अपने आप को लेखक के ब्लॉक से मुक्त कैसे करें

क्या आपको कभी भी अपनी अगली कहानी के लिए कोई विचार नहीं है या फिर भी एक ही बिंदु पर जा रहा है, बिना जा रहा है? खैर, आप केवल एक ही नहीं हैं! यहाँ कुछ सुझाव हैं जो साथी लेखकों की मदद कर सकते हैं!

कदम

छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 1
1
लिखने के लिए समय ढूँढ़ें! यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि लेखन आपकी दूसरी नौकरी है - आप अन्य मामलों में शामिल हो सकते हैं, लेकिन लेखन के लिए अपने आप को समर्पित करने के लिए अपने कैलेंडर पर जगह ढूंढ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 2
    2
    वह खुली आँखों से सपने। अपने मन को भटकने दो और आप खुद को अपनी कहानी के लिए सही नए विचारों के साथ पा सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 3
    3
    एक ब्लॉक से उबरने का एक उपयोगी तरीका यह है कि आप क्या पूछें?..?`।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 4
    4
    जब आपके पास एक ब्लॉक होता है, तो अपनी कहानी की समीक्षा करें आपको हमेशा नए विचार प्राप्त करने के लिए इसे पढ़ना चाहिए!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 5
    5
    प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अन्य पुस्तकों या लघु कथाएं पढ़ें कभी-कभी लेखक का ब्लॉक प्रेरणा, भय या चिंता की कमी के कारण हो सकता है, जिससे सब कुछ छोड़ने की इच्छा बढ़ जाती है। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आपको प्रेरणा की कमी है, तो आप कुछ पुस्तकों को प्राप्त करने और प्रेरणा प्राप्त करने के लिए पुस्तकालय में जाने का प्रयास कर सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 6
    6
    गीतों के उद्धरण और गीत पढ़ें शायद आपको कुछ विचार मिलेगा! आप ऐसे कुछ शब्द भी सोच सकते हैं जो आपको पसंद हैं। आप `जीवित`, `प्रेम`, `विश्वासघात`, `क्रूरता`, `दयालुता` के बारे में क्या सोचते हैं?
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 7
    7
    अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण एपिसोड बताएं आपके माता-पिता के तलाक, एक नए शहर में जा रहे हैं, कुछ भी लेकिन बस पढ़ने के लायक कुछ! कुछ बिंदुओं को बदलने की कोशिश करो अगर तुमने अलग तरीके से व्यवहार किया होता तो क्या होता?
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 8
    8
    एक चरित्र का आविष्कार करें यह आपकी रचनात्मक नस को जगाने में आपकी सहायता करेगा और साजिश स्वयं द्वारा आ जाएगी। एक उपन्यास के चरित्र को बनाने के लिए एक सरल प्रणाली अपने जीवनचर्या को कुछ विवरण जैसे कि नाम, आयु, जन्म तिथि, उपस्थिति, व्यक्तित्व, उसका अतीत, आदि समृद्ध करने के लिए लिखना है।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 9
    9
    अपने दिल से लिखें क्या आप स्टीफन किंग जैसे कुछ सफल लेखकों का प्रशंसक हैं और आप उनके जैसा बनना चाहते हैं? खैर, यह आप पर निर्भर करता है आपका इच्छाशक्ति आपको अपने उद्देश्य को प्राप्त करने में मदद करेगी, इसलिए अपने आप पर बहुत मुश्किल न हो और उस व्यक्ति से कुछ बुरी टिप्पणियों से प्रभावित न हो, जिसने आपका काम पढ़ा है। जब तक आपको लगता है कि सब कुछ ठीक है, सब कुछ ठीक हो जाएगा।



  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 10
    10
    ब्रेक लें यदि आप थके हुए हैं, तो आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए! संगीत सुनें, अपने दोस्तों के साथ बाहर जाएं और अपने आप को मज़े के लिए समर्पित करें। यहां तक ​​कि छुट्टी पर जाकर अच्छा होगा! आराम करो और आप पुनर्जन्म महसूस करेंगे
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 11
    11
    फिल्में देखें या टीवी शो आप सोच सकते हैं कि वे कोई अर्थ नहीं बनाते हैं, लेकिन यदि आप पिछली प्रणाली की कोशिश करने के बाद भी अब भी अटक जाते हैं, तो वे आपकी सहायता कर सकते हैं। कभी-कभी फिल्मों के कुछ यादृच्छिक उद्धरण बहुत रचनात्मक कहानियां बनाने का अवसर प्रदान कर सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 12
    12
    सकारात्मक सोचो नकारात्मक विचार कभी आपकी सहायता नहीं करेंगे हर सुबह जब आप जागते हैं और खुद को दोहराते हैं, तो आप स्वयं को दर्पण में सकारात्मक रूप से सोचकर सकारात्मक सोच सकते हैं "मैं यह करूँगा। मैं यह कर सकता हूँ!"।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 13
    13
    मित्रों और रिश्तेदारों के साथ मुकाबला करें जो कहानियाँ, शानदार कहानियां या कुछ लिखते हैं। अपनी समस्याओं को उनके साथ साझा करें और आपको लगता है कि शायद आप एक ही नाव में हैं! हालांकि, अगर आप किसी के साथ अपनी रुचि साझा करने के लिए नहीं जानते हैं, चिंता न करें। यही कारण है कि विकी हव जैसी साइटें हैं!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 14
    14
    अपने विचारों को एक फिल्म के दृश्यों की तरह बहने दें। यदि आपके पास एक अच्छी तरह से परिभाषित परियोजना है, लेकिन अभी भी अटक जाते हैं, तो झूठ बोलें और सोचें कि आपने क्या लिखा है (या यदि आपने लिखा नहीं है, तो बस अपने संभावित विचारों की कल्पना करें)। अपने दिमाग में एक फिल्म देखने के बारे में सोचो - जो भी आप कल्पना कर रहे हैं वह अंततः बाहर आ जाएगा रचनात्मक होने का प्रयास करें और वैकल्पिक अंत के बारे में सोचें।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 15
    15
    स्कीमा का उपयोग करें मंथन और अवधारणा नक्शे प्लॉट के आधार की खोज के लिए और अलग-अलग अंत के साथ इसे विस्तृत करने के लिए अक्सर उपयोगी होते हैं।
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 16
    16
    एक ही समय में विभिन्न परियोजनाओं के लिए समर्पित अपनी उंगलियों पर विभिन्न कहानियां रखने से आपको जिंदा लिखने की इच्छा रखने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसे ज़्यादा नहीं करना याद रखें - अगर आपके मन में बहुत सारे विषय हैं, तो उन्हें लिखिए और आसान हो जाओ!
  • छवि का शीर्षक लेखक की रुक जाओ`s Block Step 17
    17
    अपना समय ले लो याद रखें कि चिंता में पकड़े जाने के लिए बेकार है जल्दी बच्चा अंधा है!
  • टिप्स

    • यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं, लेकिन आप विचारों से बाहर हैं, अपनी आँखें बंद करें और कल्पना करें कि आप अपनी पुस्तक में एक पात्र हैं। उस स्थान की कल्पना करें जहां आपने रोका आपने जो लिखा है उसके अंत में शुरू करो और उस समय से अपनी कल्पना शुरू करें। कौन जानता है? आप एक शानदार विचार हो सकता है ...
    • ऐसा मत सोचो कि आप फिर कभी नहीं लिखेंगे आप लिखना शुरू करने से पहले कुछ समय लग सकते हैं, लेकिन अभी या बाद में ऐसा होगा!
    • एक बौछार लो, संगीत सुनें, अपनी आँखों के साथ बैठो सोच बंद कर दिया कभी-कभी ये सिस्टम आपको एक अद्भुत विचार कर सकते हैं।
    • यदि आपको प्रेरणा की कमी है, तो किसी सार्वजनिक स्थान पर जाने से संकोच न करें, उन लोगों के बारे में कुछ लिखने के लिए एक पेन और पेपर लें, जो पास से गुजरते हैं। एक शिकारी की तरह महसूस न करें - आप प्रेरणा ढूंढने के लिए बस इसका उपयोग कर रहे हैं।
    • जल्दी में मत बनो! हर समय शांति से काम करने के लिए समय लें, जब तक कि यह एक परियोजना नहीं है जिसे आप अगले दिन वितरित करना है।
    • रिलैक्स। याद रखें कि यदि आप आतंक नहीं करते हैं, तो आप अपनी कठिनाइयों को दूर करने में सक्षम होंगे!
    • एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करें! थोड़ा सो रहा है या नहीं खाने से आपकी मदद नहीं होगी! आपको काफी आराम करना होगा और स्वस्थ दिमाग के लिए मूल्यवान पोषक तत्वों से समृद्ध भोजन का उपभोग करना होगा! याद रखें कि लेखन के लिए विचारों के उपयोग की आवश्यकता है, इसलिए स्वस्थ होने के लिए अच्छी तरह सोचना महत्वपूर्ण है!
    • यह हमेशा स्वतंत्र रूप से लिखना अच्छा होता है टाइमर को लगभग दस मिनट के लिए सेट करें और जो कुछ भी दिमाग में आता है उसे लिखें। ब्रेक लेने की कोशिश न करें और आप जो पेपर पर रखे, उसकी समीक्षा न करें, केवल लिखिए!
    • तुम क्या कर में जुनून रखो यदि आप लेखन पसंद नहीं करते हैं, तो आप कभी सफल नहीं होंगे!
    • यह साजिश की रूपरेखा बताती है ट्रिगरिंग कारण, बढ़ती कार्रवाई, चरमोत्कर्ष आदि। वे आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि कहानी में बाद के किसी बिंदु पर क्या होगा, लेकिन उन हिस्सों के बीच नहीं, जो आपने पहले ही लिखे हैं
    • यदि आप थके हुए हैं, या सिर्फ ताजी हवा की सांस की ज़रूरत है, तो कुछ व्यायाम करें, जैसे कुछ साधारण व्यायाम या अपने कुत्ते के साथ चलना।
    • अगर कोई भी तरीका काम नहीं करता है, तो एक कीवर्ड चुनें और इसके चारों ओर एक सौ शब्द लिखें। वे जो आप लिखना चाहते हैं उससे संबंधित नहीं होना चाहिए, लेकिन यह अभ्यास आपको अपनी रचनात्मक नस को जगाने में मदद करेगा। आप क्या लिखते हैं, इसके बारे में चिंता मत करो, कोई भी इसे नहीं देखेगा, अपना गुस्सा छोड़ देगा और लिख सकता है।

    चेतावनी

    • लोग आपके काम की आलोचना कर सकते हैं, लेकिन हार न दें! याद रखें कि लाखों लोग हैं जो एक निश्चित कहानी लिखने के लिए आपकी प्रशंसा करेंगे! तो भयभीत न हो!
    • कभी-कभी किसी के दिमाग से नकारात्मक विचारों को दूर करना मुश्किल होता है यदि यह आपका मामला है, तो किसी के साथ इसके बारे में बात करने में संकोच न करें! यह आपको बहुत मदद करेगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com