स्नान कैसे करें

चाहे आप धोना या गर्म पानी में सोखना और आराम करना चाहते हैं, तो बाथरूम बहुत सुखद अनुभव हो सकता है। पूल में प्रवेश करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए आपको कुछ तैयारी करनी चाहिए कि बाथरूम यथासंभव आरामदायक और आराम से है।

कदम

भाग 1

बाथरूम को तैयार करें
छवि ले लो एक स्नान कदम 1
1
मंजिल पर एक स्नान चटाई रखें शुरू करने से पहले, फर्श पर एक चटाई डालने पर विचार करें, जिससे कि कमरे में टब के बाहर छिड़ककर कालीन को पानी के बिना फैलता हो। टॉवेल को कहीं और आसानी से सुलभ करने के लिए व्यवस्थित किया जाता है जब आप टब से बाहर निकलते हैं, ताकि फर्श पर ड्रिप न हो। आपको उन कपड़ों को भी चुनना चाहिए जिन्हें आप अंत में पहन लेंगे और उन्हें कुछ इलाके में जगह दें जहां वे गीली न हों।
  • लेआ ए बाथ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    टब अच्छी तरह से कुल्ला। इसे भरने या स्नान करने से पहले, किसी भी धूल या गंदगी को निकालने के लिए थोड़ी `पानी चलाएं, जो आखिरी बार धोया गया था।
  • स्नान करने से पहले आप स्नान में खुद को धोने के विचार का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। इस तरह से त्वचा साफ है और टैंक में फ्लोट कर सकता है जो गंदगी के निशान छोड़ने से बचा जाता है।
  • यदि टब कुछ समय के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया है, तो आप एक कपड़े ले सकते हैं और दीवारों को साफ कर सकते हैं ताकि सभी धूल हट जाए।
  • छवि ले लो एक बाथ ले लो चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि नाली कसकर बंद हो गई है प्रत्येक टैंक में एक अलग समापन तंत्र है। पाइप में बहने से पानी को रोकने के लिए एक लीवर हो सकता है।
  • अन्य टैंकों में, मैन्युअल रूप से प्लग को सम्मिलित करना आवश्यक हो सकता है यदि यह तुम्हारा मामला है, तो टोपी लें और उसे नाली के छेद में डालें, यह सुनिश्चित करें कि यह भली भांति से पालन करता है ताकि पानी को फैलाने के लिए नहीं।
  • लेफ्ट अ बाथ लेप 4
    4
    टैंक को पानी भरने के लिए शुरू करेंप्रत्येक टैंक में अलग-अलग नल होती है और मॉडल के आधार पर दो घुटनों या सिर्फ एक ही हो सकती है। यदि आपके पास पानी नहीं चल रहा है, तो आप कुछ पत्थरों को आग में गर्मी कर सकते हैं और उन्हें पानी में डाल सकते हैं। पानी गर्म करने के लिए उन्हें टब में एक छोटे से स्थानांतरित करें और फिर इसे हटा दें।
  • लेआ ए बाथ लेप चरण 5
    5
    अपने स्वाद के अनुसार तापमान समायोजित करें जब पानी बहने लगता है, तो अपनी इच्छाओं के अनुसार तापमान गर्म या ठंडा होना निर्धारित करें। यदि आपने पत्थियों का तरीका इस्तेमाल किया है, तो तापमान ठंडा होने तक थोड़ा ठंडा पानी जोड़ें। कुछ लोग ठंडे स्नान लेना पसंद करते हैं, हालांकि सबसे ज्यादा गर्म और आरामदेह स्नान में विसर्जित करना पसंद करते हैं। अपनी क्षमता के लगभग तीन क्वार्टर के लिए टब भरें
  • इसे भरने के लिए आवश्यक समय टैंक के आकार और पानी के दबाव पर निर्भर करता है। यदि यह टैंक बहुत बड़ा है तो इसमें 3 से 10 मिनट या उससे अधिक समय लग सकता है। इस समय के दौरान तापमान को रोकने के लिए कोहनी या कलाई के साथ पानी को छू लें। आपको इन क्षेत्रों से इसे छूना पड़ेगा क्योंकि हाथ आसानी से गर्मी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और शरीर के अन्य हिस्सों के विपरीत वास्तविक तापमान को नहीं देख सकता है। हालांकि सावधान रहें क्योंकि पानी बहुत गरम हो सकता है
  • लेआ ए बाथ चरण 6
    6
    पानी अभी भी बह रहा है, जबकि बुलबुला स्नान या अन्य डिटर्जेंट जोड़ें। नल खोलने के साथ, टब में तरल बुलबुला स्नान का एक छोटा सा हिस्सा डालना इसे सही नल के नीचे डालें ताकि डिटर्जेंट पानी के साथ बुलबुले के गठन की अनुमति दे सके। शॉवर जेल की पैकेजिंग के बारे में निर्देशों को ध्यान से पढ़ें ताकि इसे ज्यादा न डालें - यदि आप बहुत अधिक डालते हैं, तो टैंक को बुलबुले से ढक दिया जा सकता है, इसे संभालना मुश्किल है। अन्य उत्पाद जो आप जोड़ सकते हैं:
  • स्नान बम यह बुलबुला स्नान का एक ठोस रूप है जो एक महान गंध को रिलीज़ करता है, साथ ही सुखद बुलबुले या फोम का निर्माण करता है।
  • आवश्यक तेलों यदि आप बुलबुले के बिना स्नान पसंद करते हैं, लेकिन फिर भी अपने आप सुगंधित पानी में विसर्जित करना चाहते हैं जो आपको आराम करने में मदद करता है, आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को जोड़ने का प्रयास करें। लैवेंडर, गुलाब, नीलगिरी, पेपरमिंट, देवदार की लकड़ी, कैमोमाइल या चमेली जैसे सुगंधों को आराम करने पर विचार करें।
  • स्नान लवण आप आवश्यक तेलों के विकल्प के रूप में टब में स्नान लवण जोड़ सकते हैं। ये लवण बुलबुले नहीं बनाते, लेकिन वे एक अद्भुत गंध को छोड़ देते हैं
  • लेआउट ए बाथ चरण 7
    7
    नल बंद करें ध्यान रखें कि जब आप टैंक में प्रवेश करते हैं, तो शरीर का स्तर पानी का स्तर बढ़ता है, इसलिए पूरी तरह से बाथटब को भरना नहीं है, अन्यथा आप पानी की एक थैली छोड़ दें जो फर्श को गीला कर देगा।
  • इमेज का शीर्षक ले लो बाथ चरण 8
    8
    बाथरूम में हीटिंग चालू करें ठंड के दिनों में, गर्म और आराम से स्नान खत्म होने के बाद, टब से बाहर निकलना मुश्किल हो सकता है। आप कमरे में हीटर चालू कर सकते हैं, यदि आपके पास है, तो यह आपके लिए गर्म पानी से बाहर निकलने और अपने दिन (या शाम) को बेहतर बनाने के लिए आसान बना सकता है। ठंडा हवा में सुखाने के बजाय बाथरूम खत्म हो जाने के बाद, एक गर्म कमरे में खुद को ढूंढना निश्चित रूप से बेहतर है।
  • यदि आपके पास कमरे का एक हीटर या हीटिंग फार्म नहीं है, तो बाथरूम की सभी खिड़कियां और दरवाजों को बंद करें। गर्म पानी से भाप कमरे को गर्म कर सकता है और जब आप टब को कम खौफनाक छोड़ते हैं तो समय बनाते हैं।
  • छवि ले लीजिए ले लें ए बाथ चरण 9
    9
    अपने बाथरूम में आराम से संपर्क जोड़ें। क्या डालना आपके व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करता है आप विश्राम के मूड को सेट करने के लिए एक मोमबत्ती को रोशनी कर सकते हैं, जब आप टब में डुबकी लगाते हैं तो कुछ संगीत सुनें। यदि आप मोमबत्ती को रोशन करते हैं, तो याद रखें कि आप आग का कारण नहीं होने के लिए सामान्य सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करना आवश्यक है। एक आराम वातावरण बनाने के लिए अन्य उपाय हैं:
  • एक पत्रिका या एक किताब ले लीजिए और पानी में डूबते हुए पढ़ो (बस सावधान रहें कि यह पानी में नहीं आती!)।
  • लाइट धूप (यह अच्छी तरह से काम करता है खासकर यदि आप बुलबुला स्नान या अन्य सुगंधित साबुन का उपयोग नहीं करते हैं)
  • बाथरूम में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को मत लेना यदि वे गलती से पानी में आते हैं, तो वे तुम्हें जला सकते हैं!
  • भाग 2

    स्नान
    छवि ले लीजिए ले लें ए बाथ चरण 10
    1
    अपने कपड़े निकाल दो यदि आप स्नान के बाद भी एक ही कपड़े पहनते हैं, तो उन्हें कहीं न कहीं रखें, जहां वे कुछ आकस्मिक छिड़काव के साथ गीली न हों। एक शेल्फ या शेल्फ पर डाल करने के लिए मुद्रा हालांकि, ध्यान रखें कि पानी की गर्मी बहुत अधिक भाप पैदा कर सकती है, जिसका अर्थ है कि कपड़े थोड़े से नम हो सकते हैं।
    • यदि आपको डर है कि कपड़े गीला हो सकते हैं, तो अपने कमरे में तैयार होने और बाथरूम में आने के लिए खुद को एक तौलिया या बाथरूम में लपेटने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है।
    • ध्यान रखें, हालांकि, यह आपका बाथरूम है - यदि आप अपने सभी कपड़े निकालने के बजाय स्नान सूट पहनना पसंद करते हैं, ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। हालांकि, इस तरह, यह पूरी तरह से खुद को धोने के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है।
  • लेआ ए बाथ चरण 11



    2
    टब में प्रवेश करने से पहले पानी फिर से सिर करें। गोताखोरी से पहले, पानी का तापमान फिर से देखना जरूरी है ताकि जलाया जा सके। जैसा कि पहले ही कहा गया है, इस ऑपरेशन के लिए कोहनी का उपयोग करें। यदि यह बहुत गर्म है, तो प्रवेश करने से पहले कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। या, अगर आप इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो आप कुछ गर्म पानी खाली कर सकते हैं और अधिक ठंडा जोड़ सकते हैं। जब आपको लगता है कि तापमान सही है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पुन: प्रयास करें कि यह ठीक से ठंडा हो गया है
  • लेआ ए बाथ चरण 12
    3
    पानी दर्ज करें और आराम. स्नान करना बहुत सुखद अनुभव हो सकता है जब तक आप अपनी गर्दन तक डूबे हुए नहीं हो जाते, तब तक पानी में विसर्जित हो जाओ। यदि आप चाहें, तो अपने सिर को अपने बाल और चेहरे को गीला करने के लिए पानी के नीचे रखें। एक बार जब आप पूरी तरह से आरामदायक महसूस करते हैं, तो झूठ बोलकर और गर्म पानी और बुलबुला स्नान या आवश्यक तेलों के scents को आप आराम करने में मदद करते हैं।
  • आप अपनी आंखों को बंद कर सकते हैं और अपने मन को स्वतंत्र रूप से घूमने दे सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, बाथटब में सोते हुए बहुत खतरनाक हो सकता है। आप डूब सकते हैं! संगीत सुनें या उस किताब को पढ़ें जो आपने कभी खत्म नहीं किया।
  • लेआ ए बाथ स्टेप 13 नामक छवि
    4
    जब आप टब में हों तो अपने बाल और शरीर को धोने के लिए दर बाथरूम को सिर्फ आराम करने की ज़रूरत नहीं है - आप अपने चिंताओं को दूर करते हुए गंदगी को रगड़ने का अवसर भी ले सकते हैं। एक के साथ अपने बाल साबुन शैम्पू और / या कंडीशनर या एक सब्जी स्पंज का उपयोग करें त्वचा को रगड़ना और धोने के लिए
  • हालांकि, पता है कि टब में धुलाई का मतलब है कुछ पानी गंदे जब आप कुल्ला। इस कारण से, तैरने के बाद त्वरित स्नान लेने का एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • लेआ ए बाथ स्टेप 14 नामक छवि
    5
    शॉवर में कुल्ला (वैकल्पिक) अपने आप को स्नान और साबुन में डुबोकर, आप एक त्वरित शॉवर लेने से कुल्ला कर सकते हैं। इस तरह से आप आसानी से त्वचा से साबुन के सभी निशान निकाल सकते हैं। अगर यह संपर्क में रहता है, वास्तव में, डिटर्जेंट त्वचा को परेशान कर सकता है या इसे सूख सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ले ए बाथ चरण 15
    6
    सूखी और पानी निकालना जब स्नान खत्म हो गया और आपके आराम के बाद, टब से बाहर जाएं और तौलिया के साथ सूखें। फर्श पर गीला पैर के साथ चलते समय सावधान रहें क्योंकि यह फिसलन हो सकता है जब आप खुद को तौलिया या स्नान वस्त्र में लपेट कर लेते हैं, तो बाथ कैप खोलें या स्विच को पानी से निकालने के लिए (आपके बाथटब के प्रकार पर निर्भर करता है) खोलें।
  • एक बार टब खाली कर दिया गया है, किसी भी शेष साबुन अवशेषों को हटाने के लिए एक साफ कपड़े का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। या, यदि आप चाहें, तो आप पानी के साथ टब को कुल्ला कर सकते हैं।
  • छवि ले लीजिए ले लें एट चरण 16
    7
    त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइज़र लागू करें गर्म पानी से त्वचा को सूखना पड़ता है, इसलिए स्नान करने के बाद आपको शरीर का लोशन लगाया जाना चाहिए। यह कदम वैकल्पिक है
  • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो गंधहीन और नाजुक क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें जो आपकी त्वचा को परेशान नहीं करता है
  • भाग 3

    विभिन्न प्रकार के स्नानों की कोशिश करें
    लेआ ए बाथ चरण 17
    1
    दलिया के साथ एक स्नान ले लो. यह परेशान त्वचा या खुजली को शांत करने में मदद करता है यदि आप एक्जिमा जैसे त्वचा की स्थिति से पीड़ित हैं या हाल ही में जहरीला ओक के संपर्क में आ चुके हैं, तो आप खुजली या जलन से राहत देने के लिए एक दलिया स्नान कर सकते हैं।
  • लेव ए बाथ चरण 18
    2
    एक विषाक्त निकास लें. यदि आप हाल ही में बीमार हो गए हैं या यदि आपको लगता है कि आपकी जीवनशैली ने हाल ही में आपके शरीर में विष पैदा किया है तो "डिटॉक्स" स्नान लेने का एक अच्छा विचार है।
  • लेआउट ए बाथ चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    दर्द से छुटकारा पाने के लिए एप्सम नमक के साथ स्नान करें. इससे आपको दर्द, चोट और अन्य चिकित्सा शर्तों से राहत मिल सकती है जो आपके शरीर और मन पर दबाव डाल रहे हैं।
  • टिप्स

    • अगर आप स्नान करने की बजाय स्नान करने की योजना बनाते हैं, तो पहले स्नान करने के बारे में सोचें, ताकि जब आप गोता लगाने के दौरान पूल के गंदे पानी को न लगे।
    • अपने साथ एक ठंडा या ताज़ा पेय ले आओ एक गर्म स्नान प्यास का कारण बनता है, इसलिए उसके पास एक ड्रिंक रखने के लिए सहायक हो सकता है।
    • आप टब में प्रवेश करने से पहले एक चेहरे का मुखौटा लगाने के बारे में सोच सकते हैं। इसे त्वचा पर कार्य करने के लिए छोड़ दें और फिर जब आप स्नान समाप्त कर लें तब कुल्ला

    चेतावनी

    • टब में प्रवेश करने से पहले हमेशा पानी का तापमान जांचें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बहुत गर्म नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जल (किसी भी तापमान)
    • एक बाथटब
    • स्नान फोम या स्नान बम (वैकल्पिक)
    • साबुन, शैम्पू और कंडीशनर (वैकल्पिक)
    • तौलिया और स्नान चटाई
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com