यदि आप गर्भवती हैं तो स्नान कैसे करें

अधिकांश गर्भवती महिलाओं को अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह दी जाती है कि बहुत गरम स्नान न करें, क्योंकि ये भ्रूण को रक्त की आपूर्ति को कम कर सकते हैं, इसमें जोर दिया गया है। यदि आप गर्म पानी में बहुत समय बिताते हैं (जैसे एक घंटे या अधिक), योनि संक्रमण की संभावना भी बढ़ जाती है। हालांकि, आप आसानी से गुनगुने स्नान ले सकते हैं क्योंकि यह शिशु को चोट नहीं पहुँचाएगा और आपको सूजन वाले हाथों और पैरों से राहत देगी - यह आपके शरीर में अमायोटिक तरल पदार्थ के प्रवाह को भी बढ़ा देगा जिससे आपको आराम करने का अवसर मिलेगा।

सामग्री

कदम

भाग 1

तैयारी
गर्भवती चरण 1 पर एक स्नान ले लीजिए छवि
1
सुनिश्चित करें कि कोई व्यक्ति आपको टब में प्रवेश करने और बाहर आने में सहायता करता है जब आप टब से भरा पानी भरते हैं तो फिसलते और गिरने से बचने के लिए, अपने साथी, एक परिवार के सदस्य या आपकी सहायता करने के लिए एक मित्र से पूछें। आप को टप से बाहर निकलने में भी मदद करनी चाहिए, ताकि आप फिसलने या गिरने के जोखिम को कम कर सकें।
  • गर्भवती चरण 2 में एक स्नान रखना शीर्षक वाला चित्र
    2
    सत्यापित करें कि पानी का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं है गर्म स्नान समस्याओं और जटिलताओं का कारण बन सकता है, इसलिए गर्म लेकिन गर्म पानी का उपयोग करें।
  • थर्मामीटर के साथ पानी के तापमान की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह 36 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है
  • यदि आप पानी में प्रवेश करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो इसका मतलब है कि यह बहुत गर्म है इसे ठंडा पानी जोड़ने या ठंडा करने की अनुमति दें
  • गर्भवती चरण 3 में एक स्नान ले लीजिए छवि
    3
    फिसलने से बचने के लिए गैर-पर्ची चटाई का प्रयोग करें या फर्श पर तौलिया डाल दें। टब के पास इन वस्तुओं में से एक तैयार करें और अन्य साफ तौलियों को आसान रखें। यह सब आपको पूल में प्रवेश करने या छोड़ने के समय गिरने के जोखिम को कम करने देता है।
  • एक गैर स्लिप प्लास्टिक की चटाई की तलाश करें जो बाथरूम के फर्श के अच्छे पालन की गारंटी देता है
  • टब के निचले भाग में प्लास्टिक चिपकने वाले हैंडल का उपयोग करने के लिए हमेशा एक सुरक्षित पकड़ है और जोखिम फिसल नहीं करना।
  • भाग 2

    एक आराम स्नान ले लो
    गर्भवती चरण 4 में एक स्नान लो



    1
    पानी में एप्सम लवण और सेब साइडर सिरका जोड़ें। एक आराम स्नान तैयार करने के लिए, आप पानी में एप्सोम लवण और 60 मिलीलीटर सेब साइडर सिरका के कुछ बड़े चम्मच भंग कर सकते हैं। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ये अवयव भ्रूण को नुकसान पहुंचाने में सक्षम नहीं हैं और गर्भावस्था को खतरे में डाल सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 5 में एक स्नान रखना शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन अवसरों को सीमित करें जो आप बुलबुला स्नान में एक महीने में दो बार उपयोग करते हैं। भले ही आप गर्भवती हों या नहीं, बाथटब में भंग होने वाले कई आक्रामक डिटर्जेंट जलन और योनि संक्रमण का कारण हो सकते हैं। जब आप एक दिलचस्प स्थिति में होते हैं तब सीमा का उपयोग करें और महीने में दो बार से अधिक न हो।
  • गर्भवती चरण 6 में एक स्नान ले लीजिए छवि
    3
    यह एक घंटे से भी अधिक समय तक भिगोने वाला रहता है संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक पानी में रहने से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। लेकिन पता है कि पहले से ही 60 मिनट के सुखद और आराम से स्नान सूजन के अंगों को राहत देने और गर्भावस्था के दौरान आराम करने के लिए पर्याप्त से अधिक है।
  • गर्भवती चरण 7 में एक स्नान रखना शीर्षक वाला चित्र
    4
    किसी को टब से बाहर निकलने में आपकी सहायता करें। ट्रिपिंग और गिरते हुए, विशेष रूप से गीली सतहों पर जोखिम लेने के बजाय, अपने साथी से अपने खुद के बाहर जाने की कोशिश करने से पहले आपसे समर्थन करने के लिए कहें।
  • टब के पास फर्श को सूखने के लिए एक साफ तौलिया का प्रयोग करें और पकड़ को खोने से बचें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com