कल्पना कैसे करें

कल्पना दुनिया में सबसे शक्तिशाली उपकरण है। सबसे नवीन और सफल लोग आम तौर पर बेहद रचनात्मक विजन हैं, और कल्पना प्रजनन प्रक्रिया की मौलिक आवश्यकता है। कल्पना करना सीखना एक कौशल है जिसे हम सभी में होना चाहिए! तुरंत जानने के लिए पहला कदम पढ़ें

कदम

भाग 1

अपनी खुद की कल्पना का निर्माण
इमेजिइन चरण 1 नामक छवि
1
वह खुली आँखों से सपने। इस प्रक्रिया से संपर्क बनाने और बिना किसी विकर्षण के सूचना को याद करने में मदद मिलती है। मैकेनिकल गतिविधि होने से बहुत दूर, दिमाग में मस्तिष्क के हिस्से पर बहुत अधिक प्रयास शामिल होता है। अक्सर, आपके सर्वोत्तम विचार कहीं से नहीं आते हैं क्योंकि जैसा आप सोचते हैं
  • कंप्यूटर, वीडियो गेम, इंटरनेट, टेलीविज़न आदि जैसे विक्रय से बचें। आपका मस्तिष्क तोड़ने में सक्षम नहीं होगा यदि यह लगातार विचलित हो।
  • कल्पना करने के लिए अच्छा समय है: सुबह में, बिस्तर से बाहर निकलने से पहले, या शाम को, सोते रहने से पहले। यहां तक ​​कि टेलिफोन या संगीत जैसी बिना किसी अव्यवस्था के चलना, प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है
  • इमेजिइन चरण 2 नामक छवि
    2
    नए अनुभवों के लिए खोजें नए अनुभवों के लिए खुला होने के कारण भावनाओं और कल्पनाओं के लिए खुलापन की सुविधा होती है, और बौद्धिक जिज्ञासा को उत्तेजित करता है इसके अलावा, यह कल्पना के लिए अधिक अवसर प्रदान करता है (चाहे आप एक साहसी यात्रा की योजना बना रहे हों, या फिर आप एक नया खाना पकाने वाले का अनुसरण कर रहे हैं) और आपके मौके को अलग-अलग और अधिक महत्वपूर्ण परिदृश्यों की कल्पना करने के लिए बढ़ाएं।
  • नए अनुभवों को बनाने के लिए आपको आधे दुनिया की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है इसके बजाए, आप जहां रहते हैं उसके चारों ओर देखें। आप मुफ्त वर्गों में भाग ले सकते हैं या विश्वविद्यालय कक्षाएं ले सकते हैं - एक नई गतिविधि सीख सकते हैं, एक स्क्रैपबुक कैसे बना सकते हैं, कुछ बागवानी कर सकते हैं, या बस अपने शहर के उस इलाके में जा सकते हो जिसे आपने अभी तक नहीं खोजा है
  • इमेजिइन चरण 3 नामक छवि
    3
    लोगों को देखें एक बार पर जाएं, या बस कुछ समय के लिए पार्क बेंच पर बैठें और आपसे पिछड़ने वाले लोगों को देखें। उनके बारे में कहानियों की खोज करते हुए, और उत्सुक होने पर, आपकी कल्पना को खिलाती है और आपको अभ्यास करने में मदद करता है, साथ ही सहानुभूति को प्रोत्साहित करते हुए आपके सरल और सबसे रचनात्मक विचारों में से कुछ इस साधारण गतिविधि को लेकर दिखाए जाएंगे।
  • इमेजिइन चरण 4 नामक छवि
    4
    कला बनाएं कला का जो भी रूप आप करना चाहते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको अपने आप को अभिव्यक्त करने का अवसर देता है। अपनी कलात्मक अभिव्यक्ति बाँध न करें उदाहरण के लिए, यदि आप पीले रंग की बजाय हरे रंग की पेंट करने और आकर्षित करने का निर्णय लेते हैं, तो ठीक है! बॉक्स से बाहर निकलने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें
  • आप किसी प्रकार की कला कर सकते हैं, कविता लिखकर सिरेमिक से, निर्माण के लिए। याद रखें कि आपको बहुत अच्छा नहीं होना चाहिए: यह आपकी कल्पना को उत्तेजित करने का एक साधन है, पेशेवर चित्रकार बनने के लिए नहीं।
  • इमेजिइन चरण 5 नाम की छवि
    5



    मीडिया द्वारा अतिभारित होने से बचें हालांकि फिल्मों, टीवी शो, इंटरनेट और वीडियो गेम जैसे मीडिया बहुत मज़ा कर सकते हैं, उन्हें ओवरलोड करने से आपकी रचनात्मकता कम हो सकती है, आपकी कल्पना और आपके अंदरूनी स्वयं।
  • लोग, और विशेषकर हमारी पीढ़ी के बच्चों को, गैर-दूरदर्शी उपभोक्ताओं में बदल दिया जाता है, छवियां और उन लोगों के लिए जो अन्य लोगों ने उन लोगों के लिए बनाया है, आंतरिक रूप से बदल दिया है।
  • इसका मतलब यह है कि मीडिया के आपके उपयोग को सीमित करना बेहतर है: जब आप ब्रेक और थकावट के थक गए हों तो आपको तत्काल टीवी या कंप्यूटर बंद करने की ज़रूरत नहीं है, ताकि आपकी कल्पना को भटकना पड़े।
  • भाग 2

    कल्पना का प्रयोग करें
    इमेजिइन चरण 6 नामक छवि
    1
    रचनात्मक समाधान खोजें एक बार जब आप अपनी कल्पना का उपयोग करने की आदत अर्जित कर लेते हैं, तो आपको अपनी समस्याओं की रचनात्मक समाधान ढूंढने में आपकी सहायता करने की आवश्यकता होगी। इसका मतलब है कि आपको मूल और आउट-ऑफ़-द-साधारण समाधान देखने होंगे।
    • एक समस्या जो कई लोगों का सामना कर रही है "कार्यात्मक स्थिरता", अर्थात् उस वस्तु के अलावा अन्य कार्यों को पहचानने और असाइन करने में असमर्थता, जिसके लिए यह सामान्य रूप से उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए पेइयर की एक जोड़ी) एक प्रयोग में, लोगों को छत से लटका रस्सी लेने और दो विपरीत दीवारों को स्पर्श करने के लिए कहा गया था। कमरे में केवल अन्य चीजें शामिल थीं अधिकांश प्रतिभागियों को समाधान खोजने में असमर्थ थे: जो रस्सी के लिए पहर बांधने और दीवारों के बीच रस्सी स्विंग करने के लिए उन्हें वजन के रूप में उपयोग करना है।
    • सामान्य वस्तुओं के लिए वैकल्पिक उपयोग खोजने का अभ्यास। जब आप एक बाधा के सामने खड़े हो जाते हैं, तो अपनी कल्पना आपको असाधारण संभावनाओं के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए बताती है कि वास्तव में क्या काम कर सकता है याद रखें: सिर्फ इसलिए कि किसी उद्देश्य को किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है इसका मतलब यह नहीं है कि इसका उपयोग दूसरों के लिए नहीं किया जा सकता।
  • इमेजिइन चरण 7 नाम की छवि
    2
    विफलता की संभावना भूल जाओ कभी-कभी आपकी कल्पना अटक जाती है और इसे अनलॉक करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपने ज्यादा अभ्यास नहीं किया है या यदि आप संघर्ष करते हैं हालांकि, ऐसी चालें हैं जो आपको इसे अनलॉक करने और रचनात्मक बनाने में मदद कर सकती हैं।
  • अपने आप से पूछें कि अगर आप असफल हो जाएंगे तो आप इस समस्या का समाधान कैसे करेंगे अधिक खतरनाक समाधान पर विचार करें जैसे कि कोई परिणाम न हो।
  • अपने आप से पूछें कि अगर आप समस्या से निपटने के लिए आवश्यक सभी संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं तो आप क्या करेंगे, सबसे पहले क्या होगा।
  • अपने आप से पूछें कि यदि आप दुनिया में किसी भी व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं तो समस्या का समाधान करने के लिए आप कौन से सलाह लेंगे?
  • इन सवालों का जवाब देने से आपके दिमाग में विफलता की संभावना से मुक्त होगा, जो बदले में आपकी कल्पना के लिए जगह छोड़ देगा। इस पद्धति के साथ आपको जो भी उत्तर मिलेगा वह सभी संभव नहीं होगा, लेकिन इस तरह से आप अपनी अन्वेषक क्षमता में सुधार करेंगे और आप कई संभावनाओं से हैरान होंगे जिन्हें आप सोचेंगे।
  • इमेजिइन चरण 8 नाम की छवि
    3
    दिखाएँ। कल्पना करने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करने से आपके जीवन में बहुत सुधार होगा। कल्पना कीजिए खुद को काम करने पर एक पदोन्नति मिल रही है, या इससे पहले कि मैराथन पूरा करने के लिए आप खुद को प्रशिक्षण दे रहे हैं।
  • अधिक विशिष्ट और विस्तृत आपके विज़ुअलाइज़ेशन होंगे, अधिक सफल होंगे, और आप विफलता की संभावना से विचलित नहीं होंगे।
  • टिप्स

    • कुछ पलों का लाभ उठाएं, उदाहरण के लिए जब आप किसी विमान में, गाड़ी पर या कार में (जब तक कि आप गाड़ी चला रहे हों) आराम करने के लिए और अपना मन भटकने दें।

    चेतावनी

    • जबकि दिन की सफ़लता आपकी कल्पना को बनाए रखने और बनाए रखने में आपकी सहायता करने का एक शानदार तरीका है, सुनिश्चित करें कि आप महत्वपूर्ण वार्तालापों, कार्य या विद्यालयों पर अपनी एकाग्रता रखें, और अपने दिमाग से अपने आप को डरने न दें।

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com