विंडोज 7 में दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन का उपयोग कैसे करें

लोग अक्सर कार्यक्षमता का उपयोग करते हैं "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन" कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर बदलने या सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए जो शारीरिक रूप से आपके पास नहीं पहुंच सकते यह लेख दिखाता है कि कार्यक्रम का उपयोग कैसे करें "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन" विंडोज 7 चल रहे कंप्यूटर पर और इनकमिंग रिमोट कनेक्शन को सक्षम कैसे करें। इससे पहले कि आप एक दूरस्थ कनेक्शन स्थापित कर सकें, आपको दोनों गंतव्य कंप्यूटर (जिस पर आप कनेक्ट करना चाहते हैं) और जिस पर आप कनेक्ट करना चाहते हैं, दोनों में कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलने की आवश्यकता है।

कदम

भाग 1
गंतव्य कंप्यूटर पर दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन सक्षम करें

विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
जिस कंप्यूटर से आप कनेक्ट करना चाहते हैं उस पर स्थापित विंडोज के संस्करण की जांच करें। Windows 10, Windows 8.1 (व्यावसायिक या एंटरप्राइज़), विंडोज 7 (व्यावसायिक, होम प्रीमियम, परम, या उद्यम): कंप्यूटर, जो दूरस्थ कनेक्शन इनपुट आपके सिस्टम से आने वाले विंडोज 7 को स्वीकार करना होगा, तो आपको निम्न ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना चाहिए।
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    खिड़की तक पहुंचें "प्रणाली" "नियंत्रण कक्ष"। ऐसा करने के लिए, खोलें "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़, श्रेणी का चयन करें "सिस्टम और सुरक्षा", तब लिंक चुनें "प्रणाली"।
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    लिंक का चयन करें "दूरस्थ कनेक्शन सेटिंग्स"। पैनल प्रदर्शित किया जाएगा "सिस्टम गुण"।
  • विंडोज 7 में दूरस्थ डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    अन्य कंप्यूटरों से आने वाले कनेक्शन सक्षम करें खिड़की के नीचे "सिस्टम गुण" चुनने के लिए कई विकल्प हैं।
  • यदि आप Windows के संस्करण का अनिश्चित हैं, तो आप उस कंप्यूटर पर उपयोग कर रहे हैं जहां से दूरस्थ कनेक्शन अनुरोध आ रहा है, रेडियो बटन का चयन करें "रिमोट डेस्कटॉप के किसी संस्करण के चलने वाले कंप्यूटर से कनेक्शन की अनुमति दें"।
  • अगर दोनों कंप्यूटर कनेक्शन का उपयोग करने के लिए प्रयोग किया जाता है Windows 7, इसके बजाय रेडियो बटन का चयन करें "केवल नेटवर्क स्तर प्रमाणीकरण के साथ दूरस्थ डेस्कटॉप चलाने वाले कंप्यूटर से कनेक्शन की अनुमति दें"। यह विकल्प केवल विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर पर उपलब्ध है, इसलिए चिंता न करें, अगर आप सिस्टम पर इस एंट्री को नहीं देखते हैं जो विंडोज के दूसरे संस्करण का उपयोग करते हैं
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बटन दबाएं "उपयोगकर्ता चुनें"। आपको एक स्क्रीन पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जहां आप एक नया उपयोगकर्ता खाता जोड़ सकते हैं।
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    बटन दबाएं "जोड़ना"। इस तरीके से आप सिस्टम में मौजूद कोई भी उपयोगकर्ता खाता जोड़ सकते हैं, बस नाम टाइप करें और बटन दबाएं "नामों की जांच करें"। उस खाते का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं, फिर बटन दबाएं "ठीक"।
  • यदि आप एक नया उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल बनाना चाहते हैं, तो आप परामर्श कर सकते हैं यह आलेख (विंडोज 7 प्रणालियों के लिए) या यह (विंडोज 8 प्रणालियों के लिए).
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि 7
    7
    समाप्त होने पर, बटन दबाएं "ठीक"। अब कार्यक्षमता "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन" यह सक्रिय है और उपयोग करने के लिए तैयार है
  • भाग 2
    गंतव्य कंप्यूटर का आईपी पता लगाएँ

    विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    गंतव्य कंप्यूटर को नेटवर्क से कनेक्ट करें सॉफ़्टवेयर के उपयोग से दो कंप्यूटरों के बीच एक कनेक्शन स्थापित करने के लिए "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन", दोनों को एक नेटवर्क से जोड़ा जाना चाहिए जो इस ऑपरेशन को निष्पादित करने की अनुमति देता है। निम्न चरणों में एक स्थानीय नेटवर्क और इंटरनेट पर दोनों काम करते हैं।
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2



    एक कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलें ऐसा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "प्रारंभ" और स्ट्रिंग टाइप करें "कमांड प्रॉम्प्ट" खोज के क्षेत्र में चिह्न का चयन करें "कमांड प्रॉम्प्ट" परिणामों की सूची से दिखाई दिया
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, टाइप करें "ipconfig" और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। आपके कंप्यूटर के नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन को प्रदर्शित किया जाएगा। प्रविष्टि में मौजूद आईपी पते पर ध्यान दें "आईपीवी 4 पता"। जिस कंप्यूटर से दूरस्थ कनेक्शन अनुरोध प्रारंभ होगा वह कनेक्शन को स्थापित करने के लिए इस पते का उपयोग करना चाहिए।
  • भाग 3
    इनपुट कनेक्शन स्वीकार करने के लिए गंतव्य कंप्यूटर फ़ायरवॉल को कॉन्फ़िगर करें

    विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    खोलें "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़, फिर श्रेणी का चयन करें "सिस्टम और सुरक्षा"। उसी नाम की विंडो प्रदर्शित की जाएगी।
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि 7
    2
    विकल्प चुनें "विंडोज फ़ायरवॉल के साथ कार्यक्रम की अनुमति दें"। बटन दबाएं "सेटिंग्स बदलें" यह निर्दिष्ट करने के लिए कि किस प्रोग्राम को आप उपयोग के लिए सक्षम करना चाहते हैं
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    चेक बटन का चयन करें "रिमोट डेस्कटॉप"। अंत में, बटन दबाएं "ठीक" नई सेटिंग्स को बचाने और खिड़की बंद करने के लिए यदि आप इस सेटिंग को रद्द करना चाहते हैं, तो आप उसी विंडो को फिर से प्रवेश करके और चेक बटन को अचयनित करके किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं "रिमोट डेस्कटॉप"।
  • भाग 4
    स्रोत कंप्यूटर पर रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन चलाएं

    विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम से कंप्यूटर से, जिसमें से आप कनेक्ट करना चाहते हैं, मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और प्रकार "रिमोट डेस्कटॉप" खोज फ़ील्ड में जब आइकन "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन" परिणाम सूची में प्रकट होता है, माउस के साथ इसे चुनें।
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    गंतव्य कंप्यूटर का आईपी पता टाइप करें यह वह IPv4 पता है जिसे आपने इस आलेख के पिछले अनुभाग में पहचाना है। समाप्त होने पर, बटन दबाएं "कनेक्ट करें"।
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    लॉगिन क्रेडेंशियल्स प्रदान करें की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स में कॉन्फ़िगर किए गए खाते का उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड लिखें "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन" गंतव्य कंप्यूटर अंत में, बटन दबाएं "ठीक"।
  • विंडोज 7 में रिमोट डेस्कटॉप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    लक्ष्य प्रणाली को दूरस्थ रूप से नियंत्रित करें अब आप गंतव्य कंप्यूटर से जुड़े हैं और आप अपने कंप्यूटर पर सभी कार्यों को विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ प्रबंधित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • से इनकमिंग कनेक्शन स्वीकार करें "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन" केवल आपके द्वारा भरोसा रखने वाले लोगों द्वारा
    • उपयोग "रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन" अपने कम अनुभवी मित्रों या परिवार को अपने कंप्यूटर पर विभिन्न विशेषताओं का उपयोग कैसे करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com