कैसे एक स्वस्थ मस्तिष्क है

आकार में रखते हुए शरीर के बारे में नहीं है यह महत्वपूर्ण है कि हमारे दिमाग स्वस्थ भी हैं मस्तिष्क के अच्छे फार्म में जानने के संचालन के साथ शुरू होता है, और समझ में कैसे बाहरी वातावरण इसकी संरचना और कार्यों को प्रभावित करती है। आप मस्तिष्क व्यायाम और पोषण के माध्यम से एक स्वस्थ मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देने की क्षमता है।

कदम

1
मस्तिष्क की व्याप्तता को समझें मानव मस्तिष्क 25 साल की उम्र में धीमी गति से शुरू होती है सौभाग्य से हालांकि, आप इसे सर्वोच्च प्रदर्शन पर रख सकते हैं और इसे किसी भी उम्र में सुधार कर सकते हैं। बस शरीर की तरह, आप चुन सकते हैं "इसका इस्तेमाल करें या इसे खो दें"। साल सेरेब्रल (ब्रेन स्वास्थ्य) के आवश्यक अवधारणाओं से एक एक मस्तिष्क आरक्षित (रिजर्व मस्तिष्क), भी न्यूरोनल प्लास्टिसिटी (मस्तिष्क plasticity), या मस्तिष्क की क्षमता को खुद को समझते हैं और नए कनेक्शन का विकास होगा से जुड़े का विकास है। जीवन के लगभग हर पल में, नए और जटिल गतिविधियों को संचालित करके एक मस्तिष्क आरक्षित को मजबूत करना संभव है, और शेष राशि के साथ मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को उत्तेजित करके।
  • 2
    इसका इस्तेमाल करें या इसे खो दें मानसिक गतिविधियों मस्तिष्क आरक्षित के विकास के माध्यम से, एक मस्तिष्क मजबूत और स्वस्थ विकसित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। मस्तिष्क आरक्षित मस्तिष्क की है कि प्रस्तुत कर रहे हैं अनुरोध करने के लिए शारीरिक रूप से खुद को पुनर्निर्माण के जवाब में, की क्षमता से जुड़ा है। एक मजबूत आरक्षित के साथ एक मस्तिष्क एक मस्तिष्क कई सेल्युलर कनेक्शन और एक व्यापक न्यूरोनल घनत्व के होते है। आमतौर पर यह माना है कि एक मजबूत मस्तिष्क आरक्षित अल्जाइमर रोग में उदाहरण के लिए, मानसिक गिरावट के शुरू होने में देरी करने की क्षमता है है। सरल शब्दों में, मानसिक बीमार स्वास्थ्य एक मस्तिष्क कि एक मजबूत आरक्षित का निर्माण किया है में खुद को प्रकट करने के लिए लंबे समय तक और कठिन काम करना है।



  • 3
    एक जंगल का विकास, एक रेगिस्तान नहीं एक स्वस्थ मस्तिष्क एक रसीला और जीवंत जंगल के समान होना चाहिए (के रूप में एक ताड़ के पेड़ के साथ एक द्वीप के खिलाफ) है, क्योंकि यह सेल्युलर कनेक्शन से भरा है। जैसे अल्जाइमर के रूप में मानसिक विकार मातम है कि मस्तिष्क आक्रमण और न्यूरॉन्स को नष्ट करके नुकसान करने के लिए शुरू की तुलना में किया जा सकता है। आप कल्पना कर सकते हैं, रोग उनके प्रभाव को दिखाने के लिए लंबा समय लग अगर वे तंत्रिका कनेक्शन की एक जटिल नेटवर्क को नष्ट करना होगा होगा। इसके विपरीत, अल्जाइमर अपेक्षाकृत जल्दी सेल्युलर कनेक्शन की एक अपेक्षाकृत कम संख्या के साथ एक मस्तिष्क घुसपैठ घटित करने में सक्षम। जीवन के किसी भी समय, आप मानसिक उत्तेजना का एक नियमित और संतुलित दिनचर्या के साथ उन लोगों के कनेक्शन विकसित कर सकते।
  • 4
    व्यायाम 5 मस्तिष्क समारोह:
  • स्मृति
  • एकाग्रता और ध्यान
  • भाषाई कौशल
  • दृश्य और स्थानिक क्षमता
  • कार्यकारी कार्य (तर्क और तर्क)
  • 5
    एक नया कौशल जानें अनुसंधान ने दिखाया है कि एक नई क्षमता सीखने से मस्तिष्क समारोह में सुधार हो सकता है।
  • निपुणता का प्रदर्शन करें. अनुसंधान ने दिखाया है कि जॉगलर्स द्वारा जॉगिंग मस्तिष्क में कनेक्शन और सफेद पदार्थ को बेहतर बना सकते हैं।
  • ऐसे गेम करें जिनके लिए विश्लेषण और तर्क की आवश्यकता होती है। पहेलियाँ, सुडोकू, मैज, शतरंज और रहस्यपूर्ण खेल सभी उत्कृष्ट सहायता हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com