दो चीजों के बीच कैसे चुनें

कभी-कभी, जब दो विकल्प होते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प भी सबसे स्पष्ट हो सकता है। इन मामलों में, सबसे फायदेमंद विकल्प (या कम से कम हानिकारक) चुनने के लिए पर्याप्त है। लेकिन आप कैसे व्यवहार करते हैं जब चुनाव इतनी स्पष्ट नहीं है, अनिश्चितता से लंगड़ा महसूस करने के लिए और फिर खुद को अप्रिय परिस्थितियों की पकड़ में पाएं? बाद में, आपको सबसे कठिन विकल्पों को प्रबंधित करने के लिए निर्देश मिलेगा

कदम

विधि 1

पेशेवरों और विपक्षों की जांच
दो चीजें चरण 1 के बीच चुनें
1
यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें जब आप अपने आप को दो विकल्पों के साथ सामना करते हैं और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सी चुनना है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि तर्कसंगत रूप से चयन करें और दोनों के पेशेवरों और विचारों के मूल्यांकन के बाद सबसे अच्छा विकल्प चुनें। यह कुशलतापूर्वक करने के लिए, आपको दोनों विकल्पों के बारे में बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दो कारों के बीच दुविधा में नहीं होते हैं, तो खराब गुणवत्ता वाले कार खरीदने से बचने के लिए दोनों की विशेषताओं और रेटिंग पर विचार करें। सकारात्मक पक्षों और प्रत्येक विकल्प के परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें
  • उपयोगी जानकारी इकट्ठा करने के लिए विश्वसनीय दोस्त के साथ बात करना एक महान विचार है आपके दोस्तों को कुछ पहलुओं के बारे में पता हो सकता है, जिनकी आप तारीख तक नहीं हैं - या वे आपको वैकल्पिक दृष्टि प्रदान कर सकते हैं, जिससे आप स्थिति का पूरी तरह से अलग तरह से विश्लेषण कर सकते हैं।
  • किसी मित्र की राय सुनकर आप अपने पूर्वाग्रहों को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं, खासकर अगर वह खुद को आपकी स्थिति के समान मिल चुका है
  • हालांकि, बहुत सारे दृष्टिकोण पानी को भ्रमित कर सकते हैं। केवल कुछ भरोसेमंद मित्रों के लिए सलाह मांगो और उन सभी लोगों को फोन न करें जिन्हें आप जानते हैं
  • चुनें दो चीजें चरण 2 के बीच चुनें
    2
    पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाओ आपके द्वारा सारी जानकारी एकत्र करने के बाद, प्रत्येक विकल्प के लाभों और नुकसानों का विश्लेषण करें प्रत्येक के लिए संभव के रूप में कई पेशेवरों और विपक्ष के बारे में सोचो
  • सूची को तैयार करने में, संक्षिप्त और दीर्घकालिक परिणामों पर विचार करें। दोनों महत्वपूर्ण हैं, हालांकि दीर्घकालिक प्रभाव कभी-कभी कम स्पष्ट होते हैं।
  • इस प्रकार की तर्क आपको नए विचारों के बारे में सोचने और स्थिति का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने में सहायता करेगा।
  • आप सूची में कागज के एक टुकड़े पर या अपने कंप्यूटर पर एक्सेल शीट पर (या, यह कोशिश कर सकते हैं एक प्रो / विपक्ष ऑनलाइन की सूची - ध्यान दें कि यह साइट अंग्रेजी में है, लेकिन इतालवी उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपयोग करना आसान है)।
  • छवि के बीच दो चीजों के बीच चुनें चरण 3
    3
    पेशेवरों और विपक्षों की प्राथमिकता आदेश स्थापित करें पेशेवरों और विपक्षों की एक विस्तृत सूची बनाने के बाद, यह तय करें कि कौन से महत्वपूर्ण बिंदु हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको दो नौकरी की पेशकश के बीच चयन करना है, तो जगह और दोनों के वेतन पर विचार करें। यदि आपके लिए आर्थिक पक्ष अधिक महत्वपूर्ण है, और यदि नौकरी का भुगतान अधिक है, तो यह एक विकल्प के पक्ष में एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, भले ही आप अन्य प्रस्ताव की जगह पसंद करते हैं।
  • दो चीजों के बीच चुनिए चरण 4 चुनें
    4
    विश्लेषण करें और तय करें एक बार जब आप सबसे अधिक प्रासंगिक बिंदु स्थापित कर लेते हैं, तो सूची का विश्लेषण करें और निर्णय लें कि कौन-से विकल्प इन पहलुओं को बेहतर तरीके से पूरा करते हैं।
  • स्थिति का विश्लेषण करने की कोशिश न करें बहुत सोच विचार केवल आपके विचारों को स्पष्ट करने के बजाय भ्रम को बढ़ा सकते हैं
  • तर्कसंगत तरीके से अपने विकल्पों का मूल्यांकन करें और अपनी भावनाओं को आपके फैसले को बादल न दें। अपने मन को खुली और उपयोगी जानकारी के लिए ग्रहणशील रखें, भले ही वे आपको असुविधाजनक बनाते हैं
  • विधि 2

    इन्स्टिंक्ट का पालन करें
    चुनें दो चीजें चरण 5 के बीच चुनें
    1



    हर विकल्प की कल्पना करो कुछ निर्णय तर्कसंगत तरीके से बहुत जटिल या कठिन हैं। वास्तव में, यह हो सकता है कि विकल्पों में से कोई भी नहीं है "निष्पक्ष" सबसे लाभप्रद इन मामलों में, एक अधिक सार और सहज दृष्टिकोण की आवश्यकता है। हर स्थिति को देखने का प्रयास करें और अधिक जानकारी जो मन में आती है
    • सही ढंग से प्रदर्शित करने के लिए, नकारात्मक विकल्पों के बजाय प्रत्येक विकल्प के सकारात्मक प्रभाव पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित करें। बहुत से लोग अधिक सुखद विकल्पों के बजाय संभव नकारात्मक प्रभाव की कल्पना कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको यह तय करना है कि दोस्तों के समूह के साथ संगीत कार्यक्रम में जाना है या किसी दूसरे समूह के साथ सिनेमा जाना है, तो दोनों स्थितियों में और लोगों के दोनों समूहों के साथ कल्पना करने का प्रयास करें। यदि आप किसी संदर्भ में अधिक सहज महसूस करते हैं, तो यह संभावना है कि यह सबसे अच्छा विकल्प है।
  • चुनें दो चीजें चरण 6 के बीच चुनें
    2
    अपनी सहजता का पालन करें। अक्सर, जब तर्कसंगत निर्णय करना मुश्किल हो जाता है, तो किसी के अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना सबसे अच्छा निर्णय लेने का समाधान होता है। सावधान रहें, हालांकि, असभ्यता के साथ वृत्ति को भ्रमित न करें।
  • वास्तव में, कुछ शोधों से यह पता चलता है कि हालांकि, गलत विकल्पों को लेने से बचने के लिए जितना संभव हो उतना जानकारी जरूरी है, सबसे जटिल परिस्थितियों में, निम्न वृत्ति को करना सबसे अच्छी बात है।
  • यदि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आपकी प्रवृत्ति को आपको क्या कहना है (संभवतः क्योंकि बहुत ज्यादा सोचने से आपको और भी भ्रमित किया गया है), एक पैसा के साथ सिर या पूंछ बनाने का प्रयास करें। यदि आप परिणाम से संतुष्ट हैं, तो शायद आपका अंतर्ज्ञान आपको बता रहा है कि यह सही फैसला है। यदि आपकी पहली प्रतिक्रिया के बजाय है "आइए एक और समय की कोशिश करो ...", तो यह संभावना है कि आपको अन्य विकल्प चुनना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि एक रात के लिए सोते समय उपयोगी हो सकता है, लेकिन याद रखें कि इस निर्णय को अनिश्चित काल तक स्थगित करने का कोई बहाना नहीं होना चाहिए।
  • चुनें दो चीजों के बीच चुनें चरण 7
    3
    एक तीसरे विकल्प के बारे में सोचो कुछ मामलों में, अनिर्णय तथ्य के कारण हो सकता है कि न तो विकल्प आपके लिए सही है। इस मामले में, यह गंभीरता से सोचने योग्य है अगर ये वास्तव में केवल दो विकल्प उपलब्ध हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको तय करना है कि किस दोस्त ने शाम को बिताना है, तो आप पहले और दूसरे दोस्तों के समूह का एक समूह देख सकते हैं, या एक साथ पूरी तरह से काम करने के लिए गतिविधियों का आयोजन कर सकते हैं, तीसरे एकदम अलग विकल्प बना सकते हैं।
  • अन्य मामलों में, हालांकि, यह संभावना है कि कोई भी विकल्प सही नहीं है यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहना पसंद करते हैं, लेकिन मिलन आपको केवल मिलन या रोम के केंद्र में मिलती है, तो शायद सबसे अच्छा विकल्प दोनों को अस्वीकार करना है और ऐसी नौकरी तलाशना जारी है जो आपकी जीवनशैली के लिए बेहतर है। अगर यह एक मौका है जिसे आप इसे खरीद सकते हैं, तो इसके बारे में कम से कम मूल्य मिलना उचित है।
  • दो चीजें चरण 8 के बीच चुनें चुनें
    4
    अपने व्यक्तित्व को तय करने दें अगर कोई दूसरे से निष्पक्ष रूप से बेहतर विकल्प नहीं है, तो सबसे अच्छा काम करने के लिए आपके व्यक्तित्व के लिए अधिक वफादार विकल्प चुनने के लिए हो सकता है, या वह व्यक्ति बनने में आपकी मदद कर सकता है जिसे आप करना चाहते हैं।
  • यदि आपको बैंकर या शिक्षक के रूप में कैरियर के बीच फैसला करना है, तो यह स्पष्ट है कि पहले मामले में वेतन अधिक होगा। हालांकि, आपको इस बात पर विचार करना होगा कि कैरियर किस प्रकार आपके आदर्शों को सबसे अच्छा मानता है।
  • नतीजतन, यदि आप बैंकिंग और वित्तीय दुनिया को रोमांचक पाते हैं और वेतन अधिक है, तो कैरियर विकल्प बहुत स्पष्ट होगा। यदि आप बच्चों से प्यार करते हैं और अपने ज्ञान को दुनिया के साथ बांटने के लिए प्यार करते हैं, तो यह संभव है कि अध्यापन सही मार्ग है, चाहे वेतन कम हो।
  • टिप्स

    • अगर, सभी कारकों पर विचार करने से, निर्णय लेने का निर्णय इतना महत्वपूर्ण नहीं है, आप वास्तव में सिर या पूंछ बनाने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन याद रखना कि यदि आप नतीजे से नाखुश हैं, हो सकता है कि आपकी प्रवृत्ति आपको कुछ बताने की कोशिश कर रही है।
    • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के बावजूद, मन की सही सीमा के साथ एक विकल्प बनाना महत्वपूर्ण है। यदि आपके जीवन में कोई चीज है जो आपको परेशान करती है या आपको परेशान करती है, तो महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले इस मुद्दे को हल करने का प्रयास करें या कम से कम थोड़ी देर के लिए इसे अलग करें। बाहरी कारक आपके विचारों को बादल कर सकते हैं
    • उसी तरह, दूसरों को आपको निर्णय लेने के लिए दबाव डालने की अनुमति न दें। दूसरों की सलाह की तलाश करना ठीक है, लेकिन दखल देने वाले लोगों को आप के लिए नहीं चुनना चाहिए
    • उद्यमी हो और चुनाव करें यदि आप बहुत अधिक समय के लिए छोड़ देते हैं, तो आप विकल्प खो सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप बहुत दूर जाते हैं, तो आप किसी स्थिति में खुद को पा सकते हैं, जहां से बच निकलने के मार्ग नहीं हैं

    चेतावनी

    • कभी-कभी, बेहतर विकल्प नहीं हैं अन्य मामलों में, भले ही सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद आपने कोई फैसला किया हो, आपको पता चल जाएगा कि यह गलत था या अप्रत्याशित परिणामों पर आ गया है। अपने आप को दोष न दें: पता है कि सभी परिणामों का पूर्वानुमान करना असंभव है।

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com