कैसे आपका आभार व्यक्त करने के लिए

आप दोस्तों, एक अच्छे परिवार, अच्छे स्वास्थ्य और कई चीजों के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह इस भावना को व्यक्त करना हमेशा आसान नहीं होता है। अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए, आपको दयालु होना चाहिए, खुला होना चाहिए और लोगों को स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करने में कुछ प्रयास करना चाहिए। शर्मीली मत बनो और लोगों को यह बताने के लिए आवश्यक समय ढूँढ़ें कि वे वास्तव में आपके लिए कितना मायने रख रहे हैं बस याद रखें कि, अपनी आभार व्यक्त करने के लिए, आप एक खुशहाल जीवन जी रहे हैं।

कदम

विधि 1

लोगों की देखभाल के लिए आभार व्यक्त करना
एक्सप्रेट ग्रेटिकेटिज़ेशन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपको धन्यवाद कार्ड लिखें धन्यवाद कार्ड उन लोगों को दिए जाते हैं जिनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। आप उस व्यक्ति को एक लिख सकते हैं जो बार में काम करता है, जहां आप हर दिन या अपने सबसे अच्छे दोस्त के लिए एक विशेष अवसर के लिए इंतजार किए बिना उसे दे सकते हैं। एक नोट लिखना जिसमें आप अपने किसी प्रियजन के लिए अपना आभार व्यक्त करते हैं, विशेष कारण के लिए, यह दिखाने के सबसे आसान तरीके हैं कि आप कितने आभारी हैं कि वह व्यक्ति आपके जीवन का हिस्सा है
  • आप एक पत्र को भी लिख सकते हैं, अगर आपको टिकटों में फिट नहीं है तो क्या कहना है
  • उस व्यक्ति को टिकट या पत्र भेजें जिसे आप चाहें, भले ही वो आपके पास रहें, तो आपका ध्यान उस पर दिखाएं।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिटिशन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    किसी विशेष कारण के बिना किसी दोस्त के पक्ष में मत करना आप अपने आभार व्यक्त करना चाहते हैं, तो आप एक पक्ष किसी को सिर्फ इसलिए कि वह हाल ही में आप या क्योंकि तुम बदले में कुछ चाहते मदद की ऐसा नहीं करना चाहिए, लेकिन क्योंकि तुम उसे के बारे में परवाह है और चीजों को आसान बातें करना चाहते हैं। आप उसे कॉफी या दोपहर का भोजन ले सकते हैं, जब वह बहुत व्यस्त है, आपको बच्चा बैठनेवाला के रूप में पेश करते हैं, कुत्ते को चले जाते हैं या अपने रोजमर्रा के जीवन में उसकी मदद करने के लिए कुछ और रास्ता ढूंढ सकते हैं।
  • देखो। यह समझने में सावधान रहें कि आप वास्तव में लोगों की मदद कैसे कर सकते हैं यदि कोई मित्र थके हुए दिखता है, तो झपकी लेने के दौरान कुत्ते को एक झटके लेने की पेशकश करें यदि आपका कमरा उल्टा है, तो उसे सुव्यवस्थित करने में मदद करें वह उसे तब तक नहीं जानता है जब तक कि आप उसे इसके बारे में नहीं बताते हैं।
  • बेशक, आपके दोस्तों को बदले में भी एहसान करना चाहिए यह सोचने में अच्छा नहीं है कि लोग आपकी दयालुता का लाभ उठा रहे हैं।
  • छवि का उद्घाटन Express Gratitude Step 3
    3
    अपने परिवार को बताएं कि आप उनकी सराहना करते हैं। कभी-कभी परिवार की उपस्थिति भी इसे साकार करने के लिए दी जाती है। आप अपने परिवार को दिखाने के लिए कितना वे तुम्हें करने के लिए मतलब है, तो तुम सब करने की उन्हें बताना याद है कि आप उन्हें हर एक दिन प्यार और पता चलता है कि आप सभी प्यार की सराहना करते हैं चाहते हैं, सैर, साझा क्षणों की मेज पर, मदद और वे सभी चीजें आपने दे दीं
  • हमें व्यक्ति में, टिकट के साथ या फोन से बताएं अक्सर इसे करो अक्सर परिवार के लोग अनुदान के लिए जाते हैं, इसलिए उन्हें अपनी वास्तविक भावनाओं को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है।
  • उनके लिए अपना समय समर्पित करके दिखाएं कि उनका आप कितना मतलब है उनके साथ एक फिल्म देखने के लिए समय निकालें, कुछ बोर्ड गेम खेलते हैं या एक साथ पकाना लगाएं। अपना समय देकर, आप अपना आभार दिखाएंगे।
  • सामान्य से अधिक घर पर हाथ डालें अपनी मां के लिए इंतजार न करें, ताकि आपको एक कपड़े धोने की मशीन मिल जाए। पहल लेने के द्वारा आश्चर्य कीजिए
  • एक्सप्रिट ग्रेटिकेट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    महत्वपूर्ण उपहार बनाएं कृतज्ञता व्यक्त करने का मतलब सबसे अधिक कल्पनाशील या महंगे उपहार खरीदने के लिए नहीं है। इसके बजाय, यह एक तरह से पता चलता है कि एक सावधानीपूर्वक और सावधानीपूर्वक तरीके से आपको कितने व्यक्ति का मतलब है। यदि कोई मित्र उत्साह से अपनी पसंदीदा पुस्तक के बारे में वर्षों से बात कर रहा है, तो आश्चर्यजनक रूप से उसे लेखक के साथ बुकस्टोर मीटिंग में आमंत्रित करके, या एक स्वामित्व वाली कॉपी या प्रथम संस्करण प्राप्त करें। यदि आप योग से प्यार करते हैं, लेकिन पता है कि यह जुनून बहुत महंगा है, तो इसे दिखाने के लिए एक माह का पाठ दें कि आप कितना ध्यान रखते हैं।
  • दोस्तों और परिवार के बारे में क्या कहें यदि आपका कोई मित्र अपने नए पसंदीदा बैंड के बारे में बात करता है, बैंड आपके क्षेत्र में आने पर कॉन्सर्ट के लिए टिकट प्राप्त करता है।
  • यदि आपकी मां कहती है कि वह विशेष रूप से कुछ व्यंजनों को कैसे पकाना सीखना चाहती है, तो उसे एक रसोई की किताब ले लीजिए
  • जन्मदिन या पार्टी के लिए इंतजार करना जरूरी नहीं है। कभी-कभी सबसे अच्छा उपहार उन विशेष कारणों के बिना प्राप्त किए जाते हैं।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिटिशन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    फूल भेजें फूल केवल जन्मदिन या अन्य विशेष अवसरों के लिए नहीं हैं उन्हें अपने परिवार के किसी दोस्त या किसी को भेजें ताकि वह यह दिखा सके कि आप कितना देखभाल करते हैं या अपना दिन उजागर करते हैं। जब आप अपने जीवन में एक दोस्त की उपस्थिति के लिए कृतज्ञता महसूस, या आप एक दूर के व्यक्ति के लिए एक सरल ग्रीटिंग कहना चाहता हूँ जब, अपने शहर में एक फूल फोन और अपने दिन को चालू करने के फूलों का एक गुच्छा के आदेश।
  • यदि आप यह पता कर सकते हैं कि आपके पसंदीदा फूल अग्रिम में हैं, तो आप व्यक्तिगत गुलदस्ता का अनुरोध कर सकते हैं।
  • एक्सप्रेस ग्रेटिकेटिज़्म चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ खाना पकाना यदि आप किसी दोस्त से मिठाई, चॉकलेट कुकीज़ या कुछ अन्य पसंदीदा व्यंजन तैयार कर सकते हैं, तो आप वास्तव में आपके दिन को रोशन कर सकते हैं। किसी दोस्त को अगले दरवाजे पर कुकीज़ की पेशकश करना, या उन्हें दूर रहने वाले किसी व्यक्ति को भी भेजना, वास्तव में उन लोगों के लिए बहुत मायने रखता है जो उन्हें प्राप्त करते हैं। यह अपने आभार व्यक्त करने के लिए एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि हर कोई जानता है समय और प्रयास कितना केक बनाने के लिए ले जाता है, और जो लोग उन्हें प्राप्त के रूप में आप के शौकीन और वह सब कुछ आप के लिए किया है के लिए आभारी हैं समझ जाएगा।
  • यदि आप जानते हैं कि किसी व्यक्ति को दिल से दिलाने की जरूरत है, तो आप उसके लिए कुछ खाना पकाने के द्वारा विशेष तरीके से अपना आभार दिखा सकते हैं। चॉकलेट और मिठाइयां लगभग सभी के मनोबल को बढ़ाने में सक्षम हैं, और यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप किसी अन्य व्यक्ति के बारे में कितना ध्यान रखते हैं।
  • एक्सप्रेट ग्रेटिकेट स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    बुजुर्गों का सम्मान करें अपनी आभार व्यक्त करने का एक और तरीका वृद्ध लोगों को बताता है कि उनका आप कितना मतलब है चाहे दादा-दादी या पुराने लोगों के साथ आप कुछ समय बिताना चाहते हों, यह व्यक्त करना महत्वपूर्ण है कि आप उनकी सराहना करते हैं और जितना संभव हो उतना उनके साथ दया करें। यह एक खूबसूरत इशारा है जो आपकी कृतज्ञता और आपके जीवन में और उनके साथ संपर्क में रहने वाले दूसरों के जीवन में महत्व को दर्शाता है।
  • उनको सुनने के लिए समय निकालें और उनकी उपेक्षा न करें क्योंकि आपको लगता है कि उनके पास दर्शन है "अप्रचलित"। ज्यादातर समय आपके पास उनसे ज्यादा जानने के लिए उनके पास बहुत कुछ है।
  • एक्सप्रेशन ग्रेटिकेटिज़ेशन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    साफ करने में सहायता करें मित्रों या परिवार के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करने का एक अन्य तरीका यह है कि घर, गाड़ी या कुछ चीजें जो आपको जरूरी है, को साफ करने का प्रस्ताव। उन्हें साफ करने में मदद करके, आप उनके दिमाग में स्पष्टता लाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अप्रिय कार्य से भी राहत दे सकते हैं। देखें कि क्या आपके माता-पिता या दोस्तों को वास्तव में एक हाथ की ज़रूरत है, या उन्हें आश्चर्य करने के लिए पहल करें और अपनी आभार व्यक्त करें।
  • अगर आप इसे आश्चर्यचकित करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अन्य व्यक्ति को इस विचार से परेशान नहीं किया गया है कि आपने अपनी चीजों को छुआ है और इस धारणा नहीं है कि आपने अपनी गोपनीयता पर आक्रमण किया है
  • यदि आप कुछ दिनों के लिए किसी के घर में मेहमान रहे हैं, तो सफाई आपका आभार व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है
  • व्यक्त आर्टिकल आर्टिकल
    9
    किसी को अपनी सभी अच्छी चीजों की सूची दें जो उसने आपके लिए किया है एक और तरीका है किसी को आप के बारे में परवाह करने के लिए अपने आभार व्यक्त करने के लिए सभी अद्भुत चीजें वह आप के लिए किया है शानदार पास्ता सलाद है कि आप संकट के समय में अपनी उपस्थिति के लिए तैयार करने के लिए सिखाया से, की एक सूची दे रहा है। आप इस सूची को अपने मालिक, एक परिवार के सदस्य या मित्र को समर्पित कर सकते हैं। यह जानना अच्छा होगा कि आपको इसकी सराहना है।
  • आप सूची को थोड़ा अधिक विस्तृत भी दे सकते हैं, ताकि प्राप्तकर्ता इसे दीवार पर लटका और बेहतर महसूस कर सकें! अगर आप वास्तव में यह सब करना चाहते हैं, तो आप इसे फ्रेम भी कर सकते हैं।
  • एक्सप्रैस ग्रेटीप्टकेशन चरण 10 नामक छवि
    10
    सुनो। जो लोग आपके जीवन में भरोसा करते हैं, उनके लिए आपका आभार व्यक्त करने का एक और तरीका है सुनने के लिए। लोगों को अपना समय देने से उन्हें प्यार और सराहना करने के लिए सर्वोत्तम चीजों में से एक हो सकता है बस इसके बगल में बैठो, फोन बंद करें, आँख से संपर्क करें और हर बार आपको वास्तव में उनसे बात करने की जरूरत पड़े, उन्हें दखल देने या उत्तरों को ध्यान में रखने के बजाय। ऐसी दुनिया में जहां आप एक ही समय में हजारों चीजें करते हैं, कुछ लोगों को वास्तव में सुना जाता है, इसलिए आप अपने वार्ताकार को यह बता सकते हैं कि आप उससे बात करने के लिए उनके द्वारा कितनी परवाह करते हैं।
  • सलाह न दें जब तक कि इसकी आवश्यकता न हो। कभी-कभी, सबसे अच्छी बात यह है कि बस उपस्थित होना है।
  • उन लोगों के अनुभवों की तुलना न करें जो आपसे बात करते हैं, जब तक आपको लगता है कि यह मदद नहीं करता है। इसके बजाय, उस बात की सुनो जो उन्होंने बिना तुलना किए।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिटकेशन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपना आभार सार्वजनिक रूप से दिखाएं अपनी आभार व्यक्त करने का एक और तरीका है कि किसी अन्य व्यक्ति के सामने किसी को धन्यवाद करना। आपको दूसरे व्यक्ति को शर्मिंदा करके ऐसा नहीं करना चाहिए, लेकिन स्पष्ट रूप से व्यक्त करना कि यह आपके लिए कितना मतलब है और आपके लिए कितना उपलब्ध है खाने के दौरान एक टोस्ट के दौरान या दोस्तों के साथ एक छोटी सी सभा के बारे में कुछ शब्दों के बारे में कहो तो अपनी ज़िंदगी में और भी अधिक खास महसूस करने के लिए।
  • अपने आप को ईमानदारी से व्यक्त करें और जैसे कि आप चापलूसी नहीं कर रहे थे। अपनी बातों के बारे में सोचो और अपनी गंभीरता को प्रदर्शित करने के लिए ठोस उदाहरण दें
  • यदि आप यह सुनिश्चित करते हैं कि दूसरों को आपके जीवन में कितना व्यक्ति की गिनती है, तो आप अपने आत्मसम्मान में वृद्धि करेंगे।
  • विधि 2

    जो लोग नहीं जानते उनके लिए आभार व्यक्त करना
    एक्सप्रैस ग्रेटिटिड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    कोई कारण नहीं के लिए एक तरह का इशारा करें किसी विशेष कारण के बिना किसी के लिए दया का पालन करना, यह दिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है कि आप अपने आस-पास की दुनिया में कितने आभारी रहेंगे। आप tollbooth पर तुम्हारे पीछे कार के टोल भुगतान कर सकते हैं, यहां तक ​​कि यह अच्छी तरह से जानने के बिना एक व्यक्ति को फूल देने के लिए, किसी की कार पर एक पार्किंग मीटर टिकट डाल दिया जब उसकी अवधि समाप्त हो या बिना किसी कारण के लिए एक एहसान कर रही । सौंदर्य यह है कि ये पूरी तरह से गुमनामी में इशारों हैं, इसलिए वे वास्तव में उदासीन हैं। आप यहां क्या कर सकते हैं:
    • एक दान के लिए पैसे या कपड़े दान करें
    • किसी को कुछ सिखाओ
    • अकेले व्यक्ति को सुनना
    • एक व्यक्ति को अपना रास्ता खोजने में मदद करें
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने निपटान में खुद को रखो। आप अजनबियों के लिए जब उनकी ज़रूरत होती है, तब उनकी मदद करने के लिए अपनी आभार व्यक्त कर सकते हैं। कोई ज़रूरत नहीं सुपरमैन होने के लिए, लेकिन पर्याप्त किसी ने उसके दरवाजे पकड़े भारी पैक ले जाने के लिए या जब जगह भीड़ एक गंदगी की सफ़ाई के एक नौकरानी की मदद करने के लिए मदद एक महिला कार में किराने का सामान ले जाने के लिए मदद करने के लिए,। आपकी कृतज्ञता व्यक्त करने का एक बढ़िया तरीका है, मदद करने के लिए, कोई बात नहीं, कितना भी ज़रूरी है
  • लोगों की सहायता करने का अवसर तलाशें यहां तक ​​कि अगर आप घुसपैठ नहीं होंगे, तो ध्यान रखें कि बहुत से लोग वास्तव में मदद के लिए पूछने पर डरते हैं जब इसकी आवश्यकता होती है।



  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप मुस्कान। किसी को मुस्कुरा कर अपने दिन को रोशन करने में मदद कर सकते हैं और इसे सराहना महसूस कर सकते हैं। चाहे सड़क पर, बस या बार में, एक साधारण मुस्कान किसी को अपने प्रियजन को महसूस कर सकता है और अपना दिन उजागर कर सकता है। आप अजनबियों के जीवन को नहीं जानते जिनके साथ आप मुस्कुराते हैं और चाहे कितना दुखी हो, आपकी मुस्कान केवल उसी दिन हो सकती है जो वे उस दिन देखते हैं
  • आप उन लोगों पर मुस्कुराते हुए अपना आभार दिखा सकते हैं जो पूरे दिन ग्राहकों से निपटते हैं, वे सैंडविच तैयार करते हैं या सेल फोन की दुकान में रखे जाते हैं। अक्सर वे ऐसे लोग होते हैं जो कोई कृतज्ञता प्राप्त किए बिना पूरे दिन काम करते हैं। मुस्कान के साथ आप चीजों को बदल सकते हैं।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 15 नामक छवि
    4
    एक टिप दें अपनी आभार व्यक्त करने का एक तरीका उन लोगों की टिप करना है जिन्होंने एक महान काम किया है उदाहरण के लिए, आप वेट्रेस जो, आप की सेवा की पुरुष होम डिलीवरी या यहाँ तक कि कमरे आप अक्सर अक्सर में सुझावों की बॉक्स में कुछ सिक्के डाल करने के लिए एक विनम्र नोट के साथ एक बड़ा टिप दे सकते हैं। ये छोटे इशारों सकारात्मक लोगों के मनोबल को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं, साथ ही उनका पारिश्रमिक भी।
  • वेटर या उस व्यक्ति के लिए एक नोट छोड़कर, जिसने आपकी सेवा दी है, उसे यह बताने के लिए कि आप अपने काम का कितना मज़ा आया, आप एक इशारा करेंगे जो आपका दिन उजाड़ देगा। बहुत से लोग पूरी तरह से सराहना किए बिना पूरे दिन काम करते हैं।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    उन लोगों का सम्मान करें जिनसे आप मिलते हैं अपनी आभार व्यक्त करने का एक और तरीका यह है कि आप जितनी संभव हो उतने लोगों के सम्मान करें। उनके निजी स्थान का सम्मान करें और pushy नहीं है, किसी सार्वजनिक स्थान पर फोन पर जब आप कर रहे हैं जोर से बोलो और दयालु और अनजान लोगों को एक ही कमरे में आप के साथ कर रहे हैं करने के लिए विनम्र होना नहीं है। अन्य लोगों को उनके सम्मान और दया के साथ इलाज करना, आपके लिए दुनिया भर में आपकी आभार व्यक्त करने का एक तरीका है।
  • दूसरों का इलाज करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं अपने स्थान या गोपनीयता पर आक्रमण न करें और उन्हें पर्याप्त रूप से इलाज न करें बस पर अपनी सीट की पेशकश करें उन लोगों के लिए मुस्कुराओ, जो आपको दुखी दिखते हैं कदम उठाओ जो बैसाखी के साथ चलता है
  • अच्छा व्यवहार करना सम्मान दिखाने का एक शानदार तरीका है। कसम मत करो, अपना मुंह खोलकर चबाओ न करो और लोगों को दखल न दें।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक अच्छा नागरिक बनें दुनिया के लिए अपनी आभार व्यक्त करने का एक अन्य तरीका एक अच्छा नागरिक बनने की कोशिश करना है इसका अर्थ है कि कार को केवल एक स्थान पर कब्जा करना, एक साफ जगह छोड़कर, पैदल चलने वालों को पार करने के लिए या दूसरों के लिए सम्मान दिखाता है ऐसा कुछ करने के लिए कार से रोकना। यदि आप सुपरमार्केट के पार्किंग स्थल में कूड़ेदान या शॉपिंग कार्ट छोड़ते हैं, तो आप उन सेवाओं के लिए आभारी नहीं होंगे जो आपने इस्तेमाल किए हैं।
  • याद रखें कि दुनिया आपकी व्यक्तिगत कूड़ेदान नहीं है किसी चीज को आपके लिए करने की उम्मीद किए बिना, चीजों को अपने स्थान पर वापस करने के लिए कभी भी न भूलें।
  • अपने नागरिक कर्तव्यों को पूरा करें। राजनीतिक और नगरपालिका चुनावों में वोट दें और करों का भुगतान करें।
  • एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रशंसा करें आप कैसे आभारी हैं यह दिखाने का एक और तरीका है कि आप अपने आस-पास के लोगों को बधाई दें। चूंकि हम अजनबियों के बारे में बात करते हैं, उन्हें अतिरंजित करना अनिवार्य नहीं है, उन्हें असुविधाजनक बनाते हैं, लेकिन कुछ ऐसा कहें: "क्या एक सुंदर शर्ट!" या "मैं तुम्हारे हाथों में उन फूलों को पसंद करता हूँ!" दूसरे व्यक्ति को विशेष और महत्वपूर्ण महसूस करने के लिए यदि आप तारीफ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो यह जल्द ही एक प्राकृतिक बात की तरह लग जाएगा
  • अद्वितीय, अजीब या वास्तव में मूल चीजों की खोज में जाओ यदि कोई मुद्रित लोमड़ियों और धनुष संबंधों के साथ एक बहुत ही असाधारण शर्ट पहनता है, तो आपको अपने आप को बिल्कुल बधाई देना चाहिए, क्योंकि सबसे अधिक पहनने वाला वास्तव में इसे पहनने पर गर्व होगा।
  • अगर किसी व्यक्ति के पास एक सुंदर मुस्कुराहट है, तो उसे नोटिस करने में डर नहींें। सिर्फ यकीन है कि आप गलतफहमी नहीं कर रहे हैं सुनिश्चित करें
  • विधि 3

    कृतज्ञता के बैनर पर जीवन जीना
    एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    कृतज्ञता के बारे में एक डायरी रखें यदि आप एक आदत बनने के लिए कृतज्ञता चाहते हैं, तो आपको एक डायरी रखना शुरू करना चाहिए जिसमें आप प्रत्येक सप्ताह के लिए आभारी हैं। सप्ताह के एक दिन को चुनें, उदाहरण के लिए रविवार दोपहर को, और कम से कम 10-20 चीजों की सूची बनाएं जिनके लिए आपने पिछले सप्ताह के दौरान आभारी महसूस किया। आपको शायद यह पता न हो कि क्या लिखना है, लेकिन यदि आप थोड़ा प्रतिबिंबित करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके जीवन में बहुत कुछ है, इससे खुश रहना।
    • एक महीने में एक बार डायरी के माध्यम से लिखना, आप अपनी आँखों से देख सकते हैं कि किस चीज के लिए आभारी हैं
    • आप अपने कंप्यूटर पर मुख्य सूची अपडेट भी कर सकते हैं, ताकि आप पूरे दिन प्रेरित महसूस कर सकें।
  • एक्सप्रेक ग्रेटिटिशन चरण 20 नामक छवि
    2
    योग करें योग काफी हद तक आभार की भावना और आभार और मान्यता देने के लिए मन और शरीर को तैयार करने के तथ्य पर आधारित है। यदि आप ये मूल्य अपने जीवन का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सप्ताह में कम से कम 2-3 योग कक्षाएं लेते हैं और कहते हैं "नमस्ते" यह दिखाने के लिए कि आप जिस सांस लेते हैं, उसके लिए आप कितने आभारी हैं आप इसे घर पर भी कर सकते हैं यदि आप इस तरह से आराम से मनन कर रहे हैं।
  • योग का अभ्यास करने का मतलब है कि आप क्या सोचते हैं और आपको जो स्वस्थ शरीर दिया गया है उसके लिए आभारी रहना चाहिए। इसका अर्थ है कि आप पूरी तरह से दुनिया के लिए, सूरज को बधाई देने के लिए और आपके पास सभी के लिए अच्छा महसूस कर रहे हैं।
  • योग आपको अपने लय के अनुसार काम करने के लिए प्रेरित करता है और इनके बारे में चिंता करने की नहीं क्योंकि जीवन में आपको याद है कि आपके पड़ोसी ने क्या किया है। यह आपको दुनिया के बाकी हिस्सों की सोच के अधिक आभारी तरह विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वयं सेवा करें। स्वयंसेवा यह दिखाने का एक और तरीका है कि इस जीवन में आपके सभी लाभों के लिए आप कितने आभारी हैं भले ही आप कितने व्यस्त हैं, आप हर महीने कुछ घंटों में कटौती करने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आपके शहर में एक पुस्तकालय, कैंटीन, एक स्कूल या पार्क हो सके। भाग लेने और जो अलग है पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सही मायने में आभारी होना करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है।
  • आपसे कम भाग्यशाली लोगों के बीच होने के नाते, आपको याद होगा कि आपको कुछ भी लेने की ज़रूरत नहीं है आप शायद पता चल जाएंगे कि वे आपको अपना कृतज्ञता दिखाने के लिए भी सिखा सकते हैं।
  • चित्र का उद्घाटन एक्सप्रेस आभार चरण 22
    4
    सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से आभारी रहें बहुत से लोग अन्य लोगों का मजाक बनाने के लिए सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं या शिकायत करते हैं कि दिन कैसे चला गया या किस राज्य में सारी दुनिया है? वहाँ शिकायत करने के लिए कई कारणों से और भी अधिक उदास हो रहे हैं हालांकि, कभी कभी आप आप आभारी हैं कुछ पर एक संदेश पोस्ट करके मोल्ड को तोड़ने के लिए या शुक्रिया अदा करने के लिए किसी दिन शोभा है की कोशिश करो। कई लोगों पर एक बार अपनी आभार व्यक्त करने का यह एक शानदार तरीका है, और इससे आपको कोई प्रयास नहीं किया जाता है।
  • आपको किसी मित्र को चिल्लाकर तुच्छ होने का सोचने की ज़रूरत नहीं है, जिसने आपने उस सभी के लिए धन्यवाद किया है जिसने आपके लिए किया है। जब तक यह दिल से आता है, लोग इसकी सराहना करेंगे।
  • अन्य लोगों को कुछ के लिए आभारी होना चाहिए। भोजन, प्रकृति या यहां तक ​​कि बिल्ली के बच्चे के बारे में एक अजीब एपिसोड साझा करें यह गंभीर होना जरूरी नहीं है और आपको सबसे निराशाजनक समाचारों पर लेख प्रकाशित करने और हर चीज के बारे में शिकायत करने के लिए सामान्य प्रवृत्ति से दूर रखने के लिए दुख नहीं होगा।
  • आर्ट ग्रेटिकेट स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    5
    जितना संभव हो उतना छोटा शोक व्यक्त किया यदि आप वास्तव में अपना आभार व्यक्त करना चाहते हैं, तो आपको शिकायत से बचना चाहिए। यद्यपि यह कभी कभी भाप को छोड़ने के लिए उपयोगी होता है, आप अपनी ज़िंदगी में होने वाली सकारात्मक चीजों और नकारात्मक चीजों के बारे में बहुत कुछ के बारे में बात करने की आदत में हैं। यदि आप सब काम करते हैं, तो शिकायत करते हैं, तो आप किसी नौकरी के लिए आभारी होने की आशंका नहीं देंगे। यदि आप हमेशा अपने साथी के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप अपने प्यार और समर्थन के लिए कोई कृतज्ञता नहीं दिखाएंगे। शिकायत करने के कारणों को खोजने के बजाय आशावादी होने की कोशिश करें, और आपको अपनी आभार व्यक्त करने का अवसर अधिक बार होगा
  • यदि आप पहली मौके पर शिकायत करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में अच्छी चीजें नहीं देख सकते हैं। भले ही हर कोई अपनी समस्याएं हो, आपको अपने स्वयं के शब्दों को समझना और व्यक्त करना चाहिए जो आपको खुश करता है और इस प्रकार आप अधिक आभारी होंगे।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक स्नेही बनें अपनी आभार व्यक्त करने का एक अन्य तरीका उन लोगों के प्रति अधिक स्नेह दिखाने के लिए है जिनके बारे में आप ध्यान रखते हैं। गले लगाओ, एक प्यार के गर्दन के चारों ओर अपने हथियार फेंक और अपने बच्चों और अपने साथी को चुम्बन। अपने साथी को लाड़ प्यार करने के लिए और अधिक समय खोजें और जब आप एक मित्र को देखते हैं, तो ग्रीटिंग या मुस्कुराहट का एक सरल संकेत बनाने के बजाय इसे गर्मजोशी से गले लगाते हैं। अपनी स्नेह दिखाने के द्वारा, आप दिखाएंगे कि आप उन लोगों की कितनी सराहना करते हैं जो आपके जीवन का हिस्सा हैं
  • सुनिश्चित करें कि जो गले हैं वे भी एक स्नेही व्यक्ति हैं स्नेही होना महत्वपूर्ण है, लेकिन लोगों को असुविधाजनक बनाने के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • अपना स्नेह दिखाने के लिए अपने साथी को दिन में कम से कम दो बार चूमो।
  • एक्सप्रिट ग्रेटिकेट स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    7
    गपशप करना बंद करो यदि आप कृतज्ञता के जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको दूसरों के बारे में गपशप करना चाहिए। इसके बजाय, अपनी अनुपस्थिति में लोगों के बारे में अच्छी बातें करने की कोशिश करें और अपने आस-पास के लोगों से मिलने वाली सकारात्मक भावनाओं के बारे में बात करें। अफवाहों को फैलाने या उन्हें अस्वीकार करने के बजाय, उन्हें बढ़ाने की कोशिश करें प्रदर्शित करें कि आप उनकी कितनी सराहना करते हैं और उनकी प्रतिष्ठा को उलझाकर कृतज्ञ न हों
  • इसके अलावा, यदि आपके मित्र महसूस करते हैं कि केवल सकारात्मक प्रतिक्रिया आपके पास आती है, तब भी जब वे मौजूद नहीं हैं, तो वे आपकी अनुपस्थिति में आपके बारे में अच्छी बातें कहने लगेगा। सकारात्मक कर्मों का प्रसार करने का यह एक शानदार तरीका है!
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    8
    वर्तमान में रहें अतीत में क्या हुआ है या भविष्य के बारे में सोचने के बजाय, आभार की ज़िंदगी जीने का एक महत्वपूर्ण तरीका वर्तमान में रहना है। इस तरह से आप हर सांस लेते हैं, हर मुस्कुराते हुए आपको मिलते हैं और खाने के हर प्रकार के भोजन की सराहना करते हैं, और यदि आप जिस यात्रा के साथ अपना जीवन जीते हैं उसकी सराहना करते हैं, तो आप प्रत्येक पल के लिए बहुत अधिक आभारी होंगे।
  • एक डायरी में सुनते हुए चिंताओं और भयों को लिखें, या दिन के लिए एक समय निर्धारित करें कि आप किस बात की चिंता करते हैं। ऐसा करने से, आप जो कुछ भी अभी तक नहीं हुआ है, उस पर विचार करते हुए पूरे दिन बिताने से बचना होगा।
  • नाराजगी न रखने का प्रयास करें और अतीत के कैदी नहीं रहना चाहिए। उन लोगों के लिए आभारी रहें जो आपके जीवन का हिस्सा हैं, अतीत में आपके द्वारा अनुभव की गई कठिनाइयों के बारे में कड़वा महसूस करने के बजाय।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com