कैसे लेखक के ब्लॉक पर काबू पाने के लिए

लगभग सभी लेखक तथाकथित लेखक के ब्लॉक के शिकार होते हैं। अचानक आपकी मानसिक प्रक्रियाएं बंद हो जाती हैं: आपको लगता है कि आप हमेशा एकाग्रता खो चुके हैं, आपको नहीं पता है कि क्या लिखना है। यह डरावना है, खासकर जब आप एक लंबे उपन्यास लिखने के बीच में हैं निम्नलिखित सरल हैं - लेकिन अचूक नहीं - लेखक के ब्लॉक को पार करने के तरीके

कदम

विधि 1

लेखक के ब्लॉक से अधिक
छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 01
1
पहचानो कि आपके पास लेखक का ब्लॉक है जब आप फंस रहे हैं, तो आपको लिखने के लिए कोई विचार नहीं है और आप ब्लॉक करते हैं। आपको समझना चाहिए कि ब्लॉक से दूर करना आसान है, और ऐसा करने के कई तरीके हैं। इस विश्वास पर ध्यान न दें कि आप फिर कभी नहीं लिखेंगे
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 02
    2
    कुछ भी लिखें दुनिया में कुछ भी - अनानास भी अधिक सोचने और रचनात्मक होने के लिए अपना मन लें यह कई लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है एक बार जब आप अपने यादृच्छिक विषय पर एक अनुच्छेद या कुछ पंक्तियों के बारे में सोचा है, तो अपनी कहानी पर वापस जाएं।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 03
    3
    कागज पर कुछ विचारों को फेंकने के बारे में चिंता किए बिना उन्हें कैसे फेंकते हैं लेखन को परिष्कृत नहीं किया जाना चाहिए - लेखक अक्सर अटक जाते हैं क्योंकि वे अपने लेखन की गुणवत्ता के बारे में परवाह करते हैं।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 04
    4
    इसे एक या दो दिन के लिए आराम दें और फिर इसे लिखने के लिए वापस आएं।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 05
    5
    गति बदलने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास लंबे समय तक कार्रवाई की जाती है, तो शांतिपूर्ण बातचीत में वापस जाने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि कूद समझ में आता है
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 06
    6
    समीक्षा करें कि आपने क्या लिखा और पूछें: "क्या यह कुछ करने के लिए नेतृत्व करने के लिए लगता है?"।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 07
    7
    तय करें कि स्थिति वास्तव में यथार्थवादी है आपके पास लेखक का ब्लॉक हो सकता है क्योंकि स्थिति आपके लिए यथार्थवादी नहीं लगती है कहानी के कुछ हिस्सों को फिर से लिखना और इसे अधिक प्राकृतिक बनाने के लिए डरो मत।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 08
    8
    अपनी कहानी में किसी अन्य बिंदु से शुरू करने का प्रयास करें अगर आपको शुरुआत के साथ समस्याएं हैं, तो मध्य भाग या अंत में पहले लिखें। कहानी के दूसरे हिस्से को लिखने के बाद, टुकड़े अपने स्थान पर जा सकते हैं, जहां भी आप फंस गए थे।
  • कंपित लेखन के लिए प्लॉट के साथ अधिक परिचित होने की आवश्यकता हो सकती है, जिससे कि सब कुछ शुरुआत से अंत तक समझ में आ जाए। इसी समय, यह आपको विवरण पर ध्यान देने में मदद कर सकता है, जब आप साजिश को जारी रख सकते हैं। जब आप अपनी बाकी की कहानी के बारे में सोचते हैं, तो इसे अच्छी तरह से लिखना, इसे संरचित करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 09
    9
    कुछ पूरी तरह से अलग लिखें यह आपको आश्चर्यचकित करता है कि आप इसे कितना पसंद करते हैं! एक एकालाप, एक गीत, एक कविता, या यहाँ तक कि एक पूरी तरह से अलग कहानी से एक दृश्य लिखने के लिए से लेखक फिर से प्रवाह के लिए अपने खून लाएगा समय की एक छोटी राशि ले।
  • विधि 2

    पहला वैकल्पिक तरीका
    छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 10
    1
    एक खाली किताब और एक पेन या पेंसिल लें
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 11
    2
    एक जगह पर बैठो जहाँ आप आरामदायक महसूस करते हैं, यह एक कॉफी या अपने कमरे में हो।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 12
    3
    पुस्तक को खोलें और एक नाम लिखें, जो कि पृष्ठ के शीर्ष पर दिमाग में आता है
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 13
    4
    नाम के तहत, एक सूची बनाने शुरू करें, जैसे कि आप खुद प्रश्न पूछ रहे हैं: यह व्यक्ति कौन है? यह कैसा दिखता है? क्या आपके पास बहनों या भाई हैं, और यदि हां, तो वे कौन हैं?
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 14
    5
    चरित्र को अपने दिमाग में अमल में लाना, इसे देखें, स्वयं चरित्र बनें
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 15
    6



    चरित्र के जीवन को कल्पना करने और इसे लिखने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 16
    7
    जब आपने यह सूची पूरी कर ली है, तो इसे फिर से पढ़ें, और यदि यह अच्छी तरह से चला जाता है तो आप उस स्थिति में इस चरित्र को स्थान दे पाएंगे जो कि कहानी के विचार को ट्रिगर कर सके।..
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 17
    8
    "और फिर" का गेम बनाएं हैरानी की बात है, यह खेल लेखक के ब्लॉक से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। एक यादृच्छिक वाक्यांश से प्रारंभ करें, उदाहरण के लिए "एक बार एक समय पर डेनिस नाम की लड़की थी", फिर प्रत्येक वाक्य के बाद "और फिर" के साथ कहानी जारी रखें "और फिर वह डैनियल नाम के एक आदमी से मुलाकात की और फिर उसे पता चला कि वह एक पिशाच "आदि। यह आपकी कथा शैली नहीं हो सकती है, लेकिन जितना अधिक आप गहरे हो जाते हैं, उतनी ही आप एक भूखंड की पहचान करने के लिए आते हैं।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 18
    9
    कुछ विचारों का उपयोग करें सभी unlockers में, सुझावों का उपयोग सबसे प्रभावी में से एक है किसी भी शब्द या वाक्यांश का प्रयोग करें जिससे कि कहानी को खोजने में आपकी मदद करें और अपनी कहानी लिखना शुरू करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र को एक विचार देने के लिए और आपको "हमेशा के लिए" और "जुनून" शब्द बताते हैं, तो आप रोमांस के बारे में सोचेंगे। और अगर उन्होंने कहा "मुझे काटने" तो आप शायद एक पिशाच या एक वेयरवोल्फ (ट्वाइलाइट?) के बारे में सोचेंगे
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 19
    10
    अपने आस-पास के वातावरण का उपयोग करें अपने आसपास के लोगों और उनके व्यक्तित्वों परोसें। प्रकृति, वायुमंडल और दृश्यों का उपयोग करें जो कि आप को अपनी कहानी बनाने के लिए घेरे हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक डायरी रखना है: अपने दैनिक अनुभवों और यादृच्छिक विचारों और भावनाओं का ध्यान रखें।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 20
    11
    आतंक मत करो हर कोई अपने जीवन में कम से कम एक बार लेखक को अवरुद्ध करने की कोशिश करता है, यह बिल्कुल सामान्य है। हम यह भी कह सकते हैं कि अवरुद्ध और ब्लॉक पर काबू पाने से भी अधिक कल्पनाशील और रचनात्मक लेखक बनने में मदद मिलती है।
  • विधि 3

    दूसरा विकल्प वैकल्पिक
    छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 21
    1
    एक किताब पढ़ने की कोशिश करें यह प्रेरणा की सुविधा दे सकता है आप जिस पुस्तक को पसंद करते हैं, वह फिर से पढ़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 22
    2
    यदि आप "अपनी कहानी या अन्य पिछली कहानियां पढ़ते हैं", तो मस्तिष्क में कुछ तुम्हारे साथ हो सकता है। प्रेरणा कुछ रहस्यमय है: यह किसी भी समय वापस आ सकता है।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 23
    3
    एक कहानी किसी के बारे में आप की तरह या प्रशंसा और कठिन है कि उसकी विशेष चिन्ह और उसके शौक सहित व्यक्ति, के आधार पर तो यह है कि इस मामले में आप वास्तव में उसके बारे में एक कहानी लिखने एक चरित्र बनाता पढ़ें / उसकी, यह आसान काफी सब कुछ जानने के लिए किया जाएगा।
  • विधि 4

    तीसरा वैकल्पिक तरीका
    छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 24
    1
    ब्रेक लें कभी-कभी एक झपकी उपयोगी है (क्या आप जानते हैं कि आप क्या सपना कभी नहीं, कभी-कभी, बिस्तर में झूठ बोल रही है शेष, प्रेरणा के अचानक चमक रहे हैं - आप तुरंत लिखना चाहिए, भले ही वह रात थी), या आप एक फिल्म देखते हैं या कर सकता है चलना नई चीजों को देखकर आपके मन को उत्तेजित कर सकते हैं और इस तरह आपकी कल्पना को बढ़ा सकते हैं। कुछ कुक, अपने घर को साफ करें या अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें। थोड़ी देर के लिए इतिहास के बारे में भूल जाओ
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 25
    2
    सही होने की कोशिश न करें यदि आप यह कहते रहें कि हर अनुच्छेद "बिल्कुल" पूर्णतः "पूर्ण" होगा, तो आप अगले पैराग्राफ को कभी नहीं पाएँगे!
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 26
    3
    मौजूदा लेख को फिर से लिखना एक समाचार पत्र का पता लगाएं और फिर से लिखने लेख - हत्या पिछले सप्ताह एक भूत जो उसकी बुराई भतीजे के प्रतिशोध ले लिया था, और ... (आप अपने विचारों को स्लाइड मदद कर सकते हैं)।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 27
    4
    अपने नायक पर एक पूर्वव्यापी लिखें अपने मुख्य चरित्र के बारे में बहुत सारी जानकारी का आविष्कार करें - उसके बाल इतने छोटे क्यों हैं जबकि अन्य सभी लड़कियों के मोटे बाल हैं? उसके बाल अच्छी तरह से जब तक एक दुष्ट आदमी एक पीछा करने के दौरान उसके सिर काट करने की कोशिश की और वह cowered, upturned बाल उड़ान भरी और वह सिर के बजाय उन्हें काट रहा था।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें`s Block Step 28
    5
    यदि आप लिखने के लिए कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो विषयों या विचारों की एक श्रृंखला नीचे फेंक सकते हैं। यहां तक ​​कि जिन लोगों को आप जानते हैं वे काम नहीं करेंगे लेखक के ब्लॉक को ठीक करने का यह आसान तरीका है इसे और भी आसान बनाने के लिए, जो कुछ भी आपको बड़ी आवाज में लगता है, कहें। आप कुछ भर आएंगे शुभकामनाएं!
  • टिप्स

    • जब आप किसी पात्र पर लटकाते हैं, तो उसकी उपस्थिति के बारे में सोचें, वह क्या पहन रहा है, या वह कैसे व्यवहार करता है
    • एक शांत जगह पर एक पेन के साथ जाएं, जिसे आप विशेष रूप से सराहना करते हैं, आरामदायक या परिचित ब्लॉक या किताब, और लेखन शुरू करते हैं। लिखो आज आपको क्या करना है अपने पति, पत्नी, बच्चे या पड़ोसी के साथ एक झगड़े के बारे में लिखो दोस्तों के साथ बालकनी पर दोपहर के भोजन के लिए आदर्श परिदृश्य लिखें। जिस चीज़ को आप "फंस" कर रहे हैं उसके अलावा कुछ भी लिखें बस लिखो, तेज़ी से और झटके, और उस लेखन में आपको थैरे मिलेगा, या बाधाओं के बिना अपनी परियोजना को जारी रखने के लिए ईंधन।
    • यदि आप इनमें से कोई भी नहीं कर सकते हैं, तो पढ़ लें: पढ़ने से आपको कई विचार मिल सकते हैं कि कैसे और क्या लिखना है। ब्रेक ले लो - आपको इसकी ज़रूरत हो सकती है हर दिन लिखने की कोशिश करें, लेकिन अपने आप को बहुत ज्यादा बल न दें आपके लेखन से इसका लाभ नहीं होगा
    • संगीत के साथ आराम करो, बदलने के लिए
    • एक अच्छा पैराग्राफ लिखें - रोमांचक, चलती, या किसी अन्य अर्थ में अच्छा - और उसके आस-पास एक कहानी बनाने का प्रयास करें।
    • अगली बार, उस स्थान को छोड़ दें जहां आप पहली बार रोकते हुए उत्साहित थे। यहां तक ​​कि अगर यह लेखन को रोकने का मतलब है
    • आप एक प्लॉट प्रदर्शित करने के लिए इन चरणों का उपयोग कर सकते हैं, यह वैसे भी काम करता है।
    • आप कला को पसंद करते हैं, वर्ण, दृश्य, स्थानों, वस्तुओं या कहानी की सहायता से आप ब्लॉक पर काबू पाने के लिए बहुत कुछ के किसी भी अन्य तत्व के एक आकर्षित करने के लिए प्रयास करें। कवर को डिजाइन करने से आपकी पुस्तक के लिए छवि आपकी कहानी के बारे में उत्साहित हो सकती है और आपकी प्रेरणा को पुनर्जीवित कर सकती है।
    • अपने पात्रों के व्यक्तित्व को थोड़े से आकर्षित करने से डरा मत रहें - लेकिन बहुत ज्यादा नहीं है या वे अप्रिय हो जाएंगे (जब तक कि वे विरोधक न हों या नफरत न करें)।
    • वर्णनात्मक अभ्यास करने के लिए अपने पात्रों के साथ एक नकली साक्षात्कार करें, या वर्णों की तालिकाओं को आकर्षित करें। अपने चरित्र को समझना लेखन के मुख्य स्तंभों में से एक है!
    • यात्रा करें, आस-पास देखें, अवशोषित करें कि आपके आस-पास क्या है और आप जो देखते हैं उसका उपयोग करें। क्या पार्क में पार्क में बार-बार डिस्को में क्रूर या दयालु है?
    • उन गीतों को चुनें जिन्हें आप मूल्य देते हैं और उन्हें अपनी कहानी में लिंक करते हैं। अगर आपको लगता है कि एक निश्चित गीत आपको अपनी कहानी में कुछ याद दिलाता है, तो उसे कई बार सुनो! रचनात्मकता प्रवाह को बताने के लिए अपनी कहानी के लिए ब्रेक लें और एक प्लेलिस्ट बनाएं!
    • अपनी कहानी में, दृश्य में संगीत को उचित रखें संगीत लेखक के ब्लॉक पर काबू पाने का एक शानदार तरीका है - आप जो चाहें सुनें, लेकिन संगीत को वास्तविक विचलन न होने दें। आपको अपना अधिकांश समय लिखना, गायन या नृत्य करना नहीं है।
    • आपके मित्र न आने पर नए विचार प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कुछ समस्याग्रस्त दृश्यों में से कुछ के बारे में उनसे बातचीत करने की कोशिश करें
    • कदमों की सहायता के लिए पूछने से बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकता है।
    • रुको, प्रेरणा जल्दी या बाद में आ जाएगी। यदि आपके पास कोई विचार नहीं है तो आपको कुछ सप्ताह के लिए पांडुलिपि छोड़ना चाहिए और फिर वापस आना चाहिए।
    • पैदल चलना और चारों ओर एक नज़र रखना, आप जो देखते हैं उसे देखकर। सोचो "और यदि ...?" जो कुछ भी आप देखते हैं
    • इसे लिखो, यह "सही" होना नहीं है आपका पहला मसौदा आपके अंतिम पाठ नहीं है, आखिरकार इतना पूर्णतावादी मत बनो
    • लेखन करते समय मज़े करो
    • हार न दें! वास्तव में हर कोई लेखक के ब्लॉक अनुभव करता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको लेखन बंद करना चाहिए
    • पात्रों को ऐसा कुछ करना जो वे कभी नहीं करेंगे, जैसे बैंगनी बाल रंगाई करना
    • एक रिक्त पुस्तक का उपयोग "करना" नहीं करना है, इसका उपयोग करें जो आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है। उदाहरण के लिए: एक क्लिपबोर्ड, एक नोटबुक, एक कंप्यूटर, यहां तक ​​कि एक स्केचबुक भी।
    • अपने आप को गंदगी लिखने की अनुमति दें वे नए मोड़ के लिए नेतृत्व कर सकते हैं
    • ध्यान के साथ प्रयास करें यह आपके मन को पुनः सक्रिय और अनलॉक करने में सहायता कर सकता है।
    • उस संगीत को सुनो जो प्रेरित हो। अपनी कहानी के विषय को ध्यान में रखकर, या एक निश्चित बिंदु जहां आप पहुंचे अगर यह भावुक उपन्यास है और आप किसी ऐसे दृश्य पर फंस रहे हैं जिसे आप दो प्रेमियों के लिए पूरी तरह से बनाना चाहते हैं, तो उस चीज़ को सुनो जो संगीत की दृष्टि से दर्शाता है
    • थोड़ी देर के लिए इसे भूल जाओ यदि आप एक दिन के लिए इसके बारे में सोचते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क में एक नया छिपी विचार पा सकते हैं! इसे होने दो, और अगर आपको परेशान न हो तो सबकुछ ठीक हो जाएगा।

    चेतावनी

    • याद रखें कि लेखक के ब्लॉक पर काबू पाने के लिए यदि आप लिखना शुरू करने से पहले बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो यह तेजी से मुश्किल हो जाता है।
    • यदि आप रोकते हैं, तो चिंता न करें, या इससे भी बदतर दिखाई देगी और आप इसे खत्म नहीं कर सकते।
    • उन सुझावों / विचारों का उपयोग न करें जो आप के साथ सहज नहीं हैं
    • लिखने के लिए बहुत कुछ लिखना न करें, या आपको इसे फिर से करने के लिए बाद में वापस जाना होगा।
    • अपने ब्लॉक को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत के बारे में कभी परेशान न हो यदि आप इसके बारे में सोचते रहेंगे, तो यह जितना चाहिए उतना जारी रहेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com