मैग्नेटोथर्मिक स्विच के उत्सर्जन का निर्धारण कैसे करें

प्रत्येक थर्मल चुंबकीय सर्किट ब्रेकर एक विशिष्ट एम्परेज या वर्तमान तीव्रता के लिए बनाया गया है। जब यह उस की तुलना में अधिक तीव्रता से प्रेरित होता है जिसके लिए इसे बनाया गया था, तो ऊर्जा के प्रवाह में बाधित करके और तारों को नुकसान से बचने से स्विच बंद हो जाता है। स्विच के वास्तविक एम्परेज की गणना करने के लिए जानें और अनावश्यक बिजली का बहिष्कार से बचने के लिए रेटेड के साथ इसकी तुलना करें।

कदम

भाग 1

नाममात्र Amperage खोजें
सर्किट ब्रेकर चरण 1 के अम्पेरेज का निर्धारण करें शीर्षक वाला इमेज
1
विद्युत पैनल का निरीक्षण करें प्रत्येक स्विच को लीवर पर इसके एम्परेज मान को इंगित करना चाहिए। यह संख्या अधिकतम वर्तमान तीव्रता को दर्शाता है कि सर्किट मैग्नेटोथर्मल स्विच ट्रिप से पहले सामना कर सकता है।
  • इटली में, मानक घरेलू सर्किटों को लगभग 16 amps के लिए कैलिब्रेट किया जाता है।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 2 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला इमेज
    2
    0.8 द्वारा नाममात्र amperage गुणा। दैनिक जरूरतों के लिए, सर्टिफायर ब्रेकर को नाममात्र मूल्य के 80% से अधिक तीव्रता से उजागर नहीं करना बेहतर है। यदि यह सीमा कम समय के लिए पार कर गई है, तो कोई समस्या नहीं है, लेकिन इस मूल्य के ऊपर एक तीव्र तीव्रता स्विच को गति प्रदान कर सकती है।
  • विद्युत पैनल पर एक नोट हो सकता है जिसमें कहा गया है कि चुंबकोधी स्विच 100% नाममात्र एम्परेज का सामना करने में सक्षम है - अगर ऐसा हो, तो आप इस कदम को अनदेखा कर सकते हैं।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 3 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    द्विध्रुवी स्विच के बारे में जानें उच्च विद्युत क्षमता वाले कुछ डिवाइस द्विध्रुवी स्विच से जुड़े होते हैं, जो कि दो चुंबकोधी स्विच से होता है जो केवल एक लीवर का हिस्सा होता है। नहीं दो स्विचेस के एम्परगेज़ को जोड़ दें, क्योंकि सर्किट वैसे भी बाधित हो जाता है जब वर्तमान तीव्रता एकल लीवर पर लिखे गए मूल्य तक पहुंच जाती है।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 4 के अम्पेरेज निर्धारित करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    सर्किट की वर्तमान तीव्रता के साथ इन मूल्यों की तुलना करें अब आपको पता है कि मैग्नेटोथर्मिक स्विच का सामना कैसे कर सकता है। समझने के लिए कि सर्किट इस सीमा से अधिक है, तो लेख के अगले खंड को पढ़ें।
  • भाग 2

    सर्किट वर्तमान तीव्रता का पता लगाएं
    सर्किट ब्रेकर चरण 5 के Amperage निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    1
    डिवाइस की शक्ति का पता लगाएं सर्किट से जुड़े एक उपकरण चुनें जिसे आप निगरानी कर रहे हैं। वाटों (डब्ल्यू) में व्यक्त की शक्ति का पता लगाएं, जिसे आमतौर पर पीछे या डिवाइस के अंदर तय की गई प्लेट पर दर्शाया गया है। यह मान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की अधिकतम शक्ति है और आप इसे एम्परेज की गणना के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • कुछ उपकरणों में एक ही प्लेट पर एम्परेज भी होता है, जिसे अंग्रेजी संक्षेप एफएलए (पूर्ण भार एम्पीयर, पूर्ण लोड पर एम्परेज) के साथ दिखाया जा सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो आप वास्तविक डेटा की तुलना में नाममात्र के साथ तुलना करने के लिए अगले अनुभाग में सीधे जा सकते हैं।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 6 के अम्पेरेज निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सर्किट वोल्टेज की जांच करें घरेलू स्थापना के मामले में आप यह मान सकते हैं कि यह देश का मानक है जिसमें आप रहते हैं। इटली में और अधिकांश यूरोपीय देशों में, बिजली वोल्टेज 230 वी है। यदि आप किसी विशेष सिस्टम या सर्किट पर काम कर रहे हैं, तो मल्टीमीटर के साथ वोल्टेज को मापें।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 7 के अम्पेरेज निर्धारित करें
    3
    तनाव से शक्ति को विभाजित करें परिणाम आपको एम्परेज देगा, जो कि डिवाइस के माध्यम से चलने वाली विद्युत प्रवाह की मात्रा है। उदाहरण के लिए, 120 वोल्ट सर्किट से जुड़ी 150 वाट की शक्ति वाला एक उपकरण 150 ÷ ​​120 = 1.5 ए से चालू होगा।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 8 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला इमेज
    4
    सर्किट से जुड़े प्रत्येक डिवाइस की गणना दोहराएं। सभी जुड़े उपकरणों के लिए या कम से कम, उच्चतम शक्ति वाले लोगों के लिए समान विभाजन करें डिवाइस के नामों के साथ परिणामों को नीचे लिखें
  • सर्किट ब्रेकर चरण 9 के अम्पेरेज का निर्धारण
    5



    उन उपकरणों का एम्परेज जोड़ता है जो हमेशा ऑपरेशन में होते हैं। उन लोगों पर विचार करें जो सदा-से-कम होते हैं या जो दिन में दो से अधिक घंटे होते हैं और वर्तमान तीव्रता उच्च होती है यदि कुल मूल्य अधिकतम 80% से अधिक हो जाता है तो थर्मल चुंबकीय सर्किट ब्रेकर का सामना कर सकते हैं, तो उपकरणों में से एक को दूसरे सर्किट द्वारा प्रदत्त आउटलेट के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 10 के अम्पेरेज निर्धारित करें
    6
    अतिरिक्त परिवर्धन जोड़ें वर्तमान की तीव्रता के अलावा जो बारहमासी पहुंच के माध्यम से चलता है, आपको उन अन्य उपकरणों पर विचार करना चाहिए जो एक ही समय में संचालन में लगाए जा सकते हैं। यदि संभावित संयोजनों में से कोई सर्किट ब्रेकर के रेटेड एम्परेज के 100% से अधिक है, तो यह सर्किट में बाधा देगा। आप इस समस्या को किसी अन्य सर्किट में तारों के माध्यम से हल कर सकते हैं या याद दिला सकते हैं कि एक साथ बहुत ही शक्तिशाली उपकरणों का उपयोग न करें।
  • बिजली के सर्किट कभी भी पूरी तरह से काम नहीं करते हैं। ऊर्जा का एक हिस्सा गर्मी के रूप में फैला हुआ है और इस कारण से डिवाइस को वर्तमान की अधिक मात्रा से पार किया जा सकता है। लगभग सभी घरेलू प्रणालियों में ऊर्जा फैलाव बल्कि कम (10% से कम) है, लेकिन यह हमेशा संभव है कि वर्तमान एम्परेज नाममात्र एक से थोड़ी कम होने पर मैग्नेटोथर्मिक सर्किट ब्रेकर सर्किट में बाधा डालता है।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 11 के अम्पेरेज निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक दबाना मल्टीमीटर का उपयोग करके सीधे एम्परेज को मापें यह उपकरण, जिसे भी कहा जाता है एम्परमेट्रिक क्लैंप, यह एक से लैस है "शिकंजा" ऊपरी हिस्से में एक कॉर्ड को लपेटने के लिए बंद होता है। वर्तमान तीव्रता का पता लगाने के लिए, उपकरण प्रदर्शन पर केबल के माध्यम से पास एम्पों की संख्या को दर्शाता है। सर्किट का परीक्षण करने के लिए, उस केबल को ढूंढें जो वर्तमान लोड को मैग्नेटोथर्मिक स्विच में संचालित करता है। मल्टीमीटर को एएमप्स का पता लगाने के लिए सेट करें और घर पर एक अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चालू करने के लिए एक सहायक से पूछें। यदि यह एक ही सर्किट से जुड़ा हुआ है, तो आप मल्टीमीटर पर रिपोर्ट की गई वर्तमान तीव्रता मूल्यों में वृद्धि की सूचना देंगे।
  • अगर आप बिजली के दस्ताने नहीं हैं और बुनियादी विद्युत सुरक्षा मानकों को नहीं जानते हैं, तो इस चरण को न करें। ये केबल बिजली से संचालित होते हैं और यह बहुत खतरनाक हो सकता है।
  • भाग 3

    डिवाइस के नाममात्र अम्पेरेज को पढ़ें
    सर्किट ब्रेकर चरण 12 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    1
    उपकरण डेटा के साथ धातु की प्लेट को देखें सभी उपकरणों के पास सभी विद्युत सूचनाओं के साथ पीछे या आधार पर धातु का लेबल होना चाहिए। यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, तो डिवाइस मैनुअल से परामर्श करें। इस जानकारी के लिए धन्यवाद, आप उपकरण की वर्तमान प्रक्रिया को समझ सकते हैं और परिणामस्वरूप मैग्नेटोथर्मल स्विच के लिए आवश्यक एम्परेज क्या है।
    • आलेख का यह हिस्सा उन उपकरणों को संदर्भित करता है जो इलेक्ट्रिक मोटर्स सहित प्लेट में सीधे एम्परेज की रिपोर्ट करता है। यदि डिवाइस केवल शक्ति (डब्ल्यू) का मूल्य प्रदान करता है, तो आपको इस जानकारी से शुरू होने वाली वर्तमान तीव्रता की गणना करनी होगी।
    • मोटर की रक्षा करने के लिए सुरक्षा उपकरणों को स्थापित करने के लिए यह सबसे उपयुक्त तकनीक नहीं है मेग्नेटोथर्मिक स्विच तारों की सुरक्षा के लिए सीमित है
    • बहुत शक्तिशाली उपकरण, जैसे एयर कंडीशनर और ओवन, एक विशेषज्ञ इलेक्ट्रीशियन द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 13 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    डिवाइस के नाममात्र वर्तमान वोल्टेज की जांच करें। वर्तमान की तीव्रता उपकरण के वोल्टेज पर निर्भर करती है। अपेक्षित वर्तमान वोल्टेज को डिवाइस पर संकेत दिया जाना चाहिए कि वह आपके सिस्टम के साथ अनुपालन करता है। अगर यह एक घरेलू उपकरण है जो दो अलग-अलग वोल्टों के साथ काम करता है, तो आमतौर पर इस तरह से सूचना दी जाती है: 110 वी / 240 वी। इस उदाहरण के अनुसार, यदि आपने डिवाइस को 110 वोल्ट विद्युत प्रणाली से जोड़ा है, तो आपको इसका उल्लेख करना होगा केवल सूची में पहले नंबर पर
  • विद्युत प्रतिष्ठानों के संबंध में अधिकांश नियम वोल्टेज के लिए ± 5% की सहिष्णुता प्रदान करते हैं। इस सहिष्णुता से अधिक वोल्टेज वाले डिवाइस पर स्विच न करें।
  • इटली और यूरोप में अधिकांश घरेलू विद्युत आउटलेट 220-230V का वोल्टेज है - संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में कुर्सियां ​​120V पर सेट की गई हैं
  • सर्किट ब्रेकर चरण 14 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    एफ़एलए (पूर्ण भार एम्पीयर के मूल्य - पूर्ण भार पर एम्परेज) की तलाश करें। यह आंकड़ा मोटर के माध्यम से गुजरने वाले एम्पीयर की संख्या को इंगित करता है जब यह एक निश्चित शक्ति को अवशोषित करता है उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, यदि यह डिवाइस प्रतिदिन तीन घंटे से अधिक समय तक रहता है, तो थर्मल चुंबकीय सर्किट ब्रेकर के पास एफएलए (केवल 1.25 के लिए पूर्ण लोड पर एम्परेज गुणा) के बराबर एक मामूली एम्परेज होना चाहिए। इस तरह से विभिन्न कारकों के कारण उच्च लोड प्राप्त करना संभव है, जो कि सभी के ऊपर गर्मी है
  • पूरे लोड एम्परेज डेटा को अलग-अलग तरीके से परिभाषित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए रेटेड एम्परेज, ऑपरेटिंग एम्परेज या यहां तक ​​कि केवल एम्प्स।
  • कुछ चुंबकोधी स्विच को रेटेड एम्परेज का 100% सामना करने के लिए बनाया गया है, जिसका अर्थ है कि आप ऊपर वर्णित गणना के साथ आगे बढ़ने से बच सकते हैं। यह जानकारी आम तौर पर विद्युत पैनल पर स्पष्ट रूप से व्यक्त की जाती है जहां स्विच माउंट किया जाता है।
  • सर्किट ब्रेकर के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक स्टेप 15
    4
    लॉक रोटर एम्परेज या एलआरए के मूल्य की जांच करें यह आंकड़ा वर्तमान की मात्रा को दर्शाता है जो मोटर बंद हो जाने पर अवशोषित हो जाता है। व्यवहार में, यह इंजन शुरू करने के लिए आवश्यक ऊर्जा है, जो कि पूर्ण भार से अधिक है। आधुनिक मेग्नेटो थर्मल स्विच इस छोटे शिखर भार का सामना करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आपके कब्जे में से एक को एफएलए का विरोध करने के लिए कैलिब्रेट किया गया है, लेकिन डिवाइस कनेक्ट होने पर ट्रिगर किया जाता है, तो स्विच के स्तर पर कोई खराबी हो सकती है या यह केवल एक पुराना मॉडल है। एक अन्य सर्किट के लिए उच्च एलआरए के साथ उपकरण कनेक्ट करें या तारों का निरीक्षण करने के लिए अनुभवी इलेक्ट्रीशियन से पूछें।
  • एयरलाइंस इकाइयों पर आरएलए के साथ यह भ्रमित न करें।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 16 के अम्पेरेज निर्धारित करें
    5
    अन्य उपकरणों पर विचार करें यदि समान सर्किट से जुड़े कई डिवाइस हैं, तो आपको निम्नानुसार जोड़ना होगा:
  • अगर मैग्नेटोथर्मािक स्विच रेटेड एम्परेज का 100% का समर्थन करने में सक्षम है, तो विभिन्न उपकरणों के एम्परेइजेशन को एक साथ जोड़ दें।
  • अगर मैग्नेटोथर्मािक स्विच 80% रेटेड एम्परेज को पकड़ सकता है या आप इस वैल्यू को नहीं जानते हैं, तो आपको इन्हें जो वाद्ययंत्रों द्वारा अवशोषित की गई तीव्रता को जोड़ना होगा जो दिन में तीन से अधिक घंटे काम करते हैं और कुल 1.25 के बराबर होते हैं। प्राप्त किए गए मूल्य पर आपको कम अवधि के लिए रहने वाले सभी अन्य डिवाइसों के एम्परेज को जोड़ना होगा।
  • दोनों मामलों में, यदि आपके द्वारा गणना की गई अंतिम मूल्य में मैग्नेटोथर्मिक स्विच से अधिक है, तो आपको डिवाइस को दूसरे सर्किट से कनेक्ट करना होगा।
  • सर्किट ब्रेकर के एम्परेज के निर्धारण के चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सर्किट के अधिकतम amperage मूल्य और अधिकतम अधिभार संरक्षण के बारे में सोचो। यह डेटा शायद ही कभी उत्तर अमेरिका में छोड़कर, एयर कंडीशनर पर दिखाया गया है। पहला मान, संक्षेप में एमसीए, इंगित करता है कि सर्किट केबल्स का न्यूनतम सुरक्षा गेज क्या है। दूसरा, संक्षेप में एमओपी, आपको मैग्नेटोथर्मल स्विच के अधिकतम संभावित मूल्य के बारे में सूचित करता है। जब आपको संदेह है कि किसके बारे में खरीदने के लिए स्विच किया जाता है, तो एमओपी का इस्तेमाल अप्रिय और अनावश्यक ऊर्जा रुकावट से बचने के संदर्भ में करें।
  • ये मान अक्सर उन लोगों को लेते हैं जिनके पास आश्चर्य की सुविधा के साथ बहुत कम अनुभव है एचवीएसी और उन्हें नई प्रौद्योगिकियों द्वारा और भी जटिल बना दिया गया है जो एमओपी द्वारा दर्शाए गए मुकाबले की तुलना में निम्न एम्परेज की अनुमति देते हैं। यदि आपके पास सही ज्ञान नहीं है, तो एक विशेषज्ञ बिजली मिस्त्री की सहायता पर विचार करें।
  • चेतावनी

    • स्विच का amperage भी सामग्री और केबल के व्यास के द्वारा सीमित है जिसमें यह जुड़ा हुआ है। खतरनाक कनेक्शनों से बचने के लिए हमेशा बिजली सुरक्षा कोड का पालन करें। इटली में इकाई जो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक विनियमन से संबंधित है CEI.
    • हमेशा आप स्थापित होने वाले सामान्य पैनल के एक ब्रांड के स्विच का उपयोग करें, अन्यथा वारंटी वैध नहीं होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com