कैसे अपने कंप्यूटर की रैम को मुक्त करने के लिए

जब बहुत सारे कार्यक्रम आपके कंप्यूटर की रैम का उपयोग करते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आपका सिस्टम बहुत धीमा कर रहा है अपने सिस्टम की स्मृति को मुक्त करने के लिए इस गाइड का पालन करें और इसे बेहतर ढंग से कार्य करें।

कदम

विधि 1

गैर-आवश्यक कार्यक्रम बंद करें
फ्री रैम चरण 1 नामक छवि
1
प्रोग्राम को रैम के बारे में समझें। प्रोग्राम कंप्यूटर के रैम में अस्थायी डेटा रखते हैं, जबकि वे चल रहे हैं। अधिक कार्यक्रम चल रहे हैं, अधिक रैम की आवश्यकता है। रैम को मुक्त करने का सबसे आसान तरीका उन प्रोग्रामों को बंद करना है जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • फ्री रैम चरण 2 नामक छवि
    2
    जिन विंडो की आवश्यकता नहीं है उन्हें बंद करें यदि आपके पास स्क्रीन पर अधिक कार्यक्रम हैं, तो जिन लोगों का आप उपयोग नहीं कर रहे हैं उन्हें बंद करें। अगर आपने एक चैट प्रोग्राम खोल दिया है, लेकिन आप अभी किसी से बात नहीं कर रहे हैं, कार्यक्रम बंद करें।
  • कई खुले टैब वाले ब्राउज़र्स मेमोरी का एक बड़ा हिस्सा ले सकते हैं - उन टैब को बंद करें जो आप कुछ रैम को खाली करने के लिए नहीं उपयोग कर रहे हैं।
  • फ्री रैम चरण 3 नामक छवि
    3
    पृष्ठभूमि में चल रहे प्रोग्राम बंद करें जब आप अपनी विंडो बंद कर देते हैं तब भी कुछ प्रोग्राम सक्रिय रहेंगे। आप सिस्टम ट्रे में इन प्रोग्रामों में से अधिकांश पाएंगे, घड़ी के पास डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने में स्थित हैं। कौन सा प्रोग्राम अभी भी सक्रिय हैं यह देखने के लिए माउस पर माउस को ले जाएं।
  • प्रोग्राम मेनू प्रदर्शित करने के लिए माउस पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें। आप इस मेनू से अधिकांश कार्यक्रमों से पूरी तरह दूर हो जाएंगे। कुछ प्रोग्राम, जैसे एंटीवायरस, आपको इस संदर्भ मेनू से उन्हें बंद करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।
  • फ्री रैम चरण 4 नामक छवि
    4
    कुछ कार्यक्रमों को विंडोज़ को खोलने से रोकें। यदि आप विंडोज़ शुरू होने पर कई कार्यक्रम खोलते हैं, तो आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन और बूट स्पीड पर इसका बड़ा असर हो सकता है। स्टार्टअप पर कार्यक्रम खोलने से रोकने के कुछ तरीके हैं:
  • प्रोग्राम सेटिंग्स बदलें विंडोज के साथ शुरू होने वाले अधिकांश कार्यक्रमों को इस सुविधा को अक्षम करने का विकल्प होता है। विकल्प या कार्यक्रम की वरीयताओं को खोलें - आम तौर पर सामान्य अनुभाग में शुरूआत में खोलने की संभावना आपको मिल जाएगी। एक उदाहरण के रूप में Google ड्राइव ले लो इसके आइकन पर राइट क्लिक करने से मेनू खुल जाएगा यदि आप प्राथमिकताएं पर क्लिक करते हैं ... एक नई विंडो खुल जाएगी। विविध अनुभाग में, आपको एक बॉक्स मिलेगा जो पढ़ता है "जब आप अपना कंप्यूटर प्रारंभ करते हैं, तो स्वचालित रूप से Google डिस्क खोलें"।
  • बूट सेवा बंद करें Windows की + आर सम्मिलित करें दबाकर भागो आदेश को खोलें "msconfig" फ़ील्ड में और Enter दबाएं सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो खुल जाएगी। सभी प्रोग्रामों की सूची देखने के लिए स्टार्टअप टैब पर क्लिक करें जो आपके कंप्यूटर को प्रारंभ करते समय खुले हैं। उन सभी कार्यक्रमों से चेक मार्क का लाभ उठाएं, जिन्हें आप अक्षम करना चाहते हैं।
  • फ्री रैम चरण 5 नामक छवि
    5
    पृष्ठभूमि में बंद करने के कार्यक्रमों को बल दें ऐसे कुछ प्रोग्राम हैं जो पृष्ठभूमि में चलते हैं जो सिस्टम ट्रे में आइकन नहीं दिखाते हैं और जो सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन में दिखाई नहीं देते। पृष्ठभूमि प्रोग्रामों को बंद करने के लिए जो आमतौर पर उपलब्ध नहीं हैं, कार्य प्रबंधक को खोलें ऐसा करने के लिए, Ctrl + Alt + Del दबाएं और विकल्प से कार्य प्रबंधक चुनें।
  • उन कार्यक्रमों को खोजें, जिन्हें आप बंद करना चाहते हैं प्रक्रिया टैब खोलें। इस तरह आप अपने कंप्यूटर पर वर्तमान में चलने वाली सभी प्रक्रियाओं को देखेंगे। खिड़की के निचले हिस्से में, आप उपयोग में राम का प्रतिशत देख सकते हैं। मेमोरी श्रेणी पर क्लिक करके प्रोग्राम को रैम की मात्रा के अनुसार क्रमबद्ध करने के लिए क्लिक करें।
  • वह प्रोग्राम चुनें जिसे आप बंद करना चाहते हैं और एंड प्रोसेस पर क्लिक करें। एक पुष्टिकरण विंडो खुल जाएगी, आपको यह बताना होगा कि एक कार्यक्रम बंद करने पर सिस्टम पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। केवल उन कार्यक्रमों को बंद करें जिनके बारे में आप निश्चित हैं। कुछ कार्यक्रमों को बंद करने से अगले रिबूट तक सिस्टम अस्थिरता हो सकती है। उपयोगकर्ता द्वारा निष्पादित किए जाने वाले प्रोग्राम "प्रणाली" वे आम तौर पर सिस्टम के सही कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं।
  • विधि 2

    पुनरारंभ करें Windows Explorer
    फ्री रैम चरण 6 नामक छवि
    1
    गतिविधि प्रबंधक खोलें। Ctrl + Alt + Del दबाएं और विकल्प की सूची से कार्य प्रबंधक चुनें। कार्य प्रबंधक विंडो खुल जाएगी। प्रक्रिया टैब पर क्लिक करें



  • फ्री रैम चरण 7 नामक छवि
    2
    एक्सप्लोरर खोजें विंडोज एक्सप्लोरर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ग्राफिकल यूजर इंटरफेस है। इसे पुनः आरंभ करने से राम खाली हो जाएगा और प्रोग्राम को फिर से लोड कर देगा, थोड़ा स्मृति सहेजने की संभावना के साथ। Explorer.exe के लिए खोजें और अंत प्रक्रिया को दबाएं। आप नाम श्रेणी पर क्लिक करके प्रक्रियाओं को नाम से सॉर्ट कर सकते हैं। यदि आपने ऑपरेशन ठीक से पूरा कर लिया है, तो टास्कबार और डेस्कटॉप आइकन गायब हो जाएंगे।
  • फ्री रैम चरण 8 नामक छवि
    3
    पुनरारंभ करें Windows Explorer टैब पर क्लिक करें "आवेदन" और फिर क्लिक करें "नया एप्लिकेशन ..." । खुलने वाली विंडो में टाइप करें "explorer.exe" टेक्स्ट फ़ील्ड में और ठीक पर क्लिक करें एक्सप्लोरर खुलेगा और टास्कबार और डेस्कटॉप आइकन फिर से दिखाई देंगे।
  • विधि 3

    अन्य सुधार
    फ्री रैम चरण 9 नामक छवि
    1
    विंडोज डिफेंडर बंद करें यदि आपका कंप्यूटर एंटी-वायरस और एंटी स्पाइवेयर प्रोग्राम चला रहा है, तो Windows डिफ़ेंडर अनावश्यक है और अक्षम किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, नियंत्रण कक्ष से विंडोज डिफेंडर खोलें। टूल पर क्लिक करें, फिर विकल्प चुनें प्रशासक के तहत, बॉक्स से चेक मार्क का लाभ उठाएं "इस कार्यक्रम का उपयोग करें" और सहेजें पर क्लिक करें
  • फ्री रैम चरण 10 नामक छवि
    2
    विंडोज एयरो बंद करें यह विन्डोज़ विस्टा और 7 द्वारा उपयोग किया जाने वाला आलेखीय विषय है। नियंत्रण कक्ष खोलें, उपकरण और प्रदर्शन सूचना का चयन करें। बाएं मेनू में, क्लिक करें "दृश्य प्रभाव समायोजित करें"। यह प्रदर्शन विकल्प विंडो खोल देगा, जहां आप विंडोज के विज़ुअल विवरण को समायोजित कर सकते हैं। एयरो को निष्क्रिय करने के लिए, चयन करें "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए नियम" और लागू करें क्लिक करें। आपकी सेटिंग बदल दी जाने पर स्क्रीन थोड़ी देर के लिए धूसर हो जाएगी
  • फ्री रैम चरण 11 नामक छवि
    3
    अधिक भौतिक RAM जोड़ें। यादों की लागत वर्षों में काफी गिरावट आई है, इसलिए आपके पुराने कंप्यूटर की रैम में सुधार पहले की तुलना में सस्ता होगा। यह जानने के लिए कि आपके सिस्टम के साथ किस प्रकार के रैम संगत हैं, अपने कंप्यूटर के मैनुअल से परामर्श करें।
  • टर्मिनल चरण 4 का प्रयोग करके अपने मैक को कस्टमाइज़ करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    मैक ओएस एक्स कंप्यूटर पर मेमोरी को रिक्त करें मैक मेमोरी के उपयोग के मामले में काफी कुशल हैं, लेकिन कुछ मामलों में, बहुत सारे मेमोरी का इस्तेमाल करने वाले कार्यक्रमों पर इसका कब्ज़ा होगा और इसे बंद होने पर इसे रिलीज़ नहीं किया जाएगा। अपने मैक की स्मृति को मुक्त करने के लिए, टर्मिनल को पहले खोलें। आप इसे यूटिलिटीज़ फ़ोल्डर में पा सकते हैं, जिसे आप अपने एप्लीकेशन में पायेंगे
  • टर्मिनल में, बस लिखिए "शुद्ध करना" और Enter दबाएं सिस्टम कुछ मिनटों के लिए काम करेगा।
  • आप उपयोगिताओं फ़ोल्डर में गतिविधि मॉनीटर को खोलने से पहले और उसके बाद मेमोरी उपयोग की जांच कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com