एक विद्वान कैसे बनें

अध्ययन से सीखने के लिए गंभीरता और प्रतिबद्धता का अर्थ है। हालांकि, विद्वानों को यह पता है कि मस्ती कैसे करना है, लेकिन वे पूरी तरह से और सावधानीपूर्वक कार्य कार्यक्रम के बाद अपनी पढ़ाई को प्राथमिकता देते हैं। हालांकि, एक विद्वान होने के नाते सिर्फ बहुत सी चीजों का अध्ययन करना ही नहीं है - यह एक परिप्रेक्ष्य में प्रवेश करने के बारे में है जो आपको ज्ञान और ज्ञान प्राप्त करने के लिए उत्साहित करता है।

कदम

भाग 1

स्टूडियो ऑप्टिक्स दर्ज करें
छवि शीर्षक 4168378 01
1
ध्यान केंद्रित करना सीखें लोग इन समय में प्रौद्योगिकी के प्रति अधिक आदी हो रहे हैं और इसलिए किसी भी कार्य पर लंबे समय से ध्यान केंद्रित करना थोड़ा अधिक कठिन हो सकता है। आप हर 15 मिनट में अपने ईमेल या फोन की जांच करने की आदत में हो सकते हैं, लेकिन अगर आप वास्तव में अध्ययन में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको एक समय में 30, 45 या 60 मिनट के लिए ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करना होगा। यदि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं, तो आप अधिक दिमाग को लागू करने और लंबी अवधि में एकाग्रता रखने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • अपने आप को जांचना और देखें कि मन कब बह रहा है। यदि कोई आपको परेशान कर लेता है, तो अपने आप से कहें कि आप अपने विचारों में हस्तक्षेप करने के बजाय आप पूरे 15 मिनट बिताएंगे।
  • कुछ ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है जितना ध्यान केंद्रित करना। आपको कम से कम हर घंटे 10 मिनट का ब्रेक लेना होगा ताकि मन अपनी ऊर्जा को वापस कर सके।
  • छवि शीर्षक 4168378 02
    2
    कक्षा में ध्यान दें अध्ययन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कक्षा में सावधान किया जा रहा है। शिक्षकों द्वारा समझाया गया सब कुछ आत्मसात करना सीखें और वास्तव में विषयों को समझें। संभव के रूप में कई विकर्षणों से बचें और दोस्तों के साथ सीमांत बातचीत में हार न जाएं। शिक्षक के साथ एक साथ पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी घड़ी में घूरते हुए कक्षा में बिताए गए समय या अगले कुछ घंटों के लिए अध्ययन करने में समय बर्बाद नहीं करते हैं। इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है और मन को घूमने न दें - अगर ऐसा होता है, तो इसे याद रखने की याद दिलाएं।
  • अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो सवाल पूछने से हिचकिचा नहीं रहें- एक विद्वान होने का मतलब सबकुछ जानने का मतलब नहीं है, लेकिन इसका मतलब अध्ययन में संलग्न होना है।
  • यदि आप एक सीट चुन सकते हैं, तो शिक्षक के बगल में बैठे, उसके साथ संबंध बनाने में और अधिक ध्यान देने में सहायता कर सकते हैं, क्योंकि आपको अधिक जिम्मेदार लगेगा।
  • छवि शीर्षक 4168378 03
    3
    कक्षा में भाग लें स्कॉलर्स कक्षा में भाग लेते हैं क्योंकि वे सक्रिय हैं और सीखने की प्रक्रिया के दौरान व्यस्त हैं। वे शिक्षक के सवालों का जवाब देते हैं, जब उनके पास कुछ सवाल हैं और प्रस्तावित गतिविधियों के लिए स्वयंसेवक हैं। हर सवाल का जवाब देना आवश्यक नहीं है, अन्य संभावनाओं से इस संभावना को दूर करना, लेकिन कक्षा चर्चाओं में सक्रिय और निरंतर हिस्सा रखना महत्वपूर्ण है।
  • कक्षा में भाग लेने से आप क्या पढ़ रहे हैं, इस बारे में और अधिक व्यस्त और उत्साहित महसूस करते हैं। यह आपको विषयों में शामिल करने और स्कूल में बेहतर करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक 4168378 04
    4
    अध्ययन को प्राथमिकता दें अध्ययन का मतलब यह नहीं है कि सभी अन्य हितों को अलग करना। हालांकि, इसका अर्थ है कि किसी के जीवन में अध्ययन को एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता बनाना। जब आप मित्र, परिवार, अतिरिक्त गतिविधियों और अध्ययन के बीच अपना समय संतुलित करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अध्ययन करने के लिए उपेक्षा न करें और सुनिश्चित करें कि सामाजिक जीवन आपके प्रदर्शन में हस्तक्षेप नहीं करता है। एक कार्यक्रम का सम्मान अन्य प्रतिबद्धताओं के साथ अध्ययन में समर्पित करने के लिए समय का प्रबंधन करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अपने दैनिक कार्यक्रमों के साथ अध्ययन समन्वय करें। यह लगभग हर दिन का अध्ययन करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है, इसलिए आप अन्य गतिविधियों, शौक या सामाजिक घटनाओं के साथ अपने आप को विचलित न करें।
  • आपको समझना चाहिए कि अध्ययन करने के लिए आपके क्षण क्या हैं। कुछ लोग स्कूल के तुरंत बाद अध्ययन करना पसंद करते हैं, जब कक्षा में स्पष्टीकरण अभी भी मन में ताजा हो जाते हैं, जबकि दूसरों को कुछ घंटे आराम करना पसंद करते हैं।
  • छवि शीर्षक 4168378 05
    5
    पूर्णता की अपेक्षा न करें। अध्ययन का मतलब यह नहीं है कि कक्षा के बेवकूफ बनें। इसका मतलब है कि अध्ययन के लिए एक गंभीर और निरंतर प्रतिबद्धता लेना। यदि आप उच्चतम ग्रेड के साथ छात्र बनने की उम्मीद करते हैं, तो आपको बजट को दूर करने के लिए एक उच्च बाधा है। हालांकि यह एक व्यक्तिगत लक्ष्य हो सकता है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद को सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करें, ताकि आप निराश या कमजोर या दबाव में न हों।
  • एक विद्वान होने का अर्थ विद्यालय के उच्चतम ग्रेड के साथ छात्र नहीं बनना है, बल्कि अपनी क्षमताओं का शोषण करके और बेहतर बनाने में हमेशा लक्ष्य रखता है।
  • यदि आप कभी भी जवाब देने में गलत नहीं होने की उम्मीद करते हैं, तो यह रवैया वास्तव में आप को हताशा में फेंकने का जोखिम उठाता है और आपको सफलता का कम मौका देगा। यदि आप इस तथ्य से ग्रस्त हैं कि आपको पता नहीं है कि क्लास असाइनमेंट के दौरान व्यायाम कैसे करें, तो आप शेष कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होंगे।
  • छवि शीर्षक 4168378 06
    6
    कक्षा में नोट्स ले लो कक्षा में नोट लेने से आपको विषयों पर ध्यान देने में मदद मिलेगी, ध्यान से उन शब्दों पर विचार करें जो शिक्षक बोलते हैं और सक्रिय और व्यस्त रहते हैं, भले ही आपको थका हुआ हो। आप अलग-अलग कलम और मार्कर के साथ नोट भी ले सकते हैं या विशेष रूप से महत्वपूर्ण अंशों को चिह्नित करने के लिए पोस्ट का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे उपयुक्त विधि खोजें और सबसे अधिक विस्तृत और विस्तृत तरीके से नोट ले लें।
  • यदि आप वास्तव में एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो अपने स्वयं के शब्दों में शिक्षक का सबक समझाएं। इस तरह, आपको केवल आपके द्वारा जो भी कहा गया है वह लिखना ही नहीं होगा, बल्कि विषय को सच में समझने का प्रयास भी करना होगा।
  • हर दिन अपने नोट्स की समीक्षा करने की कोशिश करें, तो अगले दिन आप शिक्षक से स्पष्टीकरण के बारे में पूछ सकते हैं कि आपको जो समझ में नहीं आया उसके बारे में।
  • छवि शीर्षक 4168378 07
    7
    संगठित हो। विद्वानों के लोग आम तौर पर अच्छी तरह से संगठित होते हैं ताकि नोटों, घर या पाठ्यपुस्तकों के लिए चेक की तलाश में समय बर्बाद न हो। यदि आप अव्यवस्थित हैं, तो प्रत्येक विषय के लिए एक बांधने वाली मशीन बनने के लिए उपयोगी होगा, अपनी मेज को साफ करने में कुछ मिनट खर्च करें और विभिन्न क्षेत्रों में काम को विभाजित करें जिससे कि ध्यान केंद्रित रहें और भ्रमित न करें। आप शायद सोचें कि कुछ लोग स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में अधिक बेफिकार हैं, लेकिन आप एक संगठित व्यक्ति की आदतों को प्राप्त करने के लिए हमेशा खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं, यदि आप एक विद्वान बनना चाहते हैं।
  • यदि आप अपने बेडरूम में और हर चीज को अपनी नोटबुक में केवल 15 मिनट में खर्च करते हैं, तो आप एक संगठित जीवन शैली को बनाए रख सकेंगे।
  • आदेश संगठन का हिस्सा है। अपने बैग में क्रॉलप्लेड कागज़ों को फेंक न दें और सुनिश्चित करें कि आप अपने सामान और अवकाश वस्तुएं अध्ययन सामग्री से अलग रखें।
  • छवि शीर्षक 4168378 08
    8
    अन्य लोगों के बारे में चिंता न करें यदि आप वास्तव में एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को अन्य लोगों की तुलना करना बंद करना होगा। अपने बगल में बैठे लड़की के बीजगणित में एक ही ग्रेड लेने की कोशिश न करें और स्कूल में सर्वश्रेष्ठ छात्रों की सूची में प्रवेश करने की कोशिश न करें, जब तक आपको नहीं लगता कि यह एक यथार्थवादी लक्ष्य है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम दूसरों के साथ निरंतर तुलना करने के बजाय हमारी पूरी कोशिश करें। यदि आप अन्य लोगों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप कभी भी अपनी उपलब्धियों से खुश नहीं होंगे और आप सकारात्मक दृष्टिकोण से अध्ययन नहीं करेंगे।
  • सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं, अगर कक्षा में किसी को आप से ज्यादा पता है, तो एक साथ अध्ययन करने की कोशिश करें ताकि आप उस व्यक्ति से जानकारी समझ सकें। लोगों को एक संसाधन के रूप में तैयार किया गया है, खतरे के रूप में नहीं।
  • भाग 2

    कठोरता की आदतें विकसित करना
    छवि शीर्षक 4168378 09
    1
    एक प्रोग्राम स्थापित करें यदि आप कठोर अध्ययन की आदतों को विकसित करना चाहते हैं, तो आप को करना चाहिए पहली चीजों में से एक एक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करना है। यदि आप पाठ्यपुस्तकों के सामने बैठते हैं कि क्या करना है, इसके स्पष्ट विचार के बिना, यह बहुत संभावना है कि आपको डर लगता होगा, आप कम महत्वपूर्ण चीजों पर बहुत समय बर्बाद कर देंगे या आप विकर्षण का शिकार होंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप किताबों पर खर्च करते समय यथासंभव उत्पादक और प्रभावी हो, आपको इसे 15 से 30 मिनट के ब्लॉकों में विभाजित करना चाहिए, समय के प्रत्येक ब्लॉक के लिए एक कार्य योजना बनाना ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या करना है।
    • एक कार्यक्रम होने से आपको और अधिक प्रेरित महसूस होगा। यदि आप चीजों की एक सूची पूरी करते हैं और विचारों को एक करके करते हैं, तो आप किसी भी वास्तविक दिशा के बिना तीन घंटे तक अध्ययन करते समय अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे।
    • एक निश्चित अवधि में अध्ययन के विषयों को सीमित करने के लिए एकाग्रता बनाए रखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। यह महत्वहीन कुछ का अध्ययन करने और आवश्यक अवधारणाओं को अनदेखा करने में बहुत अधिक समय बर्बाद करने के लिए सलाह नहीं है।
    • इसके अलावा, आप एक साप्ताहिक या मासिक शेड्यूल स्थापित कर सकते हैं। यदि एक महत्वपूर्ण परीक्षा आ रही है, तो विषय को एक हफ्ते के अध्ययन सत्रों में विभाजित करना, आप पूरी बात को और अधिक प्रबंधनीय महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4168378 10
    2
    आपकी सीखने की शैली के अनुरूप एक अध्ययन योजना बनाएं अपनी सीखने की शैली जानने के लिए, आप कैसे सुधार कर सकते हैं इसका एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के पास एक अलग और अध्ययन की एक विधि है, जैसे कि फ्लैश कार्ड, एक छात्र के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन दूसरे के लिए भयानक हो सकता है। बहुत से लोग एक से अधिक श्रेणी में आते हैं। यहां आपको विभिन्न सीखने की शैलियों और बेहतर तरीके से सीखने के लिए अध्ययन के कुछ सुझाव मिलेगा:
  • दृश्य। विज़ुअल छात्रों को बेहतर स्थानीय जागरूकता देने वाले फोटो, चित्र और टूल का बेहतर इस्तेमाल करना यदि आप इस श्रेणी के हैं, तो ग्राफ़्स और आरेख आपके लिए उपयोगी होंगे, विषय के अनुसार रंगों के साथ नोट्स की व्यवस्था कितनी है अवधारणाओं की एक मजबूत दृश्य छवि प्राप्त करने के लिए नोट लेते समय आप फ्लोचार्ट का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • श्रवण। इस तरह के छात्र ध्वनि के माध्यम से बेहतर सीखते हैं आप पाठों को रिकॉर्ड करके और उन्हें बताए, विशेषज्ञों से बात करते हुए या कक्षाओं में चर्चाओं में भाग लेने से बेहतर सीख सकते हैं।
  • शारीरिक / kinesthetic। इस प्रकार के शिक्षार्थियों शरीर, हाथों और स्पर्श की भावना का बेहतर इस्तेमाल करते हैं। हालांकि यह इस शैली की मात्र उपयोग के द्वारा जानने के लिए मुश्किल हो सकता है, आप शब्दों है कि ज्ञान को सुदृढ़ की राह रूपरेखा का अध्ययन कर सकता है, जानकारी की पुष्टि और तथ्यों की दुकान के रूप में आप चलने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 4168378 11
    3



    ब्रेक ले लो कठोर अध्ययन की आदत को विकसित करने के बारे में कुछ विघटन करना नौकरी पर रहने के लिए महत्वपूर्ण है। कोई इंसान अपने डेस्क पर या पाठ्यपुस्तकों पर एक कंप्यूटर के सामने एक पंक्ति में आठ घंटे खर्च करने के लिए, किस्मत में है, और यह क्रम इकट्ठा होते हैं और अधिक ऊर्जा हासिल फिर से पढ़ाई शुरू करने के लिए कुछ रुकावट करने के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप हर 10 मिनट का ब्रेक हर घंटे या आधे घंटे लेते हैं, या अधिक बार अगर आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है पोषक तत्व लेने की कोशिश करें, जब आप बाहर निकल जाएं तो कुछ सूर्य या व्यायाम करें।
  • कुछ रुकावट के लिए आलसी बनने के बारे में मत सोचो। दरअसल, इस तरीके से आप वास्तव में कड़ी मेहनत करेंगे जब आप पुस्तकों पर वापस आएं।
  • छवि शीर्षक 4168378 12
    4
    जब आप अध्ययन करते हैं तब विक्षेपों से बचें अपने प्रयासों का अधिकतम करने के लिए, आपको जितना संभव हो उतना कोई व्याकुलता से बचना चाहिए। नियम सेट करें कि आप केवल ब्रेक के दौरान यूट्यूब, फेसबुक या अपनी पसंदीदा गपशप साइट पर जा सकते हैं, और जब आप पढ़ते हैं तो आपको फोन बंद करना होगा। जो लोग जोर से बोलते हैं, आपको विचलित करते हैं, या आपसे बात करने की कोशिश करते हैं, उसके बगल में बैठना न करें। चारों ओर देखो और सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको अपने काम से विचलित कर सकता है
  • यदि आप पूरी तरह से फोन या फेसबुक पर निर्भर हैं, तो अपने आप से कहें कि एक घंटे के लिए आपको इसे जांचने से पहले अध्ययन करना होगा। इस तरह आप इस दौरान अध्ययन करने के लिए और प्रेरित होंगे, जब आपको पता चल जाएगा कि कोई आपके लिए इंतजार कर रहा है "इनाम"।
  • छवि शीर्षक 4168378 13
    5
    सही वातावरण में अध्ययन करें अध्ययन के लिए सही वातावरण हर किसी के लिए समान नहीं है और आपका काम यह तय करना है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है कुछ लोग पूर्ण शांति की जगह में अध्ययन करना पसंद करते हैं, बिना किसी शोर या लोगों के बीतने के बिना, अपने कमरे के रूप में, जबकि अन्य बार की अधिक जीवंत माहौल पसंद करते हैं। कुछ लोग बेहतर बाहर का अध्ययन करते हैं, जबकि अन्य केवल पुस्तकालय में उनकी नौकरी कर सकते हैं। इसके बारे में जानने के बिना गलत संदर्भ में अध्ययन करने की संभावना है - एक अध्ययन स्थान ढूंढने का प्रयास करें जो आपके लिए उपयुक्त है और आप देखेंगे कि अध्ययन करने में कितना आसान होगा।
  • यदि आप सामान्य रूप से केवल अपने कमरे में अध्ययन करते हैं और आपको लगता है कि यह बहुत चुप है, तो बदलने के लिए एक बार आज़माएं यदि आप एक बार के शोर से थक गए हैं, तो लाइब्रेरी की कोशिश करें, जहां आप इतने सारे लोगों से प्रेरित हो सकते हैं, जो शांति से अध्ययन करते हैं।
  • छवि शीर्षक 4168378 14
    6
    आपके साथ अध्ययन करना जरूरी है। अपनी वचनबद्धता को अधिकतम करने के लिए, आपको तैयार करना होगा। परत के कपड़े या आपके साथ एक स्वेटर ले आओ ताकि आप असहज महसूस न करें अगर आप बहुत गर्म या बहुत ठंडा हो कुछ स्वस्थ नाश्ते, जैसे अजवाइन, गाजर, दही, बादाम, काजू, के साथ मक्खन लाओ, ताकि आपके पास कुतरने के लिए कुछ है जो शर्करा नहीं बढ़ाता है या आपको थका हुआ महसूस कर सकता है। अपने नोट्स तैयार करें, कुछ अतिरिक्त कलम, फ़ोन पर चार्ज करें, अगर आपको बाद में इसकी आवश्यकता होती है, और आपको और कुछ भी काम पर रखने के लिए ध्यान केंद्रित और तैयार रहने की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप वास्तव में अध्ययन करने के लिए निर्धारित हैं, तो यह सब कुछ बर्बाद करना उचित नहीं है क्योंकि इसमें आपके पास क्या जरूरत नहीं है। लाने के लिए चीजों का एक कार्यक्रम होने से आपको सफलतापूर्वक अध्ययन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4168378 15
    7
    अपने संसाधनों का लाभ उठाएं यदि आप एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए उपलब्ध सभी सहायता का उपयोग कैसे करना है इसका अर्थ शायद पुस्तकालय में जाने या ऑनलाइन संसाधनों और अन्य अनुशंसित सामग्री पढ़ने के लिए, आगे सहायता के लिए शिक्षक, मित्र या पुस्तकाधिकारियों से बात करना है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिक संसाधन, आपकी सफलता आपकी पढ़ाई में होगी।
  • विद्वानी लोग उद्यमी हैं जब उनके पास एक पाठ्यपुस्तक से सब कुछ नहीं होता है, तो वे अन्य लोगों की ओर जाते हैं, अन्य पुस्तकों को पढ़ते हैं, या अन्य ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करने के लिए उनकी सहायता प्राप्त करते हैं।
  • भाग 3

    प्रेरित रहें
    छवि शीर्षक 4168378 16
    1
    छोटे सुधार करें अध्ययन के दौरान प्रेरित रहने के लिए, आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि यदि आप अधिकतर वोट नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो आप असफल हुए हैं। इसके बजाय, अपने आप पर गर्व करें जब आप पूर्ण पर्याप्तता के लिए पर्याप्त वोट से पारित हो जाते हैं। जब पढ़ाई और सही प्रेरणा मिलती है, तो आपको सुधार के लिए खुद को लागू करना चाहिए, अन्यथा आप निराश हो जाएंगे और आपकी ऊर्जा खो देंगे
    • अपनी प्रगति का ट्रैक रखें जब भी आप नोटिस करेंगे कि आपने कितना सुधार किया है, जब आप शुरू करना शुरू करते हैं, तो आपको खुद पर बहुत गर्व होगा
  • छवि शीर्षक 4168378 17
    2
    आप जो अध्ययन कर रहे हैं उसके बारे में उत्साहित होने का एक तरीका खोजें। यद्यपि सभी विषयों आप को मोहित नहीं करेंगे, आपको कुछ ऐसी चीज़ मिलनी चाहिए जो आपको प्रत्येक विषय में रूचि लेती हैं। शायद इतालवी आपका पसंदीदा विषय नहीं है, लेकिन आपने यह खोज की है "दिवंगत मैटिया पास्कल" यह आपका नया पसंदीदा उपन्यास है- ऐसा नहीं है कि आपको स्कूल में पढ़ रहे सभी चीजों को पसंद करना चाहिए, लेकिन आपको अभी भी ऐसी चीज़ों की तलाश करनी चाहिए जो आप पर जीत हासिल करेंगे और आपको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • यदि आपको केवल कुछ ही चीज़ मिलती है जो आपकी रूचि को उत्तेजित करती है, तो आपको एक विद्वान होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। याद रखें कि आपको केवल क्लासवर्क और परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको वास्तव में ज्ञान प्राप्त करना है और जो भी आप सीख रहे हैं उसमें रुचि दिखाने के लिए वास्तव में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4168378 18
    3
    किसी साथी या किसी समूह में अध्ययन करें। यद्यपि किसी व्यक्ति या किसी समूह के साथ काम करना किसी के लिए आदर्श नहीं है, आपको कभी-कभी खुद को अन्य लोगों से तुलना करके स्टूडियो में खुद को लागू करने पर विचार करना चाहिए। आप अन्य सहपाठियों के साथ काम करके बहुत कुछ सीख सकते हैं, क्योंकि वे आपको ध्यान केंद्रित रहने और ट्रैक पर रहने में सहायता कर सकते हैं। आप संभवतः यह भी पता लगा सकते हैं कि आप किसी शिक्षक की तुलना में किसी मित्र से अधिक सीख सकते हैं और यह आपको अपने दोस्तों को समझाए जाने के बाद किसी विषय के अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस अध्ययन तकनीक पर अगली बार विचार करें कि आपको कठिन अध्ययन करना है।
  • कुछ लोग अधिक मिलनसार हैं और दूसरों के साथ बेहतर सीखते हैं यदि ऐसा है, तो पहले एक दोस्त के साथ काम करने का प्रयास करें और फिर एक अध्ययन समूह बनाएं।
  • सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि अध्ययन समूह वास्तव में समय-समय पर कुछ रुकावटें करके अध्ययन करने में अपना अधिकतर समय बिताते हैं - ऐसी स्थिति में चूसा जाना उचित नहीं है जो आपको पढ़ाई से रोकता है।
  • छवि शीर्षक 4168378 19
    4
    कड़ी मेहनत के लिए सम्मानित किया गया अध्ययन सिर्फ काम, काम, काम नहीं है। यदि आप वास्तव में जीवन का लक्ष्य बनना चाहते हैं, तो आपको एक ब्रेक लेना याद रखना होगा और प्रत्येक मील का पत्थर तक पहुंचने के लिए खुद को इनाम देना होगा। हर बार जब आप एक अच्छा अंक प्राप्त करते हैं, तो आइसक्रीम या दोस्तों के साथ फिल्म की रात को मनाएं। हर बार जब आप तीन घंटे पढ़ते हैं, तो अपने पसंदीदा रियलिटी शो कार्यक्रम के साथ खुद को इनाम देते हैं। काम करने के लिए खुद को प्रेरित करने और अपने द्वारा किए गए कड़ी मेहनत के लिए खुद को इनाम देने के लिए एक तरीका खोजें।
  • कोई काम का बोझ पुरस्कृत होना चाहिए ऐसा महसूस न करें कि आप किसी भी इनाम के योग्य नहीं हैं, क्योंकि आपने उन वोटों को नहीं प्राप्त किया जिन्हें आपने आशा की थी।
  • छवि शीर्षक 4168378 20
    5
    याद रखना मज़ेदार है हालांकि यह सोचना आसान है कि विद्वानों के लोग खुद का आनंद नहीं लेते हैं, समय-समय पर आराम करने और ब्रेक लेने के लिए याद रखना वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप भाग लेंगे, महसूस करने के लिए दबाव डालेगा। इसके बजाय, मित्रों के साथ रहकर, अपने शौक की खेती करके या कुछ बेवकूफ गतिविधियों को करके अपने आवेदन को इनाम दें, जैसे कि बिग ब्रदर को कभी-कभी देखकर वास्तव में मज़े के लिए कुछ ब्रेक पढ़ना शुरू करने के दौरान अधिक मनोरंजक सीखेंगे और यह आपको एक विद्वान होने में मदद करेगा।
  • उन लोगों पर विचार न करें जो किसी अंधेरे कमरे में कैंडललाइट में बैठी न लेते हैं, न तो खाने के लिए न ही पीने के लिए और न ही सूर्य देखने के लिए। विद्वानिक लोग मज़ेदार हो सकते हैं और वास्तव में, स्टूडियो में बेहतर आवेदन कर सकते हैं क्योंकि वे आराम और ब्रेक ले सकते हैं।
  • दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने से आप अधिक संतुलित हो सकते हैं और अध्ययन के दबाव को आराम कर सकते हैं। यदि आप महसूस करते हैं कि आपके लिए सभी मामलों का अध्ययन करना है, तो आपको निराशा की उम्मीद करना है।
  • छवि शीर्षक 4168378 21
    6
    सामान्य स्थिति के बारे में सोचो प्रेरित रहने का एक अन्य तरीका यह याद दिलाना है कि आप अध्ययन क्यों करते हैं शायद यह तर्क अर्थहीन दिखाई देगा जैसा कि आप फ्रेंच क्रांति का अध्ययन करते हैं या पढ़ते हैं "प्रोमेसी स्पोसी", लेकिन सभी छोटी चीजें जो अध्ययन आपको एक पूर्ण और रोचक व्यक्ति बनाने में योगदान कर सकती हैं। तारकीय ग्रेड लेने से आप अपने शैक्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद कर सकते हैं यदि आप स्नातक या एक शोध डॉक्टरेट की योजना बना रहे हैं। याद रखें कि, आपके द्वारा पढ़े गए सभी पेजों के बावजूद आकर्षक होगा, इससे आपको भविष्य में अपनी सफलता हासिल करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप विवरण पर ध्यान देते हैं या एक परीक्षा में अधिक काम करते हैं, तो आप खुद को बहुत गंभीरता से लेते हैं यह समय के साथ अध्ययन करने में संलग्न है, कक्षा या परीक्षा में किसी एकल कार्य के लिए कड़ी मेहनत करने के बारे में नहीं। यदि आप मैराथन के रूप में सब कुछ मानते हैं और स्प्रिंट नहीं, तो आप खुद पर ज्यादा दबाव नहीं डालेंगे और आप अभी भी रास्ते में अध्ययन कर पाएंगे।
  • टिप्स

    • बहुत ज्यादा चिंता मत करो एक समय में एक कदम उठाइए।
    • कोशिश न करें कि आप कौन नहीं हैं - अगर यह आपकी प्रकृति में एक विद्वान नहीं है, तो खुद को मजबूर न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com