ठंडे पानी में कैसे इस्तेमाल किया जाए

आप एक ठंडा शॉवर ले चाहे चाहिए क्योंकि आप जल्दी में हैं और पानी को गर्म करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता, या फिर आपने परिवार बाथरूम और गर्म पानी का उपयोग करने के के अंतिम समाप्त हो गया है कर रहे हैं, कम तापमान की वजह से सदमे कुछ है आप के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं कई तैराक, एथलीटों और सेना के सदस्यों को इस परेशानी को सहन करना सीखना था। इस तरह के थर्मल शॉक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है, लेकिन इसका विरोध करना आसान नहीं है सौभाग्य से, ऐसी तकनीकें हैं जो शरीर को इसके लिए इस्तेमाल करने में मदद कर सकती हैं।

कदम

भाग 1

पानी का तापमान धीरे-धीरे बदलें
1
गर्म पानी से स्नान या स्नान करना शुरू करें यह मानते हुए कि आपको अचानक ठंडे पानी में इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है क्योंकि आपको एक स्विमिंग पूल या ठंडे पानी के दर्पण में डुबो देना है, उदाहरण के लिए एक प्रतियोगिता के दौरान, आप शॉवर या बाथटब के पानी के जेट का उपयोग कर सकते हैं स्नान करने के लिए धीरे धीरे ठंडा करने के लिए शरीर accustom। नल खोलें और गर्म पानी बाहर आने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • 2
    बौछार या स्नान दर्ज करें चूंकि पानी गर्म है, आपको कोई प्रयास नहीं करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ, पैर और चेहरे गीला हो गए हैं, क्योंकि वहां के अधिकांश शरीर के थर्मल रिसेप्टर्स केंद्रित हैं। कुछ ही पलों के बाद, पानी के तापमान को थोड़ा कम करें और सामान्य रूप से धो लें।
  • 3
    जब आप नए तापमान पर इस्तेमाल करते हैं, तो इसे कम करें। याद रखें कि आप जीव को झटका करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, यह विधि धीरे-धीरे ठंडे पानी में उसे करने के लिए कार्य करता है। इस बिंदु पर आप को दूसरे तापमान परिवर्तन से समायोजित करने के लिए समय में शावर समाप्त करना चाहिए था। यदि आप पानी के नीचे आराम से रहना महसूस करते हैं या यदि आपको धुलाई खत्म करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है, तो तापमान को कम करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • 4
    हर दिन प्रशिक्षण दोहराएं हर बार जब आप शॉवर लेते हैं तो आपको तापमान ड्रॉप को सहन करने के लिए थोड़ा कम संघर्ष करना चाहिए। यह इंगित करता है कि आपका शरीर इस प्रक्रिया के लिए उपयोग हो रहा है और इसकी थर्मोरेग्यूलेशन तंत्र को पूर्ण करना है
  • 5
    प्रारंभिक तापमान को कम करें जब आपके पास कुछ दिन या प्रशिक्षण का एक सप्ताह है और तापमान में कमी आपको अब इतनी डर नहीं लेती हैं, प्रारंभिक गर्मी की डिग्री कम कर दीजिए इस क्षण से आपको पानी के दूसरे तापमान के स्तर पर पानी डालकर धोना शुरू हो जाता है, ताकि दूसरे और आखिरी ऑपरेशन के बाद यह पहले से कहीं ज्यादा ठंडा हो जाएगा।
  • 6
    कुछ दिनों या एक सप्ताह के लिए इस तरह से जारी रखें आपके फिटनेस स्तर और वसा द्रव्यमान के प्रतिशत के आधार पर आवश्यक समय व्यक्ति से भिन्न होता है। विडंबना यह है कि, शरीर की स्थिति जो आपको ठंड का सामना करने की इजाजत देती है, आपको दोनों मजबूत और फिट होने की आवश्यकता होती है! जब भी आप तैयार महसूस करते हैं, फिर से स्नान के शुरुआती तापमान को कम करें इससे पहले कि आप इसे देख लें, आप उस तापमान पर आसानी महसूस करेंगे जिसे आपने शुरू में चौंकाने वाला माना।
  • भाग 2

    सीधे ठंडे पानी में कूदो
    1
    पानी तैयार करें बेशक, यदि आप नदी में डुबाना चाहते हैं, समुद्र में या पूल में, सब कुछ तैयार हो जाएगा। यह विधि त्वरित, प्रभावी और विशेष रूप से उपयुक्त है यदि आप तैराक या एथलीट हैं जो तीव्र शारीरिक गतिविधि के बाद ठीक होने के लिए ठंडा स्नान लेना चाहते हैं। जब पानी तैयार हो जाता है, तो आसन्न सदमे के लिए अपना मन तैयार करें
  • 2
    अपना चेहरा, कान, हाथ और पैरों को भरें चूंकि अधिकांश थर्मल रिसेप्टर्स उन क्षेत्रों में हैं, इसलिए वे सबसे महत्वपूर्ण हैं जिन्हें सदमे से परखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक सरल तकनीक है यदि आप अभी भी पानी में कूदने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • यदि आप अपने शरीर के इन हिस्सों को ठंडे पानी में विसर्जित नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें इसका प्रयोग स्प्रे करें।



  • 3
    गोता। बिना किसी झिझक के पानी डालें कूदो या भागो और पूरी तरह से गीला हो, सिर से पैर की अंगुली तक। कुछ हिस्सों को सूखा और गर्म छोड़कर शरीर को व्यवस्थित करने की क्षमता को सीमित कर दिया जाएगा, क्योंकि इसमें दो अलग-अलग तापमानों की तुलना करने का अवसर होगा।
  • 4
    अभी भी मत रहो चलती रहना बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप समुद्र में या पूल में कूद गए हैं, तो बस तैरना शुरू करें, लेकिन अगर आप अपने आप को बौछार या पूल में पाते हैं तो यह अधिक कठिन है "चलते रहें"। आप क्या कर सकते हैं शरीर के वजन एक पैर से दूसरे तक ले जाते हैं और पैरों को स्थानांतरित कर सकते हैं। प्रत्येक मांसपेशियों के आंदोलन में आपको थर्मोर्ग्यूलेशन और जीव के अनुकूलन की प्रक्रिया को ट्रिगर करने में मदद मिलेगी।
  • 5
    अपनी मानसिक ताकत पर कॉल करें पहले क्षणों के दौरान आपको ठंडे पानी से बाहर निकलने या गर्मियों के नल को खोलने के लिए परीक्षा दी जाएगी, लेकिन इसमें न दें आप एक मानसिक ढाल ठंड से बचाने के लिए है, जबकि शरीर में ही नियंत्रित करता है दोनों मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से, करने के लिए `धन्यवाद बना सकते हैं और नए temperatura.Ogni बार जब आप उस ढाल का उपयोग करें और ठंड का विरोध आदत हो, आसान बाद में परीक्षण करते हैं, थर्मोरेग्यूलेशन प्रक्रिया की दक्षता में वृद्धि
  • भाग 3

    शरीर को समझना और पर्यावरणीय कारकों का उपयोग करना
    1
    समझे कि आप गर्म और ठंडे क्यों महसूस करते हैं मानव शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस यह क्रमशः दर्द, गर्मी और ठंड का पता लगाने के लिए डिजाइन किए गए तीन प्रकार के त्वचा रिसेप्टर्स से लैस है। गर्मी रिसेप्टर्स 30 डिग्री सेल्सियस (और 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गर्म लगने लगते हैं, जबकि दर्द रिसेप्टर्स क्षेत्र में प्रवेश करते हैं)। जब तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे आता है तो शीत रिसेप्टर ठंड महसूस करता है।
    • जैसा कि आप देख सकते हैं, 5 डिग्री का एक अतिव्यापी क्षेत्र है जिसमें गर्मी और ठंड रिसेप्टर्स दोनों सक्रिय हैं।
    • ठंड को गर्मी की तुलना में अधिक तीव्रता से माना जाता है क्योंकि ठंडे रिसेप्टर्स की संख्या गर्मी के चार गुना के बराबर होती है। इनमें से कई चेहरे, कान, हाथ और पैरों की त्वचा में स्थित हैं।
    • जब तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरता है तो ठंडे रिसेप्टर्स काम करना बंद कर देते हैं - उस वक्त आपको ठंडा महसूस करना और सुन्न लगना शुरू करना है।
    • हार्मोनल परिवर्तन और स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर कोर तापमान थोड़ा भिन्न हो सकता है।
  • 2
    समझे कि शरीर गर्मी में होने वाले परिवर्तनों के बारे में कैसे प्रतिक्रिया करता है। जब शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है तो रक्त वाहिकाओं को ठंडा करने के लिए त्वचा की सतह की ओर खून का अधिक से अधिक प्रवाह करने की अनुमति होती है। इसके विपरीत, जब शरीर का तापमान गिर जाता है, रक्त वाहिकाओं को शरीर की गर्मी के संरक्षण के लिए अनुबंध होता है नियमित रूप से विभिन्न तापमानों पर शरीर को उजागर करके, थर्मोरग्यूलेशन तंत्र धीरे-धीरे अधिक से अधिक कुशल हो जाएगा
  • 3
    कमरे के तापमान को कम करें सदमे यदि आपको लगता है जब शरीर बौछार (विशेष रूप से सुबह के बाद आप सिर्फ बिस्तर से बाहर हो गया में) में ठंडे पानी के साथ संपर्क में आता है के भाग तथ्य यह है कि कुछ ही क्षणों पहले तक आप एक गर्म वातावरण में थे की वजह से है । पर्यावरण के तापमान को कम करने में जिसके परिणामस्वरूप आप प्रभाव को कम करते हैं, वह कम दर्दनाक होगा।
  • थर्मोस्टैट को 1-2 डिग्री सेल्सियस कम सेट करें आपको सर्दियों के महीनों के दौरान पैसे बचाने की आवश्यकता होगी।
  • बाथरूम या बेडरूम में एक प्रशंसक चालू करें। 37 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान में वृद्धि हुई हवा का संचलन सक्रिय शरीर के ठंड रिसेप्टर्स को बनाए रखेगा।
  • अपने आप को रात में कंबल के कोकून में लपेटो मत। यह सलाह विशेष रूप से उपयोगी है अगर आपको सुबह में ठंडे शॉवर लेना मुश्किल हो। गर्म वातावरण है जिसमें आप सोते हैं, ठंडा पानी लगता है!
  • 4
    यह ठंड को बेहतर ढंग से सहन करने के लिए कोर तापमान को बढ़ाता है। कुछ परिस्थितियों में, सर्दी सुखद हो सकती है, उदाहरण के लिए जब आप गर्म गर्मी के दिनों में पूल में डुबकी लगाते हैं या गहन कसरत के बाद जमे हुए पेय पीते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है और आपको इसे सामान्य रूप से वापस लाने की आवश्यकता है। कोर को गर्म करके आप केवल ठंडे पानी में इस्तेमाल करने के लिए इसे कम मुश्किल नहीं बना पाएंगे, आप भी ताज़ा सनसनी की सराहना करने में सक्षम होंगे।
  • शीत शॉवर में प्रवेश करने से पहले गहन शारीरिक गतिविधि का मूल्यांकन करें प्रशिक्षण तकनीक "अंतराल प्रशिक्षण" और "सर्किट प्रशिक्षण" वे मुख्य तापमान को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं।
  • इस मामले में एक ठंडा स्नान लेने से मांसपेशियों को ठीक होने में मदद करने के अतिरिक्त लाभ मिलेगा।
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि लंबे समय तक 15 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर पानी में डूबे हुए होने से घातक परिणाम हो सकते हैं। पहले शरीर हाइपोथर्मिया से दूर है आप पानी के तापमान से प्रत्येक डिग्री के लिए के बारे में एक मिनट है (उदाहरण के लिए पानी का तापमान 10 ºC है, तो आप के बारे में 10 मिनट के सुरक्षित डाल करने के लिए है, अगर यह पर है 1 डिग्री सेल्सियस पर, आपके पास केवल 1 मिनट है)।
    • वसा द्रव्यमान और मांसपेशियों के ऊतकों की कमी या जिनके पास स्वास्थ्य समस्याएं हैं, वे लंबे समय तक ठंड के संपर्क में आने पर विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए।
    • हाइपोथर्मिया के लक्षणों की पहचान करना सीखें अपनी सीमाओं को पहचानने के बजाय बेहतर बात यह है कि आप इस खतरनाक और संभावित घातक क्लिनिकल हालत से प्रभावित होने का जोखिम उठाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com