शुरुआती के लिए शतरंज कैसे खेलें

शतरंज अविश्वसनीय रूप से मजेदार है, कौशल, रणनीति और लत की आवश्यकता है। सैकड़ों वर्षों के लिए यह बुद्धिजीवियों और छात्रों के लिए एक खेल माना गया है - भले ही उसे थोड़ा प्रतिभा की आवश्यकता हो, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई बच्चा किसी वयस्क को नहीं हरा सकता है। इस प्राचीन खेल को सीखने के लिए इस गाइड को पढ़ना जारी रखें जो कि सर्वश्रेष्ठ बोर्ड गेम्स में से एक माना जाता है।

कदम

भाग 1

खेल को जानने, शतरंज और मोहरे
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प्रत्येक टुकड़े को पहचानें और यह कैसे चलता है खेल का प्रत्येक तत्व विभिन्न चालें करता है नीचे आपको उनके आंदोलनों के नाम और उनके विवरण मिलेंगे (एक या दो अपवादों के साथ जो बाद में निपटा जाएगा):
  • पैदल यात्री: यह खेल का सबसे बुनियादी टुकड़ा है (आप आठ है)। पहली चाल के दौरान आप एक या दो बक्से आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन बाद में, आप केवल एक बॉक्स को आगे बढ़ा सकते हैं। यह अन्य टुकड़े को केवल तिरछे छू सकता है और वापस नहीं ले जा सकता है।
  • टोरे: यह सिर्फ एक महल टॉवर की तरह दिखता है यह क्षैतिज और अनुलंब रूप से कई रिक्त स्थान के रूप में चालित करता है जैसा कि खिलाड़ी इच्छा करता है (उपलब्ध स्थान की सीमा के भीतर)। वह उनके रास्ते पर मिलते-जुलते टुकड़े पर हमला करता है।
  • घोड़ा: एक घोड़े के सिर के द्वारा प्रस्तुत किया गया है और सबसे जटिल आंदोलन के साथ टुकड़ा है। यह एक `एल` पथ का अनुसरण करता है जिसमें दो क्षैतिज और एक ऊर्ध्वाधर या इसके विपरीत किसी भी दिशा में होता है। हार्स ही एकमात्र तत्व है जो अन्य टुकड़े कूद कर सकते हैं. अपने `आगमन` बॉक्स पर केवल विरोध का टुकड़ा हमला करता है
  • प्रतीक: जब तक प्रतिद्वंद्वी पर हमला नहीं किया जाता है तब तक चौराहों की असीमित संख्या के लिए केवल तिरछे चलता है टुकड़े का आकार थोड़ा बिशप की टोपी जैसा दिखता है
  • रानी: यह सबसे ताकतवर तत्व है और इसे महिला मुकुट के साथ दर्शाया गया है यह असीमित संख्या में घरों के लिए ऊर्ध्वाधर, क्षैतिज या तिरछे स्थानांतरित कर सकता है। सभी दिशाओं में हमला
  • फिर से: उसी दिशा में हर दिशा में केवल एक घर और हमलों चलाता है यह टुकड़ा है कि आप किसी भी कारण से खोना नहीं चाहिए, अन्यथा यह खेल के अंत का मतलब है
  • प्रत्येक टुकड़े के मुख्य आकर्षण याद रखें
  • राजा अमूल्य है और संरक्षित किया जाना चाहिए।
  • रानी अन्य बहुमूल्य और अन्य टुकड़ों का समर्थन करने के लिए सबसे उपयोगी तत्व है। यह अक्सर इस कदम को निष्पादित करने के लिए प्रयोग किया जाता है कांटा. रानी एक टुकड़ा में बिशप और टॉवर की शक्ति को जोड़ती है राजा के बाद सबसे कीमती टुकड़ा माना जाता है
  • आश्चर्यजनक हमलों और कांटे के लिए घोड़े महान हैं उनकी चाल अक्सर शिशुओं को भ्रम और भ्रमित नहीं करती है।
  • अल्फ़ीरी एक खुली स्थिति में बहुत प्रभावी हैं। हालांकि, अनुभवहीन खिलाड़ी इन टुकड़ों को कम करके देखते हैं और अपनी पूरी क्षमता का दोहन नहीं करते हैं।
  • टावर बहुत मजबूत होते हैं और इसमें व्यापक आंदोलन है वे खुले मैदान में सर्वश्रेष्ठ देते हैं
  • पैदल चलने वालों के लिए महत्वहीन लग सकता है, लेकिन प्रतिद्वंद्वी को फंसाने या एक महत्वपूर्ण टुकड़ा को पकड़ने में सक्षम होने के लिए उन्हें बलिदान करना आवश्यक है। यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे राजा को चेकमेट घोषित कर सकते हैं!
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    समझे कि यह क्या है "चेक"। यदि आपका राजा जांच कर रहा है तो इसका मतलब है कि वह प्रतिद्वंदी के सीधे हमले के अंतर्गत है। जब ऐसा होता है, तो आप बिल्कुल ही चाहिए निकास चेक से जब यह खेलना आपकी बारी है. आप इस लक्ष्य को तीन तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं:
  • राजा को एक सुरक्षित बॉक्स में ले जाएं एक बॉक्स है सुरक्षा जब राजा अब चेक में नहीं है
  • उस टुकड़े पर कब्जा करें जो कि जांच में राजा को डालता है।
  • उस पर अपने एक तत्व को रखकर विरोध टुकड़ा की गति को अवरुद्ध करें। यह विधि नहीं पैदल चलने वालों और घोड़ों के साथ काम करता है
  • अगर आप नहीं कर सकते ऊपर वर्णित तीन कार्यों में से किसी के साथ आगे बढ़ें और राजा चेक में रहता है, तो आप हार गए और खेल समाप्त हो गया है।
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    खेल की अवधारणा को समझें शतरंज में विरोधियों को एक-दूसरे के राजा पर कब्जा करने की कोशिश करते हैं। हालांकि यह प्राथमिक लक्ष्य है, यह आवश्यक है एक साथ अपने राजा की रक्षा के लिए। यह रूप में कई विरोधियों को टुकड़े की पकड़ पाने की कोशिश या यथासंभव कम कम करने के लिए कोशिश कर रहा द्वारा पूरा किया है।
  • शतरंज खुफिया और रणनीति का एक खेल है कई चालें और नियम हैं कि शुरुआती शुरुआत में समझने या समझने में सक्षम नहीं हैं। धीरज रखो! जितना अधिक आप खेलते हैं, उतना मजेदार होगा!
  • शुरुआती चरण 3 के लिए प्ले शतरंज नाम वाली छवि
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    बोर्ड को तैयार करें अब जब आप सभी टुकड़ों को जानते हैं, तो आप उन्हें बोर्ड पर रख सकते हैं। ओरिएंट को बाद में ताकि प्रत्येक खिलाड़ी के निचले दाएं कोने में एक स्पष्ट बॉक्स हो। यहां बताया गया है कि कैसे अपनी "सेना" को लागू करें:
  • अपनी तरफ से दूसरी पंक्ति में सभी प्यादे को ऊपर उठाएं ताकि आपके और प्रतिद्वंद्वी के बीच पैदल चलने वालों की "दीवार" हो।
  • बोर्ड के अपने किनारे के कोनों पर प्रत्येक टावर को रखें।
  • प्रत्येक टॉवर के पास प्रत्येक घोड़े और घोड़े के पास प्रत्येक बिशप को रखें।
  • फिर रानी को अपने रंग के अनुसार दो शेष बक्से में रखें (यदि आपके पास ब्लैक रानी है तो उसे अंधेरे बॉक्स पर डाल दिया जाए, यदि वह सफेद है, तो उसे हल्का बॉक्स पर रखें)।
  • अंत में, अंतिम फ्री बॉक्स में राजा को रखें। सत्यापित करें कि प्रतिद्वंद्वी ने उसी तरह अपने टुकड़े तैनात किए हैं। क्वींस को एक दूसरे का सामना करना चाहिए और यह किंग्स के लिए भी जाता है।
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    यदि आप गंभीर होना चाहते हैं, तो शतरंज समन्वय प्रणाली को सीखने पर विचार करें। प्रत्येक बॉक्स एक पत्र और संख्या से मेल खाती है। जब आप एक वाक्य सुनाते हैं जैसे: "सी 3 में घोड़ा," पता है कि सी 3 एक विशिष्ट घर की पहचान करता है और यह नोटेशन चीजों को बहुत आसान बनाता है इस लेख में अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • भाग 2

    एक गेम बजाना
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    सफेद लोग पहली चाल करते हैं जिस खिलाड़ी का यह रंग है, वह खेल शुरू करने के लिए यानी "ओपन" खेल शुरू करता है। ब्लैक वापस लड़ाई उद्घाटन खेल के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। कोई रास्ता नहीं है "सही" ऐसा करने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति की अपनी शैली होती है और आप अपना पायेंगे। हालांकि बनाने के लिए कुछ विचार हैं:
    • पल के हमले के बारे में मत सोचो उद्घाटन में यह सबसे उपयोगी बक्से में टुकड़ों को व्यवस्थित करने के लिए महत्वपूर्ण है। आपको अच्छे लोगों पर कब्जा करना चाहिए और सुरक्षित।
    • सामान्य तौर पर, पैदल चलने वालों के साथ केवल एक या दो चालें करें फिर अलफिएरी, घोड़े, रानी और टावर्स जैसे मजबूत टुकड़ों पर ध्यान केंद्रित करें। "विकास" (सक्रिय बक्से के टुकड़े होने पर, आम तौर पर केंद्रीय लोग) जब तक सभी टुकड़ों को स्थानांतरित नहीं किया जाता है तब तक पूर्ण नहीं होता है
    • आपके कई उद्घाटन प्रतिद्वंद्वी पर निर्भर हैं, आपको खेल के अनुसार अनुकूलित करना होगा। तो इसे देखें और अपनी रणनीति को समझने की कोशिश करें खेल में अधिकांश भाग के लिए, खतरों की आशंका है और प्रतिद्वंद्वी क्या कर सकता है उससे आगे देखता है।
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    गर्तिका शामिल है "एन पासेंट" अपने खेल में कई शुरुआती की कोई परवाह नहीं है, लेकिन यदि आप इस खेल को थोड़ी अधिक जटिल बनाने के लिए उत्सुक हैं, तो यह पहले से ही अधिक जटिल है, यहां यह है कि यह क्या है:
  • यदि आप चाहें, तो आपका प्याला दो खण्डों पर खुलता है। यदि एक प्याला (एक ही पंक्ति पर) पर कब्जा कर लिया है, तो वह आपके टुकड़े को पकड़ सकता है जैसे कि यह अजीर्ण रूप से चल रहा है। यह सॉकेट तत्काल लिया जाना चाहिए, अन्यथा इसका प्रदर्शन करने का अधिकार खो गया है। पैदल चलने वाले, सामान्य रूप से, केवल तिरछे पर हमला कर सकते हैं, लेकिन "एन पेन्टैंट" पकड़ में वे विकर्ण बॉक्स में समाप्त होने पर पक्ष के विरोध टुकड़े पर कब्जा कर सकते हैं।
  • याद रखें कि यह गर्तिका केवल तभी संभव है जब प्रदर्शन किया तुरंत विरोध के प्यारे के दो बक्से चलने के लिए प्रतिक्रिया आपकी बारी खत्म हो जाने के बाद, आपके पास दूसरा मौका नहीं होगा। "एन पेन्टेंट" आउटलेट नहीं रानी या घोड़े के कब्जे की अनुमति देता है
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    अपने प्रतिद्वंद्वी के उन लोगों के साथ चालें टॉगल करें, इस तरह से खेल शुरू होता है। आप और आपके प्रतिद्वंद्वी के बीच आपसी राजाओं और अन्य टुकड़ों को पकड़ने के प्रयास में एक निरंतर परिवर्तन है। यदि आप अपनी रानी या उसके राजा को धमकी दे सकते हैं और बचाव के लिए उसे मजबूर कर सकते हैं, तो आपको फायदा होगा, लेकिन पता है कि खेल जीतने के लिए अनगिनत तरीके हैं।
  • कभी-कभी आप सोचते हैं कि पैदल चलने वालों में बहुत कम कीमत होती है, लेकिन उनको अक्सर बलिदान करने का मोह न करना पड़ता है आप (एक जहाँ तक का विरोध सेना लाइनों) बोर्ड के दूसरी तरफ एक लाने तो कर सकते हैं पैदल चलने वालों का एक अलग टुकड़ा में बदल जाता है (लेकिन राजा में नहीं)। अधिकांश खिलाड़ी रानी को चुनते हैं, लेकिन एक टॉवर, एक घोड़े या बिशप कम शक्तिशाली नहीं हैं यदि आप दुश्मन लाइनों के पीछे एक प्यादा घुसपैठ कर सकते हैं, तो आप खेल के भाग्य को उलट सकते हैं।



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    पहले से दो या तीन कदमों के साथ सोचने की कोशिश करें यदि आप घोड़े को उस स्थिति में ले जाते हैं, तो आगे क्या होगा? क्या आपके पास अपना हमला विकसित करने का समय होगा, या आपके राजा (या शायद रानी) की सुरक्षा की आवश्यकता है? आपके प्रतिद्वंद्वी की योजना क्या है? आपको कैसा लगता है कि खेल एक या दो चाल में विकसित होगा?
  • यह एक खेल नहीं है जहां आप अपने टुकड़े को बेतरतीब ढंग से स्थानांतरित कर सकते हैं, उनकी स्थिति एक-दूसरे पर प्रभाव डालती हैं। आप अपने आप को एक मोहरे के साथ मिल जाएंगे जो आपके बिशप के हमले को रोकता है, घोड़े जो राजा की रक्षा करता है और विरोध करने वाला टॉवर आपकी रानी को पकड़ने के लिए तैयार है यदि आप इसे रोकने के लिए कुछ नहीं करते हैं तो हर चाल की योजना बनाने की कोशिश करें और अनुमान लगाएं कि आपका विरोधी क्या करेगा। जीतने के लिए, आपको रणनीति और रणनीतियों की ज़रूरत है!
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा एक "योजना B" है आप प्यादा डाल सकते हैं ताकि प्रतिद्वंद्वी के बिशप इसे पकड़ लेते हैं, इस तरह आप बिशप को घोड़े के साथ ले जा सकते हैं। कभी-कभी हमें अच्छी तरह से पढ़ाए जाने वाले बलिदान करना चाहिए।
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    जानने के लिए "कैसलिंग।" यह राजा और टॉवर से जुड़े एक विशेष कदम है यह एकमात्र समय है जब आप दो चरणों में एक स्थानांतरित कर सकते हैं। यह पैडोन की "एन पेन्टेंट" पकड़ के अतिरिक्त एक और विशेष कदम है इसमें टावर एंड द किंग के बीच बक्से के एक आदान-प्रदान होते हैं, जो बाद की रक्षा करता है और टॉवर को कार्य करने का अवसर देता है। आम तौर पर, एक बैठे राजा बहुत उपयोगी साबित होता है।
  • आप केवल अगर लॉक कर सकते हैं:
  • न तो टॉवर और न ही राजा को स्थानांतरित कर दिया गया है।
  • राजा चेक में नहीं है
  • टॉवर और राजा के बीच कोई टुकड़ा नहीं है
  • आपका प्रतिद्वंद्वी चौराहों के बीच स्थित अंतिम स्थिति के बीच वर्गों को नियंत्रित नहीं करता है और कैसलिंग से पहले एक है।
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  • एक कदम में, राजा और टॉवर दोनों को स्थानांतरित करें राजा की ओर करने के लिए arrocchi है, यह सही करने के लिए दो वर्गों ले जाता है और टॉवर राजा के अधिकार के लिए तुरंत शुरू होता है। रानी की ओर करने के लिए arrocchi, राजा बाईं ओर दो वर्गों ले जाता है और टावर तुरंत तैनात किया जाता है तो राजा के पक्ष में (तीन घरों को सही स्थानांतरित करता है)
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    विरोध राजा को चेतना घोषित करके गेम जीतें इसका अर्थ है कि आपने राजा को चेक में रखा है और इसके पास बचने की कोई संभावना नहीं है। ऐसा होने पर, घोषित करें: "शह और मात!" भले ही यह जरूरी नहीं है। इस बिंदु पर आपके प्रतिद्वंद्वी ने अपने राजा को सरेंडर में गिरा दिया।
  • कभी-कभी ऐसी कठोर परिस्थितियां होती हैं जिनमें खेल को ड्रॉ में समाप्त होता है ऐसा तब होता है जब राजा को जांच में नहीं रखा जा सकता है, लेकिन उसी समय कोई सुरक्षित घर नहीं है जिसमें उसे स्थानांतरित करना है।
  • ड्रॉ गेम को समाप्त करने के कुछ अन्य तरीके हैं
  • सहमति से दोनों विरोधियों ने घोषणा की कि वे जीतने में सक्षम नहीं हैं और दूसरे के राजा को हकदार करने का कोई रास्ता नहीं खोज रहे हैं।
  • पुनरावृत्ति के लिए यह तब होता है जब प्रस्तुति तीन बार होती है एक ही सटीक बोर्ड पर टुकड़ों की व्यवस्था उदाहरण के लिए, दोनों खिलाड़ी एक ही बक्से पर अपने घोड़े को पीछे और पीछे ले जाते हैं।
  • को 50 चाल का नियम. यह तब लागू किया जा सकता है जब पिछले 50 लगातार चालें में, कोई खिलाड़ी एक प्याला नहीं ले गया है और इसमें कोई धारण नहीं हुआ है। यह नियम अनन्त खेल से बचा जाता है या एक खिलाड़ी थकावट से हारता है।
  • अपर्याप्त टुकड़े के लिए यदि किसी खिलाड़ी के पास अपने प्रतिद्वंद्वी के चेकेमेट को घोषित करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त टुकड़े हैं, तो गेम को ड्रॉ माना जाता है ऐसा होता है, उदाहरण के लिए, जब केवल एक राजा और एक घोड़े को छोड़ दिया जाता है जो प्रतिद्वंद्वी जांच में नहीं डाल सकता है
  • अगर सभी टुकड़े किंग्स के अपवाद के साथ कब्जा कर लिया गया है। इस मामले में एक चेचक के साथ खेल खत्म करने के लिए टुकड़े की एक अपर्याप्त संख्या है और एक ड्रॉ घोषित करता है
  • भाग 3

    रणनीति का उपयोग करें
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    सभी टुकड़ों का उपयोग करें घोड़े को आगे पीछे नहीं चलाना क्योंकि यह आपको "जांच" कई बार घोषित करने की अनुमति देता है आपको अपनी सारी सेना का उपयोग करना चाहिए! शुरुआती के बीच सबसे अधिक गलतियों में से एक कुछ टुकड़ों का उपयोग करना है। जब ऐसा होता है, तो अन्य तत्व पीछे रहकर प्रतिद्वंदी के लिए आसान शिकार बन जाते हैं। तो बोर्ड पर कब्जा करने की कोशिश करें और एक कोने में दूसरे खिलाड़ी को सीमित करें।
    • अपने उद्घाटन के दौरान, एक या दो बक्से के केवल कुछ प्यारे आगे बढ़ें और फिर दूसरे टुकड़ों को शामिल करना शुरू करें। यह आपको युद्धक्षेत्र पर अधिक आक्रामक शक्ति के साथ अधिक तत्व रखने की अनुमति देता है।
  • छवि शुरुआती चरण 13 के लिए शतरंज का शीर्षक
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    बोर्ड के केंद्र की जांच करें चूंकि कई टुकड़े हैं जो सभी दिशाओं में जा सकते हैं, अगर आप केंद्र की जांच करते हैं तो आपको बोर्ड के पक्षों की जांच करने से अधिक लाभ होगा। जब आप केंद्रीय बक्से को नियंत्रित करते हैं, तो टुकड़ों के कोने या किनारों पर होने की तुलना में अधिक गतिशीलता होती है। उदाहरण के लिए: घोड़े के पास केवल दो संभव कदम अगर यह एक कोने में है लेकिन यह है आठ अगर यह एक केंद्रीय बॉक्स में है! जितनी जल्दी हो सके केंद्र तक पहुंचने का प्रयास करें।
  • यही कारण है कि कई खिलाड़ी केंद्रीय मोहरे ले जाकर खुले होते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि आप राजा को जल्द ही खुला नहीं छोड़ सकते हैं या एक अच्छी तरह से बने प्रतिद्वंद्वी या रानी विरोधी के साथ चेतना में खत्म हो जाते हैं!
  • स्टेरप 14 के लिए प्ले शतरंज नाम का चित्र
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    टुकड़ों को बलिदान मत करो यदि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है। यह एक अजीब सलाह है, लेकिन कई खिलाड़ी कुछ यादृच्छिक तत्वों को ले जाते हैं, यहां तक ​​कि महान स्वामी भी! यदि आपको किसी वस्तु का बलिदान करना है, तो उसे एक विनिमय (आपके लिए फायदेमंद) बनाएं कभी भी एक टुकड़े हल्के से न दें, चाहे वह मोहर या रानी हो, क्योंकि प्रत्येक तत्व का मूल्य होता है वास्तव में, एक स्कोरिंग सिस्टम है अधिक टुकड़ा मूल्य है, अधिक अंक हैं
  • पैदल चलने वालों का मूल्य 1 अंक है
  • घोड़े 3 अंक के लायक हैं
  • अल्फिएरी 3 अंक के लायक हैं।
  • टावर 5 अंक के लायक हैं
  • रानी 9 अंकों के लायक है।
  • चूंकि राजा हानि के मामले में, व्यर्थ है, खेल समाप्त होता है
  • छवि शुरुआती चरणों के लिए खेल शतरंज शीर्षक 15
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    राजा को सुरक्षित रखें यह गेम का एक हिस्सा है जिसे आप पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपके पास कम आक्रामक गेम रणनीति है, आप कम से कम अपने राजा की रक्षा के लिए सब कुछ करना। कैसलिंग के साथ एक कोने में डाल दिया, उसके चारों ओर टुकड़े की एक दीवार वितरित करना, उसे बचने बॉक्स को आश्वस्त जब प्रतिद्वंद्वी को शह दिया करने में सक्षम है। आपको अपने प्रतिद्वंद्वी को रन पर रखा जाना चाहिए या जितनी जल्दी हो सके उसे हमला कर देना चाहिए।
  • राजा बहुत अकेला कर सकता है, लेकिन वह विरोध कर सकता है। खेल के प्रारंभिक और केंद्रीय चरणों में, जांच से बचने के लिए उसे बचाने के लिए राजा को कम से कम एक या दो टुकड़े चाहिए। हालांकि, अंतिम चरण में, जब बोर्ड पर केवल कुछ टुकड़े और पैदल चलने वाले होते हैं, तो राजा भी हमले के एक तत्व में रूपांतरित हो जाता है और उसका शोषण किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • अपने विरोधी की चालें अच्छी तरह से देखें यह वह है जो आपकी चाल को निर्धारित करता है, न कि योजना जिसे आपने अपने दिमाग में विकसित किया था।
    • बोर्ड के केंद्र में कई उन्नत टुकड़े याद रखें। अधिक पैदल चलने वालों को आप पीठ पर पकड़ते हैं, आपके राजा की रक्षा करना आसान होगा।
    • जब आप हारते हैं तब निराश मत महसूस करें शतरंज का समय लगता है और कई स्वामी 10 से अधिक वर्षों का अनुभव लेते हैं!
    • चेकमेट के लिए जल्दी से खोज न करें कई संभावनाएं हैं जो आपके प्रतिद्वंदी कार्रवाई में एक कदम डालती हैं जो आपको अपने प्रयास के लिए दंडित करेगा।
    • शतरंज के खेल में कोई सार्वभौमिक वैध दिशानिर्देश नहीं हैं, जीत की गारंटी देने का कोई विशिष्ट तरीका नहीं है।
    • कुछ "जाल" को जानें कि आप पर हमला करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और साथ ही साथ सीखें कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी में शामिल नहीं होंगे!
    • कभी-कभी झारखड़ाहट एक विनाशकारी कदम साबित होती है जिससे चेतना को पीड़ित होता है। अन्य अवसरों पर, हालांकि, यह आपको जीतने की अनुमति देता है! टुकड़ों की स्थिति का मूल्यांकन करें और सर्वोत्तम चाल करें।
    • केंद्र के चार घरों में आपके टुकड़े रखने का सबसे अच्छा स्थान है, क्योंकि वे पक्षों की तुलना में बोर्ड के केंद्र की तरफ बढ़ सकते हैं। चाल की संख्या में वृद्धि करके आप अपने विरोधी की संभावना को सीमित कर सकते हैं।
    • गलतियों से जानें शुरुआत के रूप में, आप गलतियां करेंगे। यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय स्वामी भी कैंटन लेते हैं और खेल खो देते हैं।
    • यदि आपकी स्थिति पूरी तरह से विकसित होती है, तो आप अपनी स्थिति पूरी तरह से विकसित कर सकते हैं, बिशप और घोड़े अपने घरों में नहीं हैं और टॉवर जुड़े हुए हैं।
    • पैदल चलने वालों को बुद्धिमानी से ले जाएँ अन्य टुकड़ों के विपरीत, उनके पास उस घर से वापस जाने में सक्षम होने का फायदा नहीं है जो वे हैं। वे बहुत स्थिर हैं और खेलने की शैली का निर्धारण कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • टाइम्ड प्ले शुरुआती के लिए नहीं है। इस खेल में नए लोगों के लिए यह मुश्किल, प्रतिस्पर्धी और बहुत निराशाजनक है।
    • शतरंज के टुकड़े छोटे बच्चों के लिए खतरनाक होते हैं क्योंकि उन्हें निगल लिया जा सकता है।
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