ग्राहकों को कैसे प्राप्त करें

यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, लेकिन ग्राहकों की कमी के बारे में चिंतित हैं, चिंता न करें। इसका मतलब यह है कि आपको आपके द्वारा प्रदत्त उत्पादों या सेवाओं के लिए अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। सौभाग्य से, विपणन, नेटवर्किंग और मुंह के शब्द के माध्यम से ऐसा करने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

गतिविधि को बढ़ावा देना

एक बनाएं विपणन योजना आपके व्यवसाय के लिए यह संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने का सबसे प्रभावी तरीका है सोशल मीडिया की उम्र में पहले की तुलना में अधिक लोगों तक पहुंचना संभव है, लेकिन हमें गैर-आभासी दुनिया में सिद्ध तकनीकों को भी कम नहीं करना चाहिए।

1
अपने आप को एक आकर्षक विज्ञापन अभियान के साथ प्रस्तुत करें। ग्राहकों को प्राप्त करने का सर्वोत्तम तरीका सबसे अच्छा संभव प्रकाश में अपने व्यवसाय को बेचना है। दूसरों के साथ अलग-अलग विज्ञापनों पर कुछ विचारों की तुलना करें और उन्हें मित्रों या परिवार से अवगत कराएं ताकि वे उन्हें पसंद कर सकें। अपने निपटान में बजट पर विचार करें और आप विज्ञापनों पर कितना खर्च करने को तैयार हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक ले लें विपणन के लिए जिम्मेदार या एक विज्ञापन सलाहकार फ्रीलांस जो आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का ध्यान रख सकते हैं
  • अपने क्षेत्र में कंपनी की घोषणाओं को देखें एक विचार प्राप्त करें और विशेष रूप से आपकी कंपनी की छवि के अनुकूल एक विज्ञापन बनाएं
  • 2
    अपने व्यवसाय के बारे में ग्राहकों को सूचित करने के लिए प्रेस का उपयोग करें प्रिंट मीडिया में पत्रिकाओं, समाचार पत्र, कूपन फ़ाइलें और वाणिज्यिक और / या औद्योगिक समाचार पत्र विज्ञापन शामिल हैं। जब आप कोई प्रचार विज्ञापन पोस्ट करना चुनते हैं, तो अपने लक्षित ऑडियंस पर विचार करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक महिला कपड़ों की दुकान है, तो आप फैशन पत्रिकाओं में विज्ञापन की जगह खरीदने के लिए तैयार रहेंगे, जबकि जो पार्ट्स स्टोर चलाते हैं, वे कार मैगज़ीन में विज्ञापन देने का चुनाव करेंगे।
  • 3
    डाक द्वारा विज्ञापन भेजें डायरेक्ट मेल विज्ञापन भी कहा जाता है, इस पद्धति में पोस्टकार्ड और ब्रोशर सहित मुद्रित विपणन सामग्री भेजना शामिल है, सीधे प्राप्तकर्ताओं के इनबॉक्स में। प्रत्यक्ष मेल अभियान (अर्थात, सीधे विज्ञापन मेलिंग) के लिए, कंपनियां मेलिंग सूची (वितरण सूची) खरीदती हैं जो उनके बाजार क्षेत्र को प्रभावित करती हैं डायरेक्ट मेल सेवा मुद्रण, शिपिंग और मेलिंग लिस्टिंग की लागतों के साथ प्रदान की जाती है, इसलिए इसे आर्थिक दृष्टि से कम लाभकारी माना जाता है और इसे इंटरनेट मार्केटिंग के रूप में व्यापक रूप से प्रयोग नहीं किया जाता है। हालांकि, कुछ प्रकार की प्रचार सामग्री, हस्ताक्षर संदेश और पेपर कूपन भेजने के लिए यह आदर्श है।
  • उदाहरण के लिए, एक कंपनी जो घर सुरक्षा प्रणालियों की पेशकश करती है, उसे विज्ञापन केवल घर वालों को भेजना चाहिए, किरायेदारों को छोड़कर।
  • 4
    अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें पहली बात यह है कि वेबसाइट बनाने के लिए ग्राहक आपके ऑनलाइन लेखों और सेवाओं के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं। एक वेबसाइट होने से सोशल मीडिया के माध्यम से आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने में सहायता मिलती है। Facebook, Yelp और Instagram जैसे मुख्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपना कंपनी पृष्ठ बनाएं उपयोग करने के लिए अन्य ऑनलाइन उपकरण शामिल हैं:
  • खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ), बैनर, भुगतान प्रति क्लिक विज्ञापन, जन मेलिंग, मंच, निर्देशिका लिस्टिंग (व्यापार लिस्टिंग), ब्लॉग और आगंतुकों की संख्या बढ़ाने के लिए सहबद्ध कार्यक्रम
  • 5
    कुछ यात्रियों को प्रिंट करें यद्यपि यह एक पुरानी स्कूल तकनीक की तरह लग सकता है, उड़नेवाले आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधि के बारे में इस शब्द को फैलाने का एक शानदार तरीका है। आप उन्हें पोस्ट कर सकते हैं या उन्हें हाथ से वितरित कर सकते हैं, जहां उन लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर पहुंचाया जाता है जहां ज्यादातर लोग इकट्ठा होते हैं, जैसे शॉपिंग सेंटर में, मेलों में, दुकानों में, सबसे व्यस्त सड़कों पर और सेमिनारों और पाठ्यक्रम जो आपके क्षेत्र को कवर करते हैं।
  • इसके अलावा, नए ग्राहकों का अधिग्रहण करना, पार्किंग में कारों पर यात्रियों को डाल देना या अपार्टमेंट और पड़ोस में दरवाजे से द्वार वितरित करना संभव है।
  • 6
    टीवी और रेडियो का उपयोग करें एक अन्य विपणन संभावना टीवी या रेडियो पर प्रसारित करने के लिए एक वाणिज्यिक बनाने का है बेशक, आपके निपटान में बजट पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक विज्ञापन करने का इरादा रखते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि इसे पेशेवर और तुच्छ नहीं दिखाना चाहिए। एक ठोस व्यावसायिक बनाने के लिए, आपको थोड़ा पैसा खर्च करना होगा। इस कारण से, टेलीविजन और रेडियो स्पॉट बड़े, दूरगामी कंपनियों के लिए बेहतर अनुकूल हैं जिनके पास इस निवेश की लागतों को पूरा करने के लिए संसाधन हैं।
  • यदि आप एक वाणिज्यिक विशेषज्ञ में निवेश करना पसंद करते हैं, तो थंबटैक जैसे फ्रीलांस पेशेवरों की भर्ती के लिए समर्पित एक वेबसाइट की खोज करें, जिसके लिए आप एक वीडियो का निर्माण कर सकते हैं जो बड़ी उत्पादन कंपनियों द्वारा अपेक्षित की तुलना में कम लागत पर आपके व्यवसाय को लॉन्च करता है
  • 7
    विज्ञापन की जगह खरीदने पर विचार करें यदि आपने कभी एक बिलबोर्ड देखा है जिसने विज्ञापित गतिविधि के बारे में अपनी जिज्ञासा को आकर्षित किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि इस प्रकार की पदोन्नति वास्तव में काम करती है बिलबोर्ड, खड़ा है और संकेत ग्राहकों को आपके व्यवसाय में आकर्षित कर सकते हैं। यदि आपके पास अपनी दुकान के लिए एक शुभंकर या लोगो है, तो आप उस व्यक्ति को काम पर रखने के लिए भी विचार कर सकते हैं जो आपके शुभंकर के रूप में प्रच्छन्नता रखते हैं और ग्राहकों के ध्यान को प्राप्त करने के लिए स्टोर के सामने एक संकेत डालते हैं।
  • 8
    मोबाइल मार्केटिंग से शुरू करें यह एक प्रकार का विपणन, पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए पाठ, ग्राफिक्स और आवाज के माध्यम से किया जाता है, जो मोबाइल फोन, स्मार्टफोन और हैंडहेल्ड कंप्यूटर हो सकता है
  • आम तौर पर, यह तब किया जा सकता है जब आपके ग्राहक स्वेच्छा से आपके व्यवसाय से संबंधित संदेश प्राप्त करने के लिए साइन अप करें।
  • 9
    जनसंपर्क एजेंसी की सेवाएं सुरक्षित करें यदि आपने अपने ग्राहक ट्रैफिक को बढ़ाने की कोशिश की है और आपको लगता है कि आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है, तो सार्वजनिक संबंध एजेंसी को शामिल करने पर विचार करें। ये पीआर कंपनियां प्रेस विज्ञप्तियां और समाचारों का प्रबंधन करती हैं जो आपके द्वारा किए गए गतिविधि में दिलचस्पी उत्पन्न कर सकती हैं और प्रत्यक्ष कर सकती हैं। वे आपको अधिक ठोस विज्ञापन अभियानों को लॉन्च करने में भी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 2

    नेटवर्किंग

    अन्य पेशेवरों के साथ नेटवर्किंग का मतलब है कि आपकी कंपनी के बारे में जानकारी प्रसारित करने के लिए और नए ग्राहकों के क्षेत्र को विस्तारित करने के लिए अन्य उद्यमियों के साथ सह-ब्याज के रिश्ते बनाने का मतलब है। एक बार जब आप संबंध स्थापित करते हैं, पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों को कसने से अपने आप को ज्ञात करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें

    1
    कॉर्पोरेट नेटवर्किंग इवेंट्स में भाग लें किसी भी संबंध में, बैठकें लोगों को चेहरे से संबंधित होने में मदद करती हैं (भले ही आप उन्हें पहले ऑनलाइन ढूंढने लगे हों)। कॉरपोरेट नेटवर्किंग की घटनाएं वाणिज्य या उद्योग संघ बैठकों के कक्षों द्वारा आयोजित संगोष्ठियों, मेलों, बैठकों के रूप में हो सकती हैं। चर्चा के लिए विषयों को खोजने के लिए अपनी भागीदारी देने से पहले और घटना के लिए खोज करें, यदि संभव हो तो, जो लोग उपस्थित होंगे।
    • यह जल्द से जल्द आने का एक अच्छा विचार है ताकि आपके पास घटना शुरू होने से पहले अन्य उद्यमियों से मिलने और मिश्रण करने का समय हो।
  • 2



    एक आभासी समुदाय में शामिल हों यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपने एक छोटा व्यवसाय शुरू किया है बड़े पैमाने पर संपर्क बनाने का आभासी समुदाय एक शानदार तरीका हो सकता है यह बहुत मदद की जा सकती है यदि आपका व्यवसाय स्थानीय बाजार पर जरूरी नहीं है।
  • 3
    व्यवसाय कार्ड खरीदें आप जिन लोगों से मिलते हैं, उनसे कनेक्ट होने और संपर्क में रहने का सबसे अच्छा तरीका, भले ही आप नेटवर्किंग कर रहे हों, व्यापार कार्ड के माध्यम से। कई वेबसाइटें हैं जिनके माध्यम से आप व्यवसाय कार्ड का आदेश दे सकते हैं, या आप एक प्रिंटर पर जा सकते हैं और उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं। कम से कम एक सौ, अगर अधिक नहीं मुद्रित सुनिश्चित करें - आप कभी भी पता नहीं, जब आप व्यवसाय कार्ड बाहर रोल, क्या व्यापार वे ला सकता है
  • 4
    अपने आप को अन्य उद्यमियों को प्रस्तुत करें व्यापारिक दुनिया में यह मिलनसार और बहिर्मुखी होना महत्वपूर्ण है। किसी बातचीत में हस्तक्षेप करने से डरो मत। यदि आपके मन में एक विशेष लक्ष्य है, तो एक आम परिचित को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो आपको पेश करे और आपके लिए एक अच्छे शब्द दें। नेटवर्किंग के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव हैं:
  • अपने बायीं हाथ से जो भी पीओ या खाएं उसे रखें। इस तरह, जब भी क्षण की आवश्यकता होती है तो आप हाथों को हिलाकरने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।
  • समूहों में लोगों से संपर्क करें या अकेले खड़े रहें एक-दूसरे से बात करते हुए करीब दो लोगों से बचें (जब तक कि आप उन्हें पहले ही नहीं जानते हों), क्योंकि आप निजी बातचीत में दखल का जोखिम उठाते हैं।
  • जब आप व्यावसायिक कार्ड प्राप्त करते हैं, तो उसे संग्रहीत करने से पहले इसे देखें - यह सम्मान का संकेत है।
  • 5
    बिजनेस कार्ड वितरित करें रिश्तों को कसने और बनाए रखने का एक शानदार तरीका आपके व्यवसाय कार्ड को देना है, बदले में एक के लिए पूछना किसी अन्य उद्यमी को पारस्परिक रूप से गतिविधियों में सहयोग करने और उसे बढ़ावा देने में दिलचस्पी रखना संभव है। किसी व्यवसाय कार्ड के बिना होने और उससे संपर्क करने का तरीका ढूंढ़ना विनाशकारी हो सकता है
  • व्यवसाय कार्ड के साथ कंजूस मत बनो। यदि आप मिलते हैं, तो किसी निश्चित संख्या के लिए आप से पूछता है (शायद अपनी दुकान पर अपने काम को बढ़ावा देने के लिए), कृपया स्वेच्छा से।
  • 6
    अपने संबंधों के विकास पर ध्यान केंद्रित करें जब आप एक नेटवर्किंग इवेंट में हों, तो अपने व्यवसाय के बारे में बात करने के लिए तैयार हों और दूसरों के बारे में बात करें, क्योंकि वे लंबे समय तक उनके बारे में बात करते हैं। इसका मतलब है कि आपको यह बताने के लिए तैयार रहना होगा कि आप क्या पेशकश करते हैं और जिस तरीके से आप अन्य व्यवसायों की सहायता कर सकते हैं। आपको अपने व्यवसाय के लिए स्थापित किए जाने वाले रिश्ते के बारे में चर्चा करने के लिए तैयार होना चाहिए। अच्छा और ईमानदार रहें, और याद रखें कि नेटवर्किंग में दूसरों को जानना और दूसरों को आपको पता चलाना शामिल है।
  • यदि आप छोटे व्यवसाय के स्वामी हैं तो अन्य कंपनियों के साथ संबंध विकसित करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है दूसरी तरफ अपने प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखने के बजाय, बड़ी कंपनियों के खिलाफ सेना में शामिल होने के नए रिश्तों पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप नलसाजी उद्योग में काम करते हैं, तो एक बढ़ई से मिलते हैं और अपने ग्राहकों को एक-दूसरे के लिए अनुरोध करने पर सहमति देते हैं।
  • 7
    नोट्स ले लो. जबकि व्यापार कार्ड के रूप में छोटे आयोजक जहां संपर्क जानकारी इकट्ठा किया जाता है काम करते हैं, अन्य कभी कभी, के लिए आवश्यक हो सकता है जब आप एक घटना में किसी से बात, नीचे और अधिक जानकारी, विचारों या मुंह के वचन करने के लिए लिखें। अन्य नेटवर्किंग इवेंट्स, वैकल्पिक संपर्क जानकारी या बैठक की तारीखों पर सिफारिशें लिखने के लिए आपके साथ एक नोटबुक या डायरी लेना सुनिश्चित करें
  • 8
    नए रिश्तों का ख्याल रखना. जब आप एक उपयोगी व्यापार संबंध स्थापित करने, फोन, ई-मेल या पत्र भेजने अधिक बैठकों और प्रतिक्रिया का अनुरोध करते प्राप्तकर्ता है कि आप अपने ज्ञान करने के लिए पसंद किया है कह रही एक संपर्क मिलता है और आप उसके साथ संबंध रखना चाहते हैं। शायद, आपके पास पहले से कुछ विचार होंगे कि कैसे एक-दूसरे की सहायता करें दफ्तर में एक संक्षिप्त बैठक की योजना के लिए और व्यवसाय के दोपहर के भोजन के आयोजन के द्वारा व्यक्ति में चर्चा करने के लिए कहें।
  • भाग 3

    रेफरल के लिए पूछें

    जब भी आप एक नया व्यापार कनेक्शन स्थापित करते हैं या एक संतुष्ट ग्राहक प्राप्त करते हैं, तो रेफरल के लिए पूछें - जो कि आपकी कंपनी के लिए एक उपयोगी सिफारिश है मुंह के शब्द के रूप में रेफरल नए ग्राहकों को जीतने का एक शानदार तरीका है और इससे आपको कुछ भी लागत नहीं है।

    1
    मित्रों और रिश्तेदारों के साथ अपने व्यापार के बारे में बात करने के लिए अपने ग्राहकों से पूछें। यह पहलू विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप जानते हैं कि आपने ग्राहक को बेहद खुश किया है। ग्राहकों को अपनी राय प्राप्त करने के लिए कहकर अपने नियमित अनुरोध करें। कॉल करें, अपने व्यवसाय के साथ अपने अनुभव का मूल्यांकन करने के लिए ग्राहकों को ई-मेल या पोस्टकार्ड भेजें और यदि वे संतुष्ट हों, तो दोस्तों के बीच मुंह का शब्द बनाने के लिए कहें।
  • 2
    प्रस्ताव प्रोत्साहन अपने ग्राहकों से एक रेफरल प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है कि उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाए। यह उनकी अगली खरीदारी, एक मुफ्त आइटम या एक छोटी सी नकद वापसी पर छूट हो सकती है उदाहरण के लिए:
  • आप एक ब्यूटी सैलून के मालिक हैं, तो आप, जिसमें एक इलाज की पेशकश कर सकते एक ग्राहक उसके दोस्त से कहता है कि अगर आप अपने नाम, ग्राहक जो सिफारिश की आप मैनीक्योर मुक्त की अगली सेवा करना होगा कर साथ जाने के लिए।
  • 3
    प्रक्रिया को सरल बनाएं जितना कम आप ग्राहक को अपने ज्ञान के चक्र के बारे में सुझाएंगे, उतना अधिक रेफरल आपको प्राप्त होंगे। टिकटों को वितरित करने का प्रयास करें जो ग्राहक अपने नाम और संपर्क जानकारी को भर सकते हैं और उन लोगों को दे सकते हैं, जिनके लिए वे आपसे संपर्क करने की सलाह देते हैं।
  • 4
    रेफरल अनुरोध के लिए एक पदोन्नति शुरू करने पर विचार करें एक बिक्री अभियान के रूप में इस प्रचार की कल्पना करो। उस अवधि के दौरान समय की अवधि निर्दिष्ट करते हुए और उच्च प्रोत्साहन देने की घोषणा करें। सुनिश्चित करें कि आपके सभी मौजूदा ग्राहकों को सोशल मीडिया, खिड़कियों और यात्रियों पर पोस्टर पर संदेश प्रसारित करके प्रचार के बारे में पता है।
  • टिप्स

    • जब आप रेफ़रल के लिए पूछें या नए व्यावसायिक संबंधों को स्थापित करने की हिम्मत करें, तब डर न रखें। व्यापार में कठिनाई नए बांडों का विकास और चुनौतीपूर्ण बना सकती है।
    • नियमित ग्राहकों से मेलिंग सूची में शामिल होने के लिए कहें ताकि वे उन्हें प्रचार या अपडेट भेज सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com