पागल नाई शतरंज कैसे करें

शतरंज के नवागंतुकों के लिए, नाई की मूर्खता की कुछ और लोकप्रिय या बेहतर ज्ञात रणनीतियां हैं। यह गोरों द्वारा चेट्मेट घोषित करने का सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन यह चाल खिलाड़ी के प्रतिक्रियाओं पर काली टुकड़ों के साथ काफी निर्भर करता है। थोड़ी `शुभकामनाएं और कुछ सरल पास के साथ, आप चेट्मेट को चार से अधिक चाल में घोषित करने में सक्षम होंगे

कदम

भाग 1

नाई की पागल प्रदर्शन करें
1
पैदल यात्री को ई 2 से ई 4 तक ले जाकर प्रारंभ करें। यह कई शुरुआती रणनीतियों के लिए एक क्लासिक चाल है, जिससे आप अपनी रानी और आपके बिशप को मुक्त कर सकते हैं। नाई की मूर्खता का लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी को अपनी रानी को एक सार्थक ढंग से इस्तेमाल करने का नाटक करने का प्रयास करना है। यह मानते हुए कि उनकी प्रतिक्रिया कुछ अनुमानणीय चाल है, आप जितनी जल्दी हो सके सफेद के लिए चेतना प्राप्त कर सकते हैं।
  • सिद्धांत रूप में, आपको शुरुआत के साथ खेलना चाहिए, क्योंकि यह उद्घाटन जाल बहुत स्पष्ट है - इस चाल में इसके नाम का उपयोग उन खिलाड़ियों के बीच के खेल में भी किया जाता है जो अभी भी सीख रहे हैं (एंग्लो-सक्सोन देशों में इसे कहा जाता है "विद्वान के दोस्त", शाब्दिक रूप से "विद्यार्थी का मूर्ख")।
  • प्रतिद्वंद्वी से पहला वांछनीय जवाब ई 5 में अपने मोहरे की आवाजाही है। इस तरह, काले रानी, ​​राजा और बिशप पर कब्जा करने के लिए रास्ता खोल दिया गया है।
  • 2
    रानी को डी 1 से एच 5 तक ले जाएं जैसा कि पहले ही कहा गया है, रानी नाई के पागल आदमी की आक्रामक रणनीति का केंद्रस्थ है - वास्तव में, यह एकमात्र तत्व है जो चार दौरों के इस छोटे गेम में दो बार चलता है। रानी के विस्थापन को विरोधी से एक त्वरित प्रतिक्रिया को ट्रिगर करना चाहिए, जो उसे चेल्मैट के करीब और करीब खींच देगा।
  • इस मामले में, नाटक प्रतिद्वंद्वी के मोहरे पर ध्यान आकर्षित करना है, जिसे अब आपकी रानी ने धमकी दी है।
  • प्रतिद्वंद्वी की आदर्श प्रतिक्रिया क्योंकि रणनीति काम करती है, पैदल यात्री की रक्षा के लिए, सी 6 में अपने घोड़े को स्थानांतरित करने के लिए होगी।
  • 3
    अपने बिशप को एफ 1 से सी 4 तक ले जाएं। हालांकि पहली नजर में यह एक लाभप्रद कदम की तरह प्रतीत नहीं होता है, यह वास्तव में एक संभावित चेतना से बचाता है टुकड़ा, वास्तव में, बॉक्स F7 को कवर करता है, जिसमें एक सफेद रानी नाई के पागल आदमी को पूरा करने के लिए ले जाना होगा। सौभाग्य से, बिशप का आंदोलन पूरी तरह से संदर्भ से डिस्कनेक्ट हो रहा है, क्योंकि यह किसी भी असुरक्षित टुकड़े को खतरा नहीं है या एक अच्छी तरह से परिभाषित प्ले खोलने लगता है।
  • अपनी रणनीति को सुचारू रूप से आगे बढ़ने के लिए, प्रतिद्वंद्वी को अपने घोड़े को जी -8 से एफ 6 तक ले जाना चाहिए, ताकि ई 5 में आपके मोहरे की पकड़ का अनुमान लगाया जा सके।
  • 4
    अपनी रानी को एफ 7 में ले जाएं और चेल्मैट कहें। इस जाल को तैयार किया गया है और इस कदम के साथ लिया गया है। रानी विरोधी राजा के पास स्थित है, जो बदले में जांच में खुद को उजागर किए बिना रानी पर कब्जा नहीं कर सकता आराम से बैठकर जीत का आनंद लें - अंत में, यदि आप चाहें, तो आप अपने विरोधी के साथ इस त्वरित रणनीति को साझा कर सकते हैं "घातक"।
  • भाग 2

    अपने आप को नाई की पागल से बचाओ
    1
    प्रारंभिक कदम का उत्तर दें यदि आप विशेष रूप से सावधानी रखते हैं और इस शतरंज के जाल को जानते हैं या यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि आपका प्रतिद्वंद्वी उसे अभ्यास में रखना चाहता है, तो आप फ्रांसीसी रक्षा का उपयोग करने के लिए जवाब दे सकते हैं, ई 6 में मोहरा चलाना। ई 5 में प्यादा लाने से बचना, सफेद बिशप को अपनी रानी की रक्षा करने का हर मौका निकालना
    • फ्रांसीसी रक्षा के साथ जवाब, नाड़ी के पादरी को कली में अवरुद्ध करता है, लेकिन खेल की प्रगति के रूप में आप और अधिक उन्नत रणनीतियों का उपयोग करने के लिए मजबूर कर देंगे। शुरुआती को सलाह दी जाती है कि एक के रूप में प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता होगी, अर्थात् ई 5 में मोहर को स्थानांतरित करना।
    • यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी की अपेक्षा करते हैं, तो आप अपने आप को लाभ की स्थिति में रखते हैं, क्योंकि आप उसे झूठी सुरक्षा की भावना दे देंगे, बदले में, उसे अन्य विकल्पों पर विचार करने से विचलित कर देगा।



  • 2
    घोड़े को सी 6 में ले जाएं। अगर आपके पास था तो खेलते रहें "हलका मिठा" नाई के पागल आदमी के लिए किसी भी मामले में, रणनीति को रोकने के लिए एक और कदम बनाने से आपके मोहर को बिना किसी सुरक्षा के ई 5 में छोड़ दिया जाएगा। यदि आप घोड़े को इस घर में ले जाते हैं, तो पैदल यात्री की रक्षा करें और साथ ही उन प्रक्रियाओं में जारी रहें जो नाड़ी के पागल से ग्रस्त हैं।
  • 3
    पैदल यात्री को जी 6 में लाएं यदि आपका प्रतिद्वंद्वी नाई की मूर्खता के जाल को बुना रहा है, तो उसे अपने पिछले कदम के जवाब में अपने बिशप को सी 4 में ले जाना चाहिए था। वैकल्पिक रूप से, उन्होंने रणनीति के विकास में देरी करने और पैदल यात्री को सी 4 में ले जाने का फैसला किया हो। दोनों मामलों में, आपके मोहरे को जी 6 में प्रभावी ढंग से नाई की मूर्खता को रद्द कर दें।
  • इस कदम से सफेद रानी की प्रगति को अवरुद्ध किया गया है प्रतिद्वंद्वी अब आपके मोहरे को F7 में लाने में सक्षम नहीं है, इसलिए आप चेकमेट से पूरी तरह से बचा है।
  • 4
    अपने घोड़े को F6 लाओ पिछले चरण में प्रतिद्वंद्वी की पारंपरिक प्रतिक्रिया एफ 3 में अपनी रानी वापस लेना है। इस कदम के बाद, एफ 7 में आपके मोहर को रानी और सी 4 में प्रतिद्वंदी के बिशप द्वारा धमकाया गया है। पैदल यात्री को सर्वश्रेष्ठ तरीके से बचाव करने के लिए घोड़े को आगे बढ़ाएं
  • आपकी रानी विरोध रानी से घोड़े की रक्षा करेगी और मोहरे बिशप द्वारा कब्जा नहीं किया जा सकता है, जो खुद को कैप्चर करने का प्रयास करते हुए खुद को खोज पाएंगे।
  • विद्वान का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र`s Mate in Chess Step 10
    5
    गेम जारी रखें एक बार नाई के मूर्ख को ट्रिगर करने की संभावना रद्द हो जाती है, तो प्रतिद्वंद्वी एक नुकसान में पड़ जाएगा, क्योंकि वह एक ऐसी रणनीति के अनुसार अपने टुकड़े व्यवस्थित करेगा जो एक विफलता साबित हुआ है। सामान्य तौर पर, जब आप नाई की मूर्खता से बचने का प्रबंधन करते हैं, तो आप गेम का नियंत्रण प्राप्त करते हैं।
  • घोड़े को एफ 6 में ले जाने के बाद संक्षेप में राजा को बांधने के लिए मुद्रा। रक्षा को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक विकल्प होता है जब प्रतिद्वंद्वी ने अपने आप को खोलने वाले जाल में बहुत अधिक उजागर किया है
  • चेतावनी

    • इस आलेख में वर्णित विधि एक कदम से जीतने का प्रयास है नाई के पागल आदमी पर हमला करने के लिए, विरोधी कुछ कदमों के साथ प्रतिक्रिया करता है जैसा कि ऊपर दिखाया गया है, किसी भी विकल्प को छोड़ने के बिना एक या दो चालें नाई की मूर्खता को ब्लॉक कर देगी

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बिसात
    • शतरंज के टुकड़े
    • प्रतिद्वंद्वी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com