कैसे एक टेस्टर बनने के लिए

एक नए उत्पाद की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए खाद्य उद्योग को अक्सर टेस्टर्स की आवश्यकता होती है एक टेस्टर के रूप में कार्य करना एक ही समय में फायदेमंद और पुरस्कृत हो सकता है। हम यह समझने की कोशिश करते हैं कि यह कैरियर कैसे करें।

सामग्री

कदम

एक टेस्ट परीक्षक बनने वाला छवि चरण 1
1
आयु आवश्यकताएं यह काम करने के लिए, आमतौर पर, आपको उम्र का होना चाहिए।
  • कभी-कभी, जब किसी उत्पाद को छोटे बाजार के लिए नियत किया जाता है, तो ऐसा हो सकता है कि 18 वर्ष से कम उम्र के टॉवर की आवश्यकता होती है। इस मामले में लड़का या माता-पिता, एक समझौते पर दस्तखत कर सकते हैं जो चखने से पहले निर्माता कंपनी को किसी भी कानूनी दायित्व से राहत देता है।
  • छवि का शीर्षक एक स्वाद परीक्षक चरण 2 बनें
    2
    उपयुक्त प्रशिक्षण पथ का पालन करें। ज्यादातर कंपनियों को यह आवश्यक है कि टेस्टर ने भोजन और शराब क्षेत्र में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है। डिप्लोमा या अध्ययन के इस क्षेत्र में डिग्री वाले उम्मीदवारों को आमतौर पर लाभ होता है।
  • यदि आपके पास भोजन और शराब के विषयों में डिप्लोमा नहीं है, तो एक विशेष पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए सलाह दी जाती है। यह निश्चित रूप से आप किसी भी अन्य उम्मीदवारों की तुलना में अधिक संभावनाएं दे सकते हैं।
  • खाद्य कंपनियों अक्सर चखने और चखने के सत्रों के लिए दोनों, इस नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों की पहचान करने के लिए विश्वविद्यालय के पोषण विभाग से संपर्क करते हैं। इस मामले में पारिश्रमिक नकद या डिस्काउंट कूपन में हो सकता है एक छात्र, इस अनुभव के लिए धन्यवाद, एक विशिष्ट उत्पाद के विकास में अपने काम के प्रभाव को भी देख सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक टेस्ट परीक्षक बनें चरण 3
    3



    तकनीकी शब्दावली के साथ खुद को परिचित कराएं किसी दिए गए उत्पाद पर सकारात्मक या नकारात्मक फैसले के अतिरिक्त, एक टेस्टर प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए, जानकारी जो इसे सटीक तरीके से बताती है एकरूपता, चिपचिपाहट और स्वादिष्टताएं कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनका मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • उत्पाद की एक छोटी राशि का स्वाद लें और अपने स्वाद के सभी बारीकियों पर कब्जा करने के लिए मुंह में जीभ को स्थानांतरित करें, अधिमानतः आपकी आंखों के साथ बंद हो जाए या आप उस उत्पाद के शेष हिस्से को देख रहे हों जो आप परीक्षण कर रहे हैं। पानी की एक घूंट पी लो और एक बड़ा हिस्सा स्वाद। भोजन को मुंह के अंदर ले जाएं और धीरे-धीरे इसे लार के साथ मिलाएं। निगलने से पहले आपको कुछ मिनट इंतजार करना पड़ता है - अब अगर खाना चबाया जाए, तो कम अगर यह क्रीम या तरल होता है
  • इमेज शीर्षक से एक टेस्ट परीक्षक बनें चरण 4
    4
    एक विशेषज्ञ पर विचार करें अन्य क्षेत्रों में, किसी दिए गए क्षेत्र में विशेषज्ञता वाले पेशेवरों की तुलना में अधिक संभावना है, जिनके पास सामान्य लेकिन गहराई से ज्ञान है। एक विशिष्ट क्षेत्र में विशिष्ट होने के कारण व्यवसाय के दृष्टिकोण से बहुत लाभदायक हो सकता है।
  • यद्यपि किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ होने के लिए यह फायदेमंद है, यह सुनिश्चित करें कि यह कार्यस्थल के दृष्टिकोण से सीमित नहीं है और सीमित है। उदाहरण के लिए, मांस क्षेत्र में विशेषज्ञता के बजाय, आप फ़ील्ड सामान्य रूप से प्रोएटिक खाद्य पदार्थों तक बढ़ा सकते हैं। या, एक विशेष प्रकार की पनीर के बजाय, आप डेयरी उत्पादों के क्षेत्र में विशेषज्ञता पर विचार कर सकते हैं। एक विशिष्ट क्षेत्र को समर्पित करके, एक स्थायी कैरियर का निर्माण किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक टेस्ट परीक्षक बनें चरण 5
    5
    अपने तालु का परीक्षण करें हर पेशेवर आपको बताएगा कि अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आपको कभी भी सीखना बंद नहीं करना चाहिए। यह टस्टर कैरियर के लिए भी लागू होता है एक टेस्टर हमेशा नए स्वादों की तलाश में होना चाहिए, उसके तालू के विश्लेषणात्मक कौशल में सुधार करना।
  • टिप्स

    • जो लोग इस कैरियर को शुरू करना चाहते हैं, उन पर विचार करना महत्वपूर्ण है, इस क्षेत्र में अनुबंध आम तौर पर अल्पकालिक है। कई मामलों में एक टेस्टर एक ही कंपनी के लिए काम नहीं करता है, बल्कि विभिन्न ग्राहकों को अपनी सेवा प्रदान करता है। वास्तव में, कुछ सत्र कुछ ही मिनटों तक ही रह सकते हैं। उद्योग और खाद्य वितरण की बड़ी श्रृंखलाएं एक अपवाद हैं। उदाहरण के लिए, वॉल-मार्ट और लक्ष्य अक्सर अपने उत्पादों को चखने के लिए दीर्घकालिक अनुबंध प्रदान करते हैं।
    • खाद्य एलर्जी से पीड़ित लोगों को इस पेशे के करीब आने पर ध्यान देना चाहिए। जब एक असाइनमेंट के लिए आवेदन किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि ग्राहक आपकी स्थिति के बारे में जानता है ताकि चखने के बाद अवांछित दुष्प्रभावों से बचा जा सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com