कैसे एक तेज मन और एक सकारात्मक दृष्टिकोण है

आपकी आयु जो भी हो, ऐसा हो सकता है कि एक स्मृति शून्य आपको निराश महसूस करता है। सौभाग्य से आपके दिमाग को सतर्क रखने और एक ही समय में आपके मनोदशा को सुधारने के कई तरीके हैं। एक बुद्धिमान मन रखने से आपको हर स्थिति को बेहतर ढंग से समझने और अधिक से अधिक समझदार निर्णय लेने की अनुमति मिलती है। पढ़ना जारी रखें और जानें कि कैसे एक उज्ज्वल दिमाग और एक सकारात्मक दृष्टिकोण है।

कदम

भाग 1

अपनी खुद की संज्ञानात्मक क्षमताओं का विकास करना
1
दैनिक व्यायाम करें व्यायाम, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा रहा है और अवसाद को रोकना शामिल है। इसके अलावा, अधिक परिपक्व लोगों में बेहतर मानसिक तीव्रता से बेहतर शारीरिक फिटनेस को जोड़ा गया है
  • विशेष रूप से 40 साल की उम्र के बाद, व्यायाम करें, प्रीफ्रंटल सेरेब्रल कॉर्टेक्स सक्रिय रखने में मदद करता है। एक अध्ययन में, इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि, निर्णय लेने के क्षेत्र में, वृद्धावस्था में एरोबिक अभ्यास करने वाले वृद्ध लोगों का प्रदर्शन उन लोगों की संख्या से अधिक था जो आकार से बाहर थे।
  • 2
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं स्वस्थ दिमाग और दिल अच्छा दीर्घकालिक स्मृति बनाए रखने की कुंजी हो सकती है, कभी-कभी भी उन्माद को रोकने में मदद कर सकता है संतृप्त वसा और ट्रांस वसा से बचें क्योंकि वे मस्तिष्क केशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आपके आहार में शामिल हैं:
  • स्वस्थ वसा, जैसे कि अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और ओमेगा -3 फैटी एसिड, कुछ फैटी मछली जैसे सैल्मन में पाए जाते हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट, क्योंकि वे इष्टतम मस्तिष्क के कामकाज में योगदान करते हैं - यहां तक ​​कि अंधेरे चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं!
  • फल, सब्जियां और साबुत अनाज के प्रचुर मात्रा में मात्रा के रूप में वे स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • अल्कोहल की एक सामान्य मात्रा आप समझते हैं, वयस्कों के लिए अल्कोहल की एक छोटी मात्रा में पागलपन से मुकाबला करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह रक्त में इंसुलिन के सही संतुलन और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है। हालांकि, याद रखें कि शराब केवल मध्यम मात्रा में ही लिया जाना चाहिए, शराब के अधिक से अधिक विपरीत प्रभाव पड़ता है, कभी-कभी तब भी स्मृति का नुकसान हो सकता है (जिसे जाना जाता है "अंधकार")।
  • 3
    पर्याप्त नींद जाओ थकावट के कारण भ्रम की स्थिति हमारी मानसिक क्षमताओं को कम करती है, जबकि एक अच्छी तरह से मस्तिष्क अपनी पूरी क्षमता से काम करने में सक्षम है।
  • नींद के दौरान, मन प्रक्रियाओं और दैनिक यादों को संग्रहीत करता है, इसलिए आपको अपने जीवन का वर्णन करने वाले विवरण को याद रखने में सक्षम होना बाकी है।
  • कुछ नया या महत्वपूर्ण सीखने के बाद, लंबी अवधि की मेमोरी में भंडारण की सुविधा के लिए एक छोटी सी झपकी लेना उपयोगी हो सकता है।
  • 4
    कैलकुलेटर के बजाय अपने दिमाग का उपयोग करें गणितीय गणना तर्क और समस्या को सुलझाने के कौशल को सुदृढ़ करने में मदद करती है, और यह भी अभ्यास करना आसान है, खासकर जब यह आसान रकम की बात आती है, जिसे मन में या कागज के एक टुकड़े पर चलाया जा सकता है हम में से कई स्कूल के समय से एक विभाजन का समाधान नहीं करते, अपने आप को परीक्षा में डालते हैं!
  • जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो कार्ट को भरने के रूप में मानसिक रूप से कुल व्यय की गणना करने की कोशिश करें। आपको सटीक कुल तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं होगी, आप प्रत्येक मूल्य को निकटतम इकाई में गोल कर सकते हैं। एक बार जब आप खजांची पर पहुंच जाते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि आप कितने सटीक थे।
  • 5
    सीखना बंद न करें हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि उन्नत शिक्षा बुढ़ापे में एक मजबूत मेमोरी के साथ जुड़ी हुई है। यहां तक ​​कि अगर आपने अपनी जवानी में अपनी पढ़ाई को जारी नहीं रखा है, तो भी आप अपने दैनिक जीवन की वास्तविकता में सीखना जारी रख सकते हैं।
  • अपने ज्ञान के विस्तार के उद्देश्य से अपने पड़ोस की लाइब्रेरी पर जाएं। इसमें सफल होने के लिए एक आदर्श स्थान है आराम, विचार इकट्ठा और अध्ययन पर ध्यान केंद्रित। जब आपके पास कुछ खाली समय होता है, तो पार्क में या अपनी पसंदीदा कॉफी शॉप में अच्छी किताब पढ़ना चुनें। एक अच्छा पढ़ने से आपको एक उज्जवल दिमाग और एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण मिल सकता है।
  • एक कोर्स के लिए साइन अप करें सर्वोत्तम विषयों में वे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की भागीदारी की आवश्यकता होती है, जैसे फ़ोटोग्राफ़ी या मैनुअल आर्ट्स अन्य लाभों के अलावा आपको नए लोगों से मिलने और नए दोस्ती को विकसित करने का अवसर मिलेगा।
  • 6
    मन की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करें पहेलियाँ, पहेलियाँ और मुश्किल मानसिक व्यायाम को हल करके आप तर्क, समस्या सुलझाने, मानसिक अभिविन्यास और सुधारात्मक सोच प्रक्रिया में अपने कौशल को सुधारने में सक्षम होंगे। अपने मानसिक संकायों को चुनौती देने से आपको तर्कसंगत रूप से सोचने की अपनी क्षमता बढ़ाने का मौका मिलेगा और आप हल करने की स्थिति के सामने अपने आप को अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
  • क्रॉसवर्ड की कोशिश करो जुनूनी वयस्कों जो बहुत अधिक संज्ञानात्मक परीक्षणों में बेहतर स्कोर हैं। हालांकि शोधकर्ताओं को यकीन नहीं है कि पहेलियाँ हल करने से मानसिक कौशल में सुधार हो सकता है या बस अधिक बुद्धिमान लोगों को उन्हें सुलझाने में उनके हाथों की कोशिश करना है, क्योंकि उनके पास कौशल है, निश्चित रूप से इससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी!
  • वीडियो गेम के साथ खुद को चुनौती दें हार्वर्ड में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि न्यूरोरासर नामक खेल एकाग्रता, स्मृति और मल्टीटास्किंग में प्रतिभागियों के कौशल में सुधार करने में सक्षम था।
  • 7
    अपने सभी इंद्रियों को व्यस्त रखें वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करने से आपको मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को सक्रिय करने की अनुमति मिलती है, जिससे याद रखने की क्षमता बढ़ जाती है। एक अध्ययन में प्रतिभागियों को चित्रों की एक श्रृंखला दिखायी गई थी, जिनमें से कुछ गंध के साथ थे, और यह पता चला कि बाद के शब्दों को आसानी से याद किया गया था।
  • व्यावहारिक रूप से इसका मतलब यह हो सकता है कि जागरूक एकाग्रता तकनीकों का उपयोग किसी विशेष स्थिति की उपस्थिति, गंध, स्वाद, उत्तेजना और ध्वनियों को नोटिस करने के लिए बाद में इसे और अधिक स्पष्ट रूप से याद रखने में मदद कर सकता है।
  • एक टकसाल कैंडी चूसने की एक और संभावना है, क्योंकि यह साबित हो चुका है कि टकसाल का आवश्यक तेल हमें याद रखने और दिमाग में सतर्क रहने में मदद करने में सक्षम है। जब आप कुछ नया पढ़ना या सुनना चाहते हैं, तो आप को याद रखना चाहते हैं, अपने मुंह में टकसाल कैंडी डालें
  • 8
    गैर-प्रभावशाली हाथों से दैनिक काम करने का प्रयास करें ऐसा करना एक असली चुनौती साबित हो सकती है, खासकर अगर आप लिखने या आकर्षित करने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह मस्तिष्क के गोलार्धों दोनों को शामिल करके आप क्या कर रहे हैं पर केंद्रित रहने के लिए मजबूर रहने का एक शानदार तरीका है।
  • नीचे बैठो और अपने गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करके कागज के एक टुकड़े पर लिखना शुरू करें बहुत शायद शीर्ष आड़ी-तिरछी रेखाएं की तुलना में अधिक उत्पादन करने में सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन समय के साथ कैसे बेहतर हाथ और भुजा नियंत्रित करने के लिए सीखना होगा, कंधे में एक निश्चित तनाव जमा करने के लिए से बचने। मिरगी रोगियों के लिए इस अभ्यास की भी सिफारिश की गई है।
  • भाग 2

    सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना
    1
    अपनी विशेष प्रतिभा खोजें कोई बात नहीं, आप कितने पुराने हैं, आप हमेशा कुछ नया सीख सकते हैं और प्रतिभा या कौशल विकसित कर सकते हैं। अपने कौशल का विस्तार करने से आपको अपने आप में और अधिक विश्वास करने में मदद मिलती है।
    • स्कीइंग या गोल्फ जैसे एक नए खेल में अपना हाथ आज़माएं, या एक गाना बजानेवालों या शौकिया नाटक समूह में शामिल हों अपेक्षाओं का स्तर कम करें और पूर्णता का लक्ष्य न रखें - अपने लक्ष्य को मज़े करना और नए दोस्त बनाना होगा, जब आप अपने आप को सर्वश्रेष्ठ दे देंगे।
    • कुछ विषयों, जैसे कि विदेशी भाषाएं या कंप्यूटर विज्ञान के अध्ययन, विशेष रूप से मन को जागरूक करने में प्रभावी हैं।
  • 2
    रचनात्मक रूप से अपने आप को व्यक्त करें. जब मन को उज्ज्वल रखना और सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहते हैं, तो रचनात्मकता एक से अधिक लाभ लाती है रचनात्मक बल होने के नाते आप सोचते हैं और अपना मन खोलते हैं, जबकि आपके काम के परिणाम आपको अपने अंदर अधिक आत्मविश्वास और आपके दैनिक जीवन की बेहतर सराहना करने में मदद करते हैं।
  • इस पर अपने हाथ की कोशिश करो कविता, बागवानी में, में सिलाई, या एक संगीत वाद्ययंत्र बजाने या रंगना सीखना अगर आपको विशेष कलात्मक या रचनात्मक कौशल नहीं होने से डर लगता है, तो मज़े करें खाना पकाने या एक डायरी रखना शुरू कर देते हैं, वे खुद को व्यक्त करने के दो समान रूप से प्रभावी तरीके हैं
  • अपने दैनिक कार्यों को एक रचनात्मक तरीके से निपटने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए सीमित सामग्री के साथ नए व्यंजनों की खोज करें या किसी विशिष्ट बजट पर निर्णय लेने के लिए सुपरमार्केट में जाकर। हर स्थिति में समाधान खोजने की आपकी क्षमता के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।
  • 3
    दूसरों की सहायता करें विशेष रूप से परिपक्व उम्र में, आपके समुदाय के सहायक होने से आपको उपयोगी महसूस हो सकती है और पहचान की भावना विकसित हो सकती है जो आपको जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण और वर्षों की प्रगति को बनाए रखने की अनुमति देगा।
  • स्वयं को एक बेघर कैंटीन में स्वयंसेवा करें, अपने चर्च के वक्तृत्व में, वरिष्ठ केंद्र में, या एक धर्मार्थ संगठन में कम भाग्यशाली बच्चों को मदद करने के लिए। दूसरों की सहायता करने के अतिरिक्त, स्वयंसेवक गतिविधि में शामिल होने पर आपके पास नए दोस्त बनाने का अवसर होगा



  • 4
    अपने अनुभवों को नए दृष्टिकोण से देखें यह सच है कि जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, आप जब भी छोटे थे तब आप सब कुछ करने में सक्षम नहीं होंगे। हालांकि, इस स्थिति को किसी सीमा या असफलता के रूप में देखने के बजाय, इसे एक प्राकृतिक विकास के रूप में देखना सीखना और आप जो भी कर सकते हैं, उन पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करना सीखें।
  • अपने विचारों को दोबारा लगाने का मतलब अलग आँखों के साथ उसी स्थिति को देखने के लिए सीखना है। ज्यादातर मामलों में चीजों के प्रति आपका दृष्टिकोण एक मौलिक भूमिका निभाता है। आप इसे सकारात्मक बनाने के लिए एक अनुभव या नकारात्मक विचार को सुधारना सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है आप चीजों के रूप में आसानी एक बार से याद नहीं कर सकते, लेकिन इसके बजाय एक व्यक्तिगत विफलता के रूप में यह विचार या शर्मिंदा sentirtene, आप इसे एक जीवन का एक स्वाभाविक प्रभाव पूरी तरह से रहते थे पर विचार कर सकते हैं।
  • 5
    आभारी रहें. कृतज्ञता के एक दृष्टिकोण के लाभों पर सैकड़ों अध्ययन किए गए हैं, जिसमें खुशी में वृद्धि और जीवन के साथ संतोष की भावना शामिल है। कई रणनीतियां हैं जो आपको अधिक आभार दिखाने में मदद कर सकती हैं:
  • किसी व्यक्ति के लिए आपका धन्यवाद पत्र लिखें, जिसने आपके जीवन में अंतर किया और उपहार के साथ आपको इसे दे दिया।
  • लेखन के द्वारा अपना आभार व्यक्त करें हर दिन, एक हफ्ते या उससे अधिक के लिए, कम से कम तीन अनुभवों को लिखो जो आपने अभी अनुभव किया है ताकि आपको आभारी महसूस हो। वे महत्वपूर्ण घटनाओं या रोजमर्रा की जिंदगी के छोटे विवरण हो सकते हैं वर्णन करें कि उन्होंने आपको कैसा महसूस किया इसे रोज़ाना अभ्यास करना, उदाहरण के लिए सोते से पहले किया जाना, जल्द ही आपको अधिक आभार व्यक्त करने में मदद करेगा।
  • भाग 3

    अपनी याददाश्त को सुदृढ़ करें
    1
    चीजें लिखित में डालना सीखें चूंकि यह संभव नहीं है (और यहां तक ​​कि आवश्यक) आपको हर चीज की याद दिलाने के लिए, याद रखने के लिए ज्ञापन न बनाने वाली चीजें याद रखने के लिए ज्ञापन बनाकर सर्वोत्तम तरीके से अपनी मानसिक स्थिति को व्यवस्थित करना सर्वोत्तम है। चीजों को लिखित रूप में लिखना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप नियुक्तियों को नहीं याद करते हैं या अपनी दवाओं को लेने या अन्य महत्वपूर्ण विवरणों को याद करने के बारे में भूल जाते हैं, जिनके बारे में आप खो सकते हैं।
    • स्टिकी नोट्स या ब्लैकबोर्ड (दोनों घर और कार्यालय में) पर अपने मूल या दैनिक प्रतिबद्धताओं की सूची आपको कुछ भी नहीं भूलने में मदद करेगी
    • आगामी ईवेंट और समय-सीमा का ट्रैक रखने के लिए कैलेंडर या डायरी का उपयोग करें और सुपरमार्केट पर जाने से पहले शॉपिंग सूची तैयार करें।
  • 2
    महत्वपूर्ण विवरण दोहराएं जिन चीजों को आपको बताया गया है, उन्हें दोहराएं आपको मस्तिष्क पथ बनाने में मदद मिल सकती है जो आपको बाद में जानकारी याद कर सकते हैं।
  • जब आप एक नए व्यक्ति से मिलते हैं, तो उसके नाम पर ध्यान दें क्योंकि वह खुद को पेश करता है और इसे ज़ोर से दोहराता है - बातचीत के अंत में नाम से उसे फिर से बुलाता है आप कहकर भाषण की शुरुआत में आसानी से इसे दर्ज कर सकते हैं "तुमसे मिलकर अच्छा लगा, जियोवानी"। कहने से पहले अलविदा कहकर फिर से दोहराएं "गियोवन्नी एक असली खुशी थी जो आपसे बात कर रहे थे"।
  • जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तब महत्वपूर्ण संकेतों को दोहराएं जिन्हें आपने जोर से प्राप्त किया था, और यदि आवश्यक हो, तो उन्हें कागज के एक टुकड़े पर लिखकर सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही तरीके से याद रखें।
  • 3
    योग का ध्यान या अभ्यास करें अपने मन को शांत करने और अपना ध्यान केंद्रित करने से सीखकर आप अपनी मानसिक स्पष्टता को तेज कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्मृति और ध्यान अवधि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • एक ऐसे अध्ययन में जिसमें प्रतिभागियों को मानक स्मृति परीक्षणों के अधीन किया गया था, जो लोग वे जागरूकता का अभ्यास करते थे एक दिन में 20-30 मिनट के लिए जो लोग पोषण पाठ्यक्रम लेते हैं, उससे बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
  • जागरूकता एक ध्यानपरक अभ्यास है जो आपको बैठने और धीरे-धीरे श्वास करने का आग्रह करता है जैसा कि आप अपने भौतिक संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि शरीर में प्रवेश और शरीर से बाहर निकलते हुए। एक बार में 10-20 मिनट के लिए दिन में दो बार ध्यान करने की कोशिश करें।
  • भाग 4

    सहायता स्वीकार करें
    1
    कभी-कभी यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आपको सहायता की आवश्यकता है जैसे ही हम उम्र के होते हैं, हमारे मानसिक संकायों में कमी होती है - इसे रोकने के हमारे प्रयासों के बावजूद, यह जीवन की सामान्य स्थिति है। इसलिए उन लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर जरूरी होना जरूरी है जिनके पास आपके पास पूरा भरोसा है, ताकि जब आप बड़े हो जाते हैं तब आप उन महत्वपूर्ण घटनाओं में भरोसा कर सकते हैं, जो महत्वपूर्ण फैसले किए जाते हैं।
    • कभी-कभी, हम उम्र के रूप में, लोगों को विश्वास है कि वे वास्तव में सिर्फ काल्पनिक हैं जो अनुभव रखे हैं। आपके पास एक युवा व्यक्ति होने के बाद, जो आपको एक लंबे समय के लिए जानता है, जैसे कि एक बेटा या भतीजे, आप किसी भी स्मृति की कमी को एकीकृत करने में मदद कर सकते हैं और आपको अपने अतीत की घटनाओं को याद रखने में मदद कर सकते हैं।
  • 2
    एक संरक्षक असाइन करें इससे पहले कि आपको इसकी ज़रूरत हो, आप तय करें कि आपके मानसिक संकायों में गिरावट आने पर आपके संरक्षक के रूप में कौन काम करेगा। आवश्यक दस्तावेजों को तैयार करने के लिए किसी वकील की सलाह पर भरोसा करना बुद्धिमान हो सकता है
  • यदि कोई संरक्षक नहीं चुना जाता है, तो कानून आम तौर पर अगले रिश्तेदारों को नियुक्त करेगा, उदाहरण के लिए एक भाई, पति या बच्चे यदि आपके परिवार के कुछ रिश्ते सुखद नहीं हैं (बहुत ही सामान्य परिस्थिति), तो सबसे अच्छी बात यह है कि एक अभिभावक को पहले से ही निर्देश देना है ताकि ऐसा कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए अदालत न हो।
  • अपनी इच्छाओं को लिखें, जिन्हें आप चाहते हैं कि आप अपने वारिस हो और आप अपने जीवन के आखिरी वर्षों में कैसे खर्च करना चाहते हैं। यदि आप अपनी मानसिक संकायों को खो देते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी आपकी इच्छा के खिलाफ कोई फैसला नहीं कर सकता।
  • 3
    अब अपने स्वास्थ्य के बारे में फैसला वर्तमान समय में आपके पास आपके स्वास्थ्य और भविष्य की देखभाल के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने का अवसर है, इसलिए इसे लिखित रूप में दें ताकि आपके अभिभावक को हमेशा आपकी इच्छानुसार पता हो।
  • एक वकील पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में आपकी सहायता कर पाएंगे और उपचार की अग्रिम घोषणा में आपकी इच्छाओं को व्यक्त करने के लिए आपको सबसे अधिक सलाह देगा, जिसमें एक इच्छा, एक जनादेश या अटॉर्नी की शक्ति शामिल है (आम तौर पर, लेकिन जरूरी नहीं कि एक अभिभावक को निर्देश देने के लिए ) और पुनर्वसन और इंटुबैषेण में आपकी वरीयताओं (जैसे कि पुनर्जीवित करने का आदेश नहीं)।
  • 4
    मदद के लिए पूछें अगर आपको लगता है कि आप अल्जाइमर या मनोभ्रंश जैसे न्यूरोलॉजिकल रोग का विकास कर सकते हैं, तो अपने आसपास के लोगों के साथ संवाद खोलें और उनकी मदद मांगें। इन बीमारियों से निपटने में आपकी मदद करने में उपचार और उपचार उपलब्ध हैं।
  • अल्जाइमर के लक्षण चेतावनी के बिना हो सकते हैं, लेकिन केवल दुर्लभ मामलों में 65 साल की उम्र से पहले एक नैदानिक ​​शुरुआत हो सकती है।
  • अगर आपको बढ़ती स्मृति में कमी आ रही है, तो आप के लिए चिंतित, डरे हुए या चिंतित महसूस करना सामान्य है। हालांकि, शांतिपूर्ण भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए अब मित्रों और परिवार के साथ इस पर चर्चा करना उचित है भले ही आपको एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी का पता लगाया गया हो, तो आप उत्पादक और संतुष्ट जीवन जी रहे रह सकते हैं।
  • टिप्स

    • पुस्तकों और पत्रिकाओं को पढ़ने के द्वारा अपने ज्ञान का विस्तार करें।
    • अपने विचारों, अपने दृष्टिकोण को साझा करें और दूसरों को उनकी समस्याओं का समाधान करने में सहायता करें: आपके पास कई अलग-अलग अनुभवों को प्राप्त करने और प्राप्त करने का मौका होगा।
    • उन चीजों पर ध्यान दें जिनको आप अपने मन में चित्र के रूप में देखने के लिए याद दिलाना चाहते हैं।
    • एक क्लब में शामिल हों अनुभव कुछ नया और अलग है कि आप एक अभिनव तरीके से अपने मन का उपयोग करने की अनुमति देता है, वास्तव में आप एक अधिक पूर्ण और प्रतिभाशाली व्यक्ति बन जाएगा
    • कई लोग पुष्टि करते हैं कि विदेशी भाषा का अध्ययन मस्तिष्क के लिए एक उत्कृष्ट प्रशिक्षण का प्रतिनिधित्व करता है। आपको एक उज्जवल दिमाग देने के अलावा, एक नई भाषा का ज्ञान कार्यस्थल में आपकी संभावनाओं का विस्तार करेगा।
    • यह अच्छी तरह से सोता है और अपने दिमाग को हर दिन उत्तेजना द्वारा सक्रिय रूप से अलग रखना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, ध्यान, योग और स्वस्थ भोजन आपको आराम से, स्वस्थ और सकारात्मक महसूस करने की अनुमति देता है।
    • बहुत कुछ पढ़िए, आपकी समझ कौशल बहुत बढ़ेगा।
    • रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ
    • दीवार पर एक लाल डॉट बनाएं और उस पर फ़ोकस करें। आपका एकाग्रता कौशल काफी सुधार होगा

    चेतावनी

    • अपने विचारों की देखभाल करने वाले लोगों से दूर रहें फिर भी, आप सलाह के लिए खुला रहेंगे जब आपके पास एक शानदार दिमाग है तो आप एक वैध सुझाव को पहचान सकते हैं।
    • बहुत विनम्र मत बनो, कुछ लोग इसका लाभ उठाने की कोशिश कर सकते हैं। एक उज्ज्वल और जागृत मन रखने से इस घटना की संभावना कम हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com