दामा में कैसे जीतें

क्या आप चेकर्स में मित्रों और रिश्तेदारों को पराजित करने के लिए तैयार हैं? इस खेल के मूल नियमों को जानें और आप एक शौकिया स्तर पर प्रतिद्वंद्वियों पर एक महान लाभ होगा। यदि आप उच्च स्तर पर खेल सकते हैं, तो पता है कि विशिष्ट रणनीतियां हैं जो जीतने की संभावना बढ़ा सकती हैं। आप टूर्नामेंट या टूर्नामेंट में शामिल होने की संभावना पर भी विचार कर सकते हैं "अध्ययन" एक विशेषज्ञ के साथ, अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए।

कदम

भाग 1
विजय की संभावना बढ़ाएं

छवि शीर्षक में चेकर्स चरण 1 पर क्लिक करें
1
चेकर्स में चेकर्स की सबसे बड़ी संख्या को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध इस गेम में, जिनके पास महिलाओं की अधिक संख्या है, उनमें भी अधिक लाभ होता है। कई टुकड़ों को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें ताकि आप इस खेल को जीतने की अधिक संभावना बन सकें।
  • इस सलाह को अभ्यास में डालने के लिए, अपने टुकड़ों में से एक को एक ऐसे क्षेत्र में लाने का प्रयास करें जहां कुछ विरोध पंजों हैं या वे बहुत मोटे तौर पर व्यवस्था की जाती हैं यदि आप दूसरों के बलिदान के द्वारा इस टुकड़े की रक्षा कर सकते हैं, तो आप इसे एक महिला बनाने का अधिक मौका है
  • आप कैसे जानने के लिए रणनीतियों के अनुभाग को पढ़ सकते हैं "प्रतिद्वंद्वी से बचें" और एक दुश्मन महिला से उबरने
  • छवि पर क्लिक करें जीतने पर चेकर्स चरण 2
    2
    आखिरी पंक्ति को तब तक बरकरार होना चाहिए जब तक आपको उन टुकड़ों को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है जो इसे लिखते हैं। आपके प्रतिद्वंद्वी के पास महिलाओं के लिए असंभव होगा, अगर आपकी निचली पंक्ति पूरी तरह से कब्जा हो रही है। यह रणनीति आपको खेल के शुरू होने पर अन्य खिलाड़ियों को बहुत अधिक लाभ होने से रोकने के लिए अनुमति देता है। इसके अलावा, जैसे ही आप आखिरी पंक्ति के मोहरे चलाना शुरू करते हैं, आपके पास आंदोलन के लिए और अधिक संभावनाएं होंगी।
  • याद रखें कि आप पिछली पंक्ति को हमेशा के लिए कायम नहीं रख सकते जब आपके पास कुछ प्यादे होते हैं या आप अनुकूल विनिमय के अवसर देखेंगे, तो आपको इन टुकड़ों को भी स्थानांतरित करने में संकोच नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक में चेकर्स चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    तंग समूहों या जोड़े में प्यादे को आगे बढ़ाएं। इस दूसरे मामले में हम आंदोलन की बात करते हैं "अग्रानुक्रम में"क्योंकि ये टुकड़े विकर्ण पर एक दूसरे के बगल में हैं। यदि आप टुकड़े को एक साथ मिलते हैं, तो प्रतिद्वंद्वी को उन्हें पकड़ने में ज्यादा परेशानी होगी।
  • "का पालन करते हैं" एक मोहरा सिर्फ दूसरे से चले गए, इसलिए दुश्मन कैच के लिए कम जगह होगी। यदि आप दो टुकड़े डाल सकते हैं "टो में", तो आप भी सुरक्षित हैं, क्योंकि आप दो दिशाओं से कुर्सियां ​​लॉक कर सकते हैं
  • एक बनाने के तरीके जानने के लिए रणनीतियों पर अनुभाग पढ़ें "दो प्यादे के साथ जाल"।
  • छवि पर क्लिक करें जीत पर चेकर्स चरण 4
    4
    जब आप आगे बढ़ते हैं, तो बलिदान के टुकड़े ऐसा लगता है कि एक टुकड़ा खोने के लिए "खाना" दो विरोधियों को हमेशा फायदेमंद होता है, लेकिन कभी-कभी एक सहकर्मी विनिमय का भी लाभ होता है, अगर आपके पास अन्य खिलाड़ी की तुलना में ज्यादा प्यादे होते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पांच प्याज़ और आपके प्रतिद्वंद्वी केवल चार होते हैं, तो गेम टेबल पर स्थिति लगभग बराबर होती है लेकिन जब आप अपने कई टुकड़ों को अपने दुश्मनों पर कब्जा करने के लिए बलिदान करते हैं, तो आप दूसरे खिलाड़ी (एक के खिलाफ दो!) की तुलना में दो बार टुकड़ों के साथ समाप्त हो जाएंगे।
  • छवि पर क्लिक करें जीत पर चेकर्स चरण 5
    5
    बोर्ड के केंद्र पर नियंत्रण रखना यदि आपके पास इस क्षेत्र में कुछ टुकड़े हैं "खेल मैदान" तो आपके पास अपनी पसंद के हिस्से तक पहुंचने के लिए और अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे और तेज़ी से चले जाएँगे। इसके अलावा, यदि आप केंद्र पर कब्जा कर लेते हैं, तो आप प्रतिद्वंद्वी को ऐसा करने से रोकते हैं और उसे लाभ से वंचित करते हैं।
  • दिए गए गेम में केंद्रीय क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए आपको कितने टुकड़ों का उपयोग करना चाहिए, यह पता लगाने के लिए कुछ अभ्यासों की आवश्यकता है एक सामान्य नियम के रूप में, आपको पर्याप्त पदों पर कब्जा करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि प्रतिद्वंद्वी किसी भी ओर सुरक्षित रूप से दृष्टिकोण न हो, केवल चरम किनारों को छोड़कर। जब आप इस लक्ष्य को प्राप्त करते हैं, तो इस खंड में चेकर्स की संख्या में वृद्धि न करें, अन्यथा "जाम" दमिआईरा और आंदोलन की संभावना कम करें
  • भाग 2
    पकड़ने के लिए रणनीतियां

    छवि पर क्लिक करें Win at Checkers चरण 6
    1
    लाभ प्राप्त करने के लिए टुकड़े बलिदान करें का नियम "अनिवार्य लेने" को खिलाड़ी की आवश्यकता है "खाना" एक प्रतिद्वंद्वी का टुकड़ा अगर अवसर उठता है। बोर्ड के स्वभाव का मूल्यांकन करें, यदि आपने प्रतिद्वंद्वी को अपने टुकड़ों में से किसी एक को खाने के लिए मजबूर करने का फैसला किया है, क्योंकि आप टुकड़े का त्याग करने के लायक मिल सकते हैं
    • यदि आप किसी चेतना को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आपका प्रतिद्वंद्वी इसे का पीछा कर रहा है, तो आप दूसरे खिलाड़ी का ध्यान अपने विरूद्ध विचलित करने के लिए एक कम महत्वपूर्ण टुकड़े का त्याग कर सकते हैं "भावी महिला"।
    • यदि आप तिरछे टुकड़े व्यवस्थित कर चुके हैं और आप विरोधी को एक पकड़ में मजबूर करने के लिए एक आगे ले जाते हैं, तो दुश्मन का टुकड़ा एक पंक्ति में आपके बगल में समाप्त हो सकता है इस मामले में, सावधान रहें कि कई आउटलेट्स को निर्यात न करें।
  • छवि शीर्षक से चेकर्स चरण 7 में जीतें



    2
    की रणनीति का प्रयास करें "दो टुकड़े के साथ जाल"। इस मामले में आपको चादर पर एक विशेष पैटर्न के अनुसार टुकड़ों की व्यवस्था करने का इंतजार करना होगा। आपका टुकड़ा नंबर 1 खेल के क्षेत्र के किनारे के पास, बाएं या दाएं सबसे दाएं स्तंभ में होना चाहिए आपका दूसरा टुकड़ा, इसके बजाय, नंबर 1 से आगे पंक्ति होना चाहिए और तिरछे रखा जाना चाहिए एक ही विकर्ण के साथ खाली स्थान होना चाहिए और फिर एक दुश्मन का टुकड़ा (टुकड़ा ए) और दूसरा विरोध टुकड़ा (टुकड़ा बी), एक बैक लाइन होना चाहिए।
  • अपना नंबर 2 टुकड़ा अपने प्रतिद्वंद्वी को ले जाएं, ताकि उसे कैप्चर करने के लिए उजागर कर सकें।
  • अनिवार्य चुनौती नियम यह तय करता है कि प्रतिद्वंद्वी कूदता है और 2 टुकड़ा खाती है, लेकिन यह 1 टुकड़ा के साथ ऐसा नहीं कर सकता, क्योंकि यह बोर्ड के किनारे पर है।
  • एक बार विरोधी ने टुकड़ा नंबर 2 पर कब्जा कर लिया है, तो आप एक चिट को छोड़ने के लिए संख्या 1 का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऊपर वर्णित परिदृश्य समान रूप से रोमांचक एक्सचेंज दिखाता है। हालांकि, जाल को स्थापित करने के बाद, आप डबल कैप्चर के अवसर की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से चेकर्स चरण 8 पर क्लिक करें
    3
    कोशिश करो "प्रतिद्वंद्वी से बचें"। इस मामले में आपको अपने टुकड़ों को दो समूहों में विभाजित करना होगा, एक दाईं ओर (ए) और दूसरा बाईं ओर (बी) होगा। आप गेम के विभिन्न चरणों के दौरान कौन से टुकड़े को स्थानांतरित करने के लिए इन शर्तों का उपयोग कर सकते हैं।
  • समूह को टोकन केवल खेल की शुरुआत में ही, अन्य समूह के उन पर भरोसा करते हैं, जब यह पहला स्थानांतरित करने के लिए उपयोगी नहीं होता है।
  • जब आप चेकर्स को कैप्चर करना और खोना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि "बलिदान" जब भी संभव हो तब समूह ए की तुलना में अधिक
  • कुछ पकड़ के बाद, आपके प्रतिद्वंद्वी केवल समूह ए के हिस्से पर केंद्रित हो जाएंगे, ताकि आप बी के टुकड़े को अग्रेषित करने और ठोस पदों पर कब्जा करने और फिर टुकड़ों को बढ़ावा देने के लिए लाभ ले सकते हैं, एक बार प्रतिद्वंद्वी समाप्त हो जाने पर उसकी सुरक्षा
  • भाग 3
    एक टूर्नामेंट के लिए तैयार

    छवि शीर्षक में चेकर्स चरण 9 पर क्लिक करें
    1
    तय करें कि कौन से नियम का पालन करें कुछ टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय जोड़ी के मूल नियम मान्य हैं, जबकि अन्य में इसका शासन होता है तीन चालें, जो शुरुआती चरण में खिलाड़ियों के आंदोलन की संभावना को सीमित करता है, उन्हें अनुक्रम में तीन कदमों की एक श्रृंखला तक मजबूर कर देता है (यह सब दो विशेषज्ञ खिलाड़ियों के बीच खेल की संभावना को सीमित करने के लिए)।
  • छवि शीर्षक पर क्लिक करें चेकर्स पर चरण 10
    2
    एक नियम पुस्तिका का अध्ययन करें जो नियमों का सम्मान करने के लिए उपयुक्त है और आपके खेल का स्तर। सबसे आधुनिक पाठ में काफी आधुनिक रणनीतिक सुझाव होते हैं, लेकिन नौसिखिए के लिए वे बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं। पढ़ने के लिए एक उपयोगी और मजेदार गाइड खोजने के लिए पुस्तकालय या बुकस्टोर में कुछ पाठ ब्राउज़ करें।
  • छवि पर क्लिक करें Win at Checkers Step 11
    3
    विशेष उद्घाटन अनुक्रमों का अभ्यास और याद रखना अगर आपको तीन-कदम नियम का सम्मान करना चाहिए, तो उस पुस्तिका को ढूंढें जो विशिष्ट अवसर बताता है। यदि आपको अंतरराष्ट्रीय जोड़ी टूर्नामेंट में खेलना है, तो आप जिस ओपनिंग को पसंद करते हैं और खेलने का अभ्यास करते हैं, इसलिए आप किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया का सामना कर सकते हैं।
  • आप देखेंगे कि खेल के मध्य में खेल के प्रावधानों को याद रखना उपयोगी है या खेल के अंत में - हालांकि, टूर्नामेंट के दौरान किसी विशिष्ट स्थिति में ठोकर रखने की कोई संभावना नहीं है, जबकि मानक खोलने के प्रावधान अधिक होने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक में चेकर्स चरण 12 पर क्लिक करें
    4
    आप पाएंगे सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेलते हैं। यदि आप अपने अनुभवी खिलाड़ियों से तुलना करते हैं जो अपने ज्ञान को आपसे साझा करना चाहते हैं, तो आपको बेहतर बनाने के लिए अधिक अवसर मिलेगा। इसका मतलब यह हो सकता है कि टूर्नामेंट के लिए साइन अप करना या अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ ढूंढना - जितना अधिक आपके प्रतिद्वंद्वी मजबूत है और जितना अधिक आप सीखेंगे
  • टिप्स

    • प्रतिद्वंद्वी का अध्ययन करें अक्सर एक "त्रुटि" एक अनुभवी खिलाड़ी से, वास्तव में, एक जाल है एक उपलब्ध टुकड़ा पर कब्जा करने से पहले अच्छी तरह से स्थिति का मूल्यांकन करें

    चेतावनी

    • अकेले एक अकेले अग्रिम न करें, अगर आपके पास दूसरों को समर्थन देना है खेल की शुरुआत में, जब आपके पास बहुत सारे टुकड़े होते हैं, तो आपको एक-दूसरे की रक्षा के लिए उनका इस्तेमाल करना चाहिए।
    • जल्दी में मत खेलो जब यह विरोधी मोहरे कैप्चर करने की बात आती है, तो एक अनुभवहीन खिलाड़ी तुरंत फायदा उठाने का प्रयास करता है, लेकिन यह अक्सर एक जाल में गिरने का मतलब है, खासकर प्रतिद्वंद्वी के साथ "नेविगेट"।
    • खेल को भी रक्षात्मक नहीं सेट करें दायित्व के नियम को अंत में रखने के लिए, आपको एक रक्षात्मक दृष्टिकोण को छोड़ना होगा। चेकर्स को अपने चेकर्स को बढ़ावा देने का प्रयास करना आपके प्रतिद्वंद्वी को अपने खर्च पर ऐसा करने से रोकने की कोशिश करने से ज्यादा प्रभावी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com