रचनात्मक लेखन के लिए नए विचार कैसे खोजें

उपन्यास, कविताओं, टेलीविज़न और फिल्म स्क्रिप्ट, गीतों और यहां तक ​​कि विज्ञापन के लेखकों ने अपने विचारों को अपने जीवित धन्यवाद कमाते हुए शब्दों में बदल दिया। हमेशा रचनात्मक रूप से लिखने के लिए अभिनव होना एक वास्तविक चुनौती है, लेकिन आपके इस पक्ष को उत्तेजित करने और लेखक के ब्लॉक से बचने के लिए तरीके हैं। यह लेख आपको अपने रचनात्मक लेखन कौशल को सुधारने के लिए किसी के साथ पेश करेगा।

सामग्री

कदम

क्रिएटिव राइटिंग चरण 1 के लिए विचारों के साथ आइए
1
बहुत कुछ पढ़ें यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि अच्छे लेखक सभी अच्छे पाठकों से ऊपर हैं। न केवल आप अपने उद्योग के समाचारों से अवगत करने के लिए और अन्य लेखकों की शैलियों का मूल्यांकन करने का अवसर होगा, लेकिन आप यह भी है कि तुम क्या समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, पुस्तकों और ऑनलाइन में पढ़ा के आधार पर अपनी कहानियों के लिए विचारों को पा सकते हैं।
  • समाचारों को प्रकाशित करने वाले समाचार पत्र, पत्रिका या वेबसाइट को नियमित रूप से पढ़ना आपको अपनी कहानियों के लिए लगातार विचारों को अवशोषित करने की अनुमति दे सकता है, जो दुनिया में क्या हो रहा है से प्रेरित है। कुछ टेलीफ़िल्म्स, जैसे "कानून & आदेश, ", हाल ही में सुर्खियों में भूखंडों लिखने के लिए और से प्रेरित हैं एक सिद्धांत के अनुसार, शेक्सपियर की हेमलेट की उत्पत्ति करता है राजा जेम्स प्रथम के जीवन को प्रतिबिंबित है आप अपने संस्करण के लिए मूल कहानी के कुछ तत्वों को बदलना होगा काल्पनिक।
  • यहां तक ​​कि दूसरों के काम भी आपकी कहानियों के लिए आपको प्रेरित कर सकते हैं। साहित्य के कई विद्वानों ने अमलेथ के स्कैंडिनेवियाई कथा और हेमलेट पर ब्रूटस के रोमन इतिहास के प्रभाव पर बल दिया है। यदि आप एक और अधिक आधुनिक उदाहरण चाहते हैं, सिर्फ जॉन वर्ली, विज्ञान कथा लेखक, जो समय यात्रा के लिए समर्पित अपने इतिहास में ख़िताब हासिल करने के बारे में सोच, "मिलेनियम", एक और लेखक, बेन Bova द्वारा एक उपन्यास। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अपने काम के अध्यायों को शीर्षक देने के लिए इसी प्रकार की अन्य पुस्तकों के शीर्षक का इस्तेमाल किया।
  • आप उद्धरण के बारे में एक लेख के लिए एक कहानी या विचार भी आधार बना सकते हैं। The ": एक पूर्व तानाशाह, जो अपने त्रुटियों एक थिएटर मंडली प्रमुख के लिए प्रायश्चित करने की कोशिश करता है की अनमास्किंग के बारे में" स्टार ट्रेक "कहा जाता है" राजा का विवेक, "की क्लासिक प्रकरण, हेमलेट के पारित होने से इसके शीर्षक लेता है थिएटर वह जगह है जहां मुझे राजा की महिमा मिलती है "
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 2 के लिए विचारों के साथ आइए
    2
    एक वास्तविक जीवन घटना के लिए अन्य परिणामों की कल्पना करो एक समाचार कहानी या कुछ है कि आप या आपका कोई परिचित और विचार करता है, तो हालात अलग किया गया था क्या होता हुआ के तत्वों प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, आप इससे पहले कि आप अपने शहर पर एक भारी तूफान नीचे दस्तक याद करता है, तो किराने की दुकान पर जाने के लिए नहीं अपनी माँ आश्वस्त किया है (क्योंकि स्कूल से घर तूफानी बादलों देखा था), कल्पना कैसे अगर यह उत्पादन होने पर होता अपने जीवन और वह इस प्राकृतिक आपदा, जो शायद सुपरमार्केट नीचे लाया है | का शिकार हो गया था।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 3 के लिए विचारों के साथ आइए
    3
    लोगों को देखो एक सार्वजनिक स्थान पर जाएं जहां आप लोगों को आने और जा सकते हैं, उदाहरण के लिए एक शॉपिंग सेंटर, एक क्लब या एक सभागार। जैसा कि आप करते हैं, इस बारे में कहानियों की कल्पना करना शुरू करना, उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति किसी खास दुकान में क्यों प्रवेश करता है और वे किस बारे में सोच रहे हैं चेहरे के भावों के आधार पर।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 4 के लिए विचारों के साथ आइए
    4
    विभिन्न विचार प्राप्त करने और एक कहानी बनाने के लिए बुद्धिमानी बनाएं आप इसे विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं
  • समय की एक परिभाषित अवधि के लिए 5-15 मिनट की अवधि के बाद ध्वनि के लिए अलार्म सेट करें - अपने मन में आने वाले सभी विचारों को लिखने से पहले लिख लें
  • कुछ विशिष्ट विचारों के आधार पर कई विचारों को लिखने के लिए खुद को चुनौती दें, उदाहरण के लिए 50 या 100। उन्हें लिखना जारी रखें जब तक कि आपने अपना उद्देश्य हासिल नहीं किया हो। आप निश्चित समय में इस राशि को वापस लाने की चुनौती को भी ले सकते हैं, यदि आप खुद को यह करने के लिए पर्याप्त रूप से अनुमति देते हैं।
  • यादृच्छिक रूप से चुनी गई तत्व से प्रारंभ की गई एक कहानी का आविष्कार करें एक व्यक्ति या एक अखबार में एक बिस्तर, टेलीफोन डायरेक्टरी या कहीं और के नाम से, उसके बाद की कल्पना है कि यह कैसे हो सकता है और व्यक्ति की पृष्ठभूमि का वर्णन (तुम क्या करते हो, जो उसे मित्रों और परिवार के हैं, अपने आकांक्षाओं क्या कर रहे हैं और डर) या जगह (जहां यह स्थित है, इसका इतिहास क्या है, आप सामान्य रूप में इसके निवासियों की प्रकृति का वर्णन कैसे कर सकते हैं) इसके बाद, एक विरोधाभासी कारक जोड़ें, एक ऐसी समस्या जो इस व्यक्ति या आपके द्वारा बनाई गई जगह पर निर्भर करती है। इन तत्वों के आधार पर क्या होता है इसकी एक कहानी बनाएं
  • समझने की कोशिश करें कि एक निश्चित परिणाम के कारण क्या हुआ। एक ऐसे चरित्र को प्रदर्शित करता है जिसका क्रोध क्रोध से बढ़ता है संभावित कारणों की एक सूची बनाएं जिससे वह इतना गुस्सा हो। सबसे दिलचस्प और गहरी संभावनाओं को चुनें, जो उस क्रोध को प्रेरित करता है और उस व्यक्तिगत तथ्यों को परिभाषित करता है जो इसके लिए प्रेरित हुए। जब तक आपके पास कोई कहानी लिखने के लिए सही तत्व न हो, तब तक प्रत्येक चरण में अधिक विवरण जोड़ें।
  • अपने आप को पर्याप्त समय देने की कोशिश करें और पर्याप्त काम पाने के लिए सुगम विचारों का एक अच्छा सौदा मिल सके। सबसे बुद्धिशीलता सत्रों में, विचारों का पहला तीसरा सबसे खराब होगा और अंतिम तीसरा सबसे अच्छा होगा
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बुद्धिशीलता की जो भी विधि, समय समाप्त होने से पहले आपके द्वारा जेनरेट किए गए विचारों का मूल्यांकन करने के रास्ते पर रोक नहींें या आप अपने लक्ष्य तक पहुंचें। केवल जब आप पूरा कर लेंगे, तो आप अपने द्वारा बनाई गई सूचियों की समीक्षा कर सकते हैं और आपके लिए सही विकल्प चुन सकते हैं। आप किसी भी संबंधित विचारों की पहचान भी कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि क्या वे दूसरे रास्ते खोलते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 5 के लिए विचारों के साथ आइए
    5
    एक अलग कहानी लिखने की कोशिश करो यदि आपको किसी विशेष कहानी का निर्माण करने में कठिनाई हो रही है, तो किसी अन्य साहित्यिक शैली पर, दूसरे भाग पर या सीधे पर काम करने का प्रयास करें हवा बदलने से आप पाठ लिखने के लिए मूल विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 6 के लिए विचारों के साथ आइए
    6



    कहानी को किसी को बताने का बहाना कहानी को तुरंत लिखने के बजाय, बताओ कि आप दूसरे व्यक्ति से बात कर रहे हैं। वार्तालाप आपके सिर में दर्ज किया जा सकता है, या आप पंजीकरण कर सकते हैं पृष्ठ पर इस कहानी के परिणाम नीचे लिखें
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 7 के लिए विचारों के साथ आइए
    7
    व्यायाम करें। यदि आप नए विचारों की तलाश में उदासीन महसूस करते हैं, तो व्यायाम करने में कुछ मिनट लगें। आप इसे करने के लिए शुद्ध स्वाद ले जा सकते हैं या घर के काम के लिए कुछ प्रयास कर सकते हैं। जब आप समाप्त कर लेंगे, तो आपको और अधिक जागने लगेगा और आप विचारों में सक्षम होंगे।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 8 के लिए विचारों के साथ आइए
    8
    एक झपकी ले लो यदि शारीरिक गतिविधि आपको खराब महसूस करती है, तो आप सोने की कोशिश कर सकते हैं सिर्फ 30 मिनट की झपकी, या कम, आपको आराम देने के लिए और एक विचार प्राप्त करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। 9 मिनट से अधिक समय तक के नपियां आपको आरईएम चरण में प्रवेश करने और आपको एक कहानी का सपना देखने का मौका दे सकती हैं।
  • संरचना एक बेंजीन अंगूठी (1865) के लिए इसी तरह पर निबंध के प्रकाशन के बीस वीं वर्षगांठ पर दिए गए बयान के अनुसार, रसायनज्ञ फ्रेडरिक फीड्रिक आगस्ट केकुले सपना देखा था अपनी पूंछ है, जो उसे अपने शोध व्याख्या करने के लिए प्रेरित हथियाने एक साँप daydreamed और इन निष्कर्षों तक पहुंचें
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 9 के लिए विचारों के साथ आइए
    9
    अन्य लेखकों में भाग लें अन्य लेखकों के साथ समय बिताते हुए, चाहे एक समूह या रचनात्मक लेखन पाठ्यक्रम में भाग लेना, आपको अन्य लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने और उनके समर्थन प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। किसी अन्य के दृष्टिकोण को देखने के लिए पर्याप्त हो सकता है कि आप इस विचार को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करें जो आपके दिमाग में कुछ और नहीं बल्कि घूमते हैं और जो आप पर पलटते हैं आप ऐसे विचारों का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं जो आप दूसरों के साथ विकसित नहीं कर सकते हैं, ताकि सभी उस कहानी को लिख सकें जो उनके लिए है।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 10 के लिए विचारों के साथ आइए
    10
    अपने अनुभवों को दस्तावेज़ करें आप एक लॉग या डायरी के माध्यम से कर हैं, याद क्या,, स्थानों आप यात्रा में रोजमर्रा की जिंदगी में आपके साथ होता है दूसरों के साथ अपने संबंधों में और घटनाओं आप में भाग लेने के आप पर आकर्षित करने के लिए जब भी आप आप विचारों की जरूरत है एक संसाधन देता है एक कहानी लिखिए अधिक जानकारी के लिए डायरी में दर्ज करें रूप में आप अपने अनुभव को बयां करती है, तो आप, आप जो टेक्स्ट लिखते बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अपनी विश्वसनीयता में सुधार।
  • क्रिएटिव राइटिंग चरण 11 के लिए विचारों के साथ आइए
    11
    एक कहानी शुरू करने के लिए पूर्व-पैक विचारों का उपयोग करें ये सेटिंग्स या पूर्व-लिखित वाक्यांश हैं, जिन्हें आप लेखन शुरू करने के लिए संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं। ये अभ्यास लेखन कक्षाओं में किया जाता है, लेकिन आप उन लेखन समूहों के न्यूज़लेटर्स में भी मिल सकते हैं जिनके सदस्य आप या ऑनलाइन हैं
  • टिप्स

    • जब आप नए विचारों के बारे में सोच नहीं सकते हैं तो सकारात्मक दृष्टिकोण की कोशिश करें लेखक का ब्लॉक केवल एक वास्तविक बाधा बन जाता है यदि आप इसे अनुमति दें।
    • अपने सपनों का बदला लेना यदि आपने हाल ही में कुछ दिलचस्प बातों का सपना देखा है और इसे स्पष्ट रूप से याद रखना है, तो कागज के किसी टुकड़े पर कुछ विचार लिखें और दूसरों के साथ इसे पसंद करें या आपको फिट लगता है। इस तरह, भविष्य में एक कहानी लिखने के लिए आपके पास दिशानिर्देश होंगे।
    • मज़े की कोशिश करो, जीवन सिर्फ काम नहीं करता है इसहाक असिमोव एक दिन 10 घंटे के लिए लिखा था, 7 से बाहर 7 दिन, और अभी भी उस जगह जहां वे रहते थे निकट आयोजित की गई विज्ञान कथा सम्मेलनों में भाग लेने के लिए समय मिल गया है, अपने दोस्तों के साथ संपर्क बना रहा और महिलाओं के साथ छेड़खानी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com