विंडोज में एक प्रोग्राम को कैसे अनइंस्टॉल करें

क्या आपको अपने कंप्यूटर से प्रोग्राम निकालने की आवश्यकता है? यदि आप Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए सही है और आपको कुछ सरल चरणों में अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की अनुमति देगा।

कदम

छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 1
1
`प्रारंभ` मेनू खोलें
  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 2
    2
    आइटम `कंट्रोल पैनल` चुनें
  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 3
    3
    नियंत्रण कक्ष से, `प्रोग्राम जोड़ें या निकालें` या `प्रोग्राम और सुविधाएं` के लिए आइकन का चयन करें, जो आप उपयोग कर रहे ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण पर निर्भर करते हैं। खिड़की में दिखाई देगा जिसमें आपको अपने कंप्यूटर पर स्थापित सॉफ़्टवेयर की पूरी सूची मिलेगी।
  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 4
    4
    वह कार्यक्रम चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं



  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 5
    5
    सही माउस बटन दबाएं और, प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम `अनइंस्टॉल` चुनें
  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 6
    6
    चयनित कार्यक्रम को हटाने की आपकी इच्छा की पुष्टि करें।
  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 7
    7
    जब स्थापना रद्द करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो `एप्लिकेशन इंस्टॉलेशन` या `प्रोग्राम और फीचर्स` विंडो बंद करें।
  • टिप्स

    • यदि आपने हार्ड डिस्क स्थान को बड़ी मात्रा में मुक्त करके कई प्रोग्राम निकाल दिए हैं, तो यह अनुशंसित है कि आप अपने कंप्यूटर पर संग्रहीत फ़ाइलों को कॉम्पैक्ट करने के लिए डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रोग्राम चलाते हैं, पूरे सिस्टम के प्रदर्शन को बढ़ाते हैं।
    • कई एप्लिकेशन हटाए जाने के बाद भी, सिस्टम में अपनी इच्छित सेटिंग्स के बारे में जानकारी छोड़ें, यदि आप भविष्य में प्रोग्राम को फिर से इंस्टॉल करना चाहते हैं तो उपयोगी है। यदि आप इन फ़ाइलों को हटाना चाहते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से `प्रोग्राम फ़ाइलें` फ़ोल्डर तक पहुंचने और एप्लिकेशन इंस्टॉलेशन फ़ोल्डर को हटाने की आवश्यकता होगी।
    • विंडोज के अधिक हाल के संस्करणों (विंडोज एक्सपी सहित) में, कार्यक्रमों को स्थापित करने और निकालने के लिए सिस्टम उपयोगिता अन्य कार्यक्रमों और सुविधाओं के साथ श्रेणी के अनुसार समूहबद्ध है यहां तक ​​कि अगर `कंट्रोल पैनल` की उपस्थिति अलग-अलग है, तो क्लासिक व्यू या आइकनों को चुनने के लिए पर्याप्त होगा, पहचानने के लिए और माउस की एक साधारण क्लिक से आपको जो कार्यक्रम चाहिए

    चेतावनी

    • यदि, एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करने की कोशिश करते समय, `इस प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने वाला प्रोग्राम अन्य प्रोग्राम्स को नुकसान पहुंचा सकता है` दिखना चाहिए, तो सबसे अच्छा काम इसे अनइंस्टॉल करने के लिए नहीं है, जब तक आप वास्तव में यह नहीं जानते कि ऑपरेशन अन्य स्थापित अनुप्रयोगों को किसी भी क्षति के कारण नहीं हो सकता।
    • कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि अनइंस्टालर आपको साझा फ़ाइलों को निकालने के लिए कहता है (अक्सर इस प्रकार की फ़ाइलों में एक्सटेंशन है। डीएलएल या .OCX)। आम तौर पर यह एक पूरी तरह से सुरक्षित संचालन है, खासकर यदि आपके द्वारा हटाए जाने के बाद आपके पास प्रोग्राम स्थापित नहीं किए गए हैं किसी भी मामले में, यदि आपको संदेह है, या यदि आप प्रोग्राम को अनइंस्टॉल कर रहे हैं तो आपके कंप्यूटर पर एक लंबे समय के लिए किया गया है, तो इन फ़ाइलों को हटाएं नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com