शतरंज में एक रणनीति की गणना कैसे करें

जब आप शतरंज खेलते हैं, क्या आप अगली चालों की गणना अग्रिम में कर सकते हैं? ऐसा लगता है जितना कठिन होता है, लेकिन आप भी सीख सकते हैं। एक बार जब आप इस अभ्यास प्रदर्शन जानने के लिए, आप आप आप कितना अधिक कई चाल की तुलना में मैं कभी सोचा था कि मैं क्या कर सकता है और अगली बार जब आप एक खेल खेलते हैं, आप के लिए सामग्री नहीं है से अधिक बिना सोचे यह कर की गणना का एहसास!

कदम

1
एक शतरंज तैयार करें सुनिश्चित करें कि आप बीजीय अंकन के साथ एक का उपयोग करें: आप अपनी चाल को पढ़ने के लिए और दोनों पक्षों पर खेलने के लिए मदद मिलेगी, तो आप खेल का अध्ययन करने और प्रत्येक खिलाड़ी का चलता है, उन्हें विश्लेषण करने याद कर सकते हैं।
  • नीचे आपको कम से कम केस अक्षरों को एक से एच मिलेगा बजाय आप की संख्या 1 से 8 तक मिल जाएगी।
  • प्रत्येक बॉक्स में इसके निर्देशांक होते हैं पहला चेकबोर्ड बॉक्स, उदाहरण के लिए, a1 है
  • किसी चाल का वर्णन करने के लिए, टुकड़े के पहले अक्षर को कैपिटल करना शुरू करें। फिर उस बॉक्स को लिखें जिसमें आप स्थानांतरित हो गए यदि एक ही अक्षर से शुरू होने वाले दो अलग-अलग टुकड़े एक ही बॉक्स में स्थानांतरित कर सकते हैं, तो मूल चेकबॉक्स भी शामिल है।
  • प्रत्येक टुकड़ा को इसके नाम के प्रारंभिक नाम से जाना जाता है पैदल यात्री के मामले में यह प्रारंभिक को पूंजी पत्रों में रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक नहीं है: बस गंतव्य बॉक्स के निर्देशांक लिखें। महल राजा के पक्ष से 0-0 और रानी से 0-0-0 के रूप में रन बनाए हैं।
  • शतरंज के खेल को पढ़ने के नियमों के बारे में समझने के लिए अन्य नियम होंगे, लेकिन फिलहाल, निर्देशों का पालन करने की कोशिश करें और दृश्य स्तर पर अभ्यास शुरू करें।
  • 2
    प्रत्येक पक्ष पर निम्न चालें चलाएं: 1. गोरों के लिए ई 4 और 1. अश्वेतों के लिए ई 5 स्कोरकार्ड में यह इस प्रकार दिखना चाहिए: 1. e4 e5
  • तो एक 2 एसी 4 आरएफ 6 चलाएं।
  • यह तो 3 पर जाता है। सीएफ 3 आरजी 6 4. सीसी 3 आरएक्सजी 2। लोअरकेस एक्स का उपयोग इंगित करता है कि मोहरे ने एक और खाया है इस मामले में रानी ने जी 2 पर मोहरा पकड़ा है।
  • 3
    अभ्यास शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आपको सफेद खिलाड़ी की चालों की गणना करनी है, तो दोनों पक्षों पर देखें
  • 4
    विश्लेषण करें कि इससे पहले क्या हुआ रानी ने एक प्यादा खाया , एक प्यादा या एक प्यादा खोने इसे पसंद करें या नहीं, निश्चित रूप से सकारात्मक है, लेकिन फिर से खोलने में ही टुकड़े ले जाने के दो बार एक अच्छा विचार, है, क्योंकि यह एक प्यादा इतना शक्तिशाली है नहीं है के रूप में भी रानी पहले चलती अक्सर लक्षित करने के लिए लालच किसी भी खिलाड़ी को मुसीबत में उतरने का कारण बन सकता है, खासकर जब आप टुकड़ों को सही ढंग से रखे जाने से पहले हमले पर जाना चुनते हैं अक्सर ऐसे टुकड़े जो संरक्षित नहीं हैं, वे आपके विरोधी की रणनीति के शिकार हो सकते हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए, हम देखते हैं कि वापस लड़ने का कोई तरीका है।



  • 5
    गणना। पांच संभव चाल ढूंढें आप केवल एक ही कर सकते हैं: तीन लाभ चालन के साथ गणना करने का यही अर्थ है यह एक कदम चुनने और अभ्यास में डाल करने के लिए पर्याप्त नहीं है। हमें सबसे अधिक संभव खोजना और उन सभी का विश्लेषण करना होगा, सर्वोत्तम संभव कदम की पहचान करना और यह समझने की कोशिश करना कि यह कैसे प्रभावी है। सर्वश्रेष्ठ शतरंज खिलाड़ियों में एक नियम है जो कहते हैं: सभी टुकड़ों को देखो और हिट. इस मामले में आपके पास एक बहुत प्रभावी कदम है एक पल के लिए शतरंज देखें और समझने की कोशिश करें कि यह क्या है। फिर अगले चरण पर चले जाएं, लेकिन पहले इसे खुद को देखने की कोशिश करें
  • 6
    विज़ुअलाइज़ेशन प्रक्रिया शुरू होती है। क्या आपको एक्सफ़ 7 मिला है? हम उस कदम के बारे में बात कर रहे थे! फिर डिस्प्ले पर हिस्सा लें: टुकड़े को छूने न दें, मानसिक रूप से आगे बढ़ें
  • एएक्सएफ 7 खेलने के बाद कीबोर्ड की कल्पना करने का प्रयास करें मोहरे की स्थिति की कल्पना करो
  • टुकड़ों की स्थिति को देखते हुए, अपने आप से पूछिए: काले खिलाड़ी को खुद को चेक से बचाने के लिए क्या विकल्प हैं?. वहाँ कितने संभावनाएं हैं? विशेष रूप से, वहाँ 3 हैं: राजा F7 पर बिशप कब्जा कर सकते हैं, वह रानी d8 पर था, जहां स्थानांतरित कर सकते हैं या वह बॉक्स e7 पर अग्रिम कर सकते हैं।
  • कल्पना कीजिए राजा 7 पर मोहरा ले रहा है। इन दो चाल के बाद शेष काउंटरों द्वारा ली गई नई स्थिति प्रदर्शित करता है छवि को ध्यान में रखने की कोशिश करें
  • खुद से पूछो तो सफेद खिलाड़ी क्या कर सकता है। काले राज्य के एफ 7 बॉक्स पर इस नई स्थिति में आप क्या कदम उठा सकते हैं? विभिन्न विकल्पों के बारे में सोचने का प्रयास करें और सबसे सफल व्यक्ति की पहचान करने का प्रयास करें, हमेशा सभी प्यादे और किसी शतरंज को ध्यान में रखना याद रखें। क्या आपने कुछ प्रभावी पाया? आप एक सीजी 5 खेल सकते हैं, लेकिन यह कदम कुछ समस्याओं को प्रस्तुत करता है। रानी उस वर्ग को देखती है और आपके टुकड़े को पकड़ सकता है इसे कैसे स्थानांतरित करना संभव है? उदाहरण के लिए, आप टावर को बॉक्स जी पर ले जा सकते हैं। इस बिंदु पर रानी कहाँ जा सकती है? एक बॉक्स पर यह h3 पर चलने की कल्पना करो अब आप घोड़े से जांच कर सकते हैं क्या आप सीजी 5 चाल के बारे में कुछ और नोटिस करते हैं? हां, यह वास्तव में एक विभाजन है। तुमने रानी खाया आपने रानी को खत्म करने के लिए बिशप का त्याग किया: यह बुरा नहीं है
  • क्या आप काले रानी के विकल्प देखते हैं? कोई। संभवतः काली खिलाड़ी केवल सबसे बड़ा संभव लाभ हासिल करने के लिए टावर को जी 1 पर ले जा सकता है। क्या आप इस प्रतिक्रिया से बचने के लिए कदमों का क्रम उलटा सकते हैं? और अगर तुरंत Axf7 चलने के बजाय मैंने रानी को एच 3 पर का पीछा करने के बाद किया? आप इसे नुकसान कम करने में खा सकते हैं ऐसा करके, हालांकि, आपने अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी रणनीति के बारे में एक सुराग से पता चला है।
  • 7
    अभ्यास करना जारी रखें इस अभ्यास को पूरा करने के बाद, आप पहले से आगे बढ़ने वाली तीन कदमों को देख सकते हैं। एक वास्तविक गेम में, अपने सरल चाल से अधिक का विश्लेषण करने का प्रयास करें। उन सभी परिस्थितियों के लिए इस परियोजना को दोहराएं, जो आपको स्वयं का मूल्यांकन करेंगे। जितना अधिक आप आगे बढ़ सकते हैं और उतना अधिक आप अगले दो, तीन या चार चाल देख सकेंगे, बेहतर होगा कि आप शतरंज खेलने में सक्षम होंगे।
  • टिप्स

    • सभी प्यादे, संभावित कैच और किसी शतरंज पर विचार करें।
    • मन में आने वाले पहले विकल्प पर भरोसा मत करो यह केवल तभी काम करेगा जब आपके विरोधी ने सबसे खराब संभव कदम हमेशा ऐसा खेलते रहें जैसे आपके प्रतिद्वंद्वी ने अपने जाल को देखा और जैसे कि अगर आपकी रणनीति विफल हो गई और आपकी स्थिति खराब हो गई तो आप खो सकते हैं। रणनीति का उपयोग केवल तभी करें जब आपकी स्थिति में सुधार होता है, यह इससे बदतर नहीं होता है
    • इसे रोकने के लिए अपने विरोधी की रणनीति का अनुमान लगाने का प्रयास करें।
    • याद रखें कि पृथक टुकड़े खाए जाते हैं। अगर एक टोकन रक्षाहीन है, तो उसे मारने वाले किसी भी हमले को रोकने की कोशिश करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीजीय एनोटेशन के साथ एक शतरंज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com