कैसे एक शीतल इंजन शांत करने के लिए

प्रत्येक मोटर चालक को यह जानना चाहिए कि एक वाहन के अति गरम इंजन को कैसे शांत करना है। यदि आप अपनी कार की यांत्रिक समस्याओं का निदान और मरम्मत करने में सक्षम हैं, तो आप सड़क पर जल्दी से वापस मिल सकते हैं, महंगी मरम्मत से बच सकते हैं और आपको पता है कि किसी विशेषज्ञ मैकेनिक से संपर्क करने के दौरान

कदम

भाग 1

एक ओवरहेटेड इंजन प्रबंधित करें
1
जितनी जल्दी हो सके घबराहट और दृष्टिकोण न करें। इंजन को गर्म करना एक गंभीर समस्या है, लेकिन यह किसी भी तत्काल खतरे का कारण नहीं है। अगर डैशबोर्ड पर थर्मामीटर बोनट से बाहर निकलने वाली भाप के लाल या ज्ञात क्षेत्र तक पहुंचता है, तो जैसे ही आपको एक सुरक्षित स्थान मिलती है, उतनी ही धीमा हो जाता है और सड़क के किनारे पार्क भी होते हैं यदि आप इंजन से आने वाले कुछ सफेद पफ देखते हैं, यह धुएं के बारे में नहीं है, लेकिन स्टीम, इसलिए आपके पास खींचने के लिए कुछ समय है। यदि आपके पास तुरंत बंद करने की क्षमता नहीं है, तो आपको:
  • एयर कंडीशनर बंद करें और खिड़कियों को खोलें।
  • इंजन से गर्मी को चूसने के लिए अधिकतम प्रशंसक और हीटिंग का संचालन करें।
  • आपातकालीन संकेत चालू करें (गलत कहा जाता है "चार तीर") और धीमी गति से धीमी गति से चलें जब तक आप रोक नहीं सकते।
  • 2
    जब कोई वाष्प बाहर नहीं आ जाता है तो हुड लिफ्ट करें। अगर कार बहुत गर्म नहीं है, तो इंजन बंद करें और इंजन डिब्बे की ढक्कन धीरे-धीरे उठाएं अगर, दूसरी ओर, शरीर स्पर्श के लिए गर्म है या आप अभी भी स्टीम देखते हैं, तो तापमान को ड्रॉप करने के लिए प्रतीक्षा करें। बोनट खोलने से इंजन से विकसित होने वाली गर्मी का हिस्सा नष्ट हो जाता है।
  • इंजन बंद करें और स्थिति में कुंजी छोड़ दें "पर"। रोशनी, डैशबोर्ड, आदि, अब भी जलाए जाने चाहिए। यह प्रशंसकों को इंजन के साथ चलाने की अनुमति देगा।
  • इंजन को पूरी तरह से ठंडा होने तक या रेडिएटर कैप खोलने से पहले रुको। प्रक्रिया 30-45 मिनट लग सकती है, लेकिन यह आपको गंभीर जलता है।
  • 3
    रेडिएटर पंप के ऊपर की जांच करें पंप फैलाए जाने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि शीतलन प्रणाली दबाव में है और इसलिए तय करें कि क्या आप सुरक्षित रूप से टोपी निकाल सकते हैं।
  • पंप को छूने के लिए डिशलॉथ का उपयोग करें, यह वाकई गर्म हो सकता है
  • 4
    टोपी को हटाने से पहले रेडिएटर को पूरी तरह शांत करने के लिए रुको। शीतलन सर्किट के अंदर दबाव और वाष्प आपके चेहरे पर तरल पदार्थ के विस्फोट या बौछार का कारण हो सकता है। सुरक्षित रहें और जब तक आप कर सकते हैं तब तक प्रतीक्षा करें। जब आपको लगता है कि यह सिर्फ स्पर्श के लिए गर्म है, तो आप इसे ले जा सकते हैं
  • 5
    इंजन एक सुरक्षित तापमान पर पहुंच गया है जब शीतलक टैंक की जांच करें। कम से कम 30-45 मिनट की आवश्यकता होगी यह तत्व एक छोटे से टैंक जैसा दिखता है और रंग में सफेद है। आप देखेंगे कि यह रेडिएटर टोपी से जुड़ा है टैंक के किनारों पर कूलेंट के न्यूनतम और अधिकतम स्तर को दर्शाते हुए निशान या संकेत हैं।
  • 6
    एक ओवरहेटेड इंजन के अंदर शीतलक उच्च तापमान तक पहुंच सकता है, ऊपर 120 डिग्री सेल्सियस तक। एक भली भांति सीलबंद प्रणाली में यह उबाल नहीं होगा। हालांकि, एक बार हवा को उजागर करने के बाद इसे तुरन्त फोड़ा जाएगा और गंभीर जल पैदा हो सकता है। जब तक सिस्टम ठंडा हो तब तक रुको।
  • 7
    रेडिएटर कैप चालू करें सावधानी से इसे बारी करने के लिए एक मोटी रेशम का प्रयोग करें। कैप रेडिएटर या वातावरण के सिर के अंदर द्रव का पर्दाफाश करेगा। यदि टोपी में खराब नहीं होती है, तो सुरक्षा पकड़ को हटाने के लिए एक बार ढीली पड़ने पर नीचे की ओर दबाए जाने की आवश्यकता होगी यह आपको इसे पूरी तरह से निकालने की अनुमति देगा।
  • 8
    एक बार इंजन ठंडा होने पर कूलेंट टैंक की जांच करें। आमतौर पर, इसे 30-45 मिनट लगना चाहिए। यह टैंक आमतौर पर रेडिएटर कैप से जुड़ा एक प्लास्टिक कंटेनर है। एक नियम के रूप में, एक तरफ संकेत हैं जो आपको यह बताएंगे कि यह कैसे होना चाहिए।
  • 9
    लीक के लिए इंजन की जांच करें ओवरलीटिंग का सबसे आम कारण ठंडा सर्किट में एक रिसाव है। गाड़ी के नीचे या इंजन पर हरे रंग की तरल के पूल की खोज करें, खासकर अगर आपने देखा है कि टैंक खाली है या लगभग खाली है। यह कहा जाने के बाद, यह याद किया जाना चाहिए कि शीतलन प्रणाली को संचालित करने के लिए दबाव की आवश्यकता है, इसलिए यहां तक ​​कि छोटी सी दरार जो भी छोटी मात्रा में तरल से बूँदें एक समस्या हो सकती है।
  • शीतलक में आमतौर पर एक मीठी गंध होती है और आप महसूस कर सकते हैं कि यह पाइप, कार के नीचे और रेडिएटर टोपी के आसपास आ रहा है।
  • पुराने कार मॉडल पर शीतलक अक्सर हरे रंग का होता है, लेकिन रंग ब्रांड या विशिष्ट कार मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • 10
    रेडिएटर टैंक को ऊपर रखें जब मशीन ठंडा हो। यदि आपके पास शीतलक है, तो इंजन को ठंडा होने पर थोड़ा जोड़ दें - आमतौर पर केवल 30-45 मिनट तक प्रतीक्षा करें रेडिएटर टोपी खोलें और थोड़ा सा डालें, जितना आप 3-5 सेकंड में डाल सकते हैं। यदि आपके पास पानी भी है, तो इसका उपयोग सर्द को समान भागों में पतला करने के लिए करें और फिर रेडिएटर में मिश्रण डालें। अधिकांश इंजनों को पानी और शीतलक के 50% मिश्रण के साथ काम करने के लिए बनाया गया है।
  • चरम मामलों में, पता है कि शुद्ध पानी पर्याप्त है, भले ही यह लंबे समय तक चलने के लिए उचित नहीं है।
  • 11
    इंजन को फिर से शुरू करें, इसे ठंडा होने के बाद, और डैशबोर्ड पर थर्मामीटर की जांच करें। लाल ज़ोन में अभी भी लेंस क्या है? इस मामले में, आपको इंजन को फिर से बंद करना होगा और सड़क पर वापस जाने से पहले 10-15 मिनट तक इंतजार करना होगा। यदि थर्मामीटर एक स्वीकार्य तापमान को इंगित करता है, तो पहले मैकेनिकल वर्कशॉप को ड्राइव करें।
  • 12
    एक टो ट्रक पर कॉल करें यदि आप इस समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं या अगर आपको कोई जटिलताएं दिखाई दे रही हैं अगर शीतलन प्रणाली में रिसाव होता है, तेल पैन या इंजन से ठंडा नहीं होता है, तो सड़क के किनारे की सहायता को तत्काल फोन करें अगर आप सावधान नहीं हैं, तो एक अति गरम इंजन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो सकता है और पूरी कार को भी बर्बाद कर सकता है
  • यदि आपको मशीन को बिल्कुल ड्राइव करना है, तो यह सुनिश्चित करें कि इंजन इसे फिर से चालू करने से पहले जितना ठंडा हो।
  • भाग 2

    एक ओवरहेटेड इंजन के साथ ड्राइव करें
    1
    याद रखें कि थर्मोमीटर सामान्य तापमान का पता लगाने के बाद आप फिर से गाड़ी चला सकते हैं। हालांकि, अगर आप इसके बिना कर सकते हैं, तो आपको लंबे समय तक ड्राइव नहीं करना चाहिए। उस ने कहा, ऐसे अवसर हैं जब आपके पास कोई विकल्प नहीं है।
    • यदि इंजन फिर से ज़्यादा गरम नहीं करता है, तो यह कारक की एक श्रृंखला (एयर कंडीशनर, गर्म दिन, निरंतर स्टॉप और प्रस्थान के साथ भारी यातायात) के कारण एक क्षणिक प्रकरण हो सकता है। किसी भी स्थिति में, बदतर समस्याओं से बचने के लिए तापमान प्रकाश की निगरानी करना जारी रखें।
    • इंजन को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होने से पहले अधिक हस्तक्षेप करने के लिए अधिकांश कारों को कैलिब्रेट किया जाता है, जिससे आपको हस्तक्षेप करने का समय मिलता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप जासूसों को अनदेखा करना चाहते हैं।



  • 2
    एयर कंडीशनर बंद करें यह डिवाइस यात्री कम्पार्टमेंट को ठंडा करने के लिए इंजन की शक्ति का उपयोग करता है और आखिरी चीज जो आपको तनाव में इंजन डालनी है। खिड़कियों को खोलें
  • 3
    अधिकतम करने के लिए हीटिंग चालू करें हालांकि यह एक विरोधाभास लग सकता है, पता है कि हीटिंग इंजन से गर्म हवा चूसने और कॉकपिट में डालने से काम करता है। इस कारण से, इंजन और कार से गर्म हवा को खत्म करने के लिए अधिकतम प्रशंसक और ताप शुरू करें, भले ही कॉकपिट में रहने के लिए यह बहुत ही सुखद न हो।
  • कार के अंदर बहुत गर्म होने से रोकने के लिए खिड़कियों की तरफ हवा के छिद्र को घुमाएं
  • वैकल्पिक रूप से, आप तापमान को सेट कर सकते हैं "defrosting" इसे सीधे आप पर उड़ा होने से रोकने के लिए
  • 4
    तटस्थ में गियर को शामिल करें और इंजन को पुन: बनाएं तटस्थ स्थिति में गियरबॉक्स के साथ इसे 2000 आरपीएम तक लाएं इससे मोटर और प्रशंसक दोनों को तेजी से घुमाने की सुविधा मिलती है, जिससे कि सर्द और वायु संचलन अधिक हो, कुछ गर्मी नष्ट हो जाती है अगर ट्रैफिक है "में फिट बैठता है और शुरू होता है"जब कार स्थिर है, तो इंजन बढ़ते रहने के लिए यह एक बेहतरीन तकनीक है
  • 5
    रेडिएटर में पानी डालो यदि आपके पास सर्द नहीं है हालांकि, यह उपाय लंबी दूरी की यात्रा करने की सलाह नहीं है, क्योंकि पानी केवल इंजन को थोड़ी ही शांत करता है रेडियेटर में गुनगुने जल डालें लेकिन इंजन के ठंडा होने से पहले नहीं। अत्यधिक तापमान परिवर्तन के कारण ठंडा पानी टूटना पैदा कर सकता है और इंजन को रोक सकता है।
  • 6
    छोटी दूरी के लिए ड्राइव करें, फिर इंजन को बंद करें और अगर आपको यात्रा जारी रखने की आवश्यकता है तो दोहराएं। यदि आप एक ओवरहेटेड इंजन के साथ ड्राइविंग में मदद नहीं कर सकते, तो डैशबोर्ड पर थर्मामीटर को सावधानीपूर्वक जांचें। जब भी वह एक अलार्म स्तर तक पहुंचता है, वाहन को बंद कर दें और इंजन को शांत करने के लिए 10-20 मिनट प्रतीक्षा करें। यह इंजन अखंडता के लिए एक इष्टतम प्रक्रिया नहीं है, लेकिन यह गैर-स्टॉप ड्राइविंग से बेहतर है जब तक कि यह पूरी तरह पिघल नहीं हो जाता।
  • 7
    पता है कि आपको एक मैकेनिक से संपर्क करना होगा, अगर आपका वाहन बहुत अधिक बार बढ़ जाता है। यदि मशीन अधिक से अधिक रहती है, तो रिसाव होता है या इंजन शुरू नहीं होता है, मैकेनिक को कॉल करें यद्यपि इस ट्यूटोरियल में वर्णित सुझाव आपको अनुमति देते हैं "प्रबंधन" जब स्थिति उत्पन्न होती है, तब भी एक बड़ी समस्या है जो इंजन को पूरी तरह से पिघलने से पहले हल किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    अधिकता से बचें
    1
    ट्रैफ़िक को रोकने और फिर से शुरू करने के बजाए धीरे-धीरे और लगातार गति से ड्राइव करें लगातार बंद हो जाता है और फिर से शुरू होता है इंजनों पर दबाव डालना और उन्हें ज़रूरत से ज़्यादा गरम करना, विशेष रूप से पुरानी कारों की। ब्रेक के साथ अतिरंजित मत हो और कार को धीरे-धीरे आगे बढ़ने दें, यह जानकर कि आप जिस तरह से आगे निकल रहे हैं, उस कार के बम्पर तक पहुंचने के लिए आपको जल्द ही रोकना होगा।
    • प्रत्येक लाल बत्ती पर तापमान संकेतक की जांच करने और साइन इन को रोकने के लिए उपयोग करें।
  • 2
    यात्री कम्पार्टमेंट को ठंडा करने के लिए, एयर कंडीशनर का उपयोग करने के बजाय खिड़कियां कम करें यात्री कम्पार्टमेंट के अंदर तापमान कम करने के लिए एयर कंडीशनर इंजन की शक्ति का उपयोग करता है, इस प्रकार उसे तनाव में डाल दिया जाता है। पहली बात यह है जब आपको लगता है कि इंजन बहुत ज्यादा को गर्म करना है आपको क्या करना चाहिए,, एयर कंडीशनिंग बंद करने के लिए, हालांकि आप हमेशा इसे से बचना चाहिए अपनी कार किसी भी कारण से ज़्यादा गरम हो जाता है, तो है।
  • तुम बहुत देर हो चुकी समीक्षा के समय की तुलना में कर रहे हैं, तो आप ठंडा करने में एक रिसाव पाया, वहाँ टैंक या एयर कंडीशनर में थोड़ा शीतलक है एक समस्या यह है कि आप अभी तक हल नहीं किया है, तो पूरी तरह से एयर कंडीशनर काम नहीं है।
  • 3
    तेल नियमित रूप से बदलें और, उस अवसर पर, प्रशंसक भी नियंत्रित करें। पुराने इंजन के तेल के एक गर्म होने की ओर जाता है, खासकर अगर वहाँ अन्य खराबी हैं या रेडिएटर टैंक में शीतलक कम है। हर बार जब आप एक तेल परिवर्तन करने के लिए प्रगति, मैकेनिक पूछना भी fan- स्थान एक समस्या तुरंत भविष्य में आप महंगा मरम्मत की बचत होगी नियंत्रित करने के लिए।
  • इंजन बंद होने के बाद, आपको प्रशंसक से आना चाहिए, क्योंकि यह तत्व इसे शांत करने के लिए काम कर रहा है।
  • 4
    गर्मियों की शुरुआत में शीतलक के ऊपर चढ़ो। रेडिएटर टैंक की जांच करें और सुनिश्चित करें कि तरल स्तर कंटेनर के किनारों पर नम्बर से मेल खाता है। यदि स्तर थोड़ा कम है, तो पानी और शीतलक के बराबर भागों का मिश्रण तैयार करें और अनुशंसित स्तर तक ऊपर जाएं। यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप बहुत गर्म क्षेत्रों में रहते हैं।
  • सर्द की जांच करते समय, लीक की जांच के लिए दो मिनट लग जाएं। रेडिएटर द्रव आमतौर पर हरा होता है और इसमें मीठा गंध होता है गाड़ी के नीचे, इंजन के आसपास और पाइप या रेडिएटर तत्वों पर देखें, जिन्हें आप देख सकते हैं।
  • 5
    इन स्थितियों के लिए अपनी कार में एक आपातकालीन किट रखें आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह स्वयं को किसी कार के साथ छोड़ा जाए जिसे आप उपयोग नहीं कर सकते। एक सरल किट आपकी कार और आपके व्यक्ति को सुरक्षित रखेगा, खासकर अगर मैकेनिक तक पहुंचने से पहले आपको ड्राइविंग करना होगा। किट में होना चाहिए:
  • अतिरिक्त सर्द तरल;
  • 4 एल पानी;
  • मूल यांत्रिक उपकरण और उपकरण;
  • एक मशाल;
  • गैर-नाशयोग्य भोजन;
  • एक कंबल;
  • एक सीधे काटने ब्लेड;
  • चिपकने वाली टेप;
  • स्टार और कटौती screwdrivers
  • टिप्स

    • यदि आप एक अज्ञात क्षेत्र में फंस गए हैं या सड़क अंधेरा है तो आप इंजन के साथ बहुत गर्म ड्राइविंग जारी रख सकते हैं डैशबोर्ड पर थर्मामीटर लाल क्षेत्र तक पहुंचने तक धीमे ड्राइव करें, इस बिंदु पर आपको रोकना होगा, इंजन को बंद करना और फिर से शुरू होने से पहले इसे ठंडा करना होगा। यदि आप दूर नहीं हैं तो यह तकनीक आपको एक सुरक्षित क्षेत्र तक पहुंचने देनी चाहिए।

    चेतावनी

    • याद रखें कि इंजन गर्म होने पर रेडिएटर कैप खोलना बहुत खतरनाक है क्योंकि यह दबाव में है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com