भावनात्मक रूप से कैसे लचीला होना

मनोवैज्ञानिक-भौतिक स्वास्थ्य की रक्षा करने का रहस्य भावनात्मक दृष्टिकोण से लचीला होना है। सकारात्मक मानसिक पैटर्न अपनाने से, शरीर पर तनाव के विनाशकारी प्रभाव को कम करना और अवसाद की शुरुआत को रोकने के लिए संभव है। आशावाद कठिन परिस्थितियों में सक्रिय होने में भी मदद करता है, क्योंकि यह संसाधनों को चैनल की क्षमता में सुधार करता है और प्रतिकूलता से उबरने का मतलब है। अपने लचीलेपन को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न रणनीतियों को लागू करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छा सूट ढूंढें।

कदम

भाग 1

सकारात्मक पहलुओं पर फोकस
छवि का शीर्षक प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 6
1
सही परिप्रेक्ष्य में समस्याओं को रखो आज क्या महत्वपूर्ण लगता है भविष्य में जरुरी जरूरी नहीं है जब हालात बदलते हैं, स्थिति का आकलन भी बदलता है
  • परिस्थितियों के मजेदार पक्ष को खोजने के लिए तुरंत अच्छे मूड को पुनः प्राप्त करने और जिस तरह से आपको कोई समस्या दिखाई दे रही है उसे सुधारने का प्रयास करें।
  • एक रोल मॉडल चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 9
    2
    अपने जुनून के लिए समर्पित शौक आपको परेशानी से विचलित करने की सेवा देते हैं: यदि आप जो भी करते हैं, उसके लिए आप आनंद ले सकते हैं, तो आपके मन में सुधार की संभावना है। अपने रिक्त स्थान में खुद को सुरक्षित रखें और नकारात्मक विचारों से खुद को मुक्त करें
  • भौतिक आंदोलन और सामाजिक बातचीत से जुड़े शौक विशेष रूप से महत्वपूर्ण प्रभाव उत्पन्न करते हैं। वास्तव में, इन दोनों पहलुओं से भावनात्मक कल्याण और एक सकारात्मक तरीके से कठिनाइयों से निपटने की क्षमता को मजबूत किया जा सकता है, इसलिए उन्हें अपने रोजमर्रा की जिंदगी में पेश करने का प्रयास करें।
  • एक सुंदर प्रेमिका चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने जीवन की कहानी का पुनर्गठन करें ताकि एक अधिक उज्ज्वल दृष्टि प्राप्त हो सके। आप अपनी कहानी को कैसे बताने के लिए चुनते हैं उन परिस्थितियों को उजागर करने की कोशिश करें जिन में आप मजबूत और खुशी के क्षण हैं।
  • यदि आपको अपनी कहानियों को एक सकारात्मक दृष्टिकोण से कहने में कठिनाई हो रही है, तो उन्हें बाहरी दृष्टिकोण से देखें। सभी परिस्थितियों में दर्शक की भूमिका पर जाएं और सबसे खूबसूरत ऊंचाइयों की खोज करें।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 20
    4
    अपने आप को आभारी अधिक बार दिखाएं लोगों और चीजों पर ध्यान केंद्रित करके जो कृतज्ञता की भावना को उत्तेजित करता है, आप चिंता, अफसोस और असंतोष के लिए कम जगह छोड़ देंगे। इसके अलावा, आप अच्छे हास्य को उन लोगों के लिए वापस देंगे, जिनके लिए आप अपनी आभार प्रकट करेंगे, उदारता के एक चक्र को जीवन दे देंगे। हर दिन कम से कम तीन लोगों को आपका आभार व्यक्त करने का प्रयास करें
  • कृतज्ञता दिखाने के अलावा, आप कृतज्ञता के एक डायरी के लिए कृतज्ञतापूर्ण लेखन या लेखन के लिए हर दिन का विश्लेषण करके अधिक जागरूकता के साथ कृतज्ञता के मूल्य की सराहना कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने और दुनिया में विश्वास करना
    अपनी पत्नी को खुश करने के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने आप में विश्वास करो आप इस बिंदु तक पहुंच गए हैं, इसलिए अपने आप पर विश्वास करना जारी रखें। आप उस जीवन से पहले जी रहे हैं। यह सबूत है कि आप कुछ भी संभाल सकते हैं।
    • अपनी ताकत और लचीलापन को स्पष्ट रूप से पहचानने के लिए आपके द्वारा पारित किए गए सभी विपक्षों की सूची बनाएं। आपकी सूची में जोड़ने के लिए अगले बाधा एक और जीत में बदल जाएगी।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 2 चरण
    2
    दूसरों के समर्थन को स्वीकार करें आप शायद अपनी समस्याओं को साझा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि आप यह मानते हैं कि अन्य लोग ध्यान और समर्थन देने में सक्षम नहीं हैं। यह आपके आस-पास के लोगों का अन्यायपूर्ण मूल्यांकन है। उन्हें दिखाने का मौका दें कि वे आपके बारे में परवाह करें यदि आप अपनी समस्याएं साझा करते हैं, तो आप अकेले ही कम महसूस करेंगे और आप उन सुझावों को खज़ाना कर सकते हैं जो आपको प्रदान किए जाते हैं।
  • यदि आप वास्तव में मानते हैं कि ज्ञान के अपने चक्र में कोई भी व्यक्ति आपको समझ नहीं सकता है या आपको अपनी ज़रूरत का समर्थन दे सकता है, तो सहायता समूह या किसी संघ में भाग लेने से नए संबंध स्थापित करने का प्रयास करें।



  • डायना के साथ मस्तिष्क का शीर्षक शीर्षक चरण 5
    3
    दुनिया में विश्वास करो यह चर्च में जाने का निमंत्रण नहीं है, हालांकि आध्यात्मिकता अक्सर जीवन में उद्देश्य का एक विशाल अर्थ प्रदान करती है और बहुत आशा देती है दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करने का कार्य केवल विश्वासियों के लिए आरक्षित नहीं है
  • यदि आपको ऐसे लोगों के उदाहरण ढूंढने में समस्या हो रही है, जो विपत्तियों पर विजय प्राप्त की हैं, तो ऐसी कहानियों के लिए इंटरनेट खोजें, जो आपकी आशा में मदद करें। आप उन लोगों के ऐसे मामले पाएंगे, जिन्होंने आपके जैसी समस्याओं का सफलतापूर्वक सामना किया है।
  • भाग 3

    आप और दूसरों को क्षमादान दें
    चित्रित किया जाना शीर्षक वाला छवि चरण 3
    1
    अपने परिवर्तनों पर ध्यान दें और बदलते रहें। अपनी गलतियों को स्वीकार करना कठिन है, लेकिन उन पर ध्यान केन्द्रित करने की कोई जरूरत नहीं है। एक बार जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं, तो अपने व्यवहार को सही करने या भविष्य में बेहतर परिणाम प्राप्त करने का तरीका ढूंढें। अपनी गलतियों को सफलता के रास्ते के साथ कदम के रूप में देखने की कोशिश करें।
    • यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें चूंकि एक दिन से अगले तक कुछ भी सही या बदलना असंभव है, इसलिए ऐसे लक्ष्यों की एक श्रृंखला तैयार करें, जो आपके द्वारा निर्धारित की गई चीज़ों को प्राप्त करने की अनुमति देती है। जैसा कि आप इन चरणों के माध्यम से जाते हैं, आपका आत्मसम्मान बढ़ेगा और आप निराशा से अभिभूत नहीं होंगे, जब आप जो परिवर्तन करते हैं, आप तुरंत ऐसा नहीं होते हैं
  • आपकी सबसे अच्छी मित्र बताओ कि आप निराश हैं कदम शीर्षक 5 छवि
    2
    दूसरों के रूप में वे स्वीकार करते हैं आप लोगों को नहीं बदल सकते, इसलिए यदि आप उनकी खामियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने समय का उत्पादक उपयोग नहीं करेंगे। अपनी ऊर्जा को दूसरों को बदलने की कोशिश करने में, आप निराशा और असंतोष का सामना करेंगे। हालांकि, आप अपने आसपास के लोगों के सर्वोत्तम पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना चुन सकते हैं।
  • यदि आप किसी के लिए यह सराहनीय नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपने और उस व्यक्ति के बीच के रिश्तों पर फिर से विचार करना चाहिए। शायद आप नए रिश्तों की स्थापना के द्वारा अपनी ऊर्जा को बेहतर ढंग से निवेश कर सकते हैं
  • यदि आपको अपने रिश्तों की सराहना करने में कठिनाई है, तो आपको अपनी उम्मीदों पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • सहायता शीर्षक फायर पीटम्स चरण 11
    3
    अपने आप को उपयोगी बनाएं लोगों की मदद से, आप उन्हें आप का आभार व्यक्त करने का अवसर देंगे। यह सब आपको जीवन में अर्थ और उद्देश्य खोजने में मदद करेगा। यदि आप उपयोगी हैं, तो आप दूसरों की समस्याओं पर अधिक ध्यान देने के लिए भी इच्छुक होंगे। नतीजतन, आप अपनी शक्तियों को पहचानने और आपकी व्यक्तिगत चिंता से विचलित करने के लिए आएंगे।
  • आप अपने क्षेत्र में जिस कारण के बारे में परवाह करते हैं या स्वयंसेवा करते हैं, उसमें शामिल होने से आप खुद को उपयोगी बना सकते हैं।
  • आपकी मदद करने से अन्य लोगों के साथ सामाजिक रूप से जुड़ने का भी एक शानदार मौका है।
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 3
    4
    बाधाओं का सामना करने के लिए तैयार हो जाओ जीवन शायद ही कभी हम जिस तरह से योजना बनाते हैं, वैसे ही आयता है, इसलिए ध्यान रखें कि आपको कई कठिनाइयों का सामना करना होगा जब आप अपने आप को अप्रत्याशित से हतोत्साहित करना शुरू करते हैं, तो आपको उन रणनीतियों को लागू करने के लिए एक कार्य योजना बनाएं, जो आपको सबसे अधिक प्रभावी लगता है। यह आपको नियंत्रण बनाए रखना जारी रखेगा, फिर भी जब चीजें सही तरीके से न जाएंगी
  • बाधाओं से निपटने के लिए एक कार्य योजना का विकास करना और इसे किसी जगह पर रखें, शायद रेफ्रिजरेटर पर या डेस्क के ऊपर। यह हताशा के क्षणों में आपका कवच होगा: यदि आवश्यक हो, तो इसे तत्काल कार्रवाई में डाल दें
  • टिप्स

    • एक स्वस्थ जीवनशैली कल्याण और भावनात्मक लचीलापन को बढ़ावा देती है।
    • समय के साथ लचीलापन विकसित होता है, इसलिए धैर्य से सशस्त्र और धीरे-धीरे इस क्षमता का अधिग्रहण करता है

    चेतावनी

    • यदि आप अब किसी गतिविधि का आनंद नहीं लेते हैं और हताश महसूस करते हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यह एक अवसादग्रस्तता लक्षण हो सकता है
    • ड्रग्स और अल्कोहोल निराशावाद को बढ़ा सकते हैं और नकारात्मक मानसिक पैटर्न के उद्भव को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com