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    प्रकाश बल्ब की तरह कुछ के प्रतिरोध को मापें, कि आप जानते हैं कि यह काम करता है। बल्ब के दो विद्युत संपर्क बिंदु खोजें। वे थ्रेडेड बेस और बेस के नीचे के केंद्र होंगे।
  • एक सहायक द्वारा प्रकाश बल्ब कांच का बल्ब पकड़ो।
  • थ्रेडेड बेस के खिलाफ काली जांच करें और बेस के नीचे केंद्र के खिलाफ लाल जांच करें।
  • बाईं ओर बाकी की स्थिति से सुई चालें जो दाईं ओर 0 पर जल्दी से चलता है।
  • एक मल्टीमीटर कदम 12 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    विभिन्न अंतराल चौड़ाई के साथ प्रयास करें मल्टीमीटर की श्रेणी को आर एक्स 1 में बदलें। यह अभी भी इस सीमा के लिए काउंटर को शून्य पर लाता है और पिछले चरण को दोहराता है। ध्यान दें कि कैसे मीटर पहले के रूप में अभी तक सही नहीं गया था प्रतिरोध पैमाने को संशोधित किया गया है ताकि आर पैमाने की प्रत्येक संख्या को सीधे पढ़ा जा सके।
  • पिछले चरण में, प्रत्येक संख्या उस मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है जो 100 गुना अधिक थी। इस प्रकार, 150 से पहले यह वास्तव में 15,000 था अब, 150 केवल 150 है। यदि आर एक्स 10 स्केल का चयन किया गया है, तो 150 को 1,500 मिलेगा। सटीक माप के लिए चयनित स्तर बहुत महत्वपूर्ण है।
  • इस स्पष्टीकरण के बाद, वह आर स्केल का अध्ययन करता है। यह दूसरे स्केल के रूप में रैखिक नहीं है। बाईं ओर के मूल्य सही पर उन लोगों की तुलना में सटीक के साथ पढ़ने के लिए और अधिक कठिन हैं। काउंटर पर 5 ओम पढ़ने की कोशिश करें, जबकि आर एक्स 100 में ऐसा लगता है 0. इसके बजाय आर एक्स 1 स्केल के साथ यह बहुत आसान होगा यही कारण है कि, प्रतिरोध परीक्षण के दौरान, आपको प्रवाह को समायोजित करना पड़ता है ताकि रीडिंग को बाएं या दायीं ओर की बजाय मध्य में लिया जा सके।
  • एक मल्टीमीटर कदम 13 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    हाथों के बीच प्रतिरोध का परीक्षण करें टेस्टर को उच्चतम संभव आर एक्स मान में सेट करें और परीक्षक को रीसेट करें।
  • जांच प्रत्येक हाथ में कमजोर रखें और मल्टीमीटर पढ़ें। दृढ़ता से दोनों जांच कसने ध्यान दें कि प्रतिरोध कम हो गया है।
  • जांच जारी करें और अपने हाथों को गीला करें। जांच अभी भी रखें ध्यान दें कि प्रतिरोध भी कम है
  • एक मल्टीमीटर कदम 14 का प्रयोग करें छवि शीर्षक



    8
    इन कारणों के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जांचें कुछ भी नहीं छूतीं, लेकिन डिवाइस को जांचने के लिए। यदि आपकी उंगलियां डिवाइस के आसपास एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करती हैं, जैसे कि जब आप जांच को छू रहे हैं, तो एक उपकरण जो जला दिया गया है चिह्नित नहीं होगा "खुला" परीक्षा के दौरान काउंटर पर
  • परीक्षण के दौरान कारतूस फ़्यूज़ और पुराने शैली के वाहनों के लिए कांच के फ़्यूज़ का परीक्षण, कम प्रतिरोध मानों को इंगित करेगा, यदि फ्यूज को धातु की सतह पर रखा जाएगा। फ्यूज के माध्यम से प्रतिरोध को निर्धारित करने की कोशिश करने के बजाय, परीक्षक धातु की सतह के प्रतिरोध को इंगित करता है जिस पर फ्यूज रहता है, लाल जांच के बीच एक वैकल्पिक पथ प्रदान करता है और फ़्यूज़ के आसपास काली जांच करता है। हर फ्यूज, काम या क्षतिग्रस्त, संकेत मिलता है "अच्छा", आपको एक गलत विश्लेषण दे।
  • भाग 3
    वोल्ट मापन

    एक मल्टीमीटर चरण 15 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    एसी वोल्टेज के लिए प्रदान किए जाने वाले अधिकतम अंतराल के लिए परीक्षक को तैयार करें, जो वैकल्पिक है। कई बार वोल्टेज को मापा जाना एक अज्ञात मूल्य है। इस कारण से आपको व्यापक संभव सीमा का चयन करना चाहिए ताकि मल्टीमीटर की सर्किट और आवागमन अपेक्षा से अधिक वोल्टेज से क्षतिग्रस्त न हो जाए।
    • यदि काउंटर 50-वाल्ट अंतराल के लिए सेट किया गया था और एक बहुत ही सामान्य अमेरिकी इलेक्ट्रिक आउटलेट का परीक्षण किया गया था, तो 120 वोल्ट वर्तमान में उपकरण को अपर्याप्त रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। ऊंचे मूल्य वाले हिस्से और सबसे कम रेंज की ओर काम करते हैं जो सुरक्षित रूप से प्रदर्शित किए जा सकते हैं।
  • एक मल्टीमीटर कदम 16 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    परीक्षण जांच दर्ज करें जैक में काले जांच डालें "कॉम" या "-"। अगला, जैक में लाल जांच डालें "वी" या "+"।
  • एक मल्टीमीटर कदम 17 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    वोल्टेज पैमाने का पता लगाएं। अलग-अलग अधिकतम मूल्यों के साथ कई स्केल वोल्ट हो सकते हैं। चयनकर्ता द्वारा चुनी गई सीमा निर्धारित करता है कि कौन सी वोल्टेज स्केल को पढ़ना है।
  • अधिकतम मान पैमाने चयनकर्ता अंतराल के साथ मेल खाना चाहिए। स्केल ओएचएम के विपरीत, तनाव के तराजू, रैखिक होते हैं। पैमाने इसकी लंबाई के साथ हर जगह सटीक है। बेशक यह 250 वोल्ट पैमाने पर 50 वोल्ट पैमाने पर 24 वोल्ट को सही ढंग से पढ़ने में अधिक आसान होगा, जहां मूल्य 20 और 30 वोल्ट के बीच कहीं भी हो सकता है।
  • एक मल्टीमीटर कदम 18 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    सामान्य बिजली के आउटलेट का प्रयास करें संयुक्त राज्य में, आप 120 वोल्ट या 240 वोल्ट की अपेक्षा कर सकते हैं। अन्य स्थानों में, 240 या 380 वोल्ट की उम्मीद की जा सकती है।
  • एक सीधे छेद में काले जांच को दबाएं। जब तक गर्तिका के चेहरे के पीछे संपर्कों ने इसे दृढ़ता से पकड़ लिया हो, तब तक काले जांच सम्मिलित करना मुमकिन होना चाहिए, ऐसा होने पर ऐसा होता है जब कोई प्लग डाला जाता है
  • दूसरे सीधे छेद में लाल जांच डालें सॉकेट के प्रकार के आधार पर परीक्षक को 120 या 240 वोल्ट के बहुत करीब वोल्टेज का संकेत होना चाहिए।
  • एक मल्टीमीटर कदम 19 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    जांच निकालें और चयनकर्ता डायल को सबसे कम उपलब्ध रेंज में चालू करें जो इंगित वोल्टेज, 120 या 240 वी से अधिक है।
  • एक मल्टीमीटर चरण 20 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    ऊपर वर्णित जांच को पुनः सम्मिलित करें काउंटर इस समय 110 से 125 वोल्ट से संकेत कर सकता है। सटीक माप के लिए मल्टीमीटर श्रेणी महत्वपूर्ण है
  • यदि सूचक नहीं चलता है, तो यह संभावना है कि डीसी वोल्टेज को एसी के बजाय चुना गया है। एसी और डीसी मोड संगत नहीं हैं। चाहिए सही मोड सेट है। यदि यह सही तरीके से सेट नहीं है, तो उपयोगकर्ता गलत तरीके से मान सकता है कि कोई वोल्टेज मौजूद नहीं है। यह गलती घातक हो सकती है
  • संकेतक को स्थानांतरित नहीं होने पर दोनों मोड का उपयोग करना सुनिश्चित करें। एसी वोल्टेज मोड में मीटर सेट करें और फिर से प्रयास करें।
  • एक मल्टीमीटर कदम 21 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    दोनों को न रखने की कोशिश करें जब भी संभव हो, कम से कम एक जांच को जोड़ने का प्रयास करें ताकि परीक्षण करते समय उन दोनों को पकड़ना आवश्यक न हो। कुछ मल्टीमीटर में ऐसे सामान होते हैं जिनमें मगरमच्छ क्लिप या अन्य प्रकार के clamps शामिल होते हैं जो आपको ऐसा करने में मदद करेंगे। विद्युत सर्किट के साथ आपके संपर्क को काफी सीमित करना जल या चोटों की संभावना कम करता है।
  • भाग 4
    वर्तमान मापन

    एक मल्टीमीटर कदम 22 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहले सुनिश्चित करें कि आपने वोल्टेज को मापा है। यह निर्धारित करना आवश्यक है कि सर्किट एसी या डीसी द्वारा सर्किट वोल्टेज को मापकर, जैसा कि पिछले चरणों में वर्णित है।
  • एक मल्टीमीटर चरण 23 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    विस्तृत एसी या डीसी एएमपी समर्थित श्रेणी के लिए काउंटर सेट करें। अगर सर्किट का परीक्षण किया जाए तो एसी होता है, लेकिन मीटर डीपी या इसके विपरीत में केवल एम्पीयर का उपाय करता है, रोकें काउंटर सर्किट में एसी या डीसी एम्परेज को उसी वोल्टेज मोड से मापने में सक्षम होना चाहिए, अन्यथा यह 0 से संकेत करेगा।
  • पता है कि अधिकांश मल्टीमीटर केवल μA और एमए के क्रम में, बहुत कम मात्रा में मौजूदा उपाय करेंगे। 1 μA 0.000001 एएमपीएस है, जबकि 1 एमए 0.001 ए है। ये मौजूदा मूल्य हैं जो केवल सबसे नाजुक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में प्रवाह करते हैं और सचमुच घरेलू और मोटर वाहन उपकरणों में देखा जानेवाले मूल्यों की तुलना में हजारों और लाखों बार कम है जो कि एक मास्टर घर के परीक्षण में रुचि होगी
  • केवल संदर्भ के लिए, एक ठेठ 100 डब्लू / 120 वी बल्ब 0.833 ए स्थानांतरण करेगा। वर्तमान की यह राशि शायद मल्टीमीटर को नुकसान पहुंचाएगी
  • एक मल्टीमीटर कदम 24 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    एक जबड़ा एमीटर का उपयोग करें घर के लिए आदर्श, यह परीक्षक डीसी में 9 वोल्ट के साथ एक 4700 ओम रोकनेवाला के माध्यम से वर्तमान मापने के लिए इस्तेमाल किया गया था।
  • ऐसा करने के लिए, COM या सॉकेट में काले जांच डालें "-" और गर्तिका में लाल एक "एक"।
  • सर्किट बंद करो
  • परीक्षण के लिए सर्किट का हिस्सा खोलें, एक धातु या प्रतिरोध के दूसरे छोर सर्किट को पूरा करने के लिए सर्किट के साथ श्रृंखला में काउंटर सम्मिलित करें। वर्तमान को मापने के लिए एमीटर सर्किट के साथ श्रृंखला में रखा गया है यह सर्किट में जिस तरह से वाल्टमीटर का उपयोग किया जाता है, में नहीं रखा जा सकता, अन्यथा मीटर संभवत: क्षतिग्रस्त हो जाएगा।
  • ध्रुवीकरण का सम्मान करें सकारात्मक पक्ष से नकारात्मक पक्ष तक वर्तमान प्रवाह वर्तमान रेंज को उच्चतम मान में सेट करें
  • डायल पर पॉइंटर के सही पठन की अनुमति देने के लिए बिजली लागू करें और परीक्षक श्रेणी को नीचे से समायोजित करें। मल्टीमीटर सीमा से अधिक न हो, अन्यथा यह क्षतिग्रस्त हो सकता है। ओम के नियम के अनुसार लगभग 2 मिलीमीटर का पठन होना चाहिए I = V / R = (9 वोल्ट) / (4700 Ω) = 0.00191 ampere = 1.91 mA
  • एक मल्टीमीटर कदम 25 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    किसी भी कैपेसिटिव फिल्टर या किसी भी अन्य तत्व पर ध्यान दें जो (वर्तमान में) विद्युत पर वर्तमान स्पाइक का कारण बनता है। यहां तक ​​कि अगर ऑपरेटिंग चालू कम है और परीक्षक के फ्यूज की सीमा के भीतर, ओवरसीरंट ऑपरेटिंग वर्तमान की तुलना में कई गुना अधिक हो सकता है, क्योंकि कैपेसिटर्स को छुट्टी दे दी गई लगभग शॉर्ट सर्किट है परीक्षक के फ़्यूज़ को तोड़ना लगभग निश्चित है अगर डीयूटी (डिवाइस के अंतर्गत टेस्ट, परीक्षण के तहत डिवाइस) का वर्तमान प्रवाह फ़्यूज़ों की तुलना में कई गुना अधिक है। किसी भी स्थिति में, उच्चतम मूल्य फ्यूज द्वारा संरक्षित ऊपरी सीमा माप का हमेशा उपयोग करें और सावधान रहें।
  • टिप्स

    • अगर मल्टीमीटर काम करना बंद कर देता है, फ्यूज की जांच करें आप इसे रेडियो झोंपड़ी और जैसे जैसे जगहों पर बदल सकते हैं।
    • जब आप निरंतरता के लिए किसी भी हिस्से को सत्यापित करने वाले हैं, तो आपको बिजली की आपूर्ति को दूर करना होगा। ओमिक परीक्षक एक आंतरिक बैटरी द्वारा संचालित होते हैं। प्रतिरोध को मापने के दौरान बिजली की आपूर्ति को छोड़कर टेस्टर को नुकसान होगा।

    चेतावनी

    • कनेक्ट न करें कभी एक वोल्टेज स्रोत या बैटरी के माध्यम से मीटर अगर यह वर्तमान (एम्पियर) मापने के लिए निर्धारित है यह एक परीक्षक को उड़ाने का एक आम तरीका है।
    • बिजली का सम्मान करें अगर आपको कुछ पता नहीं है, तो किसी से संपर्क करें जो अधिक अनुभवी है
    • चेक कभी वोल्टेज से ज्ञात वोल्टेज स्रोतों के टेस्टर्स, उपयोग करने से पहले अपने परिचालन राज्य को सत्यापित करने के लिए। वोल्टेज को मापने वाला एक टूटे हुए मीटर 0 वोल्ट दर्शाता है, जो कि वर्तमान राशि की परवाह किए बिना।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मल्टीमीटर। एनालॉग प्रकार के पुराने लोगों के बजाय, एक डिजिटल परीक्षक पर विचार करें। डिजिटल मीटर आमतौर पर स्वचालित रूप से रेंज प्रदान करते हैं और आसानी से पढ़ने वाले स्क्रीन होते हैं चूंकि वे इलेक्ट्रॉनिक हैं, इसलिए एम्बेडेड सॉफ़्टवेयर उन्हें खराब कनेक्शन बनाने में मदद करता है और एनालॉग मल्टीमीटर के यांत्रिक गति से बेहतर अंतराल प्रदान करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com