कैसे महान बनने के लिए चुनें

एक बच्चे के रूप में, हमारे पास कई सपने हैं हम एक ही समय में अग्निशमन, अंतरिक्ष यात्री, अभिनेता, डॉक्टर और गायक बनना चाहते हैं! जैसा कि हम बड़े होते हैं और गंभीरता से अपने पेशेवर भविष्य पर विचार करना शुरू करते हैं, हमारे जुनून और आत्मविश्वास को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। कन्फ्यूशियस ने सही विचार व्यक्त किया जब उन्होंने कहा: "एक नौकरी चुनें जिसे आप पसंद करते हैं, और आपको अपने जीवन में एक ही दिन काम नहीं करना पड़ेगा"।

कदम

भाग 1

अपनी प्रतिभा की खोज करना
शीर्षक वाला छवि चुनें जब आप बढ़ते रहें, तो क्या चुनें चरण 1
1
चलती प्राप्त करें। क्या आप विभिन्न प्रकार के खेलों की कोशिश कर रहे हैं या स्वीडिश फ्रेमवर्क पर चढ़ाई कर रहे हैं? शायद आप एक ठोस बच्चे हैं, जो अपने समय-समय पर महल और किलेबंदी और अपने दोस्तों के साथ खेलना पसंद करते हैं। हो सकता है कि आप स्कूल में सबसे मजबूत और सबसे तेज व्यक्ति हो! मानो या न मानो, ये गतिविधियां जो आपको शारीरिक रूप से व्यस्त रखकर मनोरंजन करती हैं वह आपके भविष्य के नौकरी में बदल सकती हैं।
  • एक पेशेवर एथलीट अपने पसंदीदा खेल का अभ्यास करके पैसे कमाता है, लेकिन एक कोच, एक रेफरी और एक खेल चिकित्सक खेल की दुनिया में अपने करियर का निर्माण करते हैं। जो लोग इमारत और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करते हैं, वे अपने हाथों का उपयोग करके पूरे दिन काम करते हैं, कुछ भी नहीं से चीजों की मरम्मत और मरम्मत करते हैं। संभावनाएं अनंत हैं
  • "एक नौकरी है" इसका अर्थ यह नहीं है कि पूरे दिन डेस्क पर बैठे! ऐसे लोगों के लिए बहुत मज़ेदार और गतिशील व्यवसाय हैं जो आगे बढ़ना पसंद करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें तो क्या चुनें चरण 2
    2
    गणित और विज्ञान के लिए अपना प्यार स्वीकार करें और बढ़ें। यह उबाऊ लग सकता है, लेकिन ये स्कूल विषय आपको यह जानने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि भविष्य में आपका काम कैसा होगा। कुछ बच्चे गणित से प्यार करते हैं और अपने मन में सबसे कठिन समस्याओं को हल कर सकते हैं। जो लोग विज्ञान से प्रेम करते हैं, उनके चारों ओर दुनिया के बारे में जानने और जानने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। क्या आप तर्क और डेटा का उपयोग करना पसंद करते हैं? ध्यान रखें! विज्ञान और गणित में कौशल अविश्वसनीय कौशल हैं जो एक पेशेवर कैरियर में बदल सकते हैं।
  • शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों, अर्थशास्त्री, इंजीनियरों और कंप्यूटर प्रोग्रामर, आपके जैसे एक बार विद्यार्थी रहे हैं, और आज वे करियर बनाने के लिए संख्या, डेटा और समझदारी का उपयोग करके अपने कौशल को अच्छे उपयोग में लाते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह नहीं कहा गया है कि आपका काम गणित या विज्ञान पर आधारित होगा, ये कौशल किसी भी प्रकार के पेशे में उपयोगी हो सकती हैं!
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें, तो क्या चुनें चरण 3
    3
    बनाएँ और अपनी कल्पना को वेंट दें ड्रा, लिखना, पेंट करें, मजे करना और बनाएं। यदि आप डेड्रीम करना पसंद करते हैं, तो डेटा और संख्याओं को पढ़ने के लिए समय व्यतीत करने के बजाय, DIY को समर्पित, कहानियां बताएं या संगीत लिखो! अपने सपनों को पकड़ो और अपनी पसंद की हर चीज में शामिल हों आपके जैसे लोगों के लिए इतने सारे व्यवसाय हैं!
  • कलाकार, लेखक, अभिनेता, संगीतकार और डिजाइनर पेशेवर हैं, जो सैकड़ों अन्य लोगों के बीच, उनकी रचनात्मकता का उपयोग करते हुए काम करते हैं। कला के माध्यम से खुद को सपना और व्यक्त करना एक गुणवत्ता है जो एक दिन आपको अविश्वसनीय नौकरी खोजने की अनुमति दे सकता है!
  • शीर्षक वाला छवि चुनें जब आप बढ़ते रहें तो आप क्या चाहते हैं चरण 4
    4
    विचार करें कि आपको आरक्षण के बिना क्या करना पसंद है यदि आप अपने माता-पिता के साथ अपने खाली समय पर खाना पकाने के लिए प्यार करते हैं, अपने कुत्ते के साथ बाहर खेल रहे हैं या अपने छोटे भाइयों की देखभाल कर रहे हैं, ऐसा करते रहें आपके शौक और जुनूनें ऐसी चीजें हैं जो एक दिन नौकरी में बदल सकती हैं, यदि आप अपने आप को प्रतिबद्ध करते हैं और अपनी रुचियों को परिपक्व करते हैं आपके पसंदीदा शौक आपको दिखा सकते हैं कि आप क्या पसंद करते हैं और करते हैं
  • आप अपने शौक को पसंद क्यों करें पर ध्यान दें यदि आप अपने पालतू जानवरों के साथ खेलना पसंद करते हैं, तो शायद आपको उनकी देखभाल करने के लिए लाया जाता है और आप एक दिन एक महान चिकित्सक या एक शानदार प्रशिक्षक बन सकते हैं। यदि आप अपने छोटे भाइयों की देखभाल करना पसंद करते हैं, शायद जब आप बड़े होते हैं तो आप एक शिक्षक या शिक्षक हो सकते हैं
  • भाग 2

    उन विकल्प का मूल्यांकन करें जो आपके पास बहुत अच्छे हो सकते हैं
    शीर्षक वाला छवि चुनें जब आप बढ़ते रहें, तो क्या चुनें चरण 5
    1
    आसपास के विश्व का अन्वेषण करें जितना अधिक आप देखेंगे और अनुभव करेंगे, उतने ही सड़कों आप तक खुलेंगे। जब आप छोटे होते हैं, तो आपको अधिक से अधिक स्वतंत्रता के साथ समय बिताने का मौका मिलता है आप जो भी रुचि रखते हैं, उसे सब कुछ करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल करें और गहराइए। आपको कभी नहीं पता है कि जब आप किसी चीज में आ सकते हैं जो वास्तव में आपकी जिज्ञासा को उत्तेजित करता है
    • अपने शेल से बाहर निकलने के लिए डरो मत। बयानबाजी के पाठ्यक्रम में शामिल हों, अगर आप सार्वजनिक रूप से धमकाने बोलते हैं, या आप एक विशेष पाठ्यक्रम लेते हैं, जिसे आप कभी भी पूरा नहीं करेंगे। एक अनपेक्षित अवसर आपको सीधे अपने सपनों के काम पर ले जा सकता है सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं अपने डर या चिंताओं को आपको पहला कदम लेने से रखने की अनुमति है।
    • ली की मिशेल, टेलीविजन श्रृंखला की विश्व प्रसिद्ध अभिनेत्री उल्लास, उन्हें ब्रॉडवे पर अपना पहला लेखन मिला शुद्ध मौके से. वह एक दोस्त के साथ एक ऑडिशन के साथ थे और उन्होंने यह भी एक मजाक के रूप में किया था, जो कि उनके जीवन का काम खोजने में महत्वपूर्ण था। यह आपके साथ भी हो सकता है, अगर आप निर्यात की कोशिश करते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें तो क्या चुनें चरण 6
    2
    अपनी सहजता को सुनो दूसरों के विचारों से वातानुकूलित होना आसान है या अन्य लोगों ने आपके लिए तैयार की गई योजनाओं का पालन करना आसान है हमेशा ऐसे लोग होंगे जो आपकी पसंद का फैसला करेगा और परिवार, शिक्षक, दोस्तों और यहां तक ​​कि अजनबी भी होंगे जो आपको बताएंगे कि क्या करना है। हालांकि, केवल आप आप यह जान सकते हैं कि पेशेवर पथ का अनुसरण करना क्या है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन लोगों की सलाह को अनदेखा करना होगा जो आपसे प्यार करते हैं। आम तौर पर, वह हमेशा आपके लिए सर्वोत्तम इच्छा रखता है और जीवन में अधिक अनुभव कर सकता है, इसलिए वह निश्चित रूप से आपको उपयोगी सुझाव देने में सक्षम होगा हालांकि, अंत में ही आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप कौन-कौन होंगे और कैसा होगा एक सपने को मत छोड़ो और एक लक्ष्य तक पहुंचने से डरना न करें, क्योंकि दूसरों को विश्वास नहीं होता कि यह सही बात है।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें तो क्या चुनें चरण 7



    3
    अभ्यास। यदि आपको कुछ है जो आपको उत्तेजित करता है, लेकिन जहां आपको लगता है कि आप सक्षम नहीं हैं, तो तैयार होने के लिए संकोच न करें। यदि आप कुछ ऐसी चीज़ पाते हैं जिसमें आप स्वाभाविक रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, तो इसे गहराइए चाहे आप एक शुरुआत या प्रतिभाशाली हो, याद रखें कि आपको अपनी कला को परिष्कृत करना होगा समय और ऊर्जा को समर्पित नहीं करते तो कोई अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ नहीं बन सकता है अपनी क्षमता के बावजूद, हमेशा सुधार करने के लिए आवश्यक है।
  • जब आपको समझना है कि आपके कौशल क्या हैं, तो बॉक्स के बाहर सोचने में डर नहींें। ऐसा नहीं कहा गया है कि यह एक खेल है, एक स्कूल विषय या कुछ और अच्छी तरह से परिभाषित है। क्या आपके सभी दोस्तों को उनके पास आने की सलाह दी जाए? क्या आपके जानवरों के लिए एक चीज है? क्या आप स्कूल परियोजनाओं का समन्वय करना पसंद करते हैं? इन सभी पहलुओं की ताकत है जो आपको काम की दुनिया में मदद कर सकती हैं!
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें तो क्या चुनें चरण 8
    4
    यथार्थवादी और रोगी रहें बड़ा ड्रीम और अपने भविष्य के बारे में आशावादी रहें, लेकिन याद रखें कि केवल कड़ी मेहनत और धैर्य आपको वहीं ले जाएगा जहां आप चाहते हैं। शायद कई लोग जो आज अपने पेशे की पूजा करते हैं, वहीं जब वे शुरू करते हैं, तो वे ऐसा ही महसूस नहीं करते। यहां तक ​​कि अगर पहले प्रयासों पर आपके सपनों की नौकरी पाने के लिए अच्छा होगा, तो आपको उस क्षेत्र को जानना होगा जो आप दर्ज करना चाहते हैं और फिर शीर्ष पर अपना रास्ता खोज लें।
  • भाग 3

    एक नौकरी खोजें जो आपको पसंद है
    शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते हैं तो क्या चुनें चरण 9
    1
    एक पेशेवर अभिविन्यास परीक्षा खोजें। अगर आप को पता नहीं है कि जब आप बड़े होते हैं, तो आप क्या करेंगे, यह चुनना शुरू करने के लिए, इस तरह का परीक्षण आपके लिए सही है ऐसे विभिन्न प्रकार के प्रश्नावली हैं जो कौशल और रुचियों को माप सकते हैं और आपके व्यक्तित्व के लिए उपयुक्त कैरियर की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं। आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणाम न केवल आपको विकल्प दिखाएंगे, लेकिन वे उपयोगी सुझाव हो सकते हैं जो आपको सही रास्ते पर लाएंगे।
    • कुछ परीक्षण ऐसे प्रश्न पूछकर प्राकृतिक गुणों की जांच करते हैं जिसके लिए सही या गलत जवाब दिए गए हैं। दूसरों के पास अधिक खुले प्रश्न हैं जो चरित्र का विश्लेषण करते हैं कुछ कोशिश करो!
    • इंटरनेट पर आप गूगल पर एक त्वरित खोज कर कई पेशेवर उन्मुखीकरण प्रश्नावली पा सकते हैं यदि आप अधिक विकल्प चाहते हैं, तो स्कूल के सलाहकार या शिक्षक से सहायता मांगें आपके पास बहुत से परीक्षण उपलब्ध हैं!
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें, तो क्या चुनें चरण 10
    2
    अपनी ताकत और जुनून काले और सफेद में रखो प्रत्येक शीर्षक के तहत, नौकरियों या व्यवसायों को चिह्नित करें जिसमें आपको आपके द्वारा लिखे गए कौशल का अच्छा उपयोग करने का मौका मिलेगा। इन सभी पहलुओं को लिख कर, आप अपने विचारों को व्यवस्थित करने और विभिन्न अवसरों को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। उन कार्य पथों को त्यागें, जिनके बारे में आपको पता नहीं चलाना चाहिए। आपके द्वारा एक से अधिक बार सूचीबद्ध की गई नौकरियों पर ध्यान दें: दूसरे शब्दों में, जो कि आपके अधिकांश कौशल या हितों को शामिल करते हैं
  • ताकत और जुनून सामान्य या विशेष रूप से हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "सम्मिलित"। इस विशेषता के तहत, डॉक्टर, शिक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता आदि लिखने का प्रयास करें। इसके बाद आप लिख सकते हैं "विज्ञान विषयों में अच्छा"। इस योग्यता के तहत आप फार्मेसिस्ट, डॉक्टर, कंप्यूटर प्रोग्रामर आदि की सूची कर सकते हैं। बहुत ज्यादा मत सोचो: यह बेहतर है कि आपके पास एक अवलोकन है सब संभावनाएं!
  • इस बारे में सोचें कि आपकी ताकत विभिन्न नौकरियों में कैसे अनुवाद कर सकती है। उदाहरण के लिए, आप दिव्य गीत गा सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपका लक्ष्य एक प्रसिद्ध गायक बनना है। ऐसे अन्य व्यवसायों पर प्रतिबिंबित करें जिनके पास इस प्रतिभा के साथ विशिष्ट संबंध हैं, एक निर्माता, संगीत शिक्षक, प्रतिभा स्काउट और इतने पर।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें, तो चुनिए चरण 11
    3
    जब आप बड़े होते हैं, तो जीवन शैली के बारे में सोचें। क्या आप एक नौकरी चाहते हैं जिससे आप सप्ताह में सात दिन यात्रा कर सकते हैं या आप घर से काम करने की स्वतंत्रता को पसंद करते हैं? पेशे या कैरियर के संबंध में अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचो और ईमानदारी से जवाब देने में डर नहींें। शायद आप एक ऐसी नौकरी चुनने को तैयार हैं जो व्यक्तिगत दृष्टिकोण से बहुत उत्तेजक नहीं है, अगर यह आपको उच्च वेतन प्रदान करता है दूसरी तरफ, आप पैसे के मजेदार भाग को प्राथमिकता दे सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अलग है, इसलिए आपको यह तय करना होगा कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है आप.
  • समय के साथ प्राथमिकताएं बदल सकती हैं अलग रास्तों के माध्यम से झारना डरो मत।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें जब आप बढ़ते रहें, तो चुनें 12
    4
    पेशेवर क्षेत्रों पर विशिष्ट जानकारी खोजें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। किसी विशेष काम के माहौल से संबंधित हर चीज पर खुद को सूचित करके, आपके पास यह निर्धारित करने का अवसर है कि क्या आप सही विकल्प बना रहे हैं आप समझेंगे कि किसी दिए गए क्षेत्र में कौन से विशिष्ट कौशल सबसे महत्वपूर्ण हैं ताकि उन्हें विकसित और परिष्कृत कर सकें। आपको अपने आप को शिक्षा के स्तर या प्रमाणपत्र की आवश्यकता के बारे में सूचित करना चाहिए। आगे की जांच करके, आप यह भी समझ सकते हैं कि काम खोजने के लिए आप किसी खास क्षेत्र में अपने कौशल का कितना उपयोग कर सकते हैं या आपको बैकअप योजना तैयार करने की आवश्यकता है।
  • शीर्षक वाला छवि चुनें जब आप बढ़ते रहें, तो क्या चुनें चरण 13
    5
    एक संरक्षक खोजें एक बार जब आप नौकरियों और करियर के माध्यम से छल लेते हैं, जो आपको अधिक रुचि रखते हैं, तो आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त किसी को ढूंढें यह उस व्यक्ति से बात करने के लिए बहुत उपयोगी होगा जो पहले से ही आपकी नौकरी चाहते हैं और उन सभी प्रश्नों को पूछें जो प्रश्न में जाने में आपकी मदद करेंगे। उससे पूछिए कि वह कहाँ है और वह कहाँ जानती थी, जब वो छोटी थी उससे पूछिए कि उसका दिन कैसे विभाजित है और यदि संभव हो तो एक दिन के लिए उसकी छाया हो! जो कोई करता है उसके नक्शेकदम पर चलना "अपने सपनों का काम", आप अधिक सीख सकते हैं और देख सकते हैं कि यह आपके लिए वास्तव में सही है।
  • आपके द्वारा चुने गए पेशेवर क्षेत्र में एक गुरु खोजना भी सही ज्ञान बनाने का अवसर हो सकता है। एक ऐसे बड़े पैमाने पर वाक्यांश जो कि एक व्यवसाय की तलाश में है, इसका उद्देश्य है: "जो आपको पता है वह महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन आप को कौन जानता है"। यहां तक ​​कि अगर यह हमेशा मामला नहीं होता है, अक्सर संपर्कों की खेती करके यह संभव है कि जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हों, तो आपका पाठ्यक्रम दूसरों के शीर्ष पर रखा जाता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com