कार में रिमोट स्टार्ट-अप सिस्टम कैसे स्थापित करें

आदर्श रूप से, एक दूरस्थ इंजन स्टार्टर किट को एक योग्य तकनीशियन द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए क्योंकि अनुचित इंस्टॉलेशन महंगी वाहन इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण को नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, जो लोग इलेक्ट्रॉनिक्स और कार की मरम्मत में विशेषज्ञ हैं, उन्हें पता है कि रिमोट स्टार्टर को कैसे स्थापित किया जाए, वह इंस्टॉलेशन पैसों को बचा सकता है और एक योग्य तकनीशियन ढूंढने की हताशा को समाप्त कर सकता है। यह आलेख दूरस्थ स्टार्टर को जोड़ने के लिए सामान्य दिशानिर्देश प्रदान करता है, लेकिन ये ऐसी चीजें हैं जो वाहन और किट के प्रकार के आधार पर भिन्न होती हैं।

कदम

भाग 1

स्थापना की योजना बनाएं
1
सुनिश्चित करें कि सिस्टम आपके वाहन के मेक और मॉडल के साथ संगत है। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसी प्रणाली चुनते हैं जो आपके वाहन के साथ संगत है। बॉक्स को पढ़ें या इसे समझने के लिए निर्माता से संपर्क करें। यह विरोधी चोरी और केंद्रीय लॉकिंग सिस्टम के साथ भी संगत होना चाहिए।
  • अगर यह विरोधी चोरी प्रणाली के साथ संगत नहीं है, तो आपको महंगे बाईपास सिस्टम खरीदने की आवश्यकता होगी
  • 2
    निर्देश सावधानी से पढ़ें स्थापना के निर्देश विभिन्न ब्रांडों और मॉडलों के अनुसार बदलते हैं। आपके सिस्टम के लिए कनेक्शन आरेख को खोजने के लिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है।
  • अगर आप किसी यूनिट का इस्तेमाल करते हैं या उसके पास निर्देश नहीं होते हैं, तो इसे खरीदने से पहले निर्देशों के लिए ऑनलाइन देखें। सुनिश्चित करें कि वेबसाइट का उपयोग करना आसान है और आप निर्देश मुद्रित कर सकते हैं और वायरिंग आरेख स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि सिस्टम कैसे इंस्टॉल करें।
  • 3
    अपनी कार के लिए मैनुअल और मरम्मत गाइड पढ़ें मैनुअल और मरम्मत गाइड को देखकर अपने वाहन के तारों से परिचित हो जाओ। कुछ मानक कनेक्शनों में शुरू, प्रज्वलन, बिजली और सामान जैसे कि हीटिंग और एयर कंडीशनिंग, सुरक्षा या अलार्म सिस्टम, रेडियो और सेंट्रल लॉकिंग शामिल होते हैं।
  • 4
    आप की जरूरत उपकरण और उपकरण प्राप्त करें स्टार्टर सिस्टम और आपके वाहन के लिए आपको कौन से टूल की आवश्यकता होगी, यह पता लगाने के लिए मैनुअल से परामर्श करें आप एक उपयोगिता चाकू, निप्पर्स, वायर स्ट्रिपर्स, टांका लगाने वाला लोहा और टिन, इलेक्ट्रीशियन टेप, डिजिटल मल्टीमीटर, wrenches और / या स्क्रूड्राइवर का उपयोग कर सकते हैं। स्थापना के दौरान और बाद में परीक्षण के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर की सिफारिश की गई है।
  • कुछ दूरस्थ स्टार्टर सिस्टम सभी आवश्यक उपकरणों के साथ उपलब्ध हैं, बॉक्स को चेक करें। उदाहरण के लिए, स्थापना के लिए आवश्यक केबलों को खोजने के लिए कई प्रणालियों को एक एलईडी सर्किट परीक्षक के साथ आता है।
  • बेहतर कनेक्शन बनाने के लिए सभी तारों को जोड़ना बेहतर होगा। यदि आप वेल्ड करने का निर्णय लेते हैं तो आपको एक वेल्डर और सुरक्षा चश्मा की आवश्यकता होगी।
  • 5
    तय करना है कि मुख्य रूप कहां दें और कमरा बनाएं यह एक छिपी और सुरक्षित जगह में होना चाहिए जहां तारों को लंबा करना आवश्यक नहीं होगा। स्टीयरिंग व्हील के नीचे सामान्य रियर विंडो है। इस तरह से आप सीधे इंजेक्शन केबल्स से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • इसे इंजन डिब्बे या कहीं भी न रखें, जहां यह मजबूत कंपन या गर्मी के सामने आ जाएगा
  • संभावित वैकल्पिक स्थान रेडियो या दस्ताने डिब्बे में हैं, केंद्र कंसोल और डैशबोर्ड पर फ्यूज बॉक्स के ऊपर।
  • 6
    मशीन पर जाएं और जांच लें कि सब कुछ संस्थापन से पहले ठीक से काम करता है। बैटरी, स्विचेस, रोशनी और अन्य सिस्टम की जांच करें यदि बिजली व्यवस्था ठीक से काम नहीं करती है, तो उन्हें स्थापना शुरू करने से पहले तय किया जाना चाहिए।
  • 7
    यदि संभव हो, तो सीट को हटा दें जहां आप स्टार्टर मॉड्यूल डालने जा रहे हैं। सीट हटाने से आपको काम करने के लिए अधिक जगह मिल जाएगी। अगर आप इसे हटा नहीं सकते हैं तो इसे जितना संभव हो सके वापस खींच लें।
  • 8
    बैटरी को डिस्कनेक्ट करें वाहन के विद्युत सिस्टम पर काम करते समय यह संभावित झटके से बचने के लिए बैटरी को डिस्कनेक्ट करने के लिए सुरक्षित है। तारों की जांच करने के लिए आपको बैटरी से जुड़ी जरूरत है, लेकिन तारों को सुरक्षित रखने के लिए तारों को तोड़ने के दौरान इसे डिस्कनेक्ट करें।
  • भाग 2

    रिमोट स्टार्ट कनेक्ट करें
    1
    स्टीयरिंग व्हील के नीचे कवर पैनल को निकालें स्टीयरिंग कॉलम के निचले हिस्से को कवर करने वाले पैनल को निकालने के लिए पेचकश का उपयोग करें। यह वह जगह है जहां आप स्टार्टर मोटर को कनेक्ट करने के लिए केबलों तक पहुंचते हैं।
    • यदि पैनल स्क्रू से जुड़ा नहीं है तो आपको पैनल को सुरक्षित करने वाले पागल को निकालने के लिए आपको चाबी का एक सेट की आवश्यकता हो सकती है।
    • वाहन पर निर्भर करते हुए, इग्निशन स्विच तारों तक पहुंचने के लिए निचली स्टीयरिंग कॉलम कवर को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है। अगर वाहन एक विरोधी चोरी प्रणाली से लैस है, तो यह संभव है कि यह कवर हटा दिया जाना चाहिए।
    • यदि आप दूरस्थ स्टार्टर सिस्टम को अन्य सिस्टम जैसे दरवाज़े के ताले और परिवेश की रोशनी से कनेक्ट करना चुनते हैं, तो आपको नीचे के पैनल को भी हटा देना चाहिए। यह ड्राइवर के फुटवेल के निचले बाएं कोने में स्थित है
  • 2
    सभी केबलों को सही ढंग से कनेक्ट करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी केबल सही तरीके से जुड़े हुए हैं। ढीले धागे चोट या पर्याप्त सामग्री क्षति पैदा कर सकता है। यह प्रतिरोधक बनाने के लिए सभी कनेक्शनों को जोड़ना बेहतर होता है।
  • केबलों को कनेक्ट करने के लिए, पहले केबल के चारों ओर 1-2.5 सेंटीमीटर आवरण कवर करें। यदि दो लाभांश केबल हैं और फिक्सिंग केबल को बीच में डालें तो छिद्रित केबल के आस-पास बन्धन केबल को लपेटें और उन्हें सोल्डर आयरन के साथ मिलाएं। एक बार जब वे सुरक्षित रूप से बन्धन कर लेते हैं, तो कनेक्शन के चारों ओर इन्सुलेट टेप लपेटें और पट्टियाँ डालकर उन्हें अभी भी रखें धागे को हल्के ढंग से खींचें ताकि वे ढीले न हों।
  • 3
    जमीन तार से कनेक्ट करें ग्राउंडिंग केबल स्टार्टर मोटर का हिस्सा है और अक्सर काला है रिंग टर्मिनल के माध्यम से इसे फुटवेल में एक अप्रकाशित और साफ धातु की सतह में स्क्रू करके इसे कनेक्ट करें। यह वाहन आपके वाहन के सही संचालन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • इसके महत्व को देखते हुए यह पेडल कम्पार्टमेंट में ग्राउंड केबल को डैशबोर्ड में इग्निशन स्विच के पास कनेक्ट करने के बजाय कनेक्ट करने के लिए बेहतर है।
  • 4



    वाहन पर 12 वी स्थिर तार का पता लगाएँ और इसे सिस्टम पावर केबल से कनेक्ट करें। निरंतर 12 वी तार एक बैटरी से जुड़ा होता है और आमतौर पर इग्निशन स्विच से जुड़े तारों के बंडल में पाया जाता है। आप इसे वाहन की मरम्मत पुस्तिकाओं और गाइडों को पढ़कर या मल्टीमीटर के साथ एक परीक्षण कर सकते हैं।
  • यदि आप पीले या अन्यथा स्पष्ट धागे देखते हैं, तो उन्हें छूना मत! ये एयरबैग तार हैं और इसे छेड़छाड़ या डिस्कनेक्ट नहीं किया जाना चाहिए।
  • मल्टीमीटर के साथ परीक्षण करने के लिए, इसे केबल से कनेक्ट करें जब मशीन बंद हो जाती है और कुंजी इग्निशन से बाहर है। यह लगातार 12V के बारे में संकेत देना चाहिए
  • कुछ वाहनों में 12 वी केबल होंगे। इस मामले में, उस एप की पहचान करें जो कि बड़ी संख्या में एम्पोंस के साथ फ़्यूज़ रखता है और प्राथमिक पावर केबल को इससे जुड़ता है यदि स्टार्टर मोटर में दो पावर केबल हैं, तो दूसरे 12 वी केबल के लिए दूसरे स्टार्टर पावर लीड को कनेक्ट करें।
  • सभी तारों को जोड़ने के लिए एक सोल्डर लोहे का उपयोग करें यह उन्हें अलग से रोकता है और आपके वाहन को संभावित रूप से हानि पहुंचाता है। चिपकने वाली टेप के साथ पूरी तरह से उन्हें लपेटकर अतिरिक्त सुरक्षा जोड़ें।
  • 5
    माध्यमिक केबल ढूंढें और कनेक्ट करें माध्यमिक केबल हीटिंग और एयर कंडीशनिंग के लिए बिजली प्रदान करता है और 12 वी प्रदान करता है जब चाबी पहली स्थिति में होती है। वाहन पर माध्यमिक केबल को स्टार्टर मोटर पर माध्यमिक केबल संलग्न करें।
  • इस वायर को खोजने के लिए, मल्टीमीटर के साथ जुड़ें, जबकि की कुंजी स्थिति में है "बंद"। तनाव इस स्थिति में शून्य होना चाहिए। कुंजी को पहली स्थिति में घुमाएं, लेकिन आगे नहीं। यदि आपको केबल मिला है तो वोल्टेज लगभग 12 वी (11.5-14 वी) होना चाहिए। जांच लें कि वोल्टेज मोटर को खींचने के दौरान `शून्य` चला जाता है (यह खींचने से पहले और बाद में 12V होगा)
  • कुछ वाहनों में सभी कार्यों को नियंत्रित करने के लिए एक से अधिक माध्यमिक केबल हो सकते हैं इस मामले में, अतिरिक्त केबलों को जोड़ने के लिए रिले का उपयोग करें
  • 6
    इग्निशन केबल को ढूंढें और कनेक्ट करें प्रज्वलन केबल ईंधन पंप और प्रज्वलन प्रणाली को शक्ति देता है और स्टीयरिंग व्हील के तहत इग्निशन स्विच से जुड़ा होगा। मैनुअल या वाहन की मरम्मत गाइड इस तार का रंग दिखाना चाहिए। इसके अलावा रिमोट शुरू करने के लिए इंजेक्शन आउटपुट तार भी कनेक्ट करें।
  • एक बार जब आप इस केबल की पहचान कर लें, तो देखें कि यह मल्टीमीटर के साथ सही है। मल्टीमीटर को तार में संलग्न करें, जबकि यह एक अच्छा ग्राउंड कंडक्टर से जुड़ा है, इसे किसी वोल्टेज को नहीं दिखाया जाना चाहिए। पहली स्थिति के लिए कुंजी की बारी और वोल्टेज अभी भी शून्य इंगित करना चाहिए। दूसरी स्थिति में, मशीन शुरू करने से पहले, मल्टीमीटर पर प्रदर्शित एक वोल्टेज होना चाहिए। अगर वहाँ है, तो आप सही धागा की पहचान की है, अन्यथा आप को फिर से देखना होगा
  • कुछ वाहनों में एक से अधिक इग्निशन केबल हैं। इस मामले में, सभी अतिरिक्त इग्निशन तारों को जोड़ने के लिए रिले का उपयोग करें।
  • 7
    स्टार्टर तार को ढूंढें और कनेक्ट करें यह केवल वोल्टेज दिखाता है, जबकि वाहन संचालित या चालू होता है। वाहन शुरू होने पर स्टार्टर सोलनॉइड को शक्ति प्रदान करता है। इस केबल को रिमोट स्टार्ट स्टार्टर केबल से कनेक्ट करने के लिए सोल्डर लोहे का उपयोग करें
  • मल्टीमीटर के साथ परीक्षण करने के लिए संभावित स्टार्टर वायर का पता लगाएँ। इंजन स्टार्ट-अप को छोड़कर कुंजी सभी पदों पर है, जब वोल्टेज शून्य होना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपको तार मिल गया है, तो स्थिति दो में कुंजी से शुरू करें और फिर इंजन शुरू करें। वोल्टेज शून्य होना चाहिए, जबकि कुंजी स्थिति दो में है, स्टार्ट-अप के दौरान 12 वी का संकेत दें और फिर शून्य पर वापस लौटें यदि कुंजी को इंजन के मुड़ने से पहले रिलीज़ किया जाता है
  • 8
    पार्किंग प्रकाश और ब्रेक केबलों से कनेक्ट करें। ब्रेक तार आमतौर पर ब्रेक पेडल से ऊपर के स्विचिंग के तारों में पाया जाता है, लेकिन यह भी वाहन के पीछे की ओर जमीन पैनल में स्थित स्थिति प्रकाश के तारों के साथ पाया जा सकता है। रिमोट शुरू होने पर इन तारों को पार्किंग और ब्रेक लाइट से कनेक्ट करें
  • ब्रेक वायर को खोजने के लिए, मशीन चालू होने पर ब्रेक पैडल दबाएं और वायर का परीक्षण करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें। पेडल दबाकर मल्टीमीटर को 11.5-14V के बीच पढ़ना चाहिए।
  • ब्रेक वायर्स कनेक्शन के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे किसी को गाड़ी चलाने से रोकते हैं जबकि रिमोट शुरूआत ऑपरेशन में है।
  • 9
    रिमोट सेंसर पर टैकोमीटर आउटपुट केबल पर टैकोमीटर वायर खोजें और कनेक्ट करें यह मशीन प्रारंभ होने पर स्टार्टर को बंद करने के लिए रिमोट स्टार्ट-अप द्वारा आवश्यक है। यह आम तौर पर इंजन वितरण समूह या कुंडली में पाया जाता है।
  • टैकोमीटर तार का पता लगाने के लिए, स्पार्क प्लग तारों का पालन करके मोटर वितरण की खोज करें और एक छोटे से तारों को ढूंढें जो कि टेकोमीटर संदर्भ होना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, टैकोमीटर तार की स्थिति निर्धारित करने के लिए कार मैनुअल देखें।
  • 10
    किसी भी सुरक्षा, विरोधी चोरी और अन्य वैकल्पिक घटकों से कनेक्ट करें कुछ सिस्टम में वाहन के ताले से जोड़ने के लिए अतिरिक्त कदम हो सकते हैं दूसरों को आपकी कार के विरोधी चोरी प्रणाली के साथ संलग्न करने के लिए एक विशेष प्रणाली की आवश्यकता हो सकती है। हमेशा की तरह, सिस्टम के लिए उपलब्ध अतिरिक्त विकल्पों के बारे में जानने के लिए मैन्युअल या रिमोट स्टार्टर सिस्टम के निर्माता से परामर्श करें और उन्हें कैसे जुड़ा होना चाहिए।
  • दरवाजे के तालों को जोड़ने के लिए, आप चालकों के दरवाजे में केबलों का पता लगा सकते हैं। एक बाहरी रिले की आवश्यकता हो सकती है, कई अलग-अलग प्रकार हैं हालांकि, चार सबसे आम लोगों में सकारात्मक ट्रिगर, नकारात्मक स्विचिंग, ध्रुवीकरण उलटाव और मल्टीप्लेक्स गेट समापन डिवाइस शामिल हैं। वाहन का उपयोग करने वाले सिस्टम को निर्धारित करने के लिए वाहन मैनुअल या मरम्मत मार्गदर्शिका से परामर्श करें।
  • 11
    अतिरिक्त केबलों से कनेक्ट करने के लिए एक रिले का उपयोग करें यदि एक से अधिक शक्ति कॉर्ड सहायक उपकरण के लिए या स्टार्टर के लिए है। एक रिले आपको एक साथ कई केबलों को जोड़ने की अनुमति देता है। कई अलग-अलग प्रकार, आकृतियों और आकार हैं, लेकिन वे सभी एक ही मूल कार्य करते हैं। पिनों के चारों ओर लपेटकर तारों को रिले में कनेक्ट करें
  • 12
    तारों को चलने से उन्हें दूर रखने के लिए पट्टियों या शिकंजे के साथ तार सुरक्षित करें यह तारों की रक्षा करेगा और स्थापना को साफ और साफ करेगी।
  • 13
    बैटरी से कनेक्ट करें और जांचें कि सब कुछ काम करता है ब्रेक और ब्रेक रोशनी के अलावा रिमोट स्टार्टर और चाबी रहित सिस्टम का परीक्षण करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि सब कुछ ठीक से और फ़ंक्शंस से जुड़ा हुआ है। यदि कुछ गलत है, तो वापस जाएं और उन सभी केबल्स की जांच करें जिनसे आपने जुड़ी हुई है, यह जानने के लिए कि समस्या क्या है
  • मुख्य रूप से सामान्य रूप से प्रत्येक परीक्षण का उपयोग करना सुनिश्चित करें यह परीक्षण समझने की अनुमति देगा कि क्या स्थापना किसी भी तरह से वाहन के सामान्य संचालन में प्रभावित हुई है।
  • 14
    पेडल कम्पार्टमेंट पैनल को बदलें और इंजेक्शन स्विच को कवर करें। डिब्बे में रिमोट सेंसर और केबल्स को पुश करें और पैनल के साथ कवर करें। पैनल को जगह में पेंच करें
  • टिप्स

    • तारों को डैशबोर्ड के नीचे तेज वस्तुओं से दूर रखें यदि एक धागा कट जाता है या ढीला हो जाता है तो यह मरम्मत के लिए महंगा हो सकता है जो वाहन को नुकसान पहुंचा सकता है
    • बिजली, सहायक उपकरण या स्टार्टर के लिए एक से अधिक होने पर अतिरिक्त केबल कनेक्ट करने के लिए एक रिले का उपयोग करें।
    • तारों को एक साथ वेल्डिंग करके उन्हें भविष्य में समस्याएं पैदा करने की अधिक सुरक्षित और कम संभावना होगी।
    • अपना समय ले लो और व्यवस्थित होना। वाहन को चोट या क्षति से बचने के लिए सटीक होना बहुत जरूरी है।

    चेतावनी

    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं या बिजली व्यवस्था से परिचित नहीं हैं, तो अपने आप से दूरस्थ स्टार्टर सिस्टम को स्थापित करने का प्रयास न करें। यह एक योग्य तकनीशियन पर भरोसा करने के लिए बहुत बेहतर और सुरक्षित है
    • विद्युत केबलों के साथ काम करते समय सावधान रहें क्योंकि वे सदमे और चोट का कारण बन सकते हैं।
    • ठीक से रिमोट सेंसर स्थापित करने में विफलता से चोट और भौतिक क्षति हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बहुउद्देश्यीय जेब चाकू
    • कटर
    • केबल स्ट्रिपर्स
    • वेल्डर और टिन
    • टेप इन्सुलेट
    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • कुंजी
    • पेचकश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com