कैसे खेलने के लिए जाओ

"जाना" यह एक ऐसा खेल है जिसमें दो खिलाड़ी क्षेत्र के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं - यह शायद दुनिया का सबसे पुराना बोर्ड खेल है। नियम सरल हैं और आप वाकई सीख सकते हैं कि कुछ मिनटों में कैसे खेलें। गेम के कई उत्साही लोग इसे एक वास्तविक कला मानते हैं - इसके लगभग असीम विविधताएं इसे सबसे उन्नत कंप्यूटरों के लिए बहुत जटिल बना देती हैं। खेलने के लिए सीखना आसान है, लेकिन अच्छी तरह से खेलने के लिए, आपको बहुत समय और प्रशिक्षण की आवश्यकता है। इस प्राचीन और पेचीदा खेल से परिचित होने के लिए पढ़ें!

कदम

भाग 1

तवोलीयर और स्टोन्स
फिनिशफुलसेट 4716 नामक छवि
1
मानक 19x19 ग्रे का उपयोग करें मानक गेमिंग तालिका में, गोबान कहा जाता है, वहाँ 1 क्षैतिज रेखाएं और 1 9 ऊर्ध्वाधर पंक्तियाँ हैं जो छेदते हैं। आप तैयार किए गए बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं, या यदि आवश्यक हो तो स्वयं को तैयार कर सकते हैं
  • कभी-कभी आप छोटे बोर्डों पर खेलते हैं अक्सर आप तेज़ गेम के लिए या शैक्षिक कारणों के लिए 13x13 या 9x9 पर खेलते हैं।
  • ग्रिड पर नौ अंकों का स्कोर होना चाहिए (तीसरे, नौवीं और पंद्रहवीं पंक्तियों पर) वे कहते हैं "होशी", ओ "सितारों" और संदर्भ के बिंदु के रूप में काम करते हैं, जिस पर बाधा मैचों के लिए पत्थरों को स्थान देना है।
  • 2
    361 काले और सफेद पत्थरों खेलने की जरूरत है। यह 1 9x19 गोबान पर गेम के लिए मानक राशि है, जाहिर है, अगर आप छोटे ग्रिड पर खेलते हैं तो आपको कम की आवश्यकता होगी
  • 181 पत्थरों के साथ पारंपरिक रूप से काले नाटकों और 180 के साथ सफेद, क्योंकि काले रंग का पहला कदम है।
  • आप बोर्ड के पास पत्थर रख सकते हैं, कटोरे में (या "Goke")।
  • विधि 2

    नियम
    1
    आप बदलाव खेलते हैं परंपरागत रूप से, काला नाटकों का पहला।
    • आप ग्रिड के चौराहों पर खेलते हैं, और पत्थरों को किनारों पर भी खेला जा सकता है - टी-चौराहों और कोनों पर।
    • एक बार एक पत्थर खेला जाता है, यह अब स्थानांतरित नहीं हो सकता (जब तक कि इसे पकड़ा और हटा दिया न जाए)।
  • 2
    कैसे अंक बनाने के लिए आप दो अलग-अलग तरीकों से अंक अर्जित कर सकते हैं:
  • क्षेत्रों को नियंत्रित करना क्षेत्र एक खाली क्षेत्र है जो एक ही रंग के पत्थरों से घिरा हुआ है। आपके पत्थरों से घिरे क्षेत्र जितना अधिक होगा, उतना अधिक अंक जो आप कमाते हैं।
  • यहां तक ​​कि गोबान के किनारों को सीमाओं के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अपने क्षेत्र में अपने एक पत्थर को रखकर आप अंक खो देते हैं, ध्यान से इस प्रकार के कदम का मूल्यांकन करें।
  • 3
    कैदियों को कैप्चर करना अपने प्रतिद्वंद्वी के टुकड़ों को पकड़ने के लिए अपने पत्थरों को एक-दूसरे से जुड़े रखें।
  • आसन्न बिंदुओं (क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर ग्रिड के एक भाग से जुड़ा हुआ) पर एक ही रंग की पत्थरों को जोड़ा जाना कहा जाता है। वे जुड़ा नहीं हैं अगर वे आसन्न हैं केवल तिरछे
  • यदि आप किसी पत्थर से संबंधित किसी बिंदु या अपने पत्थरों के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी के पत्थरों के जुड़े समूह को भरते हैं, तो आप उन पर कब्जा कर सकते हैं। एक बार कब्जा कर लिया, उन्हें बोर्ड से हटा दें और उन्हें कैदियों के रूप में एक तरफ रखें। याद रखें कि शायद ही कभी कैप्चरिंग एक आसान काम है, आपका विरोधी आपके लिए सभी आवश्यक चालें चलाने के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार नहीं करेगा!
  • दो खिलाड़ियों के क्षेत्रों की सीमाओं के बीच, कोई अंक खाली और लावारिस नहीं छोड़ा जा सकता है।
  • 4
    खेल समाप्त होता है जब सभी क्षेत्र का दावा किया जाता है सभी संभव चालें पत्थियां हैं जिन्हें कब्जा कर लिया जाएगा या फिर दूर क्षेत्र लेगा, इसलिए हानिकारक। दोनों खिलाड़ी दौर से गुजरते हैं और खेल समाप्त होता है अपने क्षेत्र से विरोध पत्थर निकालें
  • प्रतिद्वंदी के क्षेत्र में कब्जा कर लिया सभी पत्थरों रखो। दोनों खिलाड़ी प्रत्येक कैदी के लिए एक बिंदु खो देते हैं, एक कैदी को खो देता है, दूसरा क्षेत्र उस स्थान को खो देता है जिसमें यह रखा जाता है, स्कोर निरंतर में अंतर रखते हुए। इस चरण के बाद कितने अंक (चौराहों) दो नियंत्रणों को गणना करें
  • कैप्चरिंग यह है कि यह रणनीतियों का एक खेल बनाती है। याद रखें कि आगे के क्षेत्रों को जीतते हुए खेल का मुख्य उद्देश्य है, फिर भी आपको हमेशा हर कीमत पर बचाव करना चाहिए।
  • 5
    लेक्सिकन जानें एक प्राचीन जापानी गेम होने के नाते, यहां कई नियम हैं
  • स्वतंत्रता - एक पत्थर के निकट एक खाली चौराहा
  • अटारी - ऐसी परिस्थिति जिसमें अगले चरण पर एक पत्थर या एक समूह कब्जा किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, "कोने में तुम्हारा सफेद पत्थर अतारी में है, सावधान रहो!"
  • आंख - एक समूह के अंदर एक अकेली खाली जगह अलग।
  • अगर वहाँ एक है "आंख" पत्थरों के समूह के भीतर, कब्जा करना असंभव हो जाता है, क्योंकि सभी स्थानों पर कब्जा नहीं किया जाता है।
  • आत्महत्या - एक स्थान में एक पत्थर लगाओ जिसे कब्जा किया जा सकता है
  • Ko - ऐसी परिस्थिति जिसमें एक पलटन को पकड़ लिया गया है जिसे तुरंत पुन: प्राप्त किया जा सकता है, एक अनंत चक्र में पिछली स्थिति में वापस आ सकता है। इस से बचने के लिए, तत्काल पुनर्पूंजीन को निषिद्ध है, और गोबन्द पर एक कदम पहले किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    एक गेम बजाना
    1
    एक प्रतिद्वंद्वी खोजें आदर्श को पहले से ही पता चल जाएगा कि किस तरह खेलना है, पहले कुछ खेलों में पालन करने और किसी भी संदेह से छुटकारा पाने के लिए बेहतर उदाहरण प्राप्त करने के लिए।
    • आप किसी प्रतिद्वंद्वी को लाइव या ऑनलाइन सर्वर पर खोज सकते हैं। लाइव चलाने के लिए, FIGG (इटालियन गो प्ले फेडरेशन) वेबसाइट पर सबसे निकटतम क्लबों की सूची जांचें ऑनलाइन खेलने के लिए, यहां सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सर्वरों की सूची दी गई है:
    • IGS
    • KGS
    • डीजीएस
    • याहू
    • एमएसएन ज़ोन
    • Goshrine
    • 361points
    • BreakBase



  • 2
    अपना रंग चुनकर खेल शुरू करें। एक बाधा खेल में, सबसे मजबूत खिलाड़ी सफेद, और काले स्थानों को होशी पर 2 से 9 पत्थरों के बीच ले जाता है, पहले सफेद शुरू होता है।
  • एक भी मैच के लिए, रंग बेतरतीब ढंग से चुना जाता है चूंकि ब्लैक के पास पहले खेलने का एक फायदा है, इसलिए सफेद को ले जाकर मुआवजा दिया जाता है "कोमी", अतिरिक्त अंक की एक छोटी राशि जो खेल के अंत में अपने स्कोर को जोड़ देगा।
  • कोमी का मान नियमों और परंपराओं के आधार पर 5 और 8 अंक के बीच बदल सकता है, लेकिन ज्यादातर टूर्नामेंट में 6.5-बिंदु कोमी का उपयोग किया जाता है। आधा अंक भी ड्रॉ होने से बचा जाता है।
  • 3
    अगर आप काली खिलाड़ी हैं और कोई बाधा नहीं है तो पहला पत्थर खेलते हैं। परंपरागत रूप से यह ऊपरी दायां चतुर्भुज में खेला जाता है
  • एक विकलांगता मैच में बाधाओं के पत्थरों को काले रंग की पहली चाल के रूप में माना जाता है।
  • 4
    वैकल्पिक रूप से अगले पत्थरों को खेलते हैं याद रखें कि आप चौराहों पर खेलते हैं, उनके बीच रिक्त स्थान में नहीं।
  • एक खिलाड़ी पारित होने का फैसला कर सकता है, अगर वह सोचता है कि उसे खेलने के लिए कोई उपयोगी चालें नहीं हैं। एक "कदम" यह अंक पारित करके खेल खत्म करने की इच्छा का एक स्पष्ट संकेत है
  • यदि दोनों खिलाड़ी पास हो जाते हैं, तो खेल खत्म हो गया है।
  • शीर्षक वाला चित्र (यह आंकड़ा प्रत्येक समूह की आजादी की संख्या को दर्शाता है - बाईं तरफ एक पत्थर में 4 स्वतंत्रताएं हैं, केंद्र के समूह में 6 स्वतंत्रताएं हैं, और दाईं ओर का समूह 7 है)
    5
    अपनी रणनीति तय करें आम तौर पर दो विकल्प हैं: संभवतः शांतिपूर्ण रूप से अधिक क्षेत्र का दावा करें या अपने पंजों को कैप्चर करके अपने प्रतिद्वंदी के आक्रमणों पर आक्रमण करें।
  • अगर कोई खिलाड़ी एक पत्थर रखता है जो पत्थरों के जुड़े समूह से अंतिम आज़ादी को दूर करता है, तो यह समूह मर चुका है और इसे खेल से हटा दिया गया है (कैप्चर किया गया)।
  • व्हाइट शीर्षक वाले छवि को अभी चिह्नित बिंदु पर एक काली पत्थर पर कब्जा कर लिया गया है, और अब वह अटारी में है। यदि काली सफेद पत्थर पर कब्जा कर लेता है, तो वह अनंत स्थिति में पिछली स्थिति में वापस आ जाएगी। को नियम तो उसके लिए कहीं और खेलने की आवश्यकता है।
    इस नियम का एकमात्र अपवाद है, अगर एक नॉकआउट होता है, तो इस मामले में को नियम कैप्चरिंग पर रोक लगाता है, और दूसरे स्थान पर एक स्थान चलाने के लिए मजबूर करता है। जापानी अर्थ में कोई "अनंत काल", एक मैच के समापन की गारंटी देने के लिए यह नियम आवश्यक है।
  • 6
    जब खेल समाप्त होता है, क्योंकि दोनों पास, क्योंकि खिलाड़ी के लिए कोई और अधिक लाभकारी चाल नहीं है, यह गिनती अंक में जाता है।
  • जिस खिलाड़ी ने अधिक प्रदेशों पर कब्जा कर लिया है और अधिक पत्थर कब्जा कर लिया है वह खेल जीतता है। कब्जे वाले पत्थरों को दुश्मन क्षेत्रों में उनके स्कोर में कमी के लिए रखा जा सकता है, जैसा कि ऊपर देखा गया है।
  • 7
    अंक कैसे गिनें? एक बार दोनों खिलाड़ियों ने पास होने का फैसला किया तो आप क्षेत्र या क्षेत्र की गिनती का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं
  • क्षेत्र की गिनती में, प्रत्येक खिलाड़ी बोर्ड पर प्रत्येक टुकड़े के लिए एक बिंदु और उनके क्षेत्र में प्रत्येक नि: शुल्क चौराहे के लिए एक बिंदु का गिना जाता है। सफेद तो इसके स्कोर को कोमी को जोड़ता है
  • स्थलीय गिनती में, प्रत्येक खिलाड़ी प्रत्येक व्यक्ति के कैदी को दुश्मन के क्षेत्रों के अंदर रखता है। सफेद तो इसके स्कोर को कोमी को जोड़ता है
  • टिप्स

    • एक पुरानी कहावत का सुझाव है कि जितनी जल्दी हो सके पहले पचास खेलों को हारना। यह अच्छी सलाह है, क्योंकि इन खेलों को खोने से आप सभी सबसे आम गलतियों का सामना करेंगे, उनसे बचने के लिए सीखना और आपको अधिक जटिल और रोचक रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
    • शांत रहें, भले ही अप्रत्याशित कुछ हो। किसी अप्रत्याशित चाल या त्रुटि के कारण एक मैच मौलिक रूप से दिशा बदल सकता है ध्यान केंद्रित रहें और नुकसान को सीमित करें! यदि आप वास्तव में नहीं कर सकते, तो आप हमेशा हार सकते हैं और अगले गेम पर आगे बढ़ सकते हैं
    • मजबूत खिलाड़ियों के साथ प्रदर्शन खेल खेलते हैं वे ऐसे गेम हैं जिसमें सबसे अनुभवी खिलाड़ी परिस्थितियों का निर्माण सुनिश्चित करता है और बेहतरीन जवाब को उत्तेजित करता है, संभवत: खेल के अंत में टिप्पणी करने के लिए।
    • याहू पर प्रकाशित नियम पढ़ें, क्योंकि वे सबसे विस्तृत हैं (यहां तक ​​कि गेम रणनीतियों के संबंध में भी) हालांकि, यह उनके सर्वर पर खेलने की अनुशंसा नहीं है क्योंकि उनकी रैंकिंग प्रणाली अधिक पर आधारित है शतरंज बजाय जापानी प्रणाली है कि आम तौर पर अधिक व्यापक है।

    चेतावनी

    • हालांकि गो के नियम सरल और स्वाभाविक हैं, लेकिन दुनिया में इस्तेमाल होने वाले आधिकारिक नियमों में कई छोटे बदलाव हैं। प्रायः यह तकनीकी अंतर है या बहुत दुर्लभ स्थितियों में संदर्भित है, इसलिए आपको इसके बारे में पहले चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। नियमों का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सेट जापानी, चीनी, गैर-जलीलैंडर, एजीए (अमेरिकी) और आईएनजी है।
    • ऑनलाइन गेम्स अक्सर तेज़ होते हैं, इसलिए समय के लिए देखें!
    • अन्य खिलाड़ियों, व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन के साथ विनम्र रहें मैच के अंत में शुरू होने से पहले हैलो और धन्यवाद, हार या जीत की परवाह किए बिना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

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