कैसे अपने पिल्ला धो करने के लिए

एक गीला और साबुन वाला पिल्ला देखकर एक बहुत ही अच्छा प्रदर्शन होता है, लेकिन पहली बार जब आप स्नान करते हैं, तो असहज हो सकता है। पिल्ला समझ में नहीं आता है कि यह पानी से छिड़क क्यों हो रहा है और डर लगता है या भ्रमित हो सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि प्रक्रिया यथासंभव शांत हो। कुत्ते को आश्वस्त करने के अलावा कि वह अच्छे हाथों में हैं, आपको ध्यान देना भी चाहिए कि उसे सहज महसूस करें और सही उत्पादों का उपयोग करें। यदि आप पूरी प्रक्रिया को सही ढंग से कर सकते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास एक ताजा और साफ पिल्ला होगा जो कि भविष्य में अनुभव को दोहराने में खुशी होगी।

कदम

भाग 1

स्नान की तैयारी
इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला चरण 1
1
पिल्ला का कोट कंबल इससे पहले कि आप स्नान करते हैं, आपको किसी भी प्रकार के टंगल्स या समुद्री मील को उगलने के लिए कंघी करना पड़ता है। फर के प्रकार के आधार पर, आपको एक चौड़े दांतेदार कंघी (झबरा और फ्रिज़ वाले बालों के लिए) या दांतेदार दांतेदार कंघी (यदि इसमें चिकनी, रेशमी कोट है) का उपयोग करना चाहिए और इसे अच्छी तरह ब्रश करना चाहिए। उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें जिन पर पिल्ला ज्यादा रगड़ता है, जैसे कि कानों के पीछे और बगल या गले के नीचे।
  • किसी भी समुद्री मील का उपयोग करने की कोशिश करो यदि वे बहुत गुदगुदी हो जाते हैं, तो गाँठ और त्वचा के बीच कंबल को स्लाइड करें और कंधे से ऊपर काट बनाकर कैंची के साथ कटा हुआ भाग का ध्यान से काट लें।
  • अगर पिल्ला बेचैन और उत्तेजित हो, तो अकेले ऐसा करने की कोशिश न करें। यदि आप गलत समय पर जाना चाहते थे, तो आप इसे चोट पहुँचा सकते थे। इसके बजाय, रुको जब आप किसी मित्र को पा सकते हैं जो जानवर को पकड़ सकता है, ताकि गाँठ को ढूंढने और इसे सुरक्षित रूप से काटने के लिए हाथ मुक्त हो।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला चरण 2
    2
    कपड़े पहनो कि आप चुपचाप स्नान कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर यह छोटा है, तो कुत्ते आपको बहुत ही भुरभुरा कर लेते हैं, तो फर को मिलाते हुए, पुराने कपड़े पहने पर विचार करें या जलरोधी एप्रन पहनें।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आप इसे कहाँ धोना चाहते हैं घर में बड़े कुत्ते को धोने के लिए, बाथरूम सबसे उपयुक्त स्थान है क्योंकि यह सबसे "पानी-सबूत" कमरा है। अगर पिल्ला छोटा है, तो आप इसे रसोई या बाथरूम सिंक में सुरक्षित रूप से धो सकते हैं।
  • यदि मौसम बहुत गर्म है, तो आप इसे बच्चों के लिए एक टब या पूल में बाहर स्नान करने का निर्णय ले सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि, छोटे जीव पर ठंडे पानी (जैसे कि बगीचे की नली से निकलती है) का उपयोग करने से पहले तापमान बहुत गर्म है, क्योंकि पिल्ले आसानी से ठंडा होने की संभावना है।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला चरण 4
    4
    कुत्तों के लिए विशिष्ट कोमल शैम्पू चुनें अपनी अच्छी गंध के लिए सिर्फ एक न लें इत्र के अतिरिक्त, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसमें अन्य गुण हैं, जैसे कि मॉइस्चराइजिंग इफेक्ट्स या हल्का बाल
  • पिल्ला पर मानव उपयोग के लिए कभी शैम्पू का उपयोग न करें। कुत्तों की त्वचा मनुष्य की तुलना में अधिक नाजुक होती है और हमारे शैम्पू बहुत आक्रामक होते हैं और गलत पीएच के साथ।
  • अगर आपको पता नहीं है कि किस शैम्पू का उपयोग करना है, तो दलिया आधारित कुत्ते के लिए एक विशेष लेना एक समझदार विकल्प है क्योंकि यह नाजुक और मॉइस्चराइजिंग है
  • यदि आपके पिल्ला का एक मध्यम या लंबे कोट है तो आप बाम या डिटेज़लिंग उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप नहीं जानते हैं कि कौन सा शैम्पू ले जाएगा और आपको डर है कि पिल्ला की त्वचा बहुत संवेदनशील है, तो अपने पशु चिकित्सक से आपको एक ऐसा उत्पाद दिखाने के लिए कहें जो आपके विशिष्ट संदर्भ के लिए उपयुक्त है।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला चरण 5
    5
    बाथरूम के लिए क्षेत्र तैयार करें चाहे यह सिंक या टब है, आधार पर गैर स्लिप चटाई रखें ताकि पिल्ला सुरक्षित और स्थिर हो, अन्यथा यह चिंतित और भयभीत हो सकता है।
  • इसके अलावा कुछ टूवल्स और शैम्पू तैयार करें उन्हें अपने कुत्ते को स्नान करने की योजना बनाते रहें।
  • इमेज का शीर्षक, बाथॆ यूथ पिंकी चरण 6
    6
    अब के लिए पशु को बिना डाल कर टैंक भरें। Faucets खोलें और तापमान सेट जब तक पानी सुखद गर्म हो जाता है, जैसे कि आप एक बच्चे को स्नान कर रहे थे। अगर आपको कोई संदेह है, तो `कोहनी` परीक्षा लेनी चाहिए, जिसमें पानी में कोहनी को उबालने वाला है, यह देखने के लिए कि तापमान का तापमान तापमान से थोड़ा अधिक गर्म है या नहीं। मूल्यांकन करें कि पानी बहुत ठंडा है या बहुत गर्म है और पिल्ला गीला करने से पहले तापमान समायोजित करता है।
  • टैंक को 10-13 सेमी के बारे में भरें (यदि कुत्ते बड़ा है) या उसकी कोहनी के नीचे की ऊंचाई पर, अगर यह एक छोटा पिल्ला है इस तरह जानवरों को डूबने की अनुभूति नहीं होती है, क्योंकि यह एक गहराई है जो इसे खुशी से भगाओगी।
  • इमेज का शीर्षक बाथ अपने पिल्ला 7
    7
    आवाज के शांत और शांतिपूर्ण टोन को ध्यान में रखते हुए, उसे आश्वस्त करने पर ध्यान केंद्रित करें। वह उसे बताकर उसे आश्वस्त करता है कि वह कितना अच्छा है हालांकि, ध्यान रखें कि पहली बार जब आप स्नान करते हैं तो पिल्ला थोड़ा चिंतित हो सकता है, इसलिए हर आंदोलन में विशेष रूप से संवेदनशील होना याद रखें। उसे पूरी प्रक्रिया में लाओ, उसे शांत करने की कोशिश करो और उसे शांत करें
  • भाग 2

    पिल्ला धो और सूखा
    इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला चरण 8
    1
    टब में पिल्ला रखो शांति से उससे बात करें और प्रोत्साहित नल दें। पिल्ला कर्कश हो सकता है या परेशान हो सकता है, क्योंकि वास्तव में कुछ नमूनों को वास्तव में गीली नहीं होना पसंद है सबसे पहले आप स्नान करने के लिए इस्तेमाल करना शुरू करते हैं और आप पहले इसे स्वीकार करना सीखेंगे।
    • इसे स्नान करें और स्नान करने की प्रक्रिया के दौरान शांति से बात करें। इस तरह से आप उसे आश्वस्त कर सकते हैं और उसे परेशान करने से रोक सकते हैं।
    • उसे विश्वास करने का प्रयास करें कि यह एक खेल है। यदि आप ध्यान दें कि उसे पानी पर शक है, तो उसका हाथ एक फावड़ा की तरह इस्तेमाल करें और उसकी पीठ पर थोड़ा पानी डालें अधिक पानी डालें और पैरों को पोंछिए, ताकि पानी के साथ संपर्क कम आघातग्रस्त हो जाए जब आप इसे टैंक में डाल दें।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला 9
    2



    धीरे धीरे इसे गीला एक हाथ से पिल्ला मुहैया करना जारी रखें, जबकि एक ही समय में आपको उसके सिर और गर्दन को गीला करना शुरू करना चाहिए। प्लास्टिक के कप का प्रयोग करें और शरीर को पानी भर कर रखें, इसे लगातार लाड़ कर रखें जब तक बाल पूरी तरह से भिगोए नहीं जाते, तब तक ऐसा जारी रखें।
  • सावधान रहें कि पानी आपकी आंखों में प्रवेश नहीं करता है।
  • सुनिश्चित करें कि यह शैम्पू में डालने से पहले पूरी तरह से गीला है।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला 10 कदम
    3
    फोम के साथ पिल्ला भरें बालों पर एक सिक्के के बराबर शैंपू रखें और इसे धीरे से रगड़ें। सुनिश्चित करें कि आप पूरे शरीर को कवर करते हैं, आपको इसे पूरी तरह से पैरों से गर्दन तक धोना होगा।
  • ध्यान दें और कुत्ते के प्रत्येक भाग को रगड़ें, बिना बछड़ों को छोड़कर, पूंछ और जीरो के नीचे।
  • आप यह समझ सकते हैं कि आपने एक अच्छी नौकरी की है जब आपका चार-पैर वाला दोस्त एक प्यारा "घृणित स्नोमैन" जैसा दिखता है
  • इमेज का शीर्षक है बाथ आपका पिल्ला चरण 11
    4
    स्नौवन को अलग से धो लें अपना चेहरा धोने के लिए आपको गर्म पानी में भिगोए गए कपड़े का उपयोग करना चाहिए - कपड़े के साथ धीरे से रगड़ना, आँखों से जितना संभव हो उतना रगड़ना।
  • यह सफाई काफी मुश्किल हो सकती है धीरज रखो और इस क्षेत्र के आने से पहले पिल्ला को अपेक्षाकृत शांत होने का इंतजार करें।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला स्टीफ 12
    5
    शैम्पू फोम को निकालकर अच्छी तरह कुल्ला। टैंक से साबुन पानी निकालें और इसे साफ पानी से धोकर शुरू करें। यह बाथरूम अनुभव के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।
  • यह शायद कई बार कुल्ला करने के लिए आवश्यक हो जाएगा फोम के कोई निशान नहीं फर पर रहता है जब तक कि उसके शरीर पर पानी डालो। सभी साबुन को दूर करना सुनिश्चित करें, अन्यथा यह त्वचा को जलन पैदा कर सकता है।
  • सिंक या टब में पिल्चर को कभी न छोड़ें, जब नल खुले होते हैं यह भयावह हो सकता है और यदि जल गर्म पानी के प्रवाह के अंत में खत्म हो जाता है तो वह जलता जा सकता है। इसके बजाय, इसे ऊपर उठाने और सिंक या टब से निकालना सुनिश्चित करें, अगर आपको इसे फिर से भरना पड़ता है, और इसे गर्म रखने के लिए एक तौलिया में पिल्ला लपेटें तौलिया शैंपू से भर जाएगा और आपको अंत में कुत्ते को सूखने के लिए किसी दूसरे का उपयोग करना होगा, लेकिन कम से कम इस तरह से बच्चा गर्म रहता है
  • यदि पिल्ला कई झुर्रियों (जैसे कि पेड़) या एक लंबे कोट के साथ एक दौड़ का है, तो सभी शैम्पू निकालने के लिए अधिक ध्यान दें
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला 13 कदम
    6
    पिल्ला सूखी इसे टब से निकालें और इसे एक साफ, सूखी कपड़े में लपेटो। अधिकतर नमी को निकालने के लिए तौलिया का उपयोग करें। तौलिया में लपेटने के बाद आप कोमल, शांत तापमान सेट करके हेयर ड्रायर का उपयोग भी कर सकते हैं। हेयरड्रायर को पिल्चर से 30 सेंटीमीटर की न्यूनतम दूरी पर रखें और उपकरण को उस से बचने के लिए ले जाना जारी रखें, अगर वायु प्रवाह बहुत गर्म है, त्वचा के केवल एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें और उसे जला कर सकते हैं।
  • यदि आप कुत्ते को एक गर्म दिन पर स्नान कर रहे हैं, तो आप इसे हवा में हिला सकते हैं और स्वाभाविक रूप से शुष्क होने के लिए चला सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला स्टाप 14
    7
    उसे थोड़ा लाड़ दो। स्नान अनुभव के बाद, उसे समझना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि वह कितना अच्छा था। आपको अपने पसंदीदा कैंडी के साथ उसे अच्छे व्यवहार के सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए भी इनाम देना चाहिए।
  • भाग 3

    यदि पिल्ला को स्नान की जरूरत है तो उसका मूल्यांकन करें
    इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला चरण 15
    1
    जब उसने पिछली बार स्नान किया एक स्नान और अगले के बीच एक उचित अंतराल एक महीने के बारे में है, हालांकि यदि त्वचा हल्के, कुत्ते-विशिष्ट शैम्पू का उपयोग करते हैं, तो यह त्वचा के लिए बहुत कठिन है और हर दो सप्ताह इसे धो लें। पिल्ला की त्वचा काफी नाज़ुक होती है, और यदि आप इसे बहुत बार स्नान करते हैं, तो आपकी त्वचा पर स्वाभाविक रूप से होने वाले तेलों को नष्ट करने का खतरा होता है, जो इसे नम बनाते हैं और बालों को नरम बनाते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला चरण 16
    2
    निर्जलीकरण के लक्षणों के लिए आपकी त्वचा को ध्यान से देखें देखो अगर आप रूसी के फ्लेक्स को देख रहे हैं और यदि बालों को मोटा और सुस्त लग रहा है। यदि आपके पास सूखी त्वचा है, तो आपको इसे कम बार स्नान करना होगा
  • इमेज शीर्षक से बाथ अपने पिल्ला चरण 17
    3
    अगर कोई पिल्ला कुछ में लुढ़का हुआ है तो ध्यान दें। जब भी आपने पिछली बार इसे धोया था, तब भी आपको तुरंत एक नया स्नान करने की आवश्यकता हो सकती है अगर यह एक असामान्य गंध देता है या यह बहुत गंदे है तो इसे पूरी तरह से धोने में संकोच न करें।
  • टिप्स

    • यदि पिल्ला एक बदमाश से छिड़का गया है, तो आपको चाहिए धुलाई गंध को समाप्त करने में सक्षम होने के लिए एक बहुत विशिष्ट तकनीक के साथ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com