ब्लॉक किए गए प्रोग्राम को बंद कैसे करें

दुर्भाग्यवश, ऐसा हो सकता है कि एक प्रोग्राम या एप्लिकेशन अचानक आदेशों को प्रत्युत्तर देने से रोकता है और उसे मजबूर करने के लिए मजबूर करता है इस चरण को करने के लिए, समस्या की गंभीरता और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

कार्य प्रबंधक (Windows सिस्टम) का उपयोग करें
1
शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ↑ Ctrl + ⎇ Alt + Delete इस प्रकार, 4 विकल्प वाले एक संदर्भ मेनू को स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा: ताला, उपयोगकर्ता बदलें, डिस्कनेक्ट और कार्य प्रबंधक या गतिविधि प्रबंधन (उपयोग में विंडोज के संस्करण के आधार पर)
  • 2
    आइटम को चुनें कार्य प्रबंधक या गतिविधि प्रबंधन. यह विंडोज फीचर सिस्टम पर चल रहे प्रक्रियाओं, कार्यक्रमों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
  • 3
    कार्य प्रबंधक विंडो का चयन करें यदि आइटम का चयन करने के बाद कार्य प्रबंधक आपको स्क्रीन पर कोई सिस्टम विंडो दिखाई नहीं दे रही है, यह लॉक किए गए प्रोग्राम से छिपाई जा सकती है। सभी खुली खिड़कियां देखने के लिए कुंजी संयोजन का उपयोग करने के लिए ⎇ Alt + Tab the और कार्य प्रबंधक में एक का चयन करें।
  • रोकें कि मेनू में प्रवेश करके भविष्य में यह समस्या फिर से उत्पन्न हो सकती है "विकल्प" कार्य प्रबंधक का और चेक बटन का चयन करना हमेशा अग्रभूमि में.
  • 4
    अवरुद्ध कार्यक्रम का पता लगाएँ और चुनें। सबसे अधिक संभावना यह अनुभाग के भीतर सूचीबद्ध किया जाएगा आवेदन. जब एक प्रोग्राम सही ढंग से काम करना बंद कर देता है या अब कमांड पर कॉलम के भीतर जवाब देता है राज्य आपको शब्द मिल जाएगा वह जवाब नहीं देता.
  • 5
    बटन दबाएं "गतिविधि रोकें"। परीक्षा के तहत कार्यक्रम को चुनने के बाद, ताकि नाम नीले रंग में उजागर किया गया हो, बटन दबाएं गतिविधि रोकें विंडो के निचले दाएं कोने में रखा इस बिंदु पर, संकेत मिलने पर, बटन दबाएं अंत कार्यक्रम दिखाई देने वाले पॉप-अप विंडो के अंदर स्थित
  • समस्या निवारण

    1
    कार्ड तक पहुंचें "प्रक्रियाओं"। यदि पिछली विधि में वांछित प्रभाव नहीं था, तो आपको विचाराधीन कार्यक्रम से संबंधित प्रक्रिया को समाप्त करना होगा। अगर आप कार्ड तक पहुंच प्राप्त करने के लिए 8 विंडोज का उपयोग कर रहे हैं प्रक्रियाओं, आपको बटन दबाना होगा अधिक जानकारी खिड़की के नीचे रखा "गतिविधि प्रबंधन"।
  • 2



    इस प्रक्रिया को ढूंढें जो आपको हित करते हैं और इसे चुनें। कार्ड के अंदर "प्रक्रियाओं" कार्ड से अधिक कई आइटम सूचीबद्ध हैं "आवेदन", क्योंकि पृष्ठभूमि में चल रहे सभी कार्यक्रम भी शामिल हैं। बंद होने वाले कार्यक्रम से संबंधित प्रक्रिया को पहचानना आसान नहीं होगा।
  • 3
    बटन दबाएं "गतिविधि रोकें"। सही प्रक्रिया को खोजने और चुनने के बाद, बटन दबाएं गतिविधि रोकें विंडो के निचले दाएं कोने में रखा "कार्य प्रबंधक" या "गतिविधि प्रबंधन"।
  • विधि 2

    कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करना (विंडोज सिस्टम)
    1
    सिस्टम व्यवस्थापक के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलें। कुंजीपटल पर ⌘ विन कुंजी दबाएं, और फिर कमांड टाइप करें cmd. के आइकन का चयन करें कमांड प्रॉम्प्ट सही माउस बटन के साथ खोज परिणाम सूची में दिखाई देता है, फिर विकल्प चुनें व्यवस्थापक के रूप में चलाएं संदर्भ मेनू से
    • संकेत दिए जाने पर, बटन दबाएं हां खिड़की के अंदर जगह "उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण" वीडियो पर दिखाई दिया
  • 2
    सवाल में कार्यक्रम बंद करें स्ट्रिंग टाइप करें टास्ककिइल / आईएम [फ़ाइल_नाव] .exe कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, फिर Enter कुंजी दबाएं उस प्रोग्राम के नाम के साथ पैरामीटर [file_name] बदलें जिसे आप समाप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप iTunes प्रोग्राम को बंद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको कमांड का उपयोग करना होगा कार्यकुशल / आईटी iTunes.exe.
  • विधि 3

    बल निकास कार्यक्षमता (मैक) का उपयोग करना
    1
    विंडो खोलें "मजबूर आउटपुट"। ऐसा करने के लिए, कुंजी संयोजन दबाएं "कमांड + विकल्प + Esc"। अंदर आप सभी वर्तमान सक्रिय कार्यक्रमों की पूरी सूची पाएंगे।
  • 2
    वांछित कार्यक्रम को बंद करने के लिए मजबूर करें। अवरुद्ध आवेदन का पता लगाएँ, माउस के साथ इसे चुनें, फिर बटन दबाएं मजबूर आउटपुट खिड़की के निचले दाहिने भाग में रखा गया।
  • टिप्स

    • यदि आलेख में वर्णित विधियों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो आपको पूरे सिस्टम को पुनरारंभ करने के लिए मजबूर किया जा सकता है यद्यपि दुर्भाग्य से आप अपना पूरा काम खोने का जोखिम उठाते हैं और अभी तक बचा नहीं है, यह समस्या का समाधान करने का आपका एकमात्र मौका हो सकता है। तब तक कंप्यूटर पर पावर बटन दबाकर रखें, जब तक यह बंद न हो जाए, तब सामान्य रूप से पुनरारंभ करने से पहले कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com