कैसे Windows XP में प्रतिसाद नहीं देता एक अनुप्रयोग को बंद करने के लिए

यह गाइड एक प्रोग्राम के लिए खिड़की बंद करने का अनुसरण करने के लिए चरणों को दिखाता है जो आज्ञाओं का जवाब देना बंद कर रहा है दिखाया गया प्रक्रिया Windows XP सिस्टम को दर्शाती है।

कदम

वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था` width=
1
प्रश्न में खिड़की से संबंधित प्रोग्राम को पहचानता है इस जानकारी को शीर्षक बार में रखा गया है जो "फ़ाइल, संपादन, दृश्य ..." मेनू बार के ऊपर एक फ्रेम के रूप में कार्य करता है। आम तौर पर यह जानकारी "तत्व नाम - अनुप्रयोग" प्रारूप में प्रदर्शित होती है। हमारे उदाहरण में शीर्षक "दस्तावेज़ - वर्डपैड" दिखाया गया है। डैश (वर्डपैड) के बाद का हिस्सा आवेदन का नाम है।
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था
    2
    "फ़ाइल" मेनू पर पहुंचें
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था
    3
    विकल्प का चयन करें "साइन आउट" मेनू से दिखाई दिया विंडो के प्रकार और आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के आधार पर, निम्न परिदृश्यों में से एक हो सकता है: 1) आपको वर्तमान में खुले दस्तावेज़ को सहेजने के लिए कहा जाता है, 2) विंडो बंद होती है, 3) विंडो खुला रहता है बाद के मामले में, पढ़ना जारी रखें। अगले चरण आपको प्रोग्राम को जबरन बंद होने से पहले अपने डेटा को सहेजने की अनुमति नहीं दे सकते।
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था` width=
    4
    विंडो के ऊपरी दाएं कोने में "एक्स" आइकन दबाएं अगर कार्यक्रम बंद नहीं होता है, तो पढ़ना जारी रखें।
  • 5
    शॉर्टकट कुंजी "Ctrl + Alt + Del" दबाएं एक नई विंडो प्रदर्शित की जाएगी, "टास्क मैनेजर" नामक बटन को ढूंढें
  • 6
    कार्य प्रबंधक बटन दबाएं "टास्क मैनेजर" नामक एक नई विंडो प्रदर्शित की जाएगी। आपको 4 शीट्स के साथ प्रस्तुत किया जाएगा: एप्लीकेशन, प्रोसेस, प्रदर्शन और नेटवर्क
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था
    7
    इसकी सामग्री प्रकट करने के लिए एप्लिकेशन टैब का चयन करें (केवल अगर वह पहले से ही चयनित नहीं है)।
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था
    8
    प्रदर्शित सूची (आवश्यकतानुसार स्क्रॉल) के भीतर, विंडो से संबंधित आवेदन का नाम ढूंढें जो अब आपके आदेशों का जवाब नहीं देता है हमारे उदाहरण में यह दस्तावेज - वर्डपैड है। देखें कि प्रश्न में एप्लिकेशन के स्थिति कॉलम में क्या दिखाया गया है। हमारे उदाहरण में शब्दांकन दिखाया गया है "निष्पादन में"। अन्य संभव स्थिति जिसमें एक आवेदन प्राप्त किया जा सकता है "वह जवाब नहीं देता"। इस दूसरे मामले में, बटन दबाएं "ऑपरेशन का अंत" खिड़की के नीचे रखा अगर आवेदन की स्थिति के बजाय, हमारे मामले में, है "निष्पादन में", एक मजबूर तरीके से इसे बंद करने की कोशिश करने से पहले, उसे वह कर रही गतिविधियों को पूरा करने के लिए अधिक समय देने का प्रयास करें एंड टास्क बटन का इंतजार करने का फैसला आप पर निर्भर है। अगर इस मामले में भी खिड़की बंद नहीं होती है, तो पढ़ना जारी रखें।
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था` width=
    9



    कार्य प्रबंधक को फिर से खोलें (यदि यह अब नहीं चल रहा है) और "प्रक्रिया" टैब का चयन करें
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था
    10
    वर्णक्रमानुसार सक्रिय प्रक्रियाओं की सूची को सॉर्ट करने के लिए "नाम अनर्ज" कॉलम के हेडर बॉक्स का चयन करें
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था` width=
    11
    सूची में स्क्रॉल करें, जब तक कि आप प्रश्न में एप्लिकेशन से संबंधित निष्पादन योग्य फ़ाइल का नाम न ढूंढें। यदि फाइल नाम (या छवि का नाम) सूची में प्रकट नहीं होता है, तो इस स्थिति में सही प्रक्रिया (छवि नाम) की पहचान कैसे करें, यह जानने के लिए "सुझाव" खंड देखें।
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था
    12
    उसे हाइलाइट करने के लिए "वर्डपैड.एक्सए" नामक प्रक्रिया का चयन करें।
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था
    13
    बटन दबाएं "अंत प्रक्रिया"।
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था` width=
    14
    एक चेतावनी संदेश कार्य प्रबंधक द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा। इस बिंदु पर, जारी रखने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि प्रक्रिया को समाप्त करना है ("हाँ" का चयन करना) या ऑपरेशन को रद्द करना ("नहीं" का चयन करना)।
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था
    15
    संभव त्रुटि संदेश की व्याख्या में मदद के लिए "युक्तियाँ" खंड की जांच करें, जो किसी प्रक्रिया या अनुप्रयोग को बंद करने का प्रयास करते समय प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • वह छवि जो कि एक खिड़की से छुटकारा पाने वाला शीर्षक था
    16
    अगर प्रश्न में आवेदन से संबंधित विंडो खुली रहनी चाहिए, तो सबसे अच्छा काम करने के लिए कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा।
  • टिप्स

    • कभी-कभी कोई एप्लिकेशन अब आदेशों का जवाब नहीं देता क्योंकि यह डेटा लोड चरण के दौरान बस व्यस्त है। यदि आप धीरज रखने और कुछ सेकंड प्रतीक्षा करने की कोशिश कर सकते हैं।
    • हमेशा एक प्रोग्राम (या प्रक्रिया से संबंधित छवि नाम) की निष्पादन योग्य फ़ाइल का नाम अनुप्रयोग नाम से मेल खाती है। एक ठोस उदाहरण है "मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स"। इस एप्लिकेशन से संबंधित निष्पादन योग्य फ़ाइल का नाम है "firefox.exe"। यद्यपि यह कार्यक्रम के विस्तारित नाम का एक हिस्सा है, फाइल के लिए खोज के द्वारा जो पत्र से शुरू होता है "मीटर" सक्रिय प्रक्रियाओं के लिए कार्य प्रबंधक टैब के भीतर, संभवतः आपको कोई भी परिणाम नहीं मिलेगा। फ़ोल्डर में इसे ढूंढकर प्रश्न में आवेदन के साथ जुड़े निष्पादन योग्य फ़ाइल का नाम ढूंढें "कार्यक्रम" विंडोज स्टार्ट मेनू का फिर सही माउस बटन के साथ प्रोग्राम का नाम चुनें और विकल्प चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस तरह आप पथ और आपकी रुचि के आवेदन को शुरू करने वाली फ़ाइल का नाम पहचान सकेंगे।
    • कभी-कभी जब आप किसी एप्लिकेशन या प्रक्रिया को बंद करने का प्रयास कर रहे हैं, तो निम्न में से एक संदेश दिखाई दे सकता है: "फ़ाइल को हटाया नहीं जा सका: प्रवेश अस्वीकृत", "एक साझा उल्लंघन हुआ है", "स्रोत या गंतव्य फ़ाइल उपयोग में हो सकती है", "फ़ाइल का उपयोग किसी अन्य प्रोग्राम या उपयोगकर्ता द्वारा किया जाता है।", "सुनिश्चित करें कि डिस्क पूर्ण नहीं है या लिखना सुरक्षित है और यह कि फ़ाइल वर्तमान में उपयोग में नहीं है।"। समस्या को हल करने के लिए, निशुल्क प्रोग्राम का उपयोग करें फ़ाइल अनलकर.
    • अगर आपको कोई संदेह है या किसी भी चल रही प्रक्रिया या प्रोग्राम को बंद करने की कोशिश नहीं करना है, तो बटन दबाएं "Esc" कार्य प्रबंधक विंडो को बंद करने के लिए और पिछली स्क्रीन पर लौटें।

    चेतावनी

    • इस तरह से अनुप्रयोगों या प्रक्रियाओं को बंद करने से ऑपरेटिंग सिस्टम अस्थिर हो सकता है। बंद करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया को मजबूर करना अप्रत्याशित और अवांछित परिणाम दे सकता है जब भी संभव हो, स्थिति को फिर से स्थिर करने के लिए कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
    • एक आवेदन बंद करने से पहले अपने चलने वाले सभी कार्यक्रमों पर अपना काम सहेजें जो आपके आदेशों का जवाब देना बंद कर रहा है अगर, जैसा कि अपेक्षित था, मैं सामान्य रूप से खुले अनुप्रयोग और खिड़कियां बंद नहीं कर पा रहा था, तो ऑपरेटिंग सिस्टम पहले से ही अस्थिर हो सकता था और बिना किसी चेतावनी के किसी भी समय पूरी तरह से बंद हो सकता था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com