Windows Vista में हार्ड डिस्क स्पेस कैसे नि: शुल्क

विंडोज़ विस्टा ऑपरेटिंग सिस्टम बाजार में व्यापक हो गया है और अधिक से अधिक उपयोगकर्ता फ़ैसला लेने और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थायी रूप से छोड़ने का निर्णय लेते हैं। विंडोज विस्टा का एकमात्र दोष उस स्थान पर फैले डिस्क स्पेस में है, खासकर जब ऑपरेटिंग सिस्टम अपने प्रदर्शन के अधिकतम उपयोग की जाती है। इस अनुच्छेद में आपको अपनी हार्ड ड्राइव पर रिक्त स्थान प्राप्त करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स मिलेगी।

कदम

विधि 1

डिस्क क्लीनअप टूल का उपयोग करें
  • यह सुविधा आपकी हार्ड ड्राइव की सभी सामग्रियों का विश्लेषण करती है जो उन फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की तलाश में होती हैं जिन्हें अब जरूरी नहीं है, या वे अब उपयोग नहीं करते हैं। उपयोग के साथ, और समय बीतने के साथ, आप बड़ी मात्रा में बेकार फ़ाइलों को जमा कर सकते हैं, जिन्हें सुरक्षित रूप से हटाया जा सकता है, उदाहरण के लिए वेब ब्राउज़ करके उत्पन्न होने वाली एकमात्र अस्थायी फाइलें, कभी-कभी वे पहले ही बड़ी मात्रा में स्थान पर हैं डिस्क। समय-समय पर, हार्ड ड्राइव की `क्लीन अप` करने के लिए उपयोगी है।
1
`आरंभ` मेनू खोलें और आइटम `सभी प्रोग्राम`, `सामान` और अंत में `सिस्टम टूल` चुनें।
  • 2
    `डिस्क क्लीनअप` विकल्प को चुनें।
  • 3
    चुनें कि किस फाइल का विश्लेषण करना है दिखाई देने वाली खिड़की में, आप यह चुन सकते हैं कि आपके उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल से संबंधित फाइलों या आपके कंप्यूटर पर मौजूद सभी फ़ाइलों का विश्लेषण करना है या नहीं। सफाई कार्यों के साथ आगे बढ़ने के लिए `जारी रखें` बटन का चयन करें ध्यान दें कि यदि `यूज़र अकाउंट कंट्रोल` विकल्प अक्षम हो जाएगा तो यह विंडो नहीं दिखाई देगी।
  • 4
    आपको `ड्राइव चयन` विंडो दिखाई देगी जिसमें आपको विश्लेषण करने के लिए हार्ड डिस्क का चयन करना होगा। समाप्त होने पर, जारी रखने के लिए `ओके` दबाएं।
  • 5
    डिस्क क्लीनअप हार्ड डिस्क का विश्लेषण करेगा। सफाई कार्यक्रम की हार्ड डिस्क की सामग्री का विश्लेषण करने के लिए प्रतीक्षा करें, यह दिखाता है कि यह कितना स्थान मुक्त करने में सक्षम होगा। कुल डिस्क व्यवसाय में बदलाव होने पर, यह कदम कई मिनट लग सकता है, इसलिए धीरज रखो।
  • 6
    पहले `डिस्क क्लीनअप` टैब का चयन करें और उस प्रकार की फाइलों के लिए चेक बटन दबाएं, जो आप हटाना चाहते हैं। यदि आप चाहें, तो `देखें फ़ाइल` बटन का चयन करके हटाने से पहले फ़ाइलों को देखें। यह ऑपरेशन केवल वर्तमान में हाइलाइट किए गए सूची आइटम से संबंधित फ़ाइलें दिखाएगा
  • 7
    प्रगति में प्रगति जब समाप्त हो जाए, तो `ओके` बटन दबाएं और फिर `फाइल हटाएं`, चयनित फाइलों को हटाने की निश्चित रूप से पुष्टि करें।
  • विधि 2

    हार्ड ड्राइव Defragment
    • डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रक्रिया को पहचानती है जिसके द्वारा एक स्टोरेज यूनिट के सभी डेटा समेकित और संपूर्ण सिस्टम के प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए समेकित हो जाते हैं। फ़ाइल विखंडन एक प्रक्रिया है जो कंप्यूटर के सामान्य उपयोग के बाद समय के साथ होता है। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके सिस्टम के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण गिरावट के साथ प्रकट होगा। साप्ताहिक, मासिक या वार्षिक आधार पर डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन के स्वत: निष्पादन कार्यक्रम संभव है।
    1
    `आरंभ` मेनू खोलें और आइटम `सभी प्रोग्राम`, `सामान` और अंत में `सिस्टम टूल` चुनें।
  • 2
    `डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर सुविधा` का चयन करें
  • 3
    ऑपरेशन जारी रखने के लिए दिखाई देने वाली विंडो में `जारी रखें` बटन का चयन करें। ध्यान दें कि यदि `यूज़र अकाउंट कंट्रोल` विकल्प अक्षम हो जाएगा तो यह विंडो नहीं दिखाई देगी।
  • 4



    बस `रन डीफ़्रेग्मेंटेशन` का चयन करें
  • विधि 3

    प्रोग्राम अनइंस्टॉल करें
    • यह डिस्क स्थान को मुक्त करने का सबसे स्पष्ट और प्रभावी तरीका है। ऑपरेटिंग सिस्टम की ज़रूरत नहीं होने के साथ बड़ी संख्या में प्रीइंस्टेड प्रोग्राम्स हैं यहां तक ​​कि अगर आप उनका उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें हटाए जाने तक पर्याप्त डिस्क स्थान पर कब्जा करना जारी रहेगा।
    1
    `प्रारंभ` मेनू खोलें और `नियंत्रण कक्ष` आइटम को चुनें।
  • 2
    चुने हुए नियंत्रण कक्ष के प्रदर्शन के प्रकार के आधार पर, `प्रोग्राम` या `कार्यक्रम और सुविधाएँ` चुनें। यदि आप दूसरा आइटम चुनते हैं, तो अगले चरण को छोड़ दें।
  • 3
    चुनें `कार्यक्रम और सुविधाएँ`
  • 4
    दिखाई देने वाली सूची में एक प्रोग्राम का चयन करें और `अनइंस्टॉल` बटन दबाएं। वैकल्पिक रूप से, आप इसे माउस के डबल क्लिक के साथ चुनकर इसे अनइंस्टॉल कर सकते हैं।
  • 5
    संकेत दिए जाने पर, `जारी रखें` बटन दबाएं। ध्यान दें कि यदि `यूज़र अकाउंट कंट्रोल` विकल्प अक्षम हो जाए तो यह चरण आवश्यक नहीं होगा।
  • विधि 4

    छाया प्रतियां और सिस्टम रिकवरी
    छाया शीर्षक की छवि देखें
    • क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी हार्ड ड्राइव पर रिक्त स्थान एक वास्तविक स्पष्ट कारण के बिना क्यों हटना जारी है? `पुनर्स्थापना सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन` सुविधा एक Windows Vista उपकरण है, जो वसूली डिस्क बनाने के लिए उपयोग की गई है। अगर ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई समस्या है, तो यह सुविधा कंप्यूटर की फैक्ट्री सेटिंग को पुनर्स्थापित कर सकती है। पुनर्स्थापित फ़ंक्शंस छाया प्रतियां बनाने, या पुनर्प्राप्ति अंक बनाने के लिए हार्ड डिस्क स्थान के 15% तक आबंटित करता है। यहां सूचीबद्ध चरणों के साथ, आप अपने कंप्यूटर की छाया प्रतियों की वास्तविक डिस्क स्थान पर कब्ज़े को सत्यापित करने में सक्षम होंगे।
    1. 1
      `प्रारंभ` मेनू खोलें और `सभी प्रोग्राम` और फिर `सामान` आइटम चुनें।
    2. 2
      सही माउस बटन के साथ `कमांड प्रॉम्प्ट` आइटम चुनें और, प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम `व्यवस्थापक के रूप में चलाएं` का चयन करें
    3. 3
      कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, निम्न कमांड टाइप करें: `vssadmin सूची shadowstorage`
    4. 4
      यदि आप चाहें, तो आप इस प्रक्रिया का अनुसरण करके सभी छाया प्रतियां और सिस्टम पुनर्स्थापना बिंदु (उदाहरण में आप 3 9 0 एमबी के लिए फ़ाइलें हटा सकते हैं) को हटा सकते हैं:
    5. निम्नलिखित से `स्क्रिप्ट एलिवेशन पावरटॉय` प्रोग्राम डाउनलोड करें लिंक.
    6. सही माउस बटन के साथ `ElevateWSHScript.inf` फ़ाइल का चयन करें और, प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम `इंस्टॉल` चुनें
    7. निम्न सभी से `सभी छाया प्रतियां हटाएं` की एक प्रति डाउनलोड करें लिंक
    8. फ़ाइल का चयन करें `एक server.vbs पर संग्रहीत सभी छाया प्रतियां हटाएं` सही माउस बटन के साथ और, प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम `व्यवस्थापक के रूप में चलाएं` का चयन करें
    9. कमांड प्रॉम्प्ट विंडो पर वापस लौटें और `vssadmin list shadowstorage` कमांड टाइप करें, आप देखेंगे कि पहले से कब्जा कर लिया गया सभी स्थान मुक्त हो चुका है।

    विधि 5

    Windows.old फ़ोल्डर हटाएं
    • आप इसे हार्ड डिस्क पर देख सकते हैं जहां ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित है, सामान्यतः `C:` में, नाम `Windows.old`, `Windows.old2`, `Windows.old3`, आदि के साथ ... फ़ोल्डर ` Windows.old `हार्ड डिस्क स्वरूपण के अभाव में ऑपरेटिंग सिस्टम के पुनर्स्थापना का परिणाम है यह फ़ोल्डर उन सभी चीजों को संग्रहीत करता है जो विंडोज़ की पिछली स्थापना में मौजूद थीं, छवियों से टेक्स्ट दस्तावेज़ में, जिसमें आपने अपना डेबिट कार्ड लिखा था, या वेब से आपके बैंक खाते तक पहुंचने के लिए पासवर्ड। बेशक, इस फ़ोल्डर को मिटा नहीं करना एक बड़ा जोखिम है। इसलिए यह सब डेटा हटाना बेहतर है।
    • `Windows.old` फ़ोल्डर को हटाने के लिए बस इसे सही माउस बटन के साथ चुनें और संदर्भ मेनू से आइटम `हटाएं` चुनें जो कि दिखाई देगा। इसे हटाए जाने के लिए डेटा की मात्रा के आधार पर कई मिनट लग सकते हैं। अंत में, कचरा खाली करना याद रखें।
    एक उदाहरण विंडोज़। फ़ोल्डर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com