एक समयपूर्व जन्म को कैसे पहचानें

आप गर्भवती हैं, तो यह चिन्ह और prematuro- जन्म के लक्षणों की पहचान करने के लिए जब आप उन्हें ढूँढ सकते हैं महत्वपूर्ण है, बच्चे को रोकने की आशा में चिकित्सा उपचार के लिए खोज की उम्मीद की तारीख से पहले पैदा होता है। आमतौर पर, गर्भावस्था के बीसवीं और तीस-सातवें सप्ताह और किसी भी जन्म के बीच एक प्रीरम जन्म होता है, इससे पहले कि गर्भपात माना जाता है। अपरिपक्व प्रसव विभिन्न कारणों, जिनमें से कुछ आपके नियंत्रण में कर रहे हैं की एक संख्या के लिए भी हो सकता है, जबकि दूसरों को इस पर ध्यान दिए बिना नहीं-, सबसे महत्वपूर्ण बात के संकेत पहचान करने के लिए है।

कदम

भाग 1

लक्षणों को जानें
Preterm श्रम चरण 1 पहचानें शीर्षक छवि
1
संकुचन महसूस करो वे पेट क्षेत्र में पेशी तनाव की भावना व्यक्त करते हैं, विशेषकर भ्रूण के पास। हालांकि, वे हमेशा समय से पहले जन्म का संकेत नहीं देते, क्योंकि आपके पास कुछ झूठे लोग हैं जो ब्रेक्सटन हिक्स संकोचन कहते हैं।
  • उत्तरार्द्ध आमतौर पर वास्तविक लोगों की तुलना में कम गंभीर होते हैं, हालांकि कभी-कभी वे दर्दनाक भी हो सकते हैं। वास्तविक संकुचन आमतौर पर अधिक तीव्र दर्द के साथ होते हैं और अधिक नियमित अंतराल पर होते हैं- वास्तव में, समय बीतने के कारण ऐंठन अधिक से अधिक मोटी हो जाती है।
  • अगर आपके पास 20 मिनट में एक घंटे या चार से अधिक के भीतर आठ संकुचन हैं, तो यह संभव नहीं है कि वे ब्रेक्सटन हिक्स हैं।
  • यदि आप संकुचन कर रहे हैं और चिंतित हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को फोन करने में संकोच न करें, जो निश्चित रूप से उन्हें निदान कर सके।
  • प्रीपेरम लेबर चरण 2 को पहचानें
    2
    ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्ट को ट्रिगर करने वाले कारकों को जानें उन्हें विभिन्न प्रकार की गतिविधियों से प्रेरित किया जा सकता है यदि आप या बच्चे बहुत आगे बढ़ रहे हैं, तो आप उन्हें प्रेरित कर सकते हैं - आप संभोग के बाद भी उनमें से कुछ दिखा सकते हैं या यदि आप विशेष रूप से निर्जलित हैं यह भी यह भी एक पूर्ण मूत्राशय या कोई कि इतने पालतू छू लेती है, अगर मैं पढ़ सकते हैं और इन घटनाओं के बाद शुरू हो को चालू कर सकते, यह सिर्फ ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन और नहीं एक समय से पहले जन्म की शुरुआत हो सकती है।
  • प्रीपेरम लेबर चरण 3 को पहचानें
    3
    गलत संकुचन कम करें अगर वे सच्चे नहीं हैं, तो वे अंततः स्वस्थ हो जाते हैं। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए, आप स्थिति बदलने की कोशिश कर सकते हैं - अगर आप आगे बढ़ रहे हैं, झूठ बोल रहे हैं और इसके विपरीत।
  • समय के साथ इन संकुचनों को दूर करने के लिए आप अधिक तरल पदार्थ भी पी सकते हैं या अधिक आराम कर सकते हैं।
  • प्रीपेरम लेबर चरण 4 को पहचानें
    4
    पेट के दबाव पर ध्यान दें यदि आप निचले पेट में तनाव की भावना महसूस करना शुरू करते हैं, यह समय से पहले डिलीवरी का संकेत हो सकता है - एक ही दबाव पेल्विक क्षेत्र में भी हो सकता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह क्या है, स्त्री रोग विशेषज्ञ का संपर्क करें
  • Preterm श्रम चरण 5 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    पेट की ऐंठन के लिए बाहर देखो ये अधिवृक्क जन्म के संकेत भी हो सकते हैं - सिद्धांत रूप में, उन्हें मासिक धर्म के दौरान अनुभव करने वालों के समान दिखना चाहिए - विकार के साथ दस्त भी हो सकता है
  • प्रेट्रम श्रम चरण 6 को पहचानें
    6
    अगर आप पीठ दर्द से ग्रस्त हैं तो ध्यान दें हालांकि यह एक छोटे से परेशान लग सकता है, यह श्रम की शुरुआत का संकेत मिलता है वास्तव में हो सकता है, दर्द में पीठ के निचले हिस्से और sparisce- एक सुस्त दर्द और कष्टदायी नहीं नहीं की कोशिश करनी चाहिए, खासकर अगर।
  • प्रेट्रम श्रम चरण 7 को पहचानें
    7
    नई योनि स्राव की जाँच करें या यदि स्राव परिवर्तन हो। आप पाएंगे कि आपके पास कुछ खोलना या हल्के योनि खून बह रहा है- ऐसे संकेतों के लिए अपने अंडरवियर को देखो, भले ही आप बाथरूम में जाते समय देख सकें।
  • गंभीर मामलों में, पानी टूट सकता है - यदि यह आपका मामला है, तो आपको योनि से लगातार प्रवाह या नदियों में आने वाले द्रव का रिसाव देखना चाहिए।
  • आपको योनि स्राव को बदलने पर विशेष ध्यान देना चाहिए - कुछ गर्भावस्था के दौरान काफी सामान्य हैं, दूसरे तिमाही में उन्हें सफेद और पानी होना चाहिए। वे एक एसिड प्रकृति के पदार्थ हैं, जो योनि क्षेत्र से जीवाणु और खमीर को दूर रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। तीसरी तिमाही में, वे डिलीवरी की तारीख के मुताबिक अधिक प्रचुर मात्रा में बनना शुरू करते हैं। यदि आपके पास अभी तक सामान्य नुकसान हो चुके हैं, लेकिन अचानक बदलना शुरू करें, अपने चिकित्सक से संपर्क करें - अगर आप अपने घनत्व या बलगम की मात्रा में वृद्धि करते हैं तो भी ध्यान दें
  • भाग 2

    जोखिम कारक कम करें
    Preterm श्रम चरण 8 पहचानें शीर्षक छवि
    1
    योनि संक्रमण के जोखिम को कम करता है संक्रमण से पूरी तरह से अपने आप को बचाने में सक्षम होना लगभग असंभव है - योनि योनि समय से पहले जन्म ले सकते हैं और इसलिए उन्हें बचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।
    • हर दिन स्नान या स्नान करते समय साफ रहें- लेकिन कॉस्मेटिक उत्पादों से बचें, जो योनि क्षेत्र में परेशान कर सकते हैं, जैसे कि फोम स्नान या अंतरंग स्वच्छता स्प्रे यह योनि lavages renounces, क्योंकि वे जोखिम के साथ योनि के बैक्टीरिया के वनस्पतियों को बदलने कि बैक्टीरिया "बुरा" ऊपरी हाथ ले लो
    • गले का क्षेत्र साँस लें। बहुत तंग कपड़े पहनना न हो, जो ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा हो सकता है। इसके बजाय, सांस कपड़े से बना कपड़े पहनते हैं, जैसे कपास, और सुनिश्चित करें कि वे आराम से हैं।
    • सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें यदि आप या आपके साथी के दूसरे लोगों के साथ संबंध हैं, बाधा गार्ड का उपयोग करें शोधकर्ताओं ने अभी तक सेक्स और संक्रमण के बीच के संबंध की पहचान नहीं की है - हालांकि, यह निश्चित है कि एक लिंक है सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना आपको और आपके बच्चे को यौन रोग के खतरे से बचाता है।
    • यह पूरी तरह से गर्भावस्था के दौरान आंतरिक अवशोषण से बचा जाता है और केवल बाहरी लोगों को डाई और इत्र से मुक्त करता है।
  • Preterm श्रम चरण 9 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    वजन सही ढंग से बढ़ाएं जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान सही तरीके से वजन नहीं प्राप्त करती हैं उन्हें प्रीरेम जन्म का अधिक खतरा होता है। किलोग्राम की संख्या आप हासिल करने के लिए की जरूरत है अपने सामान्य वजन पर पूरी तरह से निर्भर करता है, हालांकि डॉक्टरों कभी कभी बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), ऊंचाई और वजन के बीच का अनुपात पर निर्भर सलाह देते हैं।
  • यदि आप गर्भावस्था से पहले वजन थे (एक बीएमआई 18.5 से कम) के साथ हासिल करना चाहिए 13-18 किलो-यदि आप सामान्य वजन (18.5 और 24.9 के बीच बीएमआई) थे, तो आप 12-16 के बजाय अगर -किलो वसा प्राप्त कर सकते हैं आप अधिक वजन वाले थे (बीएमआई 25 और 29.9 के बीच) आपको 7-12 किलो से अधिक नहीं बढ़ाना चाहिए अंत में, यदि आप बीएमआई 30 के मूल्य से अधिक है, तो आप 5-9 किग्रा प्राप्त कर सकते हैं।
  • पोषण भी महत्वपूर्ण है एक संतुलित आहार का पालन करना सुनिश्चित करें जिसमें प्रोटीन, फल, सब्जियां, दुबला डेयरी उत्पादों और साबुत अनाज शामिल हैं। यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि कौन से खाद्य पदार्थ खा रहे हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आपको एक अधिक व्यापक सूची दी जायेगी।
  • प्रेट्रम श्रम चरण 10 को पहचानें



    3
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान से पहले जन्म के जोखिम को बढ़ाता है, यह उल्लेख नहीं करता कि शिशु का वजन कमजोर हो सकता है, क्योंकि सिगरेट में रसायन आंशिक रूप से ऑक्सीजन का सेवन रोक सकते हैं। निष्क्रिय धूम्रपान भी हानिकारक है, इसलिए यदि आपका साथी धूम्रपान न करने वाला है, तो उसे रोकने के लिए कहें
  • Preterm श्रम चरण 11 पहचानें शीर्षक छवि
    4
    शराब पीना मत। शराब एक और पहलू है जो शर्तों से पहले जन्म के जोखिम को बढ़ा सकता है - इसके अलावा, यदि आप गर्भावस्था के दौरान शराब पीते हैं, तो अधिक संभावना है कि बच्चा मृत पैदा होता है। यहां तक ​​कि अगर आप गर्भधारण करने के लिए प्रबंधन करते हैं, तो बच्चे को शराब की खपत से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि भ्रूण शराब सिंड्रोम, जिससे विकृति और विकलांगता हो सकती है।
  • Preterm श्रम चरण 12 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    दवाओं की खपत से बचें गैरकानूनी पदार्थों, जैसे कोकेन का दुरुपयोग, एक समय से पहले जन्म को ट्रिगर कर सकता है। तुम्हें पता है, फिर भी उन्हें बचना चाहिए क्योंकि वे दवा के किसी भी प्रकार के लेने से पहले bimbo- भी हमेशा अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा के स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचा सकते, भले ही वह दवाओं या प्राकृतिक पूरक है।
  • Preterm श्रम चरण 13 पहचानें शीर्षक छवि
    6
    खुद को तनाव मत करो हालांकि, पूरी तरह से भावनात्मक तनाव से बचने के लिए असंभव है, आप कम से कम उन परिस्थितियों से दूर हो सकते हैं, जिन्हें आप जानते हैं कि यह बढ़ता है। इसके अलावा, जब आप तनावपूर्ण परिस्थितियों में होते हैं, तो आप पर नियंत्रण नहीं होता है, जगह में छूट तकनीकें डाल सकते हैं।
  • गहरी साँस लेने की कोशिश करो। अपनी आंखों को बंद करें और सांस पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करें - चार तक की गहरी सांस लेते रहें और हमेशा चार तक गिनती करें। जब तक आपको अधिक शांत महसूस न हो, तब तक आपकी सांस पर एकाग्रता रखें।
  • दृश्य का उपयोग करें इस तकनीक के साथ आप इंद्रियों के साथ यात्रा कर सकते हैं। कल्पना करो अपने आप को कहीं शांत जहां आप खुश और आराम कर रहे हैं, उदाहरण के लिए पहाड़ों में पाइंस की गंध के बारे में सोचो, आपकी त्वचा पर ताजा हवा और पक्षियों का गीत महसूस करें - यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी मानने का प्रयास करें।
  • Preterm श्रम कदम 14 पहचानें शीर्षक छवि
    7
    एक गर्भावस्था और दूसरे के बीच रुको। इशारों जो एक साथ बहुत करीब हैं प्रीटरम भागों होने की संभावना में वृद्धि। शरीर को आराम करने और ठीक करने के लिए समय की आवश्यकता होती है - फिर से गर्भवती होने से पहले अंतिम जन्म के एक साल और एक आधा इंतजार करना बेहतर होता है।
  • भाग 3

    नियंत्रणीय जोखिम कारक जानिए
    प्रेट्रम श्रम चरण 15 को पहचानें
    1
    पता है कि जटिलताओं को जोखिम बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, गर्भावस्था (रक्तचाप में अत्यधिक वृद्धि) समय से पहले जन्म ले सकती है।
    • अन्य जटिलताओं में गर्भावधि मधुमेह और अत्यधिक मात्रा में अम्मोनियोटिक तरल पदार्थ शामिल हैं।
    • नाल के साथ समस्याओं, उदाहरण के लिए टुकड़ी, जोखिम कारक हैं
    • अन्य विकारों में, जो कि इस स्थिति को पसंद कर सकते हैं, गर्भाशय के असामान्य आकार पर विचार करें। स्त्री रोग विशेषज्ञ को इन सभी समस्याओं के लिए एक परीक्षा से गुजरना चाहिए, जिससे आपको जोखिम के अपने प्रतिशत के बारे में जानकारी मिल सके।
  • प्रेट्रम श्रम चरण 16 को पहचानें
    2
    अन्य बीमारियां हैं जो बाधाओं को बढ़ा सकते हैं यदि आप गर्भवती होने से पहले भी उच्च रक्तचाप वाली या मधुमेह थे, तो आपका बच्चा समय से आगे पैदा हो सकता है, साथ ही साथ आपके पास अन्य पुरानी बीमारियां हैं, जैसे कि किडनी या हृदय रोग
  • यहां तक ​​कि थोड़े ही विकार, जैसे कि जिन्जिवल वाले, आप प्रीटरम जन्म के जोखिम को चला सकते हैं - वास्तव में, गर्भावस्था के दौरान गिनिवल विकार के विकास की संभावना हार्मोनल परिवर्तनों के कारण बढ़ जाती है।
  • जब आप गर्भवती हों, तो आपको मौखिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने, दंत के फलों का उपयोग करने, अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करने और दिन में कम से कम दो बार मुंह सेवन करने का उपयोग करना पड़ता है।
  • Preterm श्रम चरण 17 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    आपके द्वारा पिछली बार गर्भावस्था का प्रकार मौजूदा एक को प्रभावित कर सकता है अगर पिछली गर्भावस्था की समय सीमा से पहले जन्म के साथ समाप्त हो गया, तो यह फिर से होने की संभावना है। अपने चिकित्सक को बताएं कि यह आपका मामला है, ताकि आप ऐसे परिस्थितियों में जोखिम का आकलन कर सकें - इसके अलावा, यदि आप समय से पहले पैदा हुए थे, तो आप भी प्रीटरम का जन्म ले सकते हैं
  • यदि आपके पास पहले से ही समय से पहले बच्चे हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि वे इसे फिर से होने से रोकने के लिए दवा प्राप्त कर सकें।
  • प्रेट्रम श्रम चरण 18 को पहचानें
    4
    ध्यान रखें कि आघात एक जोखिम कारक है। अगर आपको एक गंभीर चोट या आघात का सामना करना पड़ रहा है, तो आप वास्तव में माना जाता है कि जन्म तिथि से पहले जन्म दे सकते हैं। बेशक, आप ऐसे घटनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं जो ट्रॉफिक दुर्घटना की तरह आघात का कारण बनती हैं, लेकिन आपको गर्भावस्था के दौरान खतरनाक परिस्थितियों में खुद को रोकने से बचना चाहिए।
  • Preterm श्रम चरण 19 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    गर्भावस्था को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों को जानें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दो या तीन जुड़वाएं हैं, तो प्रीटरम जन्म का एक बड़ा मौका है - इसके अलावा, उम्र भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है: यदि आप बड़े हैं, तो जोखिम बढ़ता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com