शतरंज कैसे खेलें

शतरंज बहुत लोकप्रिय है और सबसे पुराना अभी भी उपयोग में से एक माना जाता है। यद्यपि यह आसान-समझने वाले नियम प्रदान करता है, लेकिन इसके लिए एक सक्षम प्रतिद्वंद्वी को हरा करने के लिए बहुत अधिक अनुभव की आवश्यकता होती है जीतने के लिए, एक खिलाड़ी को एक ऐसी स्थिति बनाने के लिए अपने स्वयं के टुकड़े का उपयोग करना चाहिए जिसमें प्रतिद्वंद्वी के राजा कैप्चर (एक चेचक) से बचने के लिए नहीं कर सकते। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

शतरंज और टुकड़े को जानें

बोर्ड 64 बक्से (8x8) से बना एक स्क्वायर बोर्ड है, जिनमें से प्रत्येक को बीजीय संकेतन के अनुसार एक पत्र और एक संख्या के द्वारा पहचाना जाता है। प्रत्येक टुकड़ा में एक विशिष्ट नाम, एक संक्षिप्त नाम (फिर से बीजीय संकेतन) और कुछ नियमों के अनुसार स्थानांतरित किया जा सकता है। इस खंड में हम शतरंज और प्रत्येक टुकड़े का वर्णन करेंगे। यदि आपके पास पहले से ही बुनियादी ज्ञान है, तो पास करें अगले अनुभाग में

छवि का शीर्षक शतरंज चरण 1
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शतरंज को सही ढंग से व्यवस्थित करें ओरिएंटेशन सही तरीके से खेलने के लिए महत्वपूर्ण है, प्रत्येक खिलाड़ी के निचले बाएं कोने में एक ब्लैक बॉक्स होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक शतरंज चरण 2
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    बोर्ड के कोनों पर टॉवर रखो। संकेतन में इन टुकड़ों के साथ संक्षिप्त कर रहे हैं "आर" और उनके शुरुआती स्थितियां ए 1, एच 1, ए 8, एच 8 हैं। बीजीय संकेतन में इन निर्देशांक बोर्ड के 4 कोनों को इंगित करते हैं।
  • वे कैसे चलते हैं? टावर्स आगे बढ़ सकते हैं क्षैतिज और खड़ा कई बक्से के लिए असीमित बशर्ते वे मुफ्त हैं। यदि किसी विरोध का टुकड़ा उनके रास्ते पर है, तो इसे कब्जा कर लिया जा सकता है और टावरों की स्थिति पर कब्जा कर लिया जा सकता है।
  • टुकड़े छोड़े जा सकते हैं (कलाकारों को छोड़कर) यदि आपका टुकड़ा आपके टावर के रास्ते पर है, तो उसे पिछले बॉक्स पर रोकना होगा
  • कैसलिंग यह एक विशेष कदम है जिसे बाद में वर्णित किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक खेल शतरंज चरण 3
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    टावर्स के निकट घोड़े की स्थिति बीजीय संकेतन में एक के साथ इंगित किया जाता है "एन" ("kt" पुराने ग्रंथों में) तकनीकी तौर पर उनकी प्रारंभिक स्थिति बी 1, जी 1, बी 8, जी 8 है।
  • वे कैसे चलते हैं? घोड़े ही तत्व हैं जो वे दूसरों को छोड़ सकते हैं. एक आंदोलन एक के बाद "एल"। इसका मतलब यह है कि आप दो बक्से को खड़ी या क्षैतिज रूप से ले जाते हैं और फिर उन्हें एक दूसरे को सीधा लगाते हैं। उदाहरण के लिए, एक घोड़ा क्षैतिज रूप से दो स्थानों को स्थानांतरित कर सकता है और फिर एक खड़ी या इसके विपरीत।
  • घोड़े को अवरुद्ध नहीं किया जा सकता है और केवल अपने "लैंडिंग" बॉक्स पर विरोध वाले टुकड़े ले सकते हैं। दूसरे शब्दों में आप कर सकते हैं "छलांग" पत्थरों के टुकड़े और घोड़े की आगमन बॉक्स को कैप्चर करते हैं।
  • छवि का शीर्षक शतरंज चरण 4
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    घोड़े के पास, अल्फिरी की स्थिति। बीजीय संकेतन में एक के साथ इंगित किया जाता है "बी"। उनकी प्रारंभिक स्थिति सी 1, एफ 1, सी 8, एफ 8 है।
  • वे कैसे चलते हैं? बिशप अंदर जा सकते हैं विकर्ण हर दिशा में और कितने बक्से मुफ्त हैं टावर्स की तरह, वे उन विरोध टुकड़े पर कब्जा कर लेते हैं जो उनके रास्ते पर हैं और बॉक्स पर कब्जा कर रहे हैं।
  • टावरों के लिए, यदि आपके टुकड़ों में से एक आपके बिशप के रास्ते पर है, तो यह अवरुद्ध है और आपको पिछले बॉक्स को रोकना होगा। यदि यह एक विरोधी टुकड़ा है, तो इसे कब्जा कर लिया गया है और बिशप जगह लेता है।
  • छवि का शीर्षक शतरंज चरण 5
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    रानी को बीच में बॉक्स के मुताबिक रखो उसकी रंग। विरोधी क्वींस एक दूसरे का सामना कर रहे हैं यदि आपके पास सफेद टुकड़े हैं, तो आपकी रानी को बाईं ओर से चौथे बॉक्स पर रखा गया है। यदि आपके पास अश्वेतों हैं, तो रानी अपने बाईं ओर से पांचवें बॉक्स पर स्थित है। तकनीकी भाषा में इन पदों को परिभाषित किया गया है डी 1, डी 8-डी 1 एक सफेद घर है (सफेद रानी के लिए) और डी 8 एक काला घर (काला रानी के लिए) है।
  • वे कैसे चलते हैं? क्वींस में होते हैं एक टुकड़े में टावर्स और बिशप की क्षमताओं- वे शतरंज में सबसे शक्तिशाली तत्व हैं क्वींस कई असीमित मुफ्त जेब के लिए कदम है, या तो तिरछे, खड़ी और क्षैतिज रूप से.
  • जब रानी के साथ हमला करते हैं, तो उसी सिद्धांतों का पालन करें जब आप टॉवर या बिशप का उपयोग करते हैं यदि किसी विरोध का टुकड़ा उसके रास्ते पर है, तो उसे पकड़ लिया जाता है और रानी बॉक्स लेती है।
  • प्ले शतरंज चरण 6 नामक छवि
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    राजा को अंतिम नि: शुल्क घर में पंक्ति में रखें किंग बीजीय संकेतन में संकेत दिया गया है "कश्मीर" और उसके शुरुआती घरों में ई 1, ई 8 है।
  • यह कैसे चलता है? राजा द्वारा चलता है केवल एक हर दिशा में घर और राजा और रानी प्रतिद्वंद्वियों को छोड़कर हर टुकड़े पर हमला कर सकते हैं (जिनके पास आप बिना चेक के संपर्क में जा सकते हैं)
  • राजा को हमले का एक हिस्सा नहीं माना जाता है। यह वह तत्व है जिसे आप पूरी तरह से रक्षा करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक खेल शतरंज चरण 7
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    पैदल चलने वालों को दूसरे टुकड़ों के सामने की पंक्ति में व्यवस्थित करें ये एक के साथ इंगित किए जाते हैं "पी" और वे सबसे ज्यादा मूल्यवान टुकड़े के सामने आठ घरों पर कब्जा कर रहे हैं जिससे एक बाधा बनती है।
  • वे कैसे चलते हैं? वे आमतौर पर केवल एक बॉक्स अग्रिम। मगर, खोलने में, आपके पास मोहरे को स्थानांतरित करने की संभावना है एक या दो घरों।
  • अगर एक टुकड़ा प्यादा के सामने पाया जाता है, तो इसे कब्जा नहीं किया जा सकता है और वास्तव में इसकी प्रगति को ब्लॉक कर सकता है
  • पैदल चलने वाले केवल प्रतिद्वंद्वी पर हमला कर सकते हैं विकर्ण और आगे (प्रतिद्वंद्वी शीर्ष सही पर कोने के बॉक्स में है या उसमें से एक के पीछे छोड़ दिया जाता है जिसमें पन स्थित है)।
  • एक विशेष कदम है जिसे कभी-कभी जगह में रखा जाता है और कहा जाता है एन पासेंट. इसे बाद में वर्णित किया जाएगा।
  • पैदल चलने वालों को बढ़ावा देना. यह तब होता है जब एक मोहरा बोर्ड को पार करता है और ओक्टेव या उसी की पहली पंक्ति तक पहुंचता है (दूसरे शब्दों में, यह दुश्मन की रेखा से गुजरता है और प्रतिद्वंद्वी पक्ष पर बोर्ड के नीचे पहुंचता है)।
  • छवि का शीर्षक शतरंज चरण 8
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    यदि आप चाहें, तो आप बीजीय संकेतन सीख सकते हैं. यह जरूरी नहीं है, लेकिन यह आपको चालें देखने और उन पर चर्चा करने, साथ ही ग्रंथों, मैनुअल और शतरंज वेबसाइटों को पढ़ने की अनुमति देता है। इसके अलावा, जब आपका विरोधी विचलित होता है और आपको पूछता है: "आपने क्या कदम उठाया?", आप जवाब दे सकते हैं "टावर ए 4 (रा 4)" बीजीय संकेतन के मानदंड यहां दिए गए हैं:
  • कॉलम एक ऊर्ध्वाधर पैटर्न का अनुसरण करते हैं (एक प्रतिद्वंद्वी से दूसरे में) और वर्णित अक्षर (ए-एच) के अक्षरों के साथ, बाएं से दाएं इंगित किए जाते हैं यह अभिविन्यास सफेद टुकड़ों के परिप्रेक्ष्य पर आधारित है.
  • पंक्तियाँ क्षैतिज हैं और 1 से 8 तक गिने जा रही हैं। सबसे पहले सफेद पंक्तियों में सबसे अच्छा टुकड़े पहले पंक्ति पर हैं, ठीक काले टुकड़े आठवें पंक्ति पर हैं
  • गेम के दौरान प्रत्येक आंदोलन (विरोधियों दोनों की) समन्वय संकेतन और सीखने के लिए वास्तव में मूल्य है
  • भाग 2

    कैसे जीतें
    चित्रित किया जाने वाला चित्र प्ले शतरंज चरण 9
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    गेम के उद्देश्य को समझें और इसे कैसे प्राप्त करें। जीतने के लिए आपको प्रतिद्वंद्वी के राजा का सामना करना पड़ता है। इसका अर्थ है राजा को ऐसी स्थिति में मजबूर करना जिसमें वह पकड़ने से बच नहीं सकता क्योंकि इसमें कोई टुकड़ा नहीं है जो उसकी रक्षा कर सकता है और वह स्वयं नहीं ले सकता है। चेकमेट गेम के अंत का प्रतिनिधित्व करता है और तीन चाल के बाद या तीन सौ के बाद भी हो सकता है। हर बहुत लंबा खेल अलग है।
    • शतरंज का दूसरा उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी के सभी टुकड़ों को अधिक आसानी से जांचना करने की कोशिश करना है। आप उन वर्गों पर "लैंडिंग" के टुकड़े कैप्चर कर सकते हैं जिन पर वे कब्जा करते हैं।
    • यह सब तब होता है जब आप रक्षा करेंगे आपके राजा, बिल्कुल।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र प्ले शतरंज चरण 10
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    पता है कि कैसे डाल दिया जाए "चेक में" विरोधी राजा यह एक "आंशिक चेचक" है इसका मतलब यह है कि आप एक स्थिति में हैं जहां आप उसे पकड़ लेना, लेकिन उसके पास अब भी भागने का मौक़ा है या किसी दूसरे भाग से संरक्षित किया जा सकता है। खेल खत्म नहीं हुआ है, लेकिन आप निश्चित रूप से आगे हैं।
  • इस स्थिति को पैदा करते समय, जोर से घोषित करना सुनिश्चित करें: "Scacco"। आपका प्रतिद्वंद्वी निम्नलिखित तरीकों से इसका जवाब दे सकता है:
  • राजा को स्थानांतरित करें
  • अपने आक्रमण के टुकड़े पर कब्जा।
  • इसे बचाने के लिए अपने और राजा के बीच एक टुकड़ा रखो।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र प्ले शतरंज चरण 11
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    पता है कि आप चेक में नहीं जा सकते दूसरे शब्दों में आप ऐसा कदम नहीं बना सकते हैं जो आपके राजा को अगले मोड़ में कैद करने के लिए उजागर करता है। तो आप अपने राजा को ऐसे स्थान पर नहीं रख सकते हैं जहां अगले कदम पर वह प्रतिद्वंद्वी पर कब्जा कर लिया जा सकता है। इसके अलावा आप अपना खुद का टुकड़ा नहीं ले जा सकते हैं जो बाद में प्रत्यक्ष हमले से उजागर करके राजा की रक्षा कर रहे हैं।
  • भाग 3

    एक गेम बजाना
    चित्रित किया जाने वाला चित्र प्ले शतरंज चरण 12
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    शतरंज की व्यवस्था करें अपने टुकड़े तैनात करने के लिए पिछले अनुभाग में दिए गए निर्देशों का उपयोग करें। क्या आपके पास शतरंज नहीं है? चिंता मत करो, इस अनुच्छेद के लिए धन्यवाद आप एक बना सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक शतरंज चरण 13
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    खेल शुरू करो पहला खिलाड़ी जिसने स्थानांतरित करने वाला पहला खिलाड़ी है, वह सफेद टुकड़ों का मालिक है और पिछले वर्गों में निर्धारित मानदंडों का पालन करना चाहिए। तो यह अश्वेतों की बारी होगी चाल के बावजूद, प्रत्येक खिलाड़ी को अपनी बारी खेलना चाहिए, वह "पास" नहीं कर सकता
  • यदि यह आपका पहला गेम है, तो चुनिए कि एक सिक्का फेंकने से सफेद कौन पकड़ सकता है - यदि आप दोनों एक खेल शतरंज खिलाड़ी हैं, तो सफेद कमजोर खिलाड़ी के पास जाते हैं, क्योंकि इन टुकड़ों में थोड़ा फायदा होता है।
  • यदि यह आपका पहला गेम नहीं है, तो खिलाड़ी जो पिछली बार हार गया है उसे सफेद होने का अधिकार है।
  • छवि का शीर्षक शतरंज चरण 14
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    अपने प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े उन्हें अपने बक्से में ले जाकर कैप्चर करें एक कब्जा कर लिया टुकड़ा बोर्ड से हटा दिया है और खेल से बाहर रखा गया है।
  • यदि आप गंभीरता से खेलना चाहते हैं, तो स्पर्श करने वाला टुकड़ा ले जाया जाना चाहिए। अगर कोई खिलाड़ी सिर्फ बॉक्स में अपनी स्थिति रखना चाहता है तो उसे इसे छूने से पहले जोर से घोषित करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक शतरंज चरण 15



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    खेल समाप्त होने तक चाल की एकांतरता के साथ खेल जारी है। एक कदम बनाने के लिए अनिवार्य है- यह संभव नहीं है "पास" यहां तक ​​कि जब भी नुकसान उत्पन्न होता है खेल जारी रहता है जब तक कि किसी राजा को चेतना न हो या ड्रॉ घोषित करता है। यह आखिरी संभावना पांच कारणों से होती है:
  • एक खिलाड़ी का राजा चेक में नहीं है, लेकिन कोई दूसरी चाल नहीं कर सकता है
  • बोर्ड पर चेकमेट पाने के लिए पर्याप्त टुकड़े नहीं छोड़े गए हैं
  • सटीक समान स्थिति को तीन बार दोहराया जाता है
  • बिना किसी मोहरे के बिना 50 चालें हो गई हैं और कोई टुकड़ा नहीं पकड़ा गया है।
  • दोनों शतरंज खिलाड़ी खेल को रोकने के लिए सहमत हैं
  • छवि का शीर्षकः खेल शतरंज चरण 16
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    एक चेतना के साथ खेल को समाप्त करें मैच के बयान के अतिरिक्त, खेल चेतना में समाप्त होता है, जो तब होता है जब राजा को कैप्चर से बचाया नहीं जा सकता। जब ऐसा होता है, तो विजेता खिलाड़ी घोषित करता है "शह और मात!" यह सुनिश्चित करने के लिए कि दोनों विरोधी खेल के अंत के बारे में जानते हैं। चलो की अवधारणा गहरा "चेक" और "मात":
  • राजा को चेक से हटाने के लिए निम्नलिखित चालें में से एक करें (राजा है केवल धमकी दी):
  • उस टुकड़े पर कब्जा कर लें जो आपके राजा को चेक में डालता है। आप इसे किसी दूसरे टुकड़े या खुद राजा के साथ कर सकते हैं (यदि विरोधी ने हमला करने वाले तत्व के लिए पर्याप्त सुरक्षा नहीं दी है)।
  • प्रतिद्वंद्वी कार्रवाई के क्षेत्र से राजा को स्थानांतरित करें
  • उसके और राजा के बीच अपने टुकड़ों में से एक डालकर विरोधी को रोकें
  • यदि आप राजा को चेक से बाहर नहीं ले जा सकते हैं, तो यह चेकमेट और आपके प्रतिद्वंद्वी जीतता है। अगर उसकी राजा चेतना में है, आप जीत गए आप.
  • भाग 4

    रणनीति लागू करें
    प्ले चिट्ठियां चरण 17 नामक छवि
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    जानें कि प्रत्येक टुकड़ा के लिए स्कोर क्या है:
    • पैदल चलने वालों: 1 अंक।
    • घोड़े: 3 अंक।
    • बिशप: 3.5 अंक।
    • टॉवर: 5 अंक।
    • रानी: 9 अंक।
    • जब आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि गेम कैसे विकसित हो रहा है, तो आप और आपके प्रतिद्वंदी के कब्जे वाले टुकड़ों के कुल स्कोर के बीच तुलना करें। सबसे तेज बात यह है कि समान टुकड़ों के जोड़े पर विचार करें, फिर शेष टुकड़े आपको यह बताएंगे कि कौन नुकसान और कौन सा कितना है
  • छवि का शीर्षक खेल शतरंज चरण 18
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    टुकड़ों की व्यक्तिगत ताकत और बोर्ड पर उन्हें व्यवस्थित करने का सर्वोत्तम तरीका जानें। सामान्य तौर पर, शतरंज के केंद्र पर कब्जा करने के लिए सामरिक बिंदु होता है।
  • पैदल यात्री वे सबसे मजबूत हैं जब वे गठबंधन कर रहे हैं। इस गठन को तोड़ने की कोशिश न करें जब तक कि आप इसे स्पष्ट रूप से लाभ न दें।
  • घोड़े यह कमजोर है अगर यह बोर्ड के किनारे के पास है
  • हार्स अधिकतम 8 वर्गों को नियंत्रित कर सकता है। अगर यह किनारे के नजदीक है, तो यह अधिकतम 4 पर नियंत्रण रखेगा। यदि यह एक कोने के पास है, तो इसकी ताकत 75% तक कम हो जाती है और केवल 6 वर्गों की जांच की जाती है।
  • आप शायद ही घोड़े की शक्ति खो देंगे, लेकिन कभी-कभी आप देखेंगे कि आप इस टुकड़े को बोर्ड के किनारे के पास ले जाकर उस स्थान पर अगले दौर तक वापस लौट रहे हैं जहां कार्रवाई की जाती है (आमतौर पर बीच में)।
  • अल्फिएरी वे प्रमुख विकर्णों के साथ सबसे मजबूत हैं, जहां वे एक बड़े क्षेत्र को नियंत्रित कर सकते हैं। हालांकि इन टुकड़ों को बोर्ड के मध्य में सही रखना जरूरी नहीं है - वे पूर्ण रूप से I हैं अधिक शक्तिशाली चेक बॉक्स की संख्या के संदर्भ में
  • याद रखें कि आपके बिशप की शक्ति दुश्मन द्वारा कमजोर हो सकती है जो विकर्ण के साथ सुरक्षा के लिए एक टुकड़ा डालती है। यह विकल्प तब बनाया जाता है जब टुकड़ा "व्यय" होता है और उसे उच्च मूल्य के अन्य तत्व को संरक्षित करना चाहिए।
  • टावर्स वे खुले मैदान में सबसे शक्तिशाली हैं उन स्तंभों में जगह करने की कोशिश करें जहां कोई पैदल चलने वाले नहीं हैं वे भी बहुत मजबूत हैं जब वे सातवें पंक्ति (सफेद के लिए) और दूसरा (अश्वेतों के लिए) पर नियंत्रण करते हैं, लेकिन केवल अगर विरोधी राजा अपने शुरुआती बॉक्स में है।
  • रानी वह खेल का आदेश देता है जब वह बोर्ड के केंद्र में होता है, हालांकि, एक ही समय में, यह स्थिति उसे अधिक जोखिम के लिए उजागर करती है। एक उत्कृष्ट रणनीति यह हमेशा इस स्थिति से बच निकलना है और इसे अपने खुद के टुकड़ों के साथ बहुत ज्यादा ब्लॉक नहीं करना है।
  • द किंग यह हमेशा संरक्षित होना चाहिए और इस उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त टुकड़े कम मूल्य वाले हैं।
  • प्ले चिल्लाहट स्टेप 1 नामक छवि
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    बोर्ड के केंद्र को नियंत्रित करने का प्रयास करें जैसा कि ऊपर बताई गई जानकारी से समझाया जा सकता है, जब सभी इस बिंदु पर होते हैं, तो सभी टुकड़े मजबूत होते हैं। आम तौर पर एक खेल केंद्रीय क्षेत्र के नियंत्रण के लिए एक संघर्ष के रूप में विकसित होता है, क्योंकि जब आप इस क्षेत्र पर कब्जा करते हैं, तो आपके प्रतिद्वंद्वी में बहुत कुछ उपलब्ध है "अच्छा" शोषण के लिए बक्से। अपने टुकड़े, केंद्र से, सभी दिशाओं में निर्देशित किए जा सकते हैं, जबकि प्रतिद्वंदी को किनारों पर रक्षात्मक रूप से लगातार चलाया जाता है।
  • पैदल चलने वालों की मदद कर सकते हैं जबकि आपके सबसे मजबूत तत्व हमला कर रहे हैं, एक या दो पैदल चलने वालों ने एक केंद्रीय "गॉर्डन" बनाए रखा है। जैसा कि आप देख सकते हैं, ये टुकड़े हैं वास्तव में उपयोगी!
  • छवि का शीर्षक शतरंज चरण 20
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    एक मजबूत खोलने के साथ शुरू करो यह कदम, ज्यादातर समय, शेष खेल को निर्धारित करता है एक कमजोर खोलने से आप खेल के बाकी हिस्सों के लिए एक नुकसान में अपने आप कर सकते हैं। याद रखने के लिए कुछ विचार यहां दिए गए हैं:
  • आम तौर पर, डी या ई में पैदल चलने वालों के साथ खुलना बेहतर होता है (चौथा या पांचवां मोहरा) यह आपको बोर्ड के केंद्र पर ले जाएगा।
  • शुरुआत में केवल कुछ प्यादे ले जाएं आपको जितनी जल्दी हो सके सबसे ताकतवर टुकड़े आगे लेना होगा।
  • घोड़ों और बिशप को लाइन से बाहर लाओ घोड़ों की कार्रवाई का क्षेत्र सीमित है, इससे पहले कि आप "उन्हें मैदान में फेंक" कर सकें, कई चालें आवश्यक हैं। बिशप्स, टावर्स और रानी, ​​बोर्ड की पूरी लंबाई को स्थानांतरित कर सकते हैं और तेज कार्रवाई कर सकते हैं, जबकि विनम्र पैदल चलने वाले बॉक्स बॉक्स के बाद बॉक्स की व्यवस्था कर रहे हैं। कुछ मामलों में, घोड़े के आंदोलन के परिणाम इतने स्पष्ट नहीं हैं, इसलिए इस टुकड़े के हमले अधिक गुढ़ हैं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र प्ले शतरंज चरण 21
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    उपयोग सब टुकड़े यदि टॉवर इसके कोने में रहता है, तो आप इसकी क्षमता बर्बाद कर रहे हैं शतरंज का सौंदर्य इस तथ्य में शामिल है कि कोई भी नहीं है केवल टुकड़ा खेल जीत सकते हैं, लेकिन आप प्रतिद्वंद्वी राजा को पकड़ने के लिए पूरी सेना की जरूरत है तो आर सहित सभी विरोधी टुकड़े ले लो!
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपको कुशल शतरंज खिलाड़ी का सामना करना पड़ रहा है यह एक टुकड़ा को ब्लॉक करने के लिए काफी सरल है, आप दो को रोक सकते हैं, लेकिन तीन को नियंत्रित करने के लिए लगभग असंभव है
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र प्ले शतरंज चरण 22
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    अपने राजा को बचाने के लिए कभी भी मत भूलना विरोध तत्वों पर कब्जा करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अंत में, यदि आप राजा को छोड़ते हैं तो आपको पता चला घोषित किया जाएगा चेकमेट और आप खो देंगे आपके सभी आक्रामक प्रयास व्यर्थ रहे होंगे। इसलिए, अपने हमले की रणनीति विकसित करते समय, उस रक्षा को भी याद रखें!
  • शतरंज इतनी अजीब है क्योंकि आपको एक समय में कई चीजों के बारे में सोचना है। जब आप अन्य टुकड़ों को हमले में व्यवस्थित करते हैं तो आपको किंग की रक्षा करनी चाहिए। आप प्रतिद्वंद्वी की भविष्य की चालों को अनुमान लगाने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि आप क्या कर रहे हैं, इसकी व्याख्या करते हैं अब टुकड़ों को खोने से बचने के लिए जब आप खेल में मास्टर करना शुरू करते हैं, तो आप एक क्षण में इन सभी विवरणों के बारे में सोच सकते हैं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र प्ले शतरंज चरण 23
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    अगले दो राउंड में क्या हो सकता है, यह कल्पना करते हुए हमेशा प्रत्येक कदम के विकास का मूल्यांकन करने का प्रयास करें। यदि आपका विरोधी एक निश्चित टुकड़ा ले जाता है, तो हमेशा एक कारण होता है वह कुछ तैयार कर रहा है वह एक हमले की स्थापना कर सकता था आप किस बारे में सोच रहे हैं? आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं? हमेशा इन शर्तों में सोचने की कोशिश करें ताकि उनकी चालें पूरी हों और अपने हमले को पछाड़ें।
  • वही आपके लिए सच है शायद आप दुश्मन मोहरे को पकड़ने में सक्षम नहीं हैं यह आगे बढ़ो, लेकिन अगले दौर में या दो के बीच इसे लेने में सक्षम होने के लिए आप क्या कर सकते हैं? यह एक सामान्य बोर्ड गेम नहीं है, हर कदम आपको भविष्य में क्या कर सकते हैं।
  • खेल का शीर्षक शतरंज चरण 24
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    कोई कारण नहीं के लिए टुकड़े बलिदान कभी नहीं जब विरोधी आपके किसी भी तत्व को कैप्चर किए बिना एक चाल करता है, तो बोर्ड पर दो सेनाओं के संरेखण को अच्छी तरह से जांचें। क्या आपने ऐसी स्थिति ली है, जिससे आप अपने मूल्य के टुकड़े पर कब्जा कर सकते हैं? यदि हां, तो ऐसा होने की अनुमति न दें! टुकड़े को खतरे में ले जाएं और इसे किसी अन्य तत्व से सुरक्षित रखें बेहतर अभी तक, दुश्मन को पकड़ो जो आपको धमकी दे रहा है! अपने तत्व का बलिदान मत करो!
  • जाहिर है आपको इस तरह से कार्य करना होगा, जब तक कि आपके पास कोई विशिष्ट रणनीति न हो। यदि आप शतरंज क्षेत्र में दुश्मन को आकर्षित करने के लिए चारा के रूप में एक टुकड़े का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे बलिदान करना बुद्धिमान है जितना लंबे समय के रूप में इसे सही ठहराने के लिए एक और अधिक "सूक्ष्म" कारण है।
  • चित्र शीर्षक से खेल शतरंज चरण 25
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    चेकमेट पर जल्दी से पहुंचने का प्रयास करें क्या आप जानते हैं कि आप केवल दो चाल में चेक-मेट घोषित कर सकते हैं? दो, तीन, चार चालें और इतने पर जीतने के लिए विशिष्ट निर्देश दिए गए हैं, और वे सभी आपके भ्रमित विरोधी को छोड़ देंगे। यदि आप उत्सुक हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • चेकमेट कैसे करें दो चरणों में
  • कैसे तीन चाल में जांच करने के लिए
  • कैसे नाई पागल बनाने के लिए चार चाल में
  • भाग 5

    विशेष चालें को जानें
    इमेज का शीर्षक है प्ले शतरंज चरण 26
    1
    का नियम का उपयोग करें "एन पासेंट" पैदल चलने वालों के लिए यह शब्द फ्रांसीसी से मिलता है और यह प्यादा द्वारा एक विशेष कैद को इंगित करता है। यह कदम तत्काल विकसित हो जाता है जब प्रतिद्वंद्वी ने दो वर्गों के उद्घाटन में अपने पैन को स्थानांतरित कर दिया और आप आपके पास यह कब्जा करने का मौका है अपने पैदल चलने वालों के साथ, अगर यह में है आसन्न बॉक्स. यदि आप इस कदम का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप इसे विपरीत पट्टा के दो बक्से ले जाने के तुरंत बाद मोड़ पर करना चाहिए, और आप भी तिरछे बॉक्स पर समाप्त होगा, जैसे कि यह एक सामान्य पकड़ थी।
    • आपकी अंतिम स्थिति एक सामान्य विकर्ण कैप्चर के समान होगी। यदि आप प्रतिद्वंद्वी के कदम के तुरंत बाद बारी में एन पैसेंटर नहीं लेते हैं, तो आप ऐसा करने का अधिकार खो देते हैं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र प्ले शतरंज चरण 27
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    अपने पैदल चलने वालों को बढ़ावा देना यदि उनमें से एक आठवें पंक्ति (या पहले, यदि आपके पास अश्वेतों था) तक पहुंच गया है, तो उन्हें घोड़े, बिशप, टॉवर या रानी के लिए पदोन्नत किया गया है। वह मोहरा नहीं रह सकता है या राजा बन सकता है। जाहिर है यह एक बहुत उपयोगी कदम है यदि आप इसे संभाल सकते हैं।
  • बीजीय संकेतन में, पदोन्नति को इंगित करने के लिए, उस बक्से को लिखें, जिसमें मोहरे स्थानांतरित किए गए, उसके बाद एक समान चिह्न (उदाहरण के लिए: c8 =)। तब पहुंचे शीर्षक का संक्षिप्त नाम लिखा हुआ है (सी 8 = आर इंगित करता है कि एक पट्टा बॉक्स सी 8 पर पहुंचा और टोरे को प्रोत्साहित किया गया)
  • प्ले शतरंज चरण 28 नामक छवि
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    कास्टिंग का उपयोग करें यदि टॉवर और राजा अपने शुरुआती बॉक्स में अभी भी हैं। यह कदम आपको केंद्र से राजा को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, जहां वह सबसे कमजोर है। महल के लिए, दो घरों के राजा को दाएं या बायीं ओर ले जाएं और फिर टॉवर को कोने से उसके राजा के निकट के वर्ग तक ले जाएं, लेकिन दूसरी तरफ। आप लॉक नहीं कर सकते अगर:
  • टॉवर और राजा के बीच एक टुकड़ा है
  • किंग चेक में है या कैसलिंग के बाद जांच में हो सकता है।
  • राजा या टॉवर खेल के दौरान पहले से ही स्थानांतरित कर दिया गया है।
  • टॉवर राजा के रूप में एक समान पंक्ति पर नहीं है (टॉरे ​​को बढ़ावा देने वाले पैदल यात्री के साथ कैसलिंग से बचने के लिए)।
  • टिप्स

    • रानी हमले में एक बहुत महत्वपूर्ण टुकड़ा है क्योंकि इसकी बिशप और टॉवर जैसी शक्ति है यह क्षैतिज, लंबवत और तिरछे के रूप में आप जितना चाहें उतने बक्से को स्थानांतरित करता है। तो इस पर ध्यान दें और कब्जा किए जाने से बचें, जब तक कि आपके बलिदान से आपको एक विशाल सामरिक लाभ मिल सके।
    • पैदल चलने वालों में कम से कम महत्वपूर्ण टुकड़े हैं हालांकि, उन्हें बचाव करने का प्रयास करें, क्योंकि वे एक महत्वपूर्ण रणनीतिक अवरोधन कार्य करते हैं और यदि वे विरोधियों की अंतिम पंक्ति तक पहुंचते हैं तो उन्हें अधिक मूल्यवान टुकड़ों में बढ़ावा दिया जा सकता है।
    • जब प्रतिद्वंद्वी उसकी चाल करता है, तो जांच लें कि आपके टुकड़ों में से किसी को धमकी दी जाती है या नहीं।
    • पवन केवल पहले कदम पर ही दो बक्से ले जा सकते हैं।
    • आप पैदल चलने वालों के पीछे पीछे नहीं चल सकते ये टुकड़े केवल आगे या तिरछे होते हैं जब वे हमला करते हैं
    • सुधार करने के लिए हर दिन अभ्यास करें
    • सुधार करने का एकमात्र तरीका अन्य लोगों के खिलाफ या खुद के खिलाफ खेलने के लिए है हर दिन काम करते हैं
    • "हमले" और "रक्षा" मोड में सोचें।
    • विनियमन के अनुसार यह जांच करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अनौपचारिक मैचों में यह एक सामान्य शिष्टाचार है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शतरंज और टुकड़े
    • दुश्मन या कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

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