अपनी खुद की कल्पना में सुधार कैसे करें

डायनासोर या समुद्री डाकू के बारे में बताती कहानियों का आविष्कार करने के तरीके को जानने से परे एक ज्वलंत कल्पनाएं आगे बढ़ती हैं। यह रचनात्मकता और नवाचार की उत्पत्ति है जो प्रत्येक क्षेत्र में, प्रौद्योगिकी से विज्ञान तक, कला और साहित्य के लिए व्यक्त की गई है। अपनी कल्पना को बेहतर बनाने के लिए आप से जुड़े बॉक्स के बाहर सोचने में मदद मिलेगी: दोनों स्कूल और कार्यस्थल में बहुत उपयोगी कौशल। हालांकि कुछ लोग दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक कल्पनाशील हैं, लेकिन आपकी कल्पना की क्षमता बढ़ाने के कई तरीके हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

अपनी कल्पना की खोज
इमेज इट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप 1
1
टीवी बंद करें आपकी कल्पना को समृद्ध करने वाले शौक ढूंढने के लिए यह पहली बात है टेलीविजन देखना निष्क्रिय भागीदारी का एक रूप है, जो एक व्यस्त दिन के अंत में आराम करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन कल्पना करने की आपकी क्षमता को बढ़ाने के लिए नहीं। अन्य लोगों को टीवी पर कुछ करने के बजाए, एक शौक के लिए समर्पित है जो आपको अपनी खुद की कहानी तैयार करने की अनुमति देता है
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 2
    2
    कुछ भी करने की कोशिश न करें अपनी कल्पना को प्रकट करने के लिए बाहरी उत्तेजनाओं और आवेगों को बाहर करना आवश्यक है। रात के खाने के बाद, रेडियो या टीवी को चालू करने से बचें और बस कुछ ही मिनटों के लिए सोफे पर बैठें। ध्यान रखें कि आपके मन में कौन से विचार बनते हैं और समय गुजारने के लिए एक वैकल्पिक तरीका तलाशता है। यदि आप कुछ भी विकसित नहीं कर सकते हैं, तो योग का अभ्यास करने का प्रयास करें या कैसे सीखें "बंद करें" बाहर की दुनिया
  • छवि को सुधारें आपकी कल्पना चरण 3
    3
    अपनी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने वाली पुस्तकें और टेलीविज़न कार्यक्रम चुनें हमेशा की तरह से अलग-अलग कला रूपों के साथ बातचीत करना आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने में मदद करता है। यदि आप सामान्य रूप से थ्रिलर्स पसंद करते हैं, तो एक फंतासी कहानी पढ़ने की कोशिश करें या इसके विपरीत। वही फिल्मों पर लागू होता है - उदाहरण के लिए, प्रायोगिक या स्वतंत्र प्रस्तुतियों की तलाश में जो कैनन शैली को चुनौती देती है न केवल आप जिस सामग्री से सहभागिता करते हैं, बल्कि विविधता लाने का प्रयास करें, लेकिन जिस तरीके से बाद में प्रस्तुत किया गया है।
  • इमेज इट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप 4
    4
    वाद्य संगीत ट्रैक सुनें यह दिखाया गया है कि जब आप काम करते हैं तो संगीत सुनने से उत्पादकता बढ़ जाती है। गाने के शब्द, हालांकि, आप ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करते हैं, भले ही दूसरों के विचारों पर ही अनजाने में। इसके बजाय सहायक गीतों ने कल्पना को उत्तेजित किया है, आप उन्हें एक रिक्त कैनवास के रूप में देख सकते हैं, जिस पर कल्पना का उपयोग करना है।
  • विभिन्न प्रकार के मुख्य रूप से वाद्य हैं, यह जैज़, शास्त्रीय, ब्लूज़ और इलेक्ट्रॉनिक्स के उदाहरण हैं। जैज और ब्लूज़ भी आशुरचना पर आधारित हैं। वहाँ भी कई अन्य कम-ज्ञात शैलियों हैं जिन्हें आप पता लगा सकते हैं कि जिनके गाने टेक्स्ट से रहित हैं, जैसे की "डबस्टेप" या "गेराज"।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 5
    5
    मज़े के लिए लिखें लापरवाह लेखन केवल कई चिकित्सीय लाभों की गारंटी नहीं देता है, यह कल्पना को बेहतर बनाता है एक पत्रिका को जारी रखने का एक आसान तरीका है, आपको केवल यह करना है कि आपके दिन क्या हुआ। यह कहानी कहने का एक महत्वपूर्ण रूप है। जब तक आप अपने लेखन में विविधता लाने और एक व्यापक और स्पष्ट तरीके से कल्पना का उपयोग अपनी कहानियों रोमानी शुरू करते हैं।
  • यदि आप एक सामान्य दिन रहते हैं, तो एक महत्वपूर्ण क्षण के बारे में सोचें, जिससे चीजें अलग-अलग हो सकती थीं। कल्पना की कहानी कहो कि आपको एक अलग दुनिया में कैद किया गया है।
  • कविताओं के माध्यम से विशेष चीजों में बड़बड़ाना एक कविता लिखने की कोशिश करें जो किसी विषय के रूप में बहुत ही आम है। आप जिस फ़ॉर्म का आप पसंद करते हैं, उसका उपयोग कर सकते हैं, एक कविता को कविता या मीट्रिक में लिखा नहीं है।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 6
    6
    दृश्य कला के रूपों के साथ प्रयोग इस प्रक्रिया का आनंद लेने के लिए ऐसा कुछ बनाना जरूरी नहीं है जो दूसरों को खरीदना चाहते हैं। कल्पना के उपयोग और भौतिक वस्तुओं को बनाने के नए तरीकों को खोजने के लिए एक बर्तनों या पैडिंग कोर्स में शामिल हों आप उन्हें घर पर प्रदर्शित कर सकते हैं, उन्हें दूर दे सकते हैं या बस उन्हें फेंक सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण पहलू आपको कलात्मक अभिव्यक्ति की पूर्ण स्वतंत्रता प्रदान कर रहा है।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 7



    7
    एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना सीखें एक बार जब आप संगीत सिद्धांत की नींव के बारे में सीखा है, तो अपना खुद का गीत तैयार करने का प्रयास करें। इम्प्रोविजेशन तकनीक, जैसे जाज, इस अर्थ में बहुत उपयोगी हैं क्योंकि वे आपको अपने भीतर की आवाज को व्यक्त करने का अवसर देते हैं। स्टीरियो के माध्यम से अपने पसंदीदा गानों को सुनो और अपने संगीत वाद्ययंत्र के साथ उनके साथ।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 8
    8
    अपने आप को छुट्टियों में शामिल होने दें। चिंता मत करो, आपको स्वयं को यह समझने की आवश्यकता नहीं है कि सांता मौजूद है इन मिथकों को पूरा करने से एक सक्रिय कल्पना की बात सामने आती है। उदाहरण के लिए, हैलोवीन रात के लिए तैयार: एक पोशाक और थीम्ड सजावट बनाने के लिए अपनी कल्पना को गति प्रदान करें।
  • भाग 2

    आसपास के परिवेश को मॉडलिंग करना
    इमेजट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप्स 9
    1
    अपने घर सजाने आपके पर्यावरण को उत्तरोत्तर रूप से प्रस्तुत करना सामान्य है, विभिन्न वस्तुएं इकट्ठा करना क्योंकि वे आवश्यक हो या सराहना करते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपके घर में वातावरण कमजोर या पुराना है, तो आप अपनी कल्पना का उपयोग करने के लिए इस मौके को ले सकते हैं। फर्नीचर के सरल और फ्रिमी टुकड़े खरीदें और मूल्यांकन करें कि उन्हें एक दूसरे के साथ कैसे संयोजित करें। रिक्त स्थान व्यवस्थित करें ताकि वे व्यावहारिक और कार्यात्मक हो। यह प्रक्रिया मस्तिष्क को गति प्रदान करती है और स्वाभाविक रूप से कल्पना को प्रशिक्षित करती है।
    • अपने आप को क्लासिक नियमों से प्रभावित न होने दें "अच्छा स्वाद"। यदि आप चाहें, तो आप एक अलग प्रकृति की वस्तुओं के साथ फर्नीचर के सबसे आम टुकड़े को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी गहने के बक्से में गहनों को संग्रहित करने के बजाय, आप एक सुंदर लकड़ी या चमड़े के सिगार बॉक्स खरीद सकते हैं। या आप बगीचों की मेज बनाने के लिए पैलेट का उपयोग कर सकते हैं।
    • विकार में घर डालें और फिर रिक्त स्थान को फिर से संगठित करें। पुन: क्रमण एक ही समय में आपकी कल्पना और घरेलू घर के कामों का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। पुनर्विक्रय के लिए, आपको अपने आस-पास के ऑब्जेक्ट की कार्यक्षमता और सामंजस्य पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपकी कल्पना चरण 10
    2
    प्रत्येक वस्तु के लिए एक कहानी का आविष्कार करें हम अक्सर सुनाते हैं कि यदि हमारे घरों की दीवारें बोल सकती हैं तो उनके पास बहुत कुछ कहना होगा अपने आप को कल्पना करो कि आपके आस-पास की चीजें क्या कहेंगी। वस्तुओं या कला के टुकड़े को अपने चारों ओर देखो और उनके अर्थ के बारे में और उनके द्वारा बनाए गए तरीके के बारे में एक कहानी का आविष्कार करें। अपने डिफ़ॉल्ट फ़ंक्शन को अपनी कल्पना को सीमित न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक पुराने जहाज की तस्वीर को लगी हुई कमरे की दीवार पर लटकी हुई है, तो कल्पना करने का प्रयास करें कि चालक दल कैसा था। वे कहाँ से आए, वो लोग कौन थे? वास्तविक दुनिया की सीमाओं से परे अपनी कल्पना का विस्तार करें, जो आपके घर को बनाये रखने वाली हर वस्तु के लिए एक कहानी तैयार करे।
  • इमेज इट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप 11
    3
    अपने आदर्श यात्रा का डिज़ाइन करें अगर मैं दुनिया या अंतरिक्ष में किसी भी स्थान पर जा सकता हूं, तो क्या होगा? आप वहां क्यों जाना चाहते हैं और आप अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद क्या करेंगे? "देखना" अपने मन में यात्रा कैसे विकसित होगी आपकी कल्पना का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है अधिक असाधारण और मजेदार होगा, जितना अधिक आप उस कल्पना को बनाने की कल्पना करने की आपकी क्षमता पर आकर्षित करेंगे।
  • इमेज इट इट इयर इमेगिनेशन स्टेप 12
    4
    उत्तेजक बातचीत पर लगना दोस्तों को अपने घर में आमंत्रित करें, लेकिन शाम को टीवी देखने के बजाय, कुछ काल्पनिक स्थिति पर चर्चा करें। इस तरह व्यायाम करने के लिए कल्पना का उपयोग करने की आवश्यकता होती है और आपको अपने मित्रों से विचार प्राप्त करने का मौका मिलता है। आपकी वरीयताओं के अनुसार, काल्पनिक प्रश्नों के विचार और उत्तर अधिक या कम गंभीर विषयों पर विचार कर सकते हैं।
  • अपने मित्रों को राजनीति पर चर्चा के लिए प्यार करते हैं, तो मान लिया के रूप में जनसंख्या सरकार द्वारा युद्ध के एक संभव आसन्न घोषणा करने के लिए प्रतिक्रिया होगी।
  • आप बहुत सरल विषयों से भी निपट सकते हैं, जैसे कि आपको लगता है कि इससे पहले कि एक हाथी अपनी पीठ पर एक सामान्य टोकरी ले सकता है? यह एक मूर्खतापूर्ण अवधारणा की तरह लग सकता है, लेकिन यह आपकी कल्पना को प्रशिक्षित करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है।
  • छवि शीर्षक PS25
    5
    कुछ उबाऊ करो कुछ अध्ययनों के परिणाम बताते हैं कि आम तौर पर जो लोग उबाऊ काम देते हैं उन्हें एक और रचनात्मक तरीके से करने का एक तरीका मिल जाता है। उदाहरण के लिए, रात के खाने के लिए स्पेगेटी का एक सरल प्लेट तैयार करने के बारे में सोच शुरू करते हैं, और उसके बाद सामग्री आप जोड़ना इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए क्या, एक रसोई की किताब के परामर्श के बिना मूल्यांकन करता है। अपने जीवन को और अधिक रोचक बनाने के लिए रचनाओं और कल्पकता का उपयोग करने के लिए इस बल की तरह कार्य करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com