शतरंज में चॉकस्टिक्स का उपयोग कैसे करें

कैसलिंग एक रक्षात्मक शतरंज चाल है जिसमें राजा और टावर को एक ही समय में स्थानांतरित किया जा सकता है। यह एकमात्र ऐसा मामला है जिसमें दो टुकड़े एक साथ चल सकते हैं, लेकिन बोर्ड के टुकड़े को निश्चित तरीके से व्यवस्थित करने के लिए व्यवस्थित किया जाना चाहिए। आप इन मानदंडों को पहचान सकते हैं, चाल बना सकते हैं, और एक गेम में सफलतापूर्वक इसका उपयोग कर सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें।

कदम

भाग 1
नियम जानें

कैसल इन शतरंज चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि बोर्ड कैसलिंग आवश्यकताओं को पूरा करता है। एक कास्टिंग करने के लिए आपको अपने राजा और अपने टावर की स्थिति का पालन करना होगा। कोई टुकड़ा अपनी मूल स्थिति से नहीं ले जाया गया हो सकता है, लेकिन आप कैसलिंग में शामिल टॉवर को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं। स्थिति मान्य नहीं होगी, भले ही आप टुकड़ों को अपनी शुरुआती स्थिति में लौटा दें।
  • टावर और राजा के बीच के बक्से में कोई टुकड़ा नहीं होना चाहिए राजा और दाहिने टॉवर के बीच कालों को करने के लिए, आप उस तरफ घोड़े और बिशप चले गए होंगे। राजा और बाएं टॉवर के बीच कालों को करने के लिए, आपको बिशप, घोड़ा और रानी को स्थानांतरित करना होगा। इसी तरह, इन बक्से को आपके प्रतिद्वंद्वी के टुकड़ों से कब्जा नहीं किया जा सकता है, और इसका मतलब यह है कि आप एक टुकड़े को पकड़ने के लिए एक कास्टिंग नहीं डाल सकते।
  • राजा को चेक में नहीं होना चाहिए और जांच में कैसलिंग खत्म नहीं करना चाहिए। यदि आपका राजा खेल के पिछले चरण में जांच कर रहा है, लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है, तो आप इसे डाल सकते हैं। अगर टॉवर की धमकी दी जाती है, तो आप उसे अभी भी कास्ट कर सकते हैं
  • कैसल इन शतरंज चरण 2 नामक छवि
    2
    राजा को 2 बक्से टॉवर की ओर ले जाएं। यह कदम खुद टॉवर पर निर्भर करता है जिसे आप चाहते हैं। राजा के पक्ष से (राजा के दाहिनी ओर, कम दूरी तक) या रानी के किनारे से (राजा के बाईं तरफ, जहां टॉवर एक अतिरिक्त जगह ले जाएगा), दोनों टावरों के साथ गोदी कर सकते हैं
  • राजा के पक्ष में महल के लिए, दो जगहों के दायीं ओर राजा को स्थानांतरित करें, उस तरफ टॉवर की ओर, घोड़े की मूल स्थिति की जगह, जो दूसरे बॉक्स में होना चाहिए।
  • रानी के किनारे महल में, दो जगहों के बाईं ओर राजा को स्थानांतरित करें, उस तरफ टॉवर की ओर, बिशप की मूल स्थिति को बदलकर, जो दूसरे बॉक्स में होना चाहिए।
  • कैसल इन शतरंज चरण 3
    3
    टावर को राजा के दूसरी ओर ले जाएं। उसी तरफ, आप उस तरफ के टॉवर को ले जायेंगे जिसमें आप राजा को स्थानांतरित कर चुके हैं और इसे राजा द्वारा पार करके अपने नए स्थान तक पहुंचने वाले वर्ग में रख सकते हैं। टुकड़े एक दूसरे के बगल में होने चाहिए
  • राजा के किनारे पर एक कास्टिंग में, टावर उस तरफ बिशप की स्थिति को बदल देगा
  • रानी के किनारे पर एक कास्टिंग में, टावर रानी की स्थिति को बदल देगा
  • भाग 2
    जानें जब अरोचर प्रदर्शन करना

    कैसल इन शतरंज चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने लाभ के लिए केवल कास्टिंग का उपयोग करें शुरुआती, जिन्होंने अभी नियम सीख लिया है, उत्तेजना में पकड़े जाने की प्रवृत्ति है और जैसे ही बोर्ड ने इसे अनुमति दी है, बिना किसी कारण के बिना कास्टिंग का उपयोग करें। हालांकि किसी हमले का मुकाबला करने के लिए, या अपनी स्थिति में प्रगति करने के लिए अपने टुकड़ों को समूहित करने के लिए एक महान कदम हो सकता है, यह हमेशा सबसे चतुर कदम नहीं है
    • खेल की गति को बढ़ाने और खिलाड़ियों के लिए नई रक्षात्मक रणनीतियों को खोलने के लिए सोलहवीं शताब्दी में कैसलिंग की शुरुआत की गई थी, जिसमें खेल की अधिक द्रव शैली में आक्रामक और रक्षात्मक रणनीतियों का संतुलन था।
  • कैसल इन शतरंज चरण 5
    2



    अपने टॉवर को मुक्त करने और हमले पर जाने के लिए कास्टिंग का उपयोग करें। खेल में लाने के लिए टॉवर सबसे मुश्किल टुकड़ों में से एक हो सकता है, और खेल के अंतिम चरण तक अक्सर एक महत्वपूर्ण आक्रामक हथियार नहीं बनता है। अगर आपके हमले के लिए टावर की विस्तृत श्रृंखला की आवश्यकता होती है, तो कास्टिंग करने से पैदल चलने वालों से टॉवर को मुक्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • कैसल इन शतरंज चरण 6
    3
    अपने विरोधियों ने एक हमले का आयोजन किया है के बाद कास्टिंग का उपयोग करें महल के लिए सबसे अच्छा समय? बस जब आपके विरोधी की आक्रामक रणनीति होती है जो आपकी वर्तमान स्थिति पर निर्भर करती है। यदि आप देखते हैं कि प्रतिद्वंद्वी का हमला बना रहा है, तो आप कैसलिंग को मुक्त करने के लिए गति बढ़ा सकते हैं और फिर इसे बाहर कर सकते हैं।
  • हमले के आयोजन की एक विधि के रूप में, कुछ खिलाड़ियों ने खेल के शुरुआती चरणों में, पहली 5 चाल के भीतर कास्टिंग का उपयोग किया। यदि आप टुकड़ों को कास्टिंग के साथ ले जाना पसंद करते हैं, तो इस तकनीक का प्रयास करें। सामान्य तौर पर, हालांकि, आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अस्थिर करने के लिए बाद में कैसलिंग का उपयोग करने का मौका खो रहे हैं। याद रखें कि यह एक मुख्य रूप से रक्षात्मक कदम है
  • कैसल इन शतरंज चरण 7
    4
    जब भी केंद्र खुला होता है, तब हमेशा कास्टिंग का उपयोग करें अगर आपका राजा रक्षा मोहरे के बिना अलग हो जाता है, तो आमतौर पर उसे ले जाने के लिए एक अच्छी रणनीति है शतरंज के खेल में होने वाली हर चीज का पालन करना कठिन है, और राजा को इतने कमजोर रखने से गेम को खोने का खतरा होगा।
  • वैकल्पिक रूप से, आप राजा को उसके स्थान पर छोड़ने पर विचार कर सकते हैं यदि कार्रवाई मुख्यतः पक्षों पर हो जाती है। यह एक असामान्य घटना है, लेकिन ऐसा हो सकता है सावधानी के साथ खेलते हैं और हमेशा महल का निर्णय लेने से पहले बोर्ड का अध्ययन करें।
  • कैसल इन शतरंज चरण 8 नामक छवि
    5
    प्रतिद्वंद्वी के टुकड़ों को एक गाइड के रूप में उपयोग करें अगर आपको पता नहीं है कि किस तरह का डालना है, या यदि आप इस कदम को करते हैं, तो अपने प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े आपको जवाब दें। आमतौर पर, खिलाड़ियों बोर्ड के केंद्र नियंत्रित करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप एक प्रतिद्वंद्वी है जो एक असामान्य रणनीति का उपयोग करता है के खिलाफ खेल रहे हैं, पर हमला करने के लिए, एक कैसलिंग अनुचित बनाने शतरंज बोर्ड टुकड़े के एक तरफ लोड हो सकता है। इसके बजाय, अपने आक्रामक विकल्पों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए बोर्ड के केंद्र पर ध्यान केंद्रित करें।
  • कभी भी उस जगह पर कैसलिंग का उपयोग न करें जहां आप संलग्न हैं। आम तौर पर सबसे अच्छा विकल्प दूसरी तरफ आना है, आप पर हमला करने वाले पैदल चलने वालों के लिए विशेष ध्यान देना। इसलिए, यदि आपके प्रतिद्वंद्वी ने राजा की तरफ अधिक बोझ डाला है, तो रानी की तरफ से कलाकार बनें।
  • कैसल इन शतरंज चरण 9
    6
    अगर आपको संदेह है, तो राजा की ओर से डाली डाली। कई खिलाड़ियों, शुरुआती और विशेषज्ञों का मानना ​​है कि राजा की तरफ से एक कैसलिंग आपको एक संरक्षित राजा और एक मुफ़्त टॉवर का लाभ प्रदान करता है। राजा के पक्ष में जाना आम तौर पर आसान होता है, क्योंकि आपको रानी को स्थानांतरित नहीं करना पड़ेगा। कैसलिंग की प्रत्याशा में राजा के पक्ष से अपने पैदल चलने वालों की रक्षात्मक संरचना रखें।
  • कैसल इन शतरंज स्टेप 10 नामक छवि
    7
    एक समन्वयित आक्रामक रणनीति के हिस्से के रूप में कास्टिंग का उपयोग करें यदि आप अधिक जटिल रणनीतियों और अधिक परिष्कृत तकनीक सीखना चाहते हैं, तो आप अध्ययन कर सकते हैं:
  • गेम को बंद करने की रणनीतियां
  • पागल नाई
  • उन्नत उद्घाटन
  • राजा के कफ खोलने के साथ राजा के जाल
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com