हाइड्रोलिक सिस्टम के घटक कैसे कनेक्ट करें

हाइड्रोलिक सिस्टम नौकरी करने के लिए दबाव में तरल का इस्तेमाल करते हैं। एक हाइड्रोलिक सिस्टम के डिजाइन और निर्माण के लिए कुछ यांत्रिक ज्ञान और विशेष घटकों की आवश्यकता होती है, लेकिन परिणाम मशीन को ऐसी नौकरी करने की अनुमति दे सकते हैं जो अन्यथा करना मुश्किल होगा।

कदम

1
जानें कि हाइड्रोलिक सिस्टम कैसे काम करता है मूल रूप से सिस्टम में चार तत्व हैं, और विशिष्ट प्रयोजनों के लिए कोई अन्य मामूली घटकों। नीचे चार प्रमुख हैं जिनके लिए प्रत्येक के लिए संक्षिप्त विवरण दिया गया है
  • द्रव रिजर्व यह एक टैंक या अन्य कंटेनर है जिसमें शेष प्रणाली को खिलाने के लिए तरल युक्त है।
  • द्रव सर्किट यह पाइप और गौण भागों का सेट है जो तरल को प्रणाली के एक तत्व से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करते हैं।
  • हाइड्रोलिक पम्प यह डिवाइस सर्किट के माध्यम से हाइड्रोलिक तरल पदार्थ को धक्का देता है और सिस्टम को इसके काम के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है।
  • हाइड्रोलिक इंजन या सिलेंडर यह घटक है कि चाल कुछ, हाइड्रोलिक पंप की शक्ति से प्रेरित है
  • उप-घटकों जो द्रव को प्रत्यक्ष या विनियमित करते हैं, जिससे कि यह काम करता है, इसमें कई वाल्व शामिल हैं जो अतिरिक्त तरल को उपमार्ग हाइड्रोलिक मोटर या सिलेंडर, नियंत्रण वाल्व या वितरण वाल्व, नियामकों, संचयकों, दबाव स्विच और दबाव गेज।
  • 2
    हाइड्रोलिक सिस्टम की किस प्रकार की शक्ति की आवश्यकता होगी यह एक विद्युत मोटर, या एक आंतरिक दहन इंजन, भाप, पवन ऊर्जा या हाइड्रोलिक रूप से संचालित द्वारा दिया जा सकता है। मुख्य आवश्यकता यह है कि सिस्टम में ऊर्जा की आपूर्ति करने का साधन उपलब्ध है और इस उद्देश्य के लिए पर्याप्त टोक़ उत्पन्न कर सकते हैं जिसके लिए इसका उद्देश्य है
  • 3
    अपने ऑपरेशन से परिचित होने के लिए, कुछ सरल और आम हाइड्रोलिक सिस्टम पर एक नज़र डालें। एक हाइड्रोलिक जैक एक व्यक्ति को 20 टन वजन, या उससे भी अधिक का भार उठा सकता है। एक कार पर हाइड्रोलिक पावर स्टीयरिंग करने के लिए आवश्यक बल को काफी कम कर सकता है, और एक हाइड्रोलिक फाड़नेवाला मजबूती से अपनी लकड़ी की कील को कड़ी लकड़ी में धकेल कर सकता है।
  • 4
    प्लानिंग को डिजाइन पैरामीटर की आवश्यकता के साथ योजना बनाएं तुम्हें पता है, शक्ति है कि आप दबाव अपना काम, नियंत्रण वाल्व के प्रकार करने के लिए प्रणाली के लिए आवश्यक उत्पन्न करने के लिए प्रयोग करेंगे के प्रकार तय करने के लिए करता है, तो मौजूद है, पंप के प्रकार और पाइपिंग के प्रकार की जरूरत है, जिसके साथ लिंक करेगा प्रणाली आपको प्रदर्शन करने के लिए उपयुक्त पावर डिलीवरी प्रणाली चुननी होगी, उदाहरण के लिए एक लकड़ी के ब्लॉक को विभाजित करने या वजन उठाने के लिए एक हाइड्रोलिक सिलेंडर।
  • 5
    सिस्टम घटकों को ठीक से आकार के लिए आपको आवश्यक काम की मात्रा निर्धारित करें एक बड़ी क्षमता प्रणाली को एक बड़े द्रव्यमान के लिए अंशांकन के साथ एक पंप की आवश्यकता होगी, जिसमें मापा जाएगा घन क्षमता प्रति मिनट, प्रति मिनट गैलन या लीटर की तरह, और दबाव, से मापा क्षेत्र की प्रति यूनिट वजन, के रूप में वर्ग प्रति वर्ग किलो या पाउंड प्रति वर्ग इंच। उसी हाइड्रोलिक मोटर या सिलेंडर पर लागू होता है जिसे आप उपयोग करेंगे चारा, या मशीन को संचालित करें। एक उदाहरण एक सिलेंडर है जो फोर्कलिफ्ट पर कांटे की एक श्रृंखला उठाता है। की आवश्यकता होती है "एक्स" दबाव तेल की लीटर "Y" उठाने के लिए "___"मिर्च, की ऊंचाई पर "___" मीटर है।
  • 6
    हाइड्रोलिक द्रव आरक्षित के लिए उपयुक्त कंटेनर चुनें एक स्टील या प्लास्टिक टैंक के साथ सामान पाइपिंग कनेक्ट करने के लिए रिसाव-सबूत आपके लिए होगा। याद रखें, सिस्टम चालू होने पर टैंक दबाव में नहीं है, लेकिन यह आवश्यक होगा sfogarlo अगर अतिरिक्त तरल एक बाईपास वाल्व या अन्य डिवाइस के माध्यम से सीधे में लौटा है
  • 7
    इसके लिए उपयुक्त सामग्री चुनें कनेक्ट हाइड्रोलिक सर्किट परिधीय जवानों या flared फिटिंग के साथ प्रबलित रबड़ ट्यूब सरलतम समाधान हो सकते हैं, हालांकि उच्च शक्ति वाले स्टील पाइप अधिक टिकाऊ होते हैं और कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • 8



    कार्य करने के लिए उपयुक्त वाल्व सिस्टम खोजें द्रवों के लिए एक सरल वाल्व चालू / बंद यह एक नियंत्रण वाल्व के रूप में कार्य करेगा अगर यह सिस्टम ऑपरेटिंग दबाव के लिए कैलिब्रेटेड है, लेकिन जटिल कार्यों के लिए, यह एक चर प्रवाह स्पिंडल वाल्व है, जो प्रवाह को नियंत्रित कर सकता है, और, कुछ मामलों में, सर्किट में प्रवाह की दिशा प्लम्बर।
  • 9
    हाइड्रोलिक पंप का प्रकार और क्षमता चुनें अनिवार्य रूप से दो प्रकार के हाइड्रोलिक पंप हैं, एक प्रकार एक जनक, जो दो या दो से अधिक गियर के बीच के तेल को मजबूर करता है पकड़ में एक सील आवास में, या एक प्रकार एक कंप्रेसर, मोहरबंद आवास में एक कैमरा शाफ्ट द्वारा संचालित कई बेलनाकार रोलर्स के साथ काम करना। इनमें से प्रत्येक प्रकार के फायदे और नुकसान हैं, इसलिए आपके सिस्टम के लिए सबसे उपयुक्त चुनना आपके लिए निर्भर करता है।
  • 10
    अपने पंप के लिए एक मोटर उपयुक्त बनाएं पंप शाफ्ट ए के साथ काम कर सकते हैं प्रत्यक्ष प्रसारण, श्रृंखला गन और पंछी या बेल्ट ड्राइव के साथ कमी गियर के साथ। स्पष्ट रूप से प्रत्येक विशिष्ट अनुप्रयोगों के लिए संकेत दिया जाता है, और विकल्प व्यक्तिगत डिज़ाइन मानदंडों पर निर्भर करता है।
  • 11
    ऊर्जा एप्लिकेशन घटक को कनेक्ट करें एक कार पर हाथ या लीवर को स्थानांतरित करने के लिए, एक हाइड्रोलिक सिलेंडर सबसे अधिक संभावना पसंद है यह डिवाइस एक स्टील ट्यूब है जिसमें रॉड / पिस्टन के अंदर इकट्ठा किया जाता है, और तेल रिसाव को रोकने के लिए मुहर लगाया जाता है। इसमें विभिन्न आकार के सिलेंडर हैं, इसलिए एक बार फिर, विकल्प परियोजना की विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। पंप द्वारा आपूर्ति की गई हाइड्रोलिक पावर का उपयोग करने वाली एक अन्य डिवाइस एक है इंजन हाइड्रोलिक, कुछ प्रकार के हवाई उपकरणों में ड्रिंक और ड्राइव पहियों पर इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही साथ धातु के लिए रोल बनाने की मशीन जैसे उत्पादन उपकरण भी।
  • 12
    एक समर्थन फ्रेम का निर्माण करें जिस पर प्रत्येक घटक को कार्य के अनुसार स्थान दिया जाएगा। यह एक सपाट सतह, एक धातु फ्रेम, या दूर के तत्वों के साथ कई फ़्रेमों पर भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए पंप, द्रव जलाशय, और वाल्व एक मंच पर इकट्ठा होगा, और हाइड्रोलिक सिलेंडर और इसके समर्थन को दूसरे स्थान पर इकट्ठा किया जाएगा, जैसा कि इमारतों की हाइड्रोलिक लिफ्टों में 2 से 4 मंजिलों (या यहां तक ​​की अधिक)।
  • 13
    सिस्टम को उस हाइड्रोलिक तरल के साथ भरें जिसे आपने चुना है, हवा को उतारना, फिर किसी भी तरल लीक की जांच करने के लिए दबाव डालें। अब यह काम करने के लिए तैयार होना चाहिए और घटकों के सही कामकाज का मूल्यांकन करने में सक्षम होना चाहिए। विशिष्ट डिजाइन और इंजीनियरिंग के मानदंडों के बिना, यह संभव है कि इसके ऑपरेशन को अनुकूलित करने के लिए तैयार उत्पाद को ठीक करना आवश्यक होगा।
  • टिप्स

    • रोजमर्रा की जिंदगी में हाइड्रोलिक ऊर्जा के इस्तेमाल के सामान्य अनुप्रयोगों का ध्यान रखें। वाहन ब्रेक, कुछ कारों के लिए क्लच, हाइड्रोलिक जैक और बचाव दल द्वारा प्रयोग किया जाता Snips ड्राइव करने के लिए हाइड्रोलिक actuated और निरीक्षण उन्हें आप कैसे एक हाइड्रोलिक प्रणाली की एक विचार दे देंगे कर रहे हैं।
    • ध्यान रखें कि इस क्षेत्र में गैर विषैले, पारिस्थितिक और गैर-ज्वलनशील हाइड्रोलिक तेल मौजूद हैं।
    • बिजली आपूर्ति प्रणाली को दोहराव न करें एक मोटर का उपयोग करना जो एक पंप संचालित करने के लिए बहुत छोटा है, उसके परिणामस्वरूप तत्काल विफलता हो सकती है। एक भारी बोझ के तहत एक एकल सिलेंडर को चलाने के लिए एक बड़ी खुदाई या फोर्कलिफ्ट को 100 अश्वशक्ति या अधिक की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • हाइड्रोलिक तेल अक्सर उच्च दबाव के अधीन होता है और बहुत गर्म हो सकता है, इसलिए ध्यान दें जब खुला रखरखाव या मरम्मत के लिए हाइड्रोलिक प्रणाली
    • इसके अलावा, दबाव तेल जैसे किसी भी तरल या दबाव में गैस शरीर में त्वचा के माध्यम से इंजेक्शन जा सकता है। विशेष रूप से, दबाव इंजेक्शन जब इंजेक्शन मानव शरीर की कोशिकाओं को गंभीर क्षति का कारण होता है, सचमुच कोशिकाओं को नष्ट कर देता है और इसे पूरी तरह से हटा दिया जाता है जब तक नहीं रोकता है
    • इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि कोई भी मरम्मत, संशोधन या साधारण नियमित जांच करने से पहले दबाव धीरे-धीरे नियंत्रित हो जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हाइड्रोलिक तेल या अन्य तरल पदार्थ
    • ड्राइव मोटर के साथ हाइड्रोलिक पंप
    • संगत फिटिंग या स्टील पाइप के साथ हाइड्रोलिक पाइप
    • काम करने के लिए हाइड्रोलिक मोटर या सिलेंडर
    • नियंत्रण वाल्व, बाईपास वाल्व और दबाव नियामकों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com