एक मल्टीमीटर कैसे पढ़ा जाए

ऐसा लगता है कि एक गैर-विशेषज्ञ व्यक्ति के लिए एक मल्टीमीटर के मॉनिटर और डिस्प्ले, अपनी सभी भाषा बोलते हैं। यहां तक ​​कि जो लोग अक्सर विद्युत परिपथों के साथ काम करते हैं, उन्हें कभी-कभी कुछ सुझाव की आवश्यकता होती है, जब पहली बार एक असामान्य नामकरण के साथ एक नया उपकरण का उपयोग किया जाता है। सौभाग्य से, यह संक्षेप को समझने में अधिक समय नहीं लेता है, जानें कि कैसे पैमाने को पढ़ा जाए और अपने कार्य में तेजी से वापस आ जाए।

कदम

भाग 1

सेटिंग पढ़ना
एक मल्टीमीटर कदम 1 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
1
प्रत्यक्ष या वैकल्पिक चालू वोल्टेज की जांच करें आमतौर पर पत्र वी वोल्टेज को इंगित करता है, एक लहराती लाइन बारी बारी से वर्तमान (जो आमतौर पर घरों में पाया जाता है) इंगित करता है, जबकि एक सीधी या बिंदीदार रेखा निरंतर एक (बैटरी में सभी से ऊपर मौजूद) दर्शाती है। लाइन पत्र के पास या ऊपर मौजूद हैं
  • एक वैकल्पिक सर्किट (एसी) के वोल्टेज को नियंत्रित करने की सेटिंग्स आम तौर पर निम्नानुसार संकेतित हैं: वी ~, ACV या VAC.
  • डीसी सर्किट के लिए, आप पाएंगे: वी, वी ---, DCV या ग्राम रक्षा समिति.
  • एक मल्टीमीटर चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    वर्तमान की तीव्रता को मापने के लिए मल्टीमीटर सेट करें यह मात्रा एम्पीयर में मापा जाता है, जिसका संक्षिप्त नाम है एक. इसके अलावा इस मामले में आपको सर्किट के अनुसार एसी या डीसी चालू के बीच चयन करना होगा जो आपको नियंत्रित करना है। एनालॉग मल्टीमीटर, आमतौर पर, एम्परेज को मापने में सक्षम नहीं हैं।
  • एक ~, एसीए और एएसी वे संकेताक्षर हैं जो वैकल्पिक वर्तमान की तीव्रता को मापने के लिए सेटिंग को दर्शाते हैं।
  • A-, एक ---, डीसीए और एडीसी सीधा वर्तमान की तीव्रता को मापने के लिए सेटिंग को दर्शाती संख्याएं हैं
  • एक मल्टीमीटर कदम 3 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    3
    प्रतिरोध के लिए सेटिंग्स की पहचान करें यह ग्रीक ओमेगा पत्र द्वारा दर्शाया गया है Ω और माप की इकाई ओम है पुराने मल्टीमीटर में, यह पत्र के साथ संकेत दिया गया था आर (प्रतिरोध)।
  • एक मल्टीमीटर कदम 4 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    4
    डीसी + और डीसी-सेटिंग्स का उपयोग करें यदि आपके कब्जे में मॉडल यह प्रदान करता है, तो डीसी + सेटिंग का उपयोग करें, जब एक सीधा चालू सत्यापित करें। यदि आपको कोई भी पढ़ने और संदेह नहीं है कि सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनल गलत तरीके से जुड़ा हुआ है, केबल को रिवर्स किए बिना इस गलती को ठीक करने के लिए डीसी पर स्विच करें।
  • एक मल्टीमीटर कदम 5 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    5
    अन्य प्रतीकों को समझें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि वोल्टेज, एम्परेज या प्रतिरोध के लिए इतनी सारी सेटिंग्स क्यों हैं, तो अधिक जानकारी के लिए "समस्या निवारण" खंड पढ़ें। अब तक सूचीबद्ध बुनियादी कार्यों के अलावा, अधिकांश उपकरणों में अतिरिक्त कॉन्फ़िगरेशन भी हैं। यदि एक से अधिक संकेत उसी सेटिंग के पास रखा गया है, तो इसका मतलब है कि वे एक साथ काम कर सकते हैं या मैन्युअल को चेक किया जाना चाहिए।
  • ))) या समानांतर घुमावदार लाइनों की एक और इसी तरह की श्रृंखला, संकेत मिलता है "वर्तमान परीक्षण", यह है, यदि सर्किट में बिजली प्रवाह का प्रवाह। इस प्रकार की सेटिंग के साथ, यंत्र की बीप अगर दो जांच विद्युत रूप से जुड़ा हुआ हो।
  • एक क्रॉस के साथ दाईं ओर इंगित करने वाला तीर जो पार करता है, वह इंगित करता है "डायोड परीक्षण" जो समझने की अनुमति देता है कि यूनिडायरेक्शनल इलेक्ट्रिक सर्किट जुड़े हुए हैं।
  • हर्ट्ज हर्ट्ज, एसी सर्किट के लिए आवृत्ति माप की इकाई है।
  • - | (- के लिए समारोह इंगित करता है विद्युत क्षमता.
  • एक मल्टीमीटर कदम 6 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    6
    दरवाजा लेबल पढ़ें। अधिकांश मल्टीमीटरों में दरवाजे या छेद होते हैं। कभी-कभी उन संकेतों के साथ संकेत दिया जाता है जो ऊपर वर्णित लोगों के अनुरूप होते हैं। यदि प्रतीकात्मकता स्पष्ट नहीं है, तो इन दिशानिर्देशों का पालन करें:
  • काले जांच को हमेशा पोर्ट से जोड़ा जाना चाहिए, जिसमें संकेत मिलता है कॉम, जिसे "पृथ्वी" भी कहा जाता है जांच के दूसरे छोर हमेशा एक नकारात्मक टर्मिनल से जुड़ा होना चाहिए।
  • वोल्टेज या प्रतिरोध को मापने के समय, लाल जांच को पोर्ट में डाला जाना चाहिए जो कि सबसे छोटी माप के साथ दर्शाया गया है (ज्यादातर समय एमए जो मिलिएंट इंगित करता है)।
  • जब वर्तमान को मापने के लिए, लाल जांच को बंदरगाह में डाला जाना चाहिए जो आपको वर्तमान तीव्रता की अपेक्षा करता है। आमतौर पर, कम तीव्रता वाले सर्किट के लिए फ़्यूज़ सेट होते हैं 200mA, जबकि उच्च-तीव्रता वाले सर्किट के लिए इनमें से फ्यूज है I 10A.
  • भाग 2

    एनालॉग मल्टीमीटर
    एक मल्टीमीटर कदम 7 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    1
    सीढ़ी खोजें ग्लास खिड़की के पीछे एनालॉग मॉडल एक सुई है जो पढ़ने का संकेत देता है। आमतौर पर, सुई की पिछली पृष्ठभूमि पर, तीन आर्क विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए गए तीन अलग-अलग तराजू से खींचे जाते हैं।
    • Marked के साथ चिह्नित पैमाने प्रतिरोध इंगित करता है यह आमतौर पर सबसे बड़ा है, जो बाहरीतम आर्क पर है। दूसरों के विपरीत, इसके बाईं ओर के शून्य के प्रारंभिक मूल्य हैं।
    • पैमाने "डीसी" यह प्रत्यक्ष वर्तमान के लिए वोल्टेज के लिए समर्पित है
    • पैमाने "एसी" वैकल्पिक वर्तमान के वोल्टेज को इंगित करता है।
    • चाप के साथ संकेत दिया "डीबी" कम प्रयोग किया जाता है, इस अनुभाग के अंत में आपको एक संक्षिप्त विवरण मिलेगा।
  • एक मल्टीमीटर कदम 8 पढ़िए छवि
    2
    उन मानों के आधार पर वोल्टेज के लिए पूर्ण पैमाने समायोजित करें, जिन्हें आप प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं। "डीसी" और "एसी" आर्क पर सावधानी से देखें पैमाने के तहत संख्याओं की कई पंक्तियाँ होनी चाहिए। जांचें कि आपने डिवाइस पर कौन सा अंतराल चुना है (उदाहरण के लिए 10V) और किनारों पर संख्याओं के इस श्रृंखला के बगल में संबंधित संकेत देखें। यह वह पैमाने है जिसे आप पढ़ना चाहते हैं।
  • एक मल्टीमीटर कदम 9 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    3
    मूल्यों की श्रेणी का मूल्यांकन करें, जो आपको लगता है कि आप मिल रहे हैं। एक सामान्य शासक की तरह एक एनालॉग मल्टीमीटर फ़ंक्शन के वोल्ट स्केल प्रतिरोध पैमाने लॉगरिदमिक है, जिसका अर्थ है कि समान लंबाई के प्रत्येक सेगमेंट एक वैरिएबल वैल्यू अंतर को इंगित करते हैं, जहां पर आप पैमाने पर हैं। दो संख्याओं के बीच की पंक्तियाँ एक निरंतर विभाजन दर्शाती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको मूल्य के बीच तीन पंक्ति मिलती है "50" और "70", तो आप जानते हैं कि वे 55, 60 और 65 की संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं, भले ही खंड अलग-अलग लंबाई के दिखाई दे सकते हैं।



  • एक मल्टीमीटर कदम 10 पढ़िए चित्र
    4
    एनालॉग मल्टीमीटर पर प्रतिरोध पढ़ना गुणा करें उन पैमाने की सेटिंग्स की जांच करें जिनसे आपके उपकरण को समायोजित किया गया है। इन्हें आपको एक संख्या प्रदान करनी चाहिए जिसके लिए मूल्य पढ़ें उदाहरण के लिए, यदि मल्टीमीटर रिपोर्ट लिखता है आर एक्स 100 और सुई 50 ओम इंगित करता है, तो आपको पता है कि असली प्रतिरोध 100x50 = 5000 ओम है।
  • एक मल्टीमीटर कदम 11 पढ़िए छवि
    5
    हम डीबी स्केल का सामना करते हैं I यह डेसीबल्स को इंगित करता है और यह उपकरण के अंदरूनी चाप पर स्थित है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कम से कम प्रशिक्षण की ज़रूरत है यह एक लॉगरिदमिक पैमाने है जो रूपांतरण अनुपात को मापता है (जिसे लाभ या हानि भी कहा जाता है)। संयुक्त राज्य अमेरिका में मानक डीबीवी स्केल 0 डीबीवी को 600 ओम के प्रतिरोध पर मापा गया 0.775 वोल्ट के रूप में परिभाषित करता है, लेकिन डीबीयू, डीबीएम और डीबीवी स्केल (राजधानी वी के साथ) को भी ध्यान में रखा जाता है।
  • भाग 3

    समस्या निवारण
    एक मल्टीमीटर कदम 12 पढ़िए छवि
    1
    पूर्ण पैमाने सेट करें जब तक आप एक मल्टीमीटर जो स्वचालित रूप से सेट नहीं करते हैं, प्रत्येक रीडिंग मोड (वोल्टेज, एम्परेज और प्रतिरोध) में से चुनने के लिए कई फ़ंक्शन हैं। यह पूर्ण पैमाने है जो सर्किट के लिए उपकरण को जोड़ने से पहले आपको तय करना चाहिए। अपेक्षित पढ़ने के लिए निकटतम उच्चतम सेटिंग में साधन सेट करके प्रारंभ करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 12 वाल्ट पढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो मल्टीमीटर को 25V पर सेट करें और नहीं 10V पर (यह मानते हुए कि ये दो सेटिंग्स आपके मूल्य के करीब हैं)
    • यदि आपको पढ़ने का कोई अंदाज़ा नहीं है, तो आपको उपकरण को हानि करने से बचने के लिए अधिकतम सेटिंग चुनें।
    • अन्य कार्यों में मल्टीमीटर के नुकसान की संभावना कम होती है, लेकिन हमेशा न्यूनतम के प्रतिरोध का चयन करें और वोल्टेज के लिए कभी भी 10V से नीचे न जाएं।
  • एक मल्टीमीटर कदम 13 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    नियम "पैमाने से बाहर"। डिजिटल उपकरणों पर आपको संक्षिप्ताक्षर मिलेगा जैसे "राजभाषा", "से अधिक" या "अधिभार", जिसका मतलब है कि आपको एक उच्च पूर्ण पैमाने सेट करना होगा - शून्य के बहुत करीब रीडिंग्स से संकेत मिलता है कि यदि आप माप में अधिक सटीक होना चाहते हैं तो आपको पूर्ण पैमाने को कम करना होगा। एनालॉग उपकरणों के लिए, अब भी सुई इंगित करता है कि आपको पूर्ण पैमाने को कम करना होगा। यदि, हालांकि, सुई एक बार में आ जाती है, तो आपको एक बड़े पूर्ण पैमाने का चयन करना होगा।
  • एक मल्टीमीटर कदम 14 पढ़िए छवि
    3
    प्रतिरोध को मापने से पहले, बिजली की आपूर्ति काटना। स्विच को कम करें या सर्किट से बैटरी को निकाल दें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपको एक सटीक पठन हो। मल्टीमीटर ने प्रतिरोध को मापने के लिए एक मौजूदा प्रवाह का उत्सर्जन किया है - यदि सर्किट में एक और वर्तमान है, तो आपको झूठी मूल्य मिलेगी।
  • एक मल्टीमीटर कदम 15 पढ़िए छवि
    4
    श्रृंखला में वर्तमान का आकलन करें ऐसा करने के लिए आपको सर्किट का निर्माण करना चाहिए जिसमें एक तत्व के रूप में मल्टीमीटर शामिल है "श्रृंखला में" अन्य तत्वों के साथ उदाहरण के लिए, बैटरी टर्मिनल से एक केबल को डिस्कनेक्ट करें और इसे एक उपकरण जांच से कनेक्ट करें, जबकि दूसरे को सर्किट को फिर से बंद करने के लिए बैटरी से जुड़ा हुआ है।
  • एक मल्टीमीटर कदम 16 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    5
    समानांतर में वोल्टेज को मापें वोल्टेज सर्किट के एक भाग में विद्युत क्षमता में अंतर को मापता है। यदि यह बिजली से बंद हो गया है और पार किया जाता है, तो मल्टीमीटर की दो जांच होनी चाहिए जो सर्किट के दो अलग-अलग बिंदुओं से कनेक्ट होनी चाहिए "समानांतर में"।
  • एक मल्टीमीटर कदम 17 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    6
    एनालॉग उपकरण पर ओम को कैलिब्रेट करें इस प्रकार की मल्टीमीटर में एक अतिरिक्त सेटिंग है जो प्रतिरोध पैमाने को समायोजित करने की अनुमति देता है (आमतौर पर Ω के साथ इंगित किया गया)। प्रतिरोध पढ़ने के साथ आगे बढ़ने से पहले, दो जांचों को एक दूसरे से जुड़ें। जब तक सुई शून्य नहीं चलता और वास्तविक परीक्षा में जाता है, तब तक सेटिंग घुंडी घुमाएं
  • टिप्स

    • यदि किसी एनालॉग उपकरण की सुई के पीछे एक दर्पण है, तो मल्टीमीटर को दाएं झुकाएं और छोड़ दिया ताकि सुई खुद अपनी प्रतिबिंबित छवि से ओवरलैप हो। यह आपको एक सटीक पढ़ने की अनुमति देगा।
    • अगर आपके पास डिजिटल मल्टीमीटर के साथ कोई समस्या है, मैनुअल की जांच करें। एक डिफ़ॉल्ट रीडिंग पढ़ने के तरीके के रूप में, लेकिन आप इसे चार्ट या अन्य प्रकार की जानकारी प्रदर्शित करने के लिए सेट कर सकते हैं।
    • अगर एनालॉग मल्टीमीटर सुई एक नकारात्मक माप का निशान लगाता है, तो यह संभावना है कि आप सकारात्मक और नकारात्मक कनेक्टर गलत तरीके से उपयोग कर रहे हैं। उन्हें उलटें और पुनः प्रयास करें, आपको एक सही रीडिंग प्राप्त करना चाहिए।
    • जब आप एसी वोल्टेज को मापते हैं, तो मूल्य पहले में उतार-चढ़ाव हो जाएगा, लेकिन यह आपको सही तरीके से पढ़ने की इजाजत देगा।

    चेतावनी

    • यदि आप कोई गलती करते हैं और सर्किट और / या बैटरी से उत्सर्जन की तुलना में पूर्ण पैमाने का चयन करते हैं, तो आप मल्टीमीटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एनालॉग मॉडल डिजिटल लोगों की तुलना में अधिक नाजुक होते हैं, जबकि स्व-सेट निश्चित तौर पर सबसे मजबूत होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com