फेसबुक पर नेटवर्किंग कैसे करें

फेसबुक यह इंटरनेट पर सबसे बड़े समुदायों में से एक है, इसलिए यह आपके व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए नेटवर्किंग रणनीतियों के विस्तार के लिए आदर्श है। समूहों के उपयोग और उचित बातचीत के जरिए, आपके संपर्कों के नेटवर्क तेजी से बढ़ सकते हैं, अपने पेशेवर कैरियर के नए तरीके और अवसरों की गारंटी दे सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बनाएं
फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
आप जो साझा करते हैं उसके बारे में नज़र रखें। जब आप कार्यस्थल के लिए फेसबुक का उपयोग करते हैं, तो आपको उस पर ध्यान देना होगा जो आप अपलोड करते हैं, प्रकाशित करते हैं और साझा करते हैं। ये पद आपके ज्ञान के नेटवर्क में सभी पेशेवरों के लिए दृश्यमान हैं, इसलिए वे आपके पेशेवर जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2
    नेटवर्किंग शुरू करने से पहले अपने प्रोफ़ाइल और समयरेखा की समीक्षा करें यदि आप फ़ेसबुक पर वर्क नेटवर्क बनाने का फैसला करते हैं, तो अपने पेज को पुन: क्रमित करने के लिए आवश्यक समय लें। टिप्पणी या फ़ोटो से समझौता करना हटाएं
  • तस्वीरें छोड़ें जहां आप पीते हैं या दवाओं का उपयोग करते हैं यहां तक ​​कि यौन उत्तेजक छवियों को आप बहुत कम पेशेवर दिखेंगे।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    अपने करियर के लिए सभी प्रासंगिक सामग्री प्रकाशित करें अगर एक ओर आप फेसबुक पर प्रोफ़ाइल को फिर से शुरू करने में नहीं बदलना चाहते हैं, तो आपको अभी भी काम के स्तर पर पहुंचने वाले सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर उजागर करना चाहिए।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला छवि, चरण 4
    4
    सूचियों का उपयोग करके अपने दोस्तों को उप-विभाजित करें एक व्यावसायिक बनाएं, जिसमें केवल व्यापारिक संपर्क शामिल हैं, और एक व्यक्ति जिसे आप निजी और सामाजिक जीवन में देखते हैं यह आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि प्रोफ़ाइल के कौन-कौन से पहलू केवल करीबी दोस्तों के लिए दृश्यमान होंगे। हर बार जब आप एक पेशेवर संपर्क जोड़ते हैं, तो उसे सही सूची में दर्ज करें।
  • पढ़ना इस अनुच्छेद एक नई सूची बनाने और हमसे संपर्क जोड़ने का तरीका जानने के लिए।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपनी साझाकरण को अनुकूलित करने के लिए सूचियों का उपयोग करें। नौकरी और एक सामाजिक सूची बनाने के बाद, आप उस प्रोफ़ाइल के कुछ हिस्सों को ब्लॉक करना शुरू कर सकते हैं, जिसे आप व्यावसायिक संपर्कों में नहीं दिखाना चाहते हैं। फेसबुक मुख पृष्ठ खोलें और अपनी छवि के नीचे "प्रोफ़ाइल संपादित करें" लिंक पर क्लिक करें।
  • हर बार जब आप अपने प्रोफ़ाइल पर कुछ प्रकाशित करते हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि कौन दिखाई देगा। यह चुनने के लिए उपयुक्त आइकन पर क्लिक करें कि कौन आपकी पोस्ट देखने में सक्षम हो जाएगा। ऐसी जानकारी को छिपाने के लिए इन सेटिंग्स का उपयोग करें, जिन्हें आप व्यावसायिक संपर्कों द्वारा नहीं देखा जाना चाहते हैं, जबकि आपके मित्र भी कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप ऐसा किसी भी छवि के साथ करते हैं जिसे आप पेशेवर संपर्कों के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं तस्वीरें आपके कैरियर को नुकसान पहुंचा सकती हैं यदि उनके पास कोई सामग्री है जो एक कंपनी को संदिग्ध मिलेगी
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    पुराने कार्य सहयोगियों को ढूंढें नए संपर्कों का निर्माण शुरू करने से पहले, उन लोगों को ढूंढने में कुछ मिनट लगें, जिनके साथ आप काम कर रहे थे या आप अपने प्रोफेशनल पथ पर मिले थे। यह अन्य लोगों से मिलना शुरू करने से पहले आपको एक ठोस नेटवर्क बनाने में मदद कर सकता है
  • शीर्षक बार आइकन पर क्लिक करें जो आपको नए दोस्तों के लिए खोज करने की अनुमति देता है। फिर, "मित्रों को ढूंढें" लिंक खोलें ऐसा करने के बाद, ई-मेल जैसी विभिन्न सेवाओं से संपर्क जोड़ने के लिए शीर्ष दाईं ओर स्थित बटनों का उपयोग करें
  • भाग 2

    समूह खोजें
    फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    अपने व्यावसायिक हितों के आधार पर समूह खोजें फेसबुक पर हजारों समूहों को व्यावहारिक रूप से किसी भी नौकरी के लिए समर्पित कर रहे हैं। अपने क्षेत्र या किसी अन्य ब्याज को सीधे संबंधित करने के लिए कुछ खोजें विभिन्न समूहों पर नज़र डालने के लिए और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें चुनने के लिए, पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित खोज बार का उपयोग करें
    • आपके उद्योग, आपकी विशेषज्ञता या आपके व्यावसायिक भावनाओं पर लागू होने वाले कीवर्ड के बारे में सोचें। समूहों के लिए खोज करने के लिए उनका उपयोग करें
    • विशिष्ट क्षेत्रों के लिए खोज को कम करने के लिए फ़िल्टर का उपयोग करें
    • आप अपने व्यावसायिक संपर्कों की प्रोफाइल के बीच में उन्हें ढूंढकर समूह भी पा सकते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    सत्यापित करें कि समूह सक्रिय है। आपको गतिशील और लोकप्रिय समूहों में शामिल होना निश्चित होना चाहिए एक के लिए साइन अप करने का निर्णय करने से पहले जांचने के कुछ कारण हैं:
  • हाल के समाचार: यह खंड समूह के मध्यस्थों द्वारा अपडेट किया गया है। सुनिश्चित करें कि जानकारी को नवीनीकृत किया गया है और यह पृष्ठ केवल स्वयं-प्रचार पर केंद्रित नहीं है
  • सदस्यों की सूची: समूह के कितने सदस्यों का पालन करते हैं, उन पर भी विचार करें जिनके बारे में वे साझा करते हैं। यह आपको पृष्ठ के लिए आकर्षित लोगों के प्रकार को बेहतर ढंग से समझ सकता है।
  • राय के आदान-प्रदान: उस आवृत्ति को देखते हुए जिसके साथ वह लोगों और उन पर विचार-विमर्श के प्रकार पर टिप्पणी करता है। बहस के मामले में जो स्वयं में अंत हो, तो समूह शायद ही आपके लिए सही होगा
  • बुलेटिन बोर्ड: यदि आप बहुत अधिक स्पैम देखते हैं, तो मध्यस्थ अक्सर पृष्ठ की जांच नहीं करते हैं और इसके बारे में बहुत अधिक परवाह नहीं करते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    आप में शामिल होने वाले प्रत्येक समूह के बुलेटिन बोर्ड पर एक प्रस्तुति पोस्ट करें। जब भी आप किसी पृष्ठ पर सक्रिय रूप से भाग लेना चाहते हैं, तो अपने आप को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए एक पोस्ट लिखें इस तरह, अन्य लोग जानते होंगे कि आप कौन हैं अगर आप इसे नेटवर्किंग के मुद्दों के लिए कर रहे हैं या काम की तलाश कर रहे हैं, आपकी रुचियां क्या हैं और आपकी विशेषज्ञता क्या हैं और यदि आप सलाह दे सकते हैं
  • स्पैम के साथ अतिरंजना से बचें अपने या अपनी सेवाओं का विज्ञापन न करें, अपनी वेबसाइट पर लिंक पोस्ट न करें और प्रस्तुति का उपयोग करके कुछ भी बेचने की कोशिश न करें। जब आपसे पूछा जाए तो यह जानकारी अपने लिए रखें और इसे बताएं इसका उद्देश्य संपर्कों को खोजना है, बिक्री करने के लिए नहीं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    4
    समूह से संबंधित जानकारी साझा करें लेखों, ब्लॉग पोस्ट, प्रेस विज्ञप्ति और इस प्रकार के अन्य दस्तावेजों के लिए लिंक काम में आ जाएगा अपने द्वारा पोस्ट की गई पोस्टों के टिप्पणी अनुभाग में आपका कहना सुनिश्चित करें। महत्वपूर्ण बात यह है कि चर्चा शुरू करने की कोशिश करें और, साथ ही, अपने व्यक्तिगत ट्रेडमार्क का विस्तार करें।
  • फेसबुक पर नेटवर्क का शीर्षक चित्र 11
    5
    टिप्पणियों और चर्चाओं में भाग लें, जो कि फेसबुक पर समूहों के प्रमुख कार्यों में से एक हैं अपने पेशेवर हितों से संबंधित बहस खोजें और लॉन्च करें जब आप पहले से ही एक मौजूदा चर्चा का जवाब देते हैं, तो सामान्य नहीं हो हर बातचीत जिसमें आप भाग लेते हैं, में मान्य जानकारी देने का प्रयास करें। शत्रुता से दूर रहें और उत्पादक एक्सचेंजों के माध्यम से अन्य सदस्यों को शामिल करने में संलग्न हों।
  • जब भी कोई बहस खुली ऑनलाइन होती है, ट्रॉल होने की संभावना होती है। उनका प्रयास उन टिप्पणियों को प्रकाशित करके चर्चाओं को कमजोर करना है जो अन्य उपयोगकर्ताओं की नसों को प्राप्त करना है। उत्तर देना समय की बर्बादी है: जब भी संभव हो इन लोगों के शब्दों को अनदेखा करना चाहिए।



  • फेसबुक पर नेटवर्क का शीर्षक चित्र 12
    6
    उन्हें बेहतर जानने के बाद पेशेवर सूची में नए सदस्यों को शामिल करें आपको तुरंत हर किसी से दोस्ती का अनुरोध करने से बचना चाहिए इसके बजाय, कुछ समय तक प्रतीक्षा करें, ताकि आप समझ सकें कि क्या यह गहरा संबंध विकसित करने के योग्य है। एक पृष्ठ पर अक्सर आप पर्याप्त रूप से बातचीत करते हैं, तो आप उन्हें अपनी सूची में डालने का प्रयास कर सकते हैं।
  • उन्हें पेशेवर सूची में जोड़ना सुनिश्चित करें, न कि दोस्तों की सूची पर। आपको उन्हें गलत सूची में दर्ज करना चाहिए, उनके पास उस जानकारी तक पहुंच होगी, जिसे आप साझा नहीं करना चाहते।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 13
    7
    उन समूहों पर नज़र रखें जिन्हें आप सदस्य हैं। उपलब्ध सभी में शामिल न करें, बजाय सबसे दिलचस्प पर ध्यान केंद्रित करें। उनके साथ नियमित रूप से बातचीत करने के लिए कुछ समय लें: आप अधिक परिणाम देखेंगे। वास्तव में, भाग लेने के बिना सैकड़ों समूहों की सदस्यता लेना कभी बेकार नहीं होता है।
  • भाग 3

    व्यक्तिगत व्यक्तियों के साथ बातचीत करें
    फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    संपर्क बुलेटिन बोर्ड पर एक पोस्ट पोस्ट करें। एक बार जब आप किसी समूह के सदस्य को बेहतर जानते हैं, तो आप व्यक्तिगत रूप से उसके साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं बातचीत को उत्तेजित करने की कोशिश करने के लिए दिलचस्प सामग्री का सुझाव दें अपनी पोस्ट के नीचे जाने वाली सभी टिप्पणियों का उत्तर दें
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    चैट को ज़्यादा मत करो कई पेशेवरों इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, और फिर चैट प्रोग्राम आम तौर पर ई-मेल की तुलना में कम पेशेवर माना जाता है। यदि आप Facebook पर किसी व्यावसायिक संपर्क के लिए एक संदेश भेजना चाहते हैं, तो प्रारूप को ई-मेल की तरह दिखने के लिए हर संभव प्रयास करें
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    इमोटिकॉन का उपयोग न करें जब आप किसी पेशेवर संपर्क को पोस्ट, संदेश या टिप्पणियों को संबोधित करते हैं, तो स्माइली से बचें। वे निश्चय ही अनौपचारिक प्रतीकों को अपने दोस्तों के साथ वार्ता के लिए आरक्षित रखे जाते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    व्याकरण की उपेक्षा न करें जब आप इंटरनेट पर बात करते हैं, व्याकरण आपका व्यवसाय कार्ड है सुनिश्चित करें कि सभी संदेशों को स्पष्ट रूप से लिखा गया है, वर्तनी और विराम चिह्न त्रुटियों से मुक्त। विस्मयादिबोधक अंक से बचने की कोशिश करें।
  • फेसबुक पर स्टेप 18 नेटवर्क का शीर्षक चित्र
    5
    अपने संपर्कों को गड़बड़ न करें अगर एक ओर आप अपने दोस्तों के साथ जब चाहें चैट कर सकते हैं, दूसरे पर आपको पेशेवर संपर्कों के साथ दैनिक पत्राचार को सीमित करना चाहिए। अगर आप उन्हें अक्सर बार-बार देखते हैं, तो वे सोचेंगे कि उन्होंने आपको अपनी सूची में जोड़कर गलती की है और आप निराश होंगे। सुनिश्चित करें कि विषय बंद होने के बिना, बातचीत छोटी हो।
  • भाग 4

    अनुभव का अनुकूलन करें
    फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    1
    अनुप्रयोगों का इस्तेमाल करने में चयनात्मक होना यदि आप फेसबुक पर एक प्रोफ़ेशनल प्रोफाइल बना रहे हैं, तो साइट गेम्स से बचें। ज़रूर, वे अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हैं, लेकिन वे कार्य खातों में फिट नहीं हैं जब आप खेलते हैं तो आपके संपर्क सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं, और यह अन्य पेशेवरों को हतोत्साहित कर सकता है
    • यदि आप खेलना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी सेटिंग्स दोबारा जांच लें कि आप पेशेवर संपर्क सूची के साथ अपडेट साझा नहीं करते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक स्टेज 20 पर छवि
    2
    प्रकाशनों की मात्रा सीमित करें पेशेवर संपर्क की समयसीमा भरना, अतिरंजित न करें। दो प्रति दिन से अधिक के बिना पदों और शेयरों को कम करने की कोशिश करें। आगे बढ़ते हुए, ऐसा लगता होगा कि आप काम पर फेसबुक पर अधिक समय व्यतीत करते हैं, और यह संभावित नियोक्ताओं और संपर्कों को दूर कर सकता है।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    3
    कुछ कारणों से जुड़ें अपनी राय की रक्षा करने के लिए एक स्पष्ट स्थिति लेना आपको लाभों का लाभ दे सकता है, खासकर यदि कारण आपके क्षेत्र से जुड़ा होता है जैसे आप समूहों की खोज कर चुके हैं, खोज पट्टी में सही शब्द टाइप करें और उन पृष्ठों को "पसंद करें" जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। वास्तव में विश्वास करके, आप अपने व्यावसायिक समूहों और संपर्कों के साथ अपडेट साझा कर सकते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 22
    4
    नेटवर्किंग की घटनाओं के लिए खोजें और भाग लें कुछ समूहों में शामिल होने के लिए, आप शायद बैठकों और बैठकों के बारे में सीखना शुरू कर देंगे एक और प्रयास करने के लिए इसका लाभ उठाएं किसी व्यक्ति को देखकर संपर्कों का एक उपयोगी नेटवर्क बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। इसका मतलब यह है कि आपको सामाजिक नेटवर्क के बाहर भी नए रिश्तों को स्थापित करना होगा।
  • जब आप एक घटना या सम्मेलन में भाग लेते हैं, तो किसी को तैयार करना याद रखें लिफ्ट पिच, यह एक प्रकार का छोटा और धाराप्रवाह भाषण है जो आपको आसानी से अपने आप को किसी के साथ परिचय कर सकता है अपने प्रशिक्षण, पिछले कार्य अनुभव और रुचियों को देखें यह एक ऐसा पाठ्यक्रम है जिसे आप 30 सेकंड नेट में प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • जब आप इस बारे में चैट करते हैं, तो आसानी से महसूस करना सीखें संभवत: आपको इस घटना में सामूहीकरण करना होगा, जिसका अर्थ है कम मांग वाली बातचीत से परिचित होना। रहस्य आपके वार्ताकार के साथ एक साझा रुचि खोजने में निहित है। प्रस्तुतियों के समय समानताएं देखें और दूसरों को स्वयं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • बात करने से पहले सोचो किसी खास तरह से प्रतिक्रिया न करें, आप क्या कहते हैं इसकी समीक्षा करने के लिए एक दूसरे को लें। इससे आप जम्मांग से बचने में मदद करेंगे, जबकि आप बात करते हैं या कुछ अनुचित कहते हैं कि आप अभी वापस आना चाहते हैं।
  • जो लोग आपको उपस्थित करते हैं, उनकी दृष्टि खोना मत। सुनिश्चित करें कि आप व्यवसाय कार्ड या संपर्क जानकारी प्राप्त करें ताकि आप उन लोगों से सुन सकें जिन्हें आप जानते हैं। यह आपको फेसबुक से परे परियोजना के साथ जारी रखने के लिए एक हाथ दे सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com