फ्लैशकार्ड का प्रयोग कैसे करें

संशोधित करें। कोई भी इसे पसंद नहीं करता है, लेकिन हम सभी को ऐसा करना होगा। Flashcards समीक्षा करने का एक अच्छा तरीका है

कदम

फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कार्ड खरीदें या उन्हें स्वयं बनाएं सुनिश्चित करें कि वे आकार A6 (A5 पेपर का आधा शीट) में अधिक या कम हैं। सादे कागज का उपयोग करके पैसे बचाने की कोशिश न करें: आप इसे देख सकते हैं, जो आपको धोखा देने के लिए धक्का दे सकते हैं, हालांकि अनजाने में। पतले कार्डबोर्ड का उपयोग करने के लिए बेहतर
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    कार्ड पर कीवर्ड लिखें एक तरफ, एक संक्षिप्त टिप, एक कीवर्ड, एक वाक्यांश या संभव परीक्षा प्रश्न लिखें। उदाहरण के लिए "सौर मंडल के ग्रह (सूरज की निकटता के क्रम में)"।
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    दूसरी ओर उत्तर लिखें दूसरी तरफ, लिखो "बुध, शुक्र, पृथ्वी, बृहस्पति, शनि, यूरेनस, नेपच्यून"।
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    इस तरह के कई अन्य कार्ड बनाएं आप अध्ययन करने वाले विषयों को अलग करने के लिए आप विभिन्न रंगों का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप जीव विज्ञान के लिए नीले कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, और भौतिक विज्ञान के लिए गुलाबी व्यक्तियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    विषयों और परीक्षाओं के लिए कठिनाई बढ़ जाती है जो तर्कपूर्ण प्रकार के कार्य के लिए उपलब्ध कराती हैं। यदि आप तर्क के लिए समीक्षा कर रहे हैं जिसमें तर्कपूर्ण पाठ बनाने की आवश्यकता है, तो कार्ड के पीछे की जानकारी अधिक जटिल बनाओ, ताकि आप खोजशब्द देख सकें (उदाहरण के लिए, "रोमियो") और जूलियट के लिए उनके प्यार, उनके चरित्र की जटिलता से संबंधित विभिन्न विषयों को याद करने में सक्षम हो सकते हैं, शेक्सपियर ने उन चित्रों के सकारात्मक और नकारात्मक पक्षों से संबंधित है, जो उनकी नैतिकता आदि है।
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    खुद को जांचें जब आप कई कार्ड बनाते हैं, तो यह स्वयं का परीक्षण करने का समय है निम्नानुसार आगे बढ़ें:
  • पहला कार्ड लें और कुंजी शब्द / सुझाव वाक्यांश पढ़ें;
  • संभव के रूप में ज्यादा जानकारी को याद करने की कोशिश करें;
  • कार्ड चालू करें और जांचें कि आपका उत्तर (या उत्तर) सही है या नहीं;
  • यदि आप अपने जवाब से संतुष्ट हैं, तो कार्ड को कार्ड के ढेर में रखें "सही जवाब"। अन्यथा, इसे उसमें रखें "गलत जवाब"।
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करके समीक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    सभी कार्ड के लिए प्रक्रिया को दोहराएं एक बार जब आप सभी कार्डों की समीक्षा कर लें, तो उन लोगों को ले लें "त्रुटि स्टैक", और फिर से सब कुछ शुरू। त्रुटि स्टैक कार्ड की समीक्षा तब तक रखें जब तक कि आपने सभी प्रश्नों का सही उत्तर न दिया हो और अब रहना न हो।
  • फ्लैश कार्ड का उपयोग करने वाली समीक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    प्रक्रिया को पूरा करें अंत में यह एक सुरक्षा उपाय के रूप में फिर से शुरू होता है।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने फ़्लैश कार्डों को अपनी जेब या पर्स में रखें इस तरह, जब भी आपके पास एक मुफ्त पल है, आप उन्हें बाहर ले जा सकते हैं और अपने नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं।
    • कुछ दुकानों में फ्लैशकार्ड और स्टोरेज कार्ड हैं जो बीच में छेद करते हैं और एक श्रृंखला या धातु की अंगूठी के साथ मिलकर रखे जाते हैं। इस प्रकार के कार्ड बहुत उपयोगी होते हैं, क्योंकि वे आपको उन्हें समूह बनाने की अनुमति देते हैं और उन्हें अपने केस या बैग में हुक कर देते हैं। आप उन्हें खुद भी बना सकते हैं, छोटे (लगभग 5 सेंटीमीटर लंबाई) बना सकते हैं और एक समय में केंद्र में उन सभी को ड्रिल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि छेद है वास्तव में एक ही जगह में ताकि आप उन सभी को आसानी से बाँध सकें।
    • वैकल्पिक रूप से, आप विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि Sharplet. इस पद्धति का यह भी पता चलता है कि आप कितनी अच्छी तरह एक कार्ड को जानते हैं और बेहतर ढंग से सेट अप करते हैं कि आपको कितनी बार इसकी ज़रूरत होती है आपको दिखाया जाएगा।
    • सुनिश्चित करें कि सुझाव के साथ पक्ष सभी कार्डों में जितना संभव हो उतना तटस्थ और समान है, अन्यथा आप विशिष्ट उत्तरों के साथ विभिन्न मतभेदों को जोड़ना शुरू करेंगे, जो कि यदि आप एक परीक्षा के लिए पढ़ रहे हैं तो बिल्कुल उपयोगी नहीं है। पक्ष में कीवर्ड / वाक्यांश केवल आपके लिए उपलब्ध सुझाव होना चाहिए। इसलिए, प्रत्येक विषय के लिए, हमेशा एक ही स्याही रंग, फ़ॉन्ट आकार, कागज का रंग आदि का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • परीक्षा से पहले अपने फ्लैशकार्ड्स बनाने के लिए रात तक इंतजार मत करो - आप उन्हें महसूस करने और एक रात में इसे खत्म करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com