कैसे एक दूरस्थ डेस्कटॉप सुरक्षित बनाने के लिए

रिमोट डेस्कटॉप एक विंडोज सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ स्थान से मेजबान कंप्यूटर से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ डेस्कटॉप अनुप्रयोग से कनेक्ट करने के लिए उन्हें किसी भी स्थान से दूसरे कंप्यूटर पर संग्रहीत जानकारी तक पहुंचने देता है। यह कार्यक्रम गतिविधियों के लिए कई व्यावहारिक अनुप्रयोग प्रदान करता है, लेकिन यह स्पष्ट सुरक्षा समस्याओं के लिए आपके सिस्टम को भी उजागर करता है। संभवतया सुरक्षित के रूप में एक दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन बनाने के तरीके के बारे में सीखकर आप इन समस्याओं के आसपास काम कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

1
उपयोगकर्ता को सीमित करें, जो मेजबान कंप्यूटर तक पहुंच सकते हैं। होस्ट कंप्यूटर के सिस्टम गुणों पर जाएं और दूरस्थ टैब का चयन करें यदि दूरस्थ डेस्कटॉप सेट है, तो फ़ील्ड "उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ रूप से कनेक्ट करने की अनुमति दें" यह ऊपर पॉप होना चाहिए था यदि यह मामला नहीं है, तो इसे जांचें। दूरस्थ उपयोगकर्ताओं का चयन करें बटन क्लिक करें, और उन कंप्यूटरों के समूह जोड़ें जो कंप्यूटर तक पहुंच सकते हैं।
  • विंडोज के अधिकांश संस्करणों में, यह अभी भी प्रशासन समूह के उपयोगकर्ताओं को होस्ट कंप्यूटर तक पहुंचने की अनुमति देगा। यदि आप इस सेटिंग को बदलना चाहते हैं, तो Windows प्रारंभ मेनू से भागो और% SystemRoot% system32 secpol.msc / s टाइप करें
  • 2
    स्थानीय नीतियों का वृक्ष का विस्तार करें और उपयोगकर्ता अधिकार असाइनमेंट फ़ोल्डर का चयन करें। आइटम पर जाएं "टर्मिनल सेवा के माध्यम से पहुंच की अनुमति दें" और स्थानीय सुरक्षा सेटिंग्स स्क्रीन से व्यवस्थापक चयन को हटा दें। यदि आप किसी विशिष्ट व्यवस्थापक को दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन तक पहुंचने की अनुमति देना चाहते हैं, तो आप इसे हमेशा पिछले चरण में जोड़ सकते हैं।



  • 3
    लॉकिंग से पहले पासवर्ड की कोशिश की जा सकती है। फिर भी स्थानीय सुरक्षा सेटिंग्स अनुभाग में, खाता नीतियां वृक्ष का विस्तार करें और खाता लॉकआउट नीति फ़ोल्डर का चयन करें। यह फ़ोल्डर संपादित करने के लिए तीन आइटम प्रदान करता है - खाता तालाबंदी, खाता तालाबंदी की सीमा का समय और बाद लॉक किए गए खाते रीसेट करें: खाता लॉकआउट सीमा वह समय है जब खाते लॉक होने से पहले पासवर्ड दर्ज किया जा सकता है। अन्य दो विकल्प आपको उपयोगकर्ता की अवरुद्ध करने की अवधि तय करने की अनुमति देते हैं जिन्होंने प्रयासों की सीमा पार कर ली है। अपनी वरीयताओं के अनुसार प्रविष्टियां संपादित करें
  • अवरोधित किए गए उपयोगकर्ता को मैन्युअल रूप से अनलॉक करने के लिए, स्टार्ट मेनू में व्यवस्थापक टूल पर जाएं और कंप्यूटर प्रबंधन चुनें। स्थानीय उपयोगकर्ता और समूह सेटिंग में, आप अक्षम उपयोगकर्ता खाते को अनचेक करके एक्सेस को पुनर्स्थापित करने के लिए व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं पर क्लिक कर सकते हैं।
  • 4
    रिमोट डेस्कटॉप तक पहुंचने के लिए केवल निश्चित आईपी पते की अनुमति दें आईपी ​​पता एक अनूठी संख्या की एक श्रृंखला है जो एक कंप्यूटर की पहचान करता है, और रिमोट डेस्कटॉप से ​​संबंध को ज्ञात पतों को सीमित करने के लिए संभव है। ऐसा करने के लिए, नियंत्रण कक्ष से Windows फ़ायरवॉल सेटिंग्स पर जाएं। फ़ायरवॉल विकल्पों में, अपवाद टैब चुनें और रिमोट डेस्कटॉप चुनें। गुण बटन पर क्लिक करें और फिर स्कोप बदलें पर क्लिक करें।
  • यह स्क्रीन आपको एक स्थानीय नेटवर्क तक पहुंच प्रतिबंधित करने की क्षमता देता है, या आईपी पते की एक कस्टम सूची बनाने के लिए अनुमति देता है जिस तक पहुंच की अनुमति है। आईपी ​​पते टाइप करें और ठीक पर क्लिक करें आपका रिमोट डेस्कटॉप अब सुरक्षित है
  • चेतावनी

    • कंप्यूटर सुरक्षा के किसी भी परिवर्तन के साथ, सब कुछ 100% सुरक्षित बनाने का कोई रास्ता नहीं है। यदि आप अत्यधिक महत्व के डेटा के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको अधिक शक्तिशाली फायरवॉल या आपके व्यवसाय के अनुरूप व्यावसायिक रिमोट कंट्रोल एप्लिकेशन में निवेश करना चाहिए। हमेशा सुरक्षा सुविधाओं की सुरक्षा और सुरक्षा की समीक्षा करें और सिस्टम सुरक्षा निर्णय लेने से पहले आपको उपलब्ध एप्लिकेशन के साथ तुलना करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com