शतरंज में लगभग हमेशा कैसे जीतें

मास्टरीज़ शतरंज एक प्रक्रिया है जो कई सालों तक ले सकती है, लेकिन आपको लगभग हर गेम जीतने के लिए एक मास्टर बनने की ज़रूरत नहीं है - बस गेम के मर्किक्स को समझें। कुछ कदमों को पहचानने और अपने प्रतिद्वंद्वी की रणनीति को समझने के लिए सीखकर, आप अपने राजा को प्रभावी ढंग से कैसे बचाव कर सकते हैं, दुश्मन पर कैसे हमले करते हैं और लगभग हर गेम कैसे जीत सकते हैं।

इस गाइड की सामग्रियों का पूरा फायदा उठाने के लिए, आपको पहले से ही खेल की मूल बातें जानना चाहिए। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, अपने पहले खेलों के लिए उपयुक्त लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

कदम

भाग 1
शुरुआत के रूप में जीतना

विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 1 छवि का शीर्षक
1
प्रत्येक टुकड़े के मूल्य जानने के लिए और उनके अनुसार तदनुसार जानें। राजा स्पष्ट रूप से सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा है, क्योंकि इसे खोने का मतलब हराया जा रहा है। लेकिन अन्य मोहरे तोप चारा नहीं हैं जो आप हवा में फेंक सकते हैं। गणित और शतरंज की ज्यामिति के आधार पर, कुछ टुकड़ों में दूसरों की तुलना में अधिक मूल्य होता है। ये वर्गीकरण याद रखें जब निर्णय लें कि क्या खाना है उदाहरण के लिए, आपको किसी विरोध वाले घोड़े को खत्म करने के लिए टॉवर को खतरे में नहीं डालना चाहिए।
  • पैदल यात्री = 1
  • घोड़ा = 3
  • बिशप = 3
  • टॉवर = 5
  • रानी = 9
  • शतरंज टुकड़ों को कभी-कभी के रूप में संदर्भित किया जाता है "सामग्री"। आपको प्रत्येक गेम को जीतने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले सामग्रियों की आवश्यकता होगी।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    सर्वश्रेष्ठ खोलने की चालों के लक्ष्य जानें शतरंज में, खेल की पहली चालें खुली हैं - वे सामान्य रणनीति का निर्धारण करते हैं और पूरे मैच के लिए बोर्ड पर स्थिति निर्धारित करते हैं। उनके लक्ष्य को शुरू करने वाले बक्से से विकसित करना, या अग्रिम करना है, जितना संभव हो सके कई शक्तिशाली टुकड़े। निर्णय लेने के लिए निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें जो आपके गेम के लिए सबसे अच्छा खोलना है:
  • आपको टुकड़ों को बोर्ड के केंद्र तक ले जाना चाहिए, सबसे शक्तिशाली टुकड़ों का रास्ता खोलने के लिए।
  • अगर आप ब्लैक या व्हाइट के साथ खेलते हैं तो ओपनिंग बदलती रहती है सफेद चालें पहले होने के बाद, आपको हमले पर जाना होगा और गेम को नियंत्रित करने का प्रयास करना होगा। ब्लैक को बंद करना और प्रतीक्षा करना चाहिए, व्हाइट की गलतियों को हमला करने के लिए शोषण करना चाहिए।
  • किसी प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े से इसकी धमकी नहीं दी जाती है, तो दो बार उसी टुकड़े को कभी भी नहीं ले जाएँ। जितने अधिक टुकड़े आप ले जाते हैं, उतने ही प्रतिद्वंद्वी को गार्ड पर रखना होगा।
  • ऊपर वर्णित सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए, हाल के टूर्नामेंट के लिए ग्रैंड मास्टर्स द्वारा उपयोग की जाने वाली शुरुआती चाल की सूची देखें।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    जटिल हमलों को तैयार करने के लिए प्रत्येक चाल का उपयोग करके 4-5 कदम आगे बढ़ें। शतरंज में जीतने के लिए, आपको हमेशा भविष्य में कुछ कदमों के बारे में सोचना होगा, अपने प्रतिद्वंद्वी को धोखे में हरा करने के लिए लंबे और जटिल हमलों को तैयार करना पहला कदम शेष खेल के दौरान निर्धारित करता है, जो आपके पहले आक्रामक या बोर्ड के किसी विशिष्ट अनुभाग के नियंत्रण के लिए होता है। शुरुआती जानने के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि उनकी रणनीति की योजना कैसे करें, सबसे आम खोलने वाले संयोजनों का अभ्यास करना है:
  • क्लासिक खोलने रुय लोपेज़ बिशप और हमला करने की योजना है राजा के प्यादे को आगे दो जगहों पर ले जाएं, फिर हॉर्स इन एफ 3 (यदि आप व्हाइट के साथ खेलते हैं)। राजा के बिशप को आगे बढ़ाकर, विरोधी मोहरा से एक वर्ग तक पहुंचने के बाद
  • प्रारंभिक अंग्रेजी यह धीमी और बहुमुखी है पैदल चलने वालों का आगे की ओर एक वर्ग ले जाएँ सी 2, तो राजा के बिशप को मुक्त करने के पैदल चलने वालों का जी 2 के साथ जारी रखने (यदि केंद्र के लिए काले चाल) या घोड़े रानी (काला बग़ल में ले जाता है तो)।
  • साहसिक की कोशिश करो किंग्स के गमटिया बॉबी फिशर फॉरवर्ड से ग्रेट मास्टर्स द्वारा इस्तेमाल किया गया यह रोमांचक उद्घाटन, शुरुआती अव्यवहारियों से जुड़ा हो सकता है। आपको सिर्फ राजा के प्यादे दोनों को स्थानांतरित करना होगा (ई 2 & F2) दो स्थानों की काला अक्सर एक हमले से अवगत कराया जाता है, क्योंकि इसमें यह धारणा है कि आपने बहुत अधिक खोला है, लेकिन पैदल चलने वालों की आपकी दीवार जल्द ही समस्याओं का कारण बन सकती है
  • कोशिश करो गैंबेटो डी रेजिना बोर्ड के केंद्र की जांच करने के लिए व्हाइट डी 4 में रानी के प्यारे को ले जाता है, डी 5 में ब्लैक मोहन को आकर्षित करता है। सफेद आमतौर पर सी 4 में अल्फियर पैदल यात्री के साथ जारी रहेगा। यह रणनीति खेल को केंद्र में निर्देशित करती है और आपकी रानी और आपके बिशप के लिए साइड लेन खुलती है।
  • गैंबेटो डी रेजिना के लिए एक अच्छा बचाव है फ्रांसीसी रक्षा. यदि आप ब्लैक खेलते हैं, तो किंग के पवन को ई 6 पर ले जाकर शुरू करें। व्हाइट अक्सर क्वीन के प्यारे को डी 4 में ले जाएंगे, जिससे आपको डी 5 में अपनी रानी के प्यासे से जवाब देना होगा। इस तरह से आपने अपने बिशप के लिए एक हमले का रास्ता खोल दिया है यदि ई-ई 6 पर आपकी रानी का प्याला सफेद खाता है, तो वह राजा को अवगत कराएगा, ताकि वह घोड़े को सी 3 में ले जा सके। उस बिंदु पर आप घोड़े को अवरुद्ध, बी 4 में बिशप को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • विन शतरंज लगभग हर समय चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    की चार चाल का प्रयास करें "नाई की पागल" एक फ्लैश में खेल जीतने के लिए यह चाल केवल प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी के लिए एक बार काम करती है, क्योंकि अधिक अनुभवी खिलाड़ी आपकी रणनीति को देखेंगे और स्वयं का बचाव करेंगे। उस ने कहा, नाई की मूर्ख शुरुआत करने वाले को आश्चर्यचकित करने और आसान जीत पाने का एक शानदार तरीका है।
  • व्हाइट: राजा के मोहरे 1 (ई 7-ई 6) - सी 5 में राजा के बिशप - एफ 6 में रानी- F2 में रानी।
  • काला: राजा के मोहरे 1 (ई 2-ई 3) - सी 4 में राजा के बिशप - एफ 3 में रानी, ​​एफ 7 में रानी
  • कैसे नाई के मूर्ख का मुकाबला करने के लिए: घोड़े को एक रुकावट के रूप में ले लें, यदि आप देखते हैं कि प्रतिद्वंदी इस रणनीति की कोशिश कर रहा है - वह शायद अपनी रानी को एक घोड़ा खाने के लिए नहीं बलिदान करेगा। दूसरी संभावना एक बहुत ही समान कदम का उपयोग करना है: रानी को आगे बढ़ाने के बजाय, आप इसे राजा के सामने ई 7 पर छोड़ सकते हैं।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    खेल पर हावी करने के लिए केंद्रीय बक्से की जाँच करें। खेल के दौरान, आपकी मुख्य चिंता बोर्ड के केंद्रीय वर्गों की जांच करना चाहिए, खासकर चारों ओर से मध्य में। उस स्थिति से, वास्तव में, पूरे बोर्ड पर हमलों को शुरू करना संभव है और परिणामस्वरूप खेल की लय और दिशा को नियंत्रित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, घोड़े के बोर्ड के केंद्र से आठ संभावित चालें हैं, लेकिन केवल 1-2 पक्षों पर हैं आप वांछित क्षेत्र का नियंत्रण दो तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं:
  • केंद्र का समर्थन यह एक रणनीति है जो धीरे-धीरे कई टुकड़ों के साथ बोर्ड के केंद्र की ओर बढ़ने की योजना है। घुड़सवार और अल्फिरी ने पक्षों को समर्थन दिया, आक्रामक प्रतिद्वंद्वी के मामले में हमला करने और खाने के लिए तैयार। सामान्य तौर पर, यह धीमी गति से विकास सबसे आम है।
  • साइड लेन का उपयोग यह खेल का एक बहुत ही आधुनिक शैली है जिसमें केंद्र को बाहर से नियंत्रित करना शामिल है। आपको बोर्ड के दोनों तरफ टॉवर्स, रानी और घोड़ों को स्थानांतरित करना होगा, जिससे कि प्रतिद्वंदी को केंद्र पर नियंत्रण करना असंभव हो।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 6 शीर्षक छवि
    6
    एक समय में एक टुकड़े का विकास करें जब आप खोलने की चालें बनाते हैं, तो आपको एक हमले की तैयारी शुरू करना होगा। आपको सबसे अच्छा संभव बॉक्स में सभी टुकड़ों को स्थानांतरित करना चाहिए, उन्हें मूल लोगों से निकालना चाहिए
  • यदि आपको अन्यथा नहीं करना है, तो सबसे अच्छी रणनीति एक समय में सभी टुकड़ों को स्थानांतरित करना है। यदि एक हमले से बचाव नहीं करना या बहुत लाभकारी आक्रामक बनाने के लिए दो बार समान टुकड़े को मत लेना।
  • आपको सभी टुकड़ों को स्थानांतरित नहीं करना होगा। सभी प्यादे आगे बढ़ने से आपको जीत हासिल नहीं होगी, क्योंकि आप रक्षा के राजा की रेखा को कमजोर करेंगे।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    कैसलिंग का इस्तेमाल करना सीखें कास्टिंग एक ऐसा कदम है जिसमें राजा टॉवर पर कूदता है, इसका इस्तेमाल हमलों के विरुद्ध बचाव के रूप में करता है। राजा के सामने आप अभी भी पैदल चलने वालों की सुरक्षा की रेखा रखेंगे। यह विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए, एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी रणनीति है। इसका फायदा उठाने के लिए:
  • बिशप और हार्स (यदि आवश्यक हो तो रानी भी) को स्थानांतरित करके राजा और टावर के बीच के बक्से को साफ़ करें। संभव के रूप में कई प्यादे रखने की कोशिश करें आप दोनों पक्षों पर इस विशेष कदम का उपयोग कर सकते हैं
  • एक ही मोड़ में, टॉवर और राजा को स्थानांतरित करें, फिर अपनी स्थिति को वापस करें जहां वे मिलते हैं। इसलिए, यदि आप राजा के पक्ष में एक कास्टिंग बना रहे थे, तो आप जी 1 पर किंग और एफ 1 पर टॉवर के साथ इस कदम को समाप्त कर देंगे।
  • नोट करें कि कैसलिंग का उपयोग करने के लिए, गेम के दौरान राजा और टॉवर ने स्थानांतरित नहीं किया हो सकता है। उस स्थिति में, इस कदम को अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • शतरंज जीतने के लिए, विरोधी की रणनीति को समझने के लिए उन्हें समझने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह सही कदम है, तो एक कास्टिंग मत करना
  • आपको अग्रिम रूप से विभिन्न कदमों के बारे में हमेशा सोचना होगा। आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक टुकड़ा को स्थानांतरित करने के लिए और प्रतिद्वंद्वी की प्रतिक्रियाओं का अनुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए। यह क्षमता हासिल करना आसान नहीं होगा। बहुत सारे अभ्यासों की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    इंटरमीडिएट प्लेयर द्वारा जीतें

    विन शतरंज लगभग हर समय चरण 8 शीर्षक छवि
    1
    अपने प्रतिद्वंदी की चाल को सावधानी से देखें कौन से टुकड़े आप विकसित कर रहे हैं या शतरंज का कौन सा हिस्सा पसंद है? अगर मैं आपके जूते में था, तो आप किस दीर्घकालिक रणनीति को अपनाना चाहेंगे? जब आप गेम की मूल बातें सीख चुके हैं, तो आपको हमेशा दूसरे खिलाड़ी की चालों के लिए अनुकूल होना चाहिए। यदि आप अपने आप को बचाव करते हैं, तो हमले के लिए बोर्ड के किनारे के टुकड़े तैयार करके, अपने आप से पूछें कि आपका अंतिम लक्ष्य क्या है क्या आप उसकी रणनीति को बर्बाद कर सकते हैं या अपनी योजना को रोक सकते हैं? क्या उसका फायदा है, क्या आपको पीछे हटना और अपने सबसे महत्वपूर्ण टुकड़े की रक्षा करना है या क्या आप उसे दबाव में डाल सकते हैं?
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 9 शीर्षक छवि
    2
    अपने टुकड़ों में से एक का त्याग करके खाना कब लें टुकड़े स्वैप स्पष्ट रूप से सही विकल्प जब अपने प्रतिद्वंद्वी को कम मूल्य, की तुलना में, उदाहरण के लिए, अगर मैं दुश्मन रानी खाने के लिए एक घोड़े बलिदान करने के लिए किया था, लेकिन निर्णय लेने से क्या करना है नहीं आसान आप समान महत्व के टुकड़े का आदान-प्रदान करने के लिए है जब है है। सामान्य तौर पर, नहीं आपको बलिदान करना चाहिए जब:
  • आप टुकड़ों की स्थिति, बोर्ड के केंद्र का नियंत्रण और खेल के विकास का लाभ उठा सकते हैं। कम टुकड़े खेलने में होंगे, जितना कम हो उतना कम होगा, जितना आसान होगा उतना आसान होगा कि आप अपने हमलों से खुद का बचाव करें।
  • आपका विरोधी एक कोने में फंस गया है या अपने टुकड़ों से अवरुद्ध है। जब आप दुश्मन को निचोड़ा करते हैं, तो उसके लिए कई टुकड़े उपलब्ध होने पर उसे जाने में अधिक मुश्किल हो सकती है, जबकि वह कम प्यादे हैं अगर वह खुद को मुक्त कर सकता है।
  • आपके पास अपने प्रतिद्वंद्वी के कम टुकड़े हैं यदि आपके पास अन्य खिलाड़ी की तुलना में अधिक प्यादे हैं और न ही एक स्पष्ट लाभ है, तो भोजन शुरू करें आप हमला करने के लिए नए रास्ते खोलेंगे
  • आप दो पैदल चलने वालों को एक पंक्ति में दूसरे के पास लाएंगे। इससे उन चिटियां बहुत कम उपयोगी होती हैं, जो आपके शतरंज का हिस्सा बनती हैं। लेकिन अगर आप एक प्रतिद्वंद्वी को समान मूल्य के टुकड़ों का आदान-प्रदान करने के लिए पंक्ति में दो प्यादे लाने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप इस स्थिति का लाभ अपने लाभ में ले सकते हैं।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 10 शीर्षक छवि
    3
    हमेशा 5-6 चालें अग्रिम रूप से सोचें यह काम करना मुमकिन कहा जाता है, लेकिन आपको नियमित आधार पर शतरंज के खेल जीतने के लिए दीर्घकालिक रणनीति रखना होगा। आपको हर टुकड़े को ध्यान में रखते हुए तीन गोल करना चाहिए। यदि आप इन पहलुओं पर हमेशा विचार करते हैं, तो आप जल्दी से अपनी जीत योजनाओं में सुधार करेंगे:
  • वह खेल के शुरुआती चरणों में कई टुकड़े (टोरी, कवेली, रेजिना, अल्फिरी) को विकसित करता है और ऐसा अक्सर करता है अधिक विकल्प उपलब्ध कराने के लिए उन्हें अपने शुरुआती बक्से से निकालें
  • केंद्र की जांच करें शतरंज का केंद्र हावी होने का सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है।
  • राजा को सुरक्षित रखें। आप दुनिया में सबसे अच्छा हमले तैयार कर सकते हैं, लेकिन असहाय राजा को छोड़ने से हमेशा हार जाता है।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 11 शीर्षक छवि
    4
    अपने लाभ को तब तक रखें जब तक कि आप इसका अधिकतम लाभ नहीं उठा सकें। निष्क्रियता शतरंज महत्वपूर्ण है और जब यह आपके पक्ष में है, तो आपको इसे खोने के लिए सब कुछ करना होगा। यदि प्रतिद्वंद्वी अपनी चाल पर प्रतिक्रिया करने के लिए खुद को सीमित करता है, तो वह अपने अपमानों से टुकड़े का बचाव करता है और वापस नहीं लड़ता, उन्हें जल्दबाजी में बिना कमजोर कर देता है। याद रखें, आप एक विनिमय जीत सकते हैं और वैसे भी खेल खो सकते हैं। अग्रिम न करें यदि इसका अर्थ है कि आप अपने सामने एक मुठभेड़ का सामना कर रहे हैं। इसके बजाय, उन टुकड़ों को खाने में सीमित होता है जो प्रतिद्वंद्वी खुद का बचाव करने के लिए उपयोग करता है, आप बोर्ड के केंद्र का कुल नियंत्रण प्राप्त करते हैं और दुश्मन को मारते हैं, जब आप उसे वास्तविक कठिनाई में डाल सकते हैं
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 12 शीर्षक वाला छवि



    5
    टुकड़े को ब्लॉक करने के लिए जानें एक टुकड़े को अवरुद्ध करने का मतलब है इसे फँसाने और प्रतिद्वंद्वी को इसका इस्तेमाल करने से रोकना, जब तक वह इसे खोने के लिए तैयार न हो। यह हमला "निष्क्रिय" यह गेम को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छा है और आप अपने विरोधी को हावी करने में मदद करेंगे। इसे चलाने के लिए, एक दुश्मन टुकड़ा की संभव चाल का अध्ययन करें। आम तौर पर, मोहरे की चपटे की सीमाओं पर हमला करना सबसे आसान होता है। एक बार आपका विश्लेषण खत्म हो जाने पर, आक्रामक तरीके से जाने के बजाय, अपने टुकड़ों में से किसी एक को ले जाने के लिए उन सभी बक्से को धमकी दीजिए जो प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े तक पहुंच सकते हैं, जिससे वास्तव में यह कुछ समय के लिए बेकार हो जाता है।
  • आप अपने किसी एक को खाने की स्थिति में उसे डालकर विरोधी के एक टुकड़े को भी रोक सकते हैं, लेकिन केवल खुद को बलिदान करके अन्य खिलाड़ी खाने या नहीं करने का निर्णय ले सकता है, लेकिन आप स्थिति के नियंत्रण में होंगे।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 13 शीर्षक छवि
    6
    प्रत्येक चाल निष्पक्ष रूप से मूल्यांकन करें। आपको सभी संभव चालें देखने के लिए, पूरे बोर्ड को देखना होगा। सिर्फ एक टुकड़ा मत करना क्योंकि आपको करना है: प्रतिबिंबित करना और हमेशा सर्वश्रेष्ठ कदम बनाने की कोशिश करें। सबसे प्रभावी विकल्प खेल के संदर्भ में विशुद्ध रूप से निर्भर करता है, लेकिन कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो आपसे यह समझने के लिए कह सकते हैं कि चाल सही है या नहीं:
  • क्या मैं पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित स्थिति में हूं?
  • क्या मैं उस टुकड़े, राजा या किसी अन्य महत्वपूर्ण मोहर को हमला करने के लिए उजागर कर रहा हूं?
  • मेरा प्रतिद्वंद्वी मेरा टुकड़ा खतरे में डाल सकता है, मुझे वापस जाने के लिए मजबूर होना "खोना" एक मोड़?
  • यह कदम मेरे विरोधी पर दबाव डालता है और उसे प्रतिक्रिया देने के लिए मजबूर करता है?
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 14 शीर्षक छवि
    7
    अपने टुकड़े को अलग किए बिना प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को हटा दें आपको बोर्ड के केंद्र पर नियंत्रण बनाए रखना होगा, लेकिन हमले को मजबूती से करना टुकड़े ऑर्केस्ट्रा के घटकों की तरह होते हैं: प्रत्येक का एक अनूठा उद्देश्य होता है, लेकिन जब वे एक साथ काम करते हैं तो वे अधिक उपयोगी होते हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को खत्म करने से आपके राजा की रक्षा की रेखा कम हो जाएगी और यदि आप अपने हमले का समर्थन करने के लिए दो या तीन इकाइयों का उपयोग करेंगे, तो आप सामग्री का लाभ खोने के बिना आगे बढ़ सकेंगे
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 15 शीर्षक छवि
    8
    हमेशा बिशप या टॉवर के साथ रानी की रक्षा करें दुर्लभ अवसरों पर जब बोर्ड पर सबसे ताकतवर टुकड़े का त्याग करना उचित होगा, यहां तक ​​कि दुश्मन रानी पर कब्जा करने के लिए भी। आपकी रानी सबसे बहुमुखी आक्रामक टुकड़ा है और आप इसे तदनुसार उपयोग करना होगा। इसे सुरक्षित रखें और हमेशा इसे समर्थन दें, क्योंकि लगभग सभी खिलाड़ी इसे पकड़ने के लिए अपने टुकड़ों का त्याग करेंगे।
  • क्वींस केवल उनकी पूरी क्षमता को व्यक्त कर सकते हैं यदि उनके पास सहायता है लगभग सभी खिलाड़ी विरोधियों की रानी को सहज रूप से देखते हैं, इसलिए अल्फिरी, कवेली और टॉरी की धमकी वाले रिक्त स्थान में जाने के लिए प्यादे बनाने के लिए अपना खुद का उपयोग करें।
  • विन शतरंज लगभग हर समय चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    9
    अपने पैदल चलने वालों के साथ अपने बिशपों में बाधा न दें उन टुकड़ों को एक महान दूरी से हमला कर सकते हैं और बोर्ड को नियंत्रित करने के लिए उन्हें दोनों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, खासकर गेम के प्रारंभिक दौर में। आप कई शुरुआती रणनीतियों को सीख सकते हैं, लेकिन आपका संपूर्ण लक्ष्य सबसे महत्वपूर्ण प्यादे के मार्ग को मुक्त करने के लिए होगा, ताकि वे स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकें।
  • डी 4 / डी 5 या ई 4 / ई 5 में पैदल चलने वालों को स्थानांतरित करने से अल्फ़ीरी के लिए रास्ता साफ हो जाता है और आपको बोर्ड के केंद्र का नियंत्रण प्राप्त करने में मदद मिलती है। जल्दी से अल्फ़ीरी मुक्त, फिर रानी और टावर्स अग्रिमों की रक्षा के लिए अपनी लंबी दूरी का उपयोग करें।
  • भाग 3
    विशेषज्ञ प्लेयर द्वारा जीत

    विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 17 शीर्षक छवि
    1
    पहला कदम से पूरे खेल के बारे में सोचो। शतरंज के खेल को अक्सर तीन चरणों में विभाजित किया जाता है, जो एक दूसरे से घनिष्ठ रूप से जुड़ा हुआ है। प्रतिद्वंद्वी के इरादों के अनुसार, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को हमेशा 10-12 कदम आगे बढ़ते हैं और एक ही समय में 3-4 रणनीतियों का विकास करते हैं। वे जानते हैं कि खेल के प्रारंभिक चरणों में चाल और टुकड़ों का आदान-प्रदान करने से खेल को बंद करने और तदनुसार योजना पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।
    • उद्घाटन: इस चरण में आप मैच की टोन सेट करेंगे। पहले 4-5 चाल के साथ आप जल्दी से कई टुकड़े विकसित करेंगे और बोर्ड के केंद्र के लिए लड़ना शुरू करेंगे। आप हमले पर जा सकते हैं, प्रतिद्वंद्वी के प्यादे खा सकते हैं, या खुद का बचाव कर सकते हैं, आगे बढ़ने के लिए और उसे पहले कदम बनाने की प्रतीक्षा नहीं कर सकते।
    • केंद्रीय चरण: इस चरण में आपको अंतिम आक्रमण को तैयार करना होगा। आपको टुकड़ों का आदान-प्रदान करना होगा, बोर्ड के केंद्र का नियंत्रण लेना होगा और 1 या 2 हमलों की तैयारी करना होगा जिसे आप किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं। इस स्तर पर टुकड़ों का आदान-प्रदान उपयोगी हो सकता है, लेकिन आपको प्रभाव की गणना करने की ज़रूरत होगी कि एक मोहरा नुकसान आपके जीतने की संभावनाओं पर है।
    • अंतिम चरण: केवल कुछ टुकड़े खेलेंगे और वे सभी अमूल्य होंगे। खेल का अंतिम चरण हमेशा सबसे तीव्र लगता है, लेकिन वास्तविकता में बहुत काम पहले से ही किया जा चुका है - जो खिलाड़ी है "वोन" मध्यम चरण और सबसे कीमती टुकड़ों के साथ बने एक चेतना के साथ बंद होना चाहिए।
  • विन शतरंज लगभग हर समय चरण 18 शीर्षक छवि
    2
    खेल के अंत में अल्फियर हॉर्स की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं। हालांकि मुठभेड़ के प्रारंभिक दौर में इन टुकड़ों के लगभग समान मूल्य हैं, अंत में बिशप पूरे बोर्ड में तेज़ी से आगे बढ़ सकते हैं, जबकि घोड़े धीमा हैं। टुकड़ों का आदान प्रदान करते समय इस अवधारणा को याद रखें: अल्पकालिक में अल्फ़ीरी इतना उपयोगी नहीं हो सकता है, लेकिन संघर्ष के निर्णायक चरणों में एक बहुमूल्य संसाधन होगा।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 1 9 शीर्षक छवि
    3
    बोर्ड रिक्त होने पर मोहरे की ताकत का उपयोग करें ये टुकड़े बेकार लग सकते हैं, लेकिन वे एक खेल के अंतिम चरण में आवश्यक हैं। वे मजबूत टुकड़े का समर्थन कर सकते हैं, दबाव बनाने के लिए बोर्ड पर अग्रिम और अपने राजा की रक्षा कर सकते हैं। यदि आप प्यादे को उसी पंक्ति पर रखते हैं तो ये सकारात्मक लक्षण खो जाएंगे। उन्हें करीब रखें और उन्हें क्षैतिज रूप से समर्थन दें जब कुछ टुकड़े खेलने में रहते हैं, तो रेजिना के लिए पदोन्नत एक पैडोन आपको गेम जीत सकते हैं।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 20 शीर्षक वाला छवि
    4
    समझने के लिए सीखें कि किसी ड्रॉ की तलाश कब हो यदि आपके पास कम प्रतिद्वंद्वी के प्यादे हैं और आप जानते हैं कि आपके निपटान में टुकड़ों के साथ एक चेचक बनाने का कोई मौका नहीं है, तो आपको आकर्षित करने का प्रयास करना चाहिए आधिकारिक शतरंज के खेल में, आपको जल्दी समझना होगा जब आपके पास अब जीतने का मौका नहीं है (आप एक राजा, एक प्यादा और शायद एक या दो अन्य टुकड़े, प्रतिद्वंद्वी आपको रक्षा करने के लिए मजबूर कर रहा है आदि)। हार से बचने के कई तरीके हैं, भले ही स्थिति निराशाजनक लगती है:
  • सदा चेक: जिस स्थिति में प्रतिद्वंद्वी का राजा अपने हर कदम पर जांच कर रहा है ध्यान दें कि यह एक चेचक नहीं है, लेकिन बोर्ड पर केवल एक ऐसी स्थिति है जिसमें प्रतिद्वंद्वी अपने हर कदम के बाद चेक न देकर अपने ही राजा का बचाव नहीं कर सकता है यह अक्सर एक निराशाजनक हमला होता है, जो हमले और रक्षा के बीच दुश्मन को रोकता है और उसे तीन पुनरावृत्तियों के लिए आकर्षित करता है।
  • दुकान: इस परिस्थिति में राजा जांच में नहीं है, लेकिन वह बिना किसी परिष्करण के आगे बढ़ सकता है। चूंकि खिलाड़ी स्वेच्छा से आगे नहीं बढ़ सकता है, इसलिए गेम ड्रॉ में समाप्त होता है
  • दोहराव या अनावश्यक कदम: अगर आपने किसी टुकड़ी या चेक को पकड़ने के बिना 50 चाल बनाए हैं, तो आप एक ड्रॉ के लिए पूछ सकते हैं यहां तक ​​कि अगर दोनों खिलाड़ियों ने एक पंक्ति में 3 बार एक ही कदम को दोहराते हुए (क्योंकि वे पीछे और आगे बढ़ने के लिए मजबूर हैं) खेल को ड्रॉ में समाप्त होता है
  • सामग्री का अभाव कुछ परिदृश्य हैं जिनमें विजयी गणितीय असंभव है:
  • शतरंज में केवल दो किंग्स हैं
  • राजा के विरुद्ध राजा और बिशप
  • राजा और राजा के खिलाफ घोड़े
  • राजा और राजा के खिलाफ दो घोड़े
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 21 शीर्षक छवि
    5
    अपने खाली समय में कुछ शतरंज समस्याओं का अभ्यास करें आप अपने कौशल को किसी भी विरोधी के बिना बहुत कुछ सुधार सकते हैं शतरंज की समस्याएं उदाहरण शतरंज बोर्ड हैं जो आपको एक या दो चाल के साथ एक चेचक बनाने के लिए कहती हैं। आप पुस्तकों और इंटरनेट पर सैकड़ों पा सकते हैं - समय के साथ आप कई लाभकारी पदों और अप्रत्याशित आक्रामक कार्रवाई सीखेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप शायद ही कभी वास्तविक शतरंज पर उदाहरण स्थितियों का सामना करते हैं, तो शतरंज की समस्याएं हमले के सभी संभावित कोणों की कल्पना करने और अपने टुकड़ों को तैयार करने की आपकी क्षमता में सुधार करती हैं।
  • इंटरनेट पर इन समस्याओं की तलाश करें या लाइब्रेरी में शतरंज की रणनीति पर पाठ खरीदें, जिसमें उदाहरण समस्याएं हैं।
  • टिप्स

    • कभी भी अपने राजा को कोई जोखिम नहीं चलाएं, यह शतरंज पर सबसे मूल्यवान टुकड़ा है।
    • विश्वास है कि आप जीतेंगे के साथ खेलते हैं।
    • अभ्यास करना जारी रखें और अपने टुकड़े बर्बाद मत करो!
    • यह संक्षेप में अग्रिम है यदि आप पर हमला करना है, तो पहले से ही अपने पीछे हटने की योजना बनाएं
    • इंटरनेट पर आप शतरंज के खेल पाएंगे जो आपको बताए जाने की चालें दे सकते हैं। इन युक्तियों पर ध्यान दें, सर्वोत्तम रणनीतियों को जानने के लिए
    • जब आप तैयार हों, तो टूर्नामेंट में हिस्सा लें या शतरंज क्लब के लिए साइन अप करें। आप अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं और आधिकारिक वर्गीकरण प्राप्त कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • विशेषज्ञ खिलाड़ियों के खिलाफ क्रेजी बार्बर जैसे सरल चालें न करें। यदि आपका प्रतिद्वंद्वी उन्हें जानता है, तो आपको खोने का जोखिम होगा।
    • अगर आप जीत न लें तो इसे मत लें! यह एक कुशल खिलाड़ी बनने के लिए बहुत अभ्यास लेता है!
    • हमेशा खाने से पहले सावधान रहें "मुक्त"। आपका प्रतिद्वंद्वी अधिक महत्वपूर्ण व्यक्ति को कैप्चर करने या आप को विचलित करने के लिए एक टुकड़े का त्याग करने का निर्णय कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विरोधियों
    • शतरंज और मोहरे
    • (वैकल्पिक) आप को सुधारने में मदद करने के लिए एक गुरु
    • (वैकल्पिक) आपके कंप्यूटर पर एक शतरंज कार्यक्रम
    • (वैकल्पिक) शतरंज क्लब में नामांकन
    • (वैकल्पिक) ट्रेन के लिए शतरंज क्लब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com