क्रिएटिव राइटिंग में प्रॉम्प्ट का उपयोग कैसे करें

आम तौर पर, एक खाली पृष्ठ पर रहने और देखने से आपको लेखन शुरू करने में मदद नहीं मिलेगी। कभी-कभी आपको पहले बाधा को दूर करने में मदद की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि एक खाली पृष्ठ थोड़ा डर पैदा कर सकता है। लेखन प्रांप्ट एक महान विचार हो सकता है क्योंकि वे आपको अपनी रचनात्मकता प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, जिससे आपको प्रेरणा प्रदान करनी पड़ती है। हालांकि, उनको उपयोग करते समय आपको कुछ बुनियादी नियमों को ध्यान में रखना चाहिए।

कदम

भाग 1
एक संकेत के साथ काम करने के लिए इस्तेमाल हो जाओ

क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
शुरुआती बिंदु के रूप में लिखने का प्रयोग करें। इस प्रकार का सुझाव अनगिनत रूपों पर ले सकता है। यह एक विशिष्ट परिदृश्य हो सकता है, जैसे कि रोजमर्रा की जिंदगी का एक एपिसोड, या कुछ और कल्पना
  • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ हो सकता है: "पता लगाने के लिए कि आपके कपड़े चले गए हैं, अपनी अलमारी खोलें। इसके बजाय, आप कुछ घोड़े-खीरे गाड़ी और लंदन के प्रतीत होने वाले लोगों के एक समूह को देखते हैं। तो क्या होगा?"।
  • यह एक पुराना पोस्टकार्ड हो सकता है, जहां आप छवि से संबंधित कुछ लिखते हैं। यह एक दिलचस्प बोली हो सकती है (जैसे "कम से कम आधा झूठ वे मेरे बारे में कहते हैं सच नहीं हैं" योगी बेरा द्वारा) या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिखित एक अंश भी।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    हालांकि संकेत एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन आपको इस पत्र को पाठ का पालन नहीं करना है। एक बार जब आप लेखन शुरू करते हैं, तो अपने विचारों के प्रवाह से आपको खुद को दूर ले जाना चाहिए।
  • लिखना शीघ्र का उद्देश्य सिर्फ यही है - आपको लिखना शुरू करने के लिए, लेकिन फिर भी आपको अपने विचारों को विकसित करने का मौका दे रहा है।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 3 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    सब कुछ लिखें जो मन में आता है निकट भविष्य में, आप शायद कुछ विचार नीचे फेंकना चाहते हैं कुछ भयानक होंगे, और यह ठीक है - ऐसा होना चाहिए हालांकि, आपको अन्य सचमुच महान लोगों को ढूंढने में सक्षम होना चाहिए - बस थोड़ी देर के लिए अपना मन घूमने दो।
  • लिखने के बारे में सोचने के लिए कड़ी मेहनत न करें - बस लिखो अपने मस्तिष्क के विश्लेषणात्मक भाग को अनदेखा करने की कोशिश करें जो आप लिखते हैं, सही करना चाहते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 4 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    याद रखें कि यह आवश्यक नहीं है कि आपका पहला ड्राफ़्ट सही है। विशेष रूप से पहले मसौदे में इस स्तर पर आप टायपो पर खर्च कर सकते हैं और आपको एक दूसरे को पूरी तरह से सफल होने की जरूरत नहीं है।
  • अगर आप उम्मीद करते हैं कि विस्तृत करने से पहले विस्तृत भी हमेशा सही होता है, तो आप कभी भी कुछ नहीं लिखेंगे। इसके बजाय, आप अजेय लेखक के ब्लॉक से परेशान होंगे
  • लेखन सतत सुधार से बना है, और पहले ड्राफ्ट के प्रारूपण के दौरान आपको सही करने के बारे में सोचना नहीं पड़ता है।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रोम्प्ट्स चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    व्यवस्थित करें और टेक्स्ट को विकसित करें एक बार जब आप अपने विचारों को स्वतंत्र रूप से नीचे फेंकने के लिए समय बिताते हैं, तो ध्यान दें कि आप अपने द्वारा बनाए गए विचारों को कैसे महत्व दे सकते हैं।
  • आप एक छोटे से मार्ग से क्यू ले सकते हैं और इसे एक बड़ी कहानी में संसाधित कर सकते हैं। या आपने कई विचारों को बनाया है जो कविताओं के अनुक्रम में बेहतर रूप से एक साथ रखा जा सकता है या हो सकता है कि आपके पास पहले से ही लगभग पूरी कहानी है, जिसमें कुछ संशोधन की आवश्यकता होती है।
  • आपके विचारों को हाइलाइट करें यदि कोई पैराग्राफ है जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं, लेकिन हो सकता है कि आप जो भी लिख रहे हों, वह फिट नहीं हो, उसे एक अलग फ़ाइल में सहेजें आप इसे दूसरे संदर्भ में इस्तेमाल कर सकते हैं



  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 6 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी पांडुलिपि ठीक करें जैसे ही आप एक अच्छी तरह से परिभाषित प्रपत्र शुरू करते हैं, चाहे वह एक कहानी या कविता है, इसे फिर से पढ़ना और सभी आवश्यक सुधारों को बार-बार दोहराएं। टाइपो या वर्तनी त्रुटियों के लिए खोजें इस बारे में सोचें कि वाक्यों का निर्माण कैसे किया जाता है। पाठ को जोर से पढ़ें- क्या यह कुछ भागों में अजीब या जगह से बाहर है? संभवत: उन भागों को फिर से लिखना आवश्यक है।
  • किसी और को इसे फिर से पढ़ना न भूलें ये लोग आपको मूल्यवान अंतर्दृष्टि और गलतियों को पकड़ सकते हैं जिन्हें आपने ध्यान नहीं दिया है।
  • एक संकेत के मुख्य उद्देश्य के साथ शुरू करने के लिए, लेकिन एक महान लेखक बनने के लिए आपको ड्राफ्ट बनाने के बाद भी अपने काम को ठीक करने के लिए दृढ़ता और धीराने की इच्छा की आवश्यकता है।
  • भाग 2
    प्रॉम्प्ट के साथ प्रयोग

    क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 7 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी समूह में उनका उपयोग करने का प्रयास करें एक कहानी या लोगों के समूह के साथ एक काम लेखन आपको उन कामों को ढूंढने में मदद कर सकता है जो आप अकेले काम करके नहीं आ सकते हैं। समूह में से किसी के पास आपकी तुलना में एक बहुत अलग परिप्रेक्ष्य हो सकता है दूसरों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने से आपको एक लेखक के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी। समूह संकेतों के साथ प्रयोग करने के लिए:
    • हर किसी के विचारों का उपयोग करके और उन्हें लिखने के लिए किसी के साथ एक कहानी शुरू करो वैकल्पिक रूप से, आप एक साथ मंथन कर सकते हैं और फिर प्रत्येक अपने आप पर लिखते हैं। एक व्यक्ति को तुरंत पढ़ने का कार्य दें, दूसरा ब्लैकबोर्ड पर लिखने के लिए। बाकी सभी सुझाव उस व्यक्ति को सुझाव देंगे जो तब लिखेंगे
    • एक बार समूह का मंथन समाप्त हो जाने के बाद, सभी को अपनी तत्परता के आधार पर अपने विचारों को लिखने के लिए विभाजित करने का अवसर मिलेगा और बैठक के दौरान क्या चर्चा की गई थी।
    • एक और तरीका है कि एक व्यक्ति को शीघ्र से लिखना शुरू हो और फिर हाथ दूसरे को भेज दें, जो पहले से लिखा गया है और उस पर आधारित अगले भाग में अपना योगदान लिखेंगे, फिर हाथ बारी , और इतने पर ... बोलने के लिए आवश्यक होने के बिना ...
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 8 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप उपयोग कर रहे प्रॉम्प्ट आपके लिए काम नहीं करते हैं, तो किसी अन्य को आज़माएं यह कहा जाता है कि सभी संकेत सही हैं हर किसी के अलग-अलग स्वाद हैं, और हालांकि सामान्य तौर पर वे सभी उपयोगी हो सकते हैं, ऐसा हो सकता है कि एक प्रकार का संकेत आपके व्यक्तिगत स्वाद के आधार पर दूसरों की तुलना में अधिक कार्यात्मक होता है।
  • यदि आपने आवश्यक प्रेरणा प्राप्त किए बिना पर्याप्त समय (कम से कम पंद्रह मिनट) का निवेश किया है, तो आप एक अलग प्रॉम्प्ट का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। कभी-कभी कोई दिए गए संकेत केवल वह नहीं हो सकता है जो आपके लिए सही है।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 9 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    केवल एक भाग का उपयोग करें उदाहरण के लिए, इस तरह की एक बोली आती है "रोशनी के लिए यात्रा" वर्जीनिया वूल्फ द्वारा, प्रारंभिक बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है:
  • "जीवन का अर्थ क्या है? यह सब - एक साधारण प्रश्न, एक सवाल यह है कि, साल के गुजरने के बाद, दीवार के साथ उसकी पीठ पर खड़ा था महान रहस्योद्घाटन, शायद, कभी नहीं आया था। इसके बजाय छोटे रोज़ चमत्कार, प्रबुद्धताएं, मैच जो अप्रत्याशित रूप से अंधेरे में चमकता था- यहाँ एक है।"
  • इस तरह से एक संकेत के लिए, प्रारंभिक बिंदु निर्धारित किया जा सकता है कि क्या प्रतिनिधित्व करता है "छोटे रोज़ चमत्कार"। उद्देश्य लेखन शुरू करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करना है। जब आप एक संकेत का उपयोग करते हैं, तो जैसे ही आप कुछ ऐसी चीजें ढूंढते हैं, जो आपको साजिश करते हैं, लिखते हैं, आपको लेखन प्रक्रिया में खुद को निर्देश देते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट स्टेप 10 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    एक ही संकेत से शुरू की जाने वाली कई कहानियों का आविष्कार वास्तव में, आप बार-बार उसी संकेत का उपयोग कर सकते हैं, यदि आप हर बार एक अलग दृष्टिकोण का प्रयास करते हैं
  • ऐसा करने के लिए, अपने इंद्रियों को एक बार (स्पर्श, सुनना, गंध) में सोचने का प्रयास करें, या एक ऐसी आवाज का उपयोग करें जिसे आप आमतौर पर विचार नहीं करेंगे। शायद आप युद्ध में कभी नहीं रहे हैं, लेकिन आप प्रांप्ट का उपयोग करते हुए विभिन्न बिंदुओं के दृश्य से एक युद्ध परिदृश्य की कल्पना कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर मेरे पास एक संकेत था: "आपके देश ने अभी तीसरे विश्व युद्ध में भाग लिया है आप कैसे व्यवहार करेंगे?" आप एक सैनिक हो सकते हैं, लेकिन आप भी पत्नी हो सकती है जो घर पर रहती है, या राष्ट्रपति जो सैनिकों को युद्ध में भेजता है या फिर आड़ के दूसरी तरफ एक व्यक्ति को भी भेज सकता है। दूसरे शब्दों में, हर बार एक अलग दृष्टिकोण से लिखें आप एक श्रृंखला में प्रत्येक टुकड़ा को विकसित करने में सक्षम भी हो सकते हैं, क्योंकि हर एक में कुछ विशेष सुविधाएँ हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com