शतरंज के लिए बीजगणितीय नोटेशन कैसे जानें

बीजीय संकेतन

फिलहाल फिलिप स्टेममा द्वारा शुरू की गई प्रणाली के आधार पर, शतरंज के खेल के लिए खेल का रिकॉर्ड और वर्णन करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि है। अधिक संक्षिप्त और कम अस्पष्ट होने के कारण, बीजीय संकेतन खेल की चालें रिकॉर्ड करने के लिए आधिकारिक मानक विधि बन गई है, जो पिछली प्रणाली की जगह है वर्णनात्मक संकेतन.

यदि आप शतरंज के लिए उत्सुक हैं, तो यह आपके लिए बेहद जरूरी है कि आप बीजीय संकेतन को कैसे पढ़ें और पढ़ सकें: केवल तब आप उपलब्ध व्यापक शतरंज साहित्य का लाभ उठा सकते हैं और अपने गेम का अध्ययन कर सकते हैं। कई टूर्नामेंटों के लिए खेल को ध्यान में रखना ज़रूरी है और किसी भी मामले में यह आपके गेम के विश्लेषण के लिए उपयोगी होगा, ताकि आपके गेम तकनीक में सुधार हो सके। यह लेख आपको दिखाता है कि शतरंज के लिए बीजीय संकेतन कैसे पढ़ना है

कदम

छवि का शीर्षक पढ़िए बीजगणित शतरंज नोटेशन चरण 1
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शतरंज बोर्ड और टुकड़ों का एक सेट प्राप्त करें हालांकि जरूरी नहीं है, टुकड़ों के सामने एक शतरंज बोर्ड होने से आपको संकेतन बेहतर ढंग से सीखने में मदद मिलेगी।
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    घरों की पहचान कैसे करें बोर्ड पर 64 घर हैं (32 सफेद, 32 काले), और उनमें से प्रत्येक बीजीय संकेतन में एक विशिष्ट नाम से मेल खाती हैं:
  • ऊर्ध्वाधर स्तंभों को अक्षरों से संकेत दिया जाता है, से को एक , सफेद के किनारे पर बायीं ओर से जा रहे हैं
  • क्षैतिज crossbars संख्या से संकेत दिया जाता है, 1 से 8 तक, नीचे से सफेद भाग तक जा रहा है।
  • प्रत्येक घर विशिष्ट रूप से उस स्तंभ के पत्र द्वारा पहचाना जाता है जिसमें यह स्थित है, क्रॉसपीस की संख्या के अनुसार। उदाहरण के लिए, G5 यह वह घर है जो स्तंभ के चौराहे पर स्थित है जी और क्रॉस का 5.
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    जानें कि टुकड़ों की पहचान कैसे करें प्रत्येक टुकड़ा (पैदल चलनेवालों को छोड़कर) एक कैपिटल लेटर द्वारा पहचाने जाते हैं, आमतौर पर टुकड़ा नाम का पहला अक्षर खिलाड़ियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा में. इसलिए, भाषा के आधार पर, यह पत्र बदल सकता है. पुस्तकों में, संभावित अनिश्चितताओं से बचने के लिए, प्रत्येक टुकड़ा के लिए पत्र के बजाय एक विशिष्ट ग्राफिक प्रतीक का उपयोग किया जाता है। इतालवी में टुकड़ों की पहचान निम्नानुसार है:
  • पुनः = आर या ♔ या ♚
  • महिला = डी ओ ओ ओ ♛
  • टॉवर = टी या ♖ या ♜
  • बिशप = ए या ♗ या ♝
  • घोड़ा = सी या ♘ या ♞
  • प्यादे = (कोई पत्र नहीं) - पैदल चलने वालों को इस तथ्य से संकेत मिलता है कि पत्र गायब है या, ग्राफिक रूप से, इसलिए: ♙ या ♟
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    चाल का नतीजा जानें:
  • Mossa। टुकड़े का पत्र लिखें, गंतव्य घर के निर्देशांक के बाद। उदाहरण के लिए, एफ 3 घर में एक घोड़े की तरफ इशारा किया जाता है Nf3- घर में चलने वाला पैदल यात्री ई 4 बस इंगित करता है E4 (याद है? पैदल चलने वालों का अपना स्वयं का पत्र नहीं है)
  • कब्जा। एक चाल जिसमें एक कैप्चर शामिल है, उस टुकड़े के पत्र के साथ लिखा जाता है, उसके बाद एक एक्स और फिर गंतव्य घर के निर्देशांक से। उदाहरण के लिए, एक बिशप जो सी 4 में एक टुकड़ा लेता है, लिखा है Axc4.

  • जब यह एक मोहरा होता है जो कैप्चर करता है, तो आरंभिक कॉलम प्रारंभिक एक के बजाय लिखा जाता है इसलिए, एक पैदल यात्री जो घर से ई 4 को डी 5 में एक टुकड़ा लेता है, लिखा है exd5, या अधिक आसानी से ED5 क्योंकि अक्सर एक्स यह छोड़ा जाता है
  • कैच एन पासेंट मोहर के प्रारंभिक स्तंभ से दर्शाया जाता है जो कैप्चर करता है, उसके बाद जिस घर में वह चलता है, वैकल्पिक रूप से संक्षिप्त नाम i.p.. इसलिए, ई 5 में एक मोहरा जो कब्जा करता है एन पासेंट डी 5 में एक मोहरा लिखा है exd6 या exd6 e.p..



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    जानें कि विशेष परिस्थितियों को कैसे संभालना है
  • यदि एक ही प्रकार के दो या अधिक टुकड़े एक ही घर में जा सकते हैं, तो टुकड़ा का प्रारंभिक अक्षर इसके बाद किया जाता है:

  • प्रारंभिक क्रॉस यदि वे अलग हैं;
  • प्रारंभिक स्तंभ यदि स्ट्रिंगर्स समान हैं लेकिन कॉलम नहीं हैं;
  • दोनों, स्तंभ और क्रॉसपीस दोनों, यदि न तो टुकड़ा को विशिष्ट रूप से पहचानने के लिए पर्याप्त है
  • उदाहरण के लिए, अगर डी 2 और एफ 2 पर दो घोड़े दोनों e4 पर स्थानांतरित हो जाते हैं, तो चाल लिखा जाता है C2e4 या C6e4, मामले के अनुसार यदि डी 2 और डी 6 पर दो घोड़े दोनों ई 4 में स्थानांतरित कर सकते हैं, तो कदम लिखा है Cde4 या Cfe4, मामले के अनुसार यदि डी 2, डी 6 और एफ 2 पर तीन घोड़े ई 4 में स्थानांतरित कर सकते हैं, तो एक टुकड़े के कब्जे के साथ, इस कदम को लिखा है Cd2xe4 या C6xe4 या Cfxe4, मामले के अनुसार
  • पैदल चलने वालों की चाल के लिए, अगर मोहरे की एक पदोन्नति होती है, तो जिस टुकड़े को मोहरा पदोन्नत किया जाता है वह लिखा हुआ है के बाद गंतव्य निर्देशांक उदाहरण के लिए, ई 7 पर एक मोहरा जो ई 8 में चलता है और घोड़े की पीठ पर पदोन्नति की गई है e8C. कुछ मामलों में आप वेरिएंट प्राप्त करने में सक्षम होंगे, अर्थात् बराबर चिह्न का उपयोग किया जाता है =, उदाहरण के लिए e8 = सी, या ब्रैकेट की एक जोड़ी, जैसे e8 (सी), या एक बार /, कैसे e8 / r. केवल पहला मोड FIDE द्वारा मानक के रूप में स्वीकार किया जाता है

  • कैसलिंग के लिए, 0-0 कम आहरण ई इंगित करता है 0-0-0 लंबे कैसल नोट: संख्या का उपयोग किया जाता है 0 और पत्र नहीं या अपरकेस।

  • जांच के साथ संकेत दिया गया है + इस कदम के संकेत के बाद, डबल चेक को इंगित किया जा सकता है ++.
  • चेकमेट के साथ संकेत दिया गया है # इस कदम के संकेत के बाद कुछ थोड़ा दिनांकित पाठ संकेतन का उपयोग कर सकता है ++ चेकमेट के लिए
  • अंकन 1-0 यह सफेद की जीत से संकेत करने के लिए मैच के अंत में उपयोग किया जाता है, 0-1 काले रंग की जीत को इंगित करने के लिए, आधा-आधा या 0.5 करने के लिए 0.5 या यहां तक ​​कि ,5-, 5एक ड्रॉ इंगित करने के लिए शब्द "सफेद छोड़ दिया" या "काली छोड़ दिया" उनका उपयोग परित्याग के मामले में किया जा सकता है
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    विराम चिह्न जानें।
  • विराम चिह्न आमतौर पर चलता रहता है या पदों पर टिप्पणी व्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह कदम के तैराक द्वारा पीछा किया जाता है उदाहरण के लिए:
  • ! एक अच्छा कदम
  • !! एक उत्कृष्ट कदम
  • ? एक संदिग्ध चाल
  • ?? एक गंभीर गलती
  • !? एक दिलचस्प कदम है लेकिन शायद सबसे अच्छा संभव नहीं है
  • ?! एक संदिग्ध लेकिन उल्लेखनीय कदम
  • इमेज का शीर्षक पढ़िए बीजगणित शतरंज नोटेशन चरण 7
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    चाल की एक श्रृंखला कैसे लिखना सीखें चाल की श्रृंखला सफेद और काले चालों के गिने हुए जोड़ों द्वारा दर्शायी जाती है। उदाहरण के लिए: 1. ई 4 ई 5 2. सीएफ 3 सीसी 6 3. एसी 4 एसी 5.
  • टिप्पणियों की श्रृंखलाओं की श्रृंखला बाधित हो सकती है। जब श्रृंखला फिर से शुरू हो जाती है, अगर यह काला है तो आप तीन निलंबन अंक डालते हैं "..."सफेद चाल के बजाय उदाहरण के लिए: 1. ई 4 ई 5 2. सीएफ 3 काले मोहरे का बचाव 2 ... NC6।
  • टिप्स

    • टुकड़ों को बोर्ड पर व्यवस्थित किया जाता है ताकि सफेद टावर घर में है 1 (सफेद रंग को कॉलम में एक से एच तक) जबकि एच 8 में काले रंग का टॉवर है यद्यपि यह संभवतः संकेतन को पढ़ना सैद्धांतिक रूप से संभव है, यदि यह योजना उलट हो गई है, तो यह बैच विश्लेषण के दौरान भ्रम पैदा कर सकता है।
    • पढ़ना और बीजीय संकेतन का प्रयोग करना जल्द ही परिचित हो जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शतरंज और शतरंज (वैकल्पिक)
    • पेपर और पेंसिल
    • व्यायाम करने के लिए सॉफ्टवेयर (वैकल्पिक)
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