सामाजिक नेटवर्क पर सफल विपणन अभियान कैसे प्रबंधित करें

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा आपके जैसे एक व्यवसाय स्वामी, अपने ब्रांड या उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक, ट्विटर और टम्बलर जैसे साइटों की शक्ति का उपयोग करता है। चूंकि सोशल नेटवर्क्स का ट्रैफ़िक आम तौर पर बहुत विशिष्ट लक्ष्य से होता है, वहीं आगंतुकों को एक खोज इंजन के जरिए कोई साइट मिलती है उससे ग्राहकों और खरीदार बनने की अधिक संभावना होती है। सामाजिक नेटवर्क के यातायात से निकलने वाला एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह मूल रूप से एक स्वतंत्र या अपेक्षाकृत कम लागत वाली प्रचार है अगर यह ट्रैफिक पीढ़ी के अन्य रूपों की तुलना में है। फिर भी, सोशल नेटवर्किंग पर विपणन बहुत समय और काफी प्रयास लेता है, हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है इस प्रकार के विज्ञापन में कुछ भागीदारी की आवश्यकता है, ताकि आपको नवीनतम रुझानों पर अपडेट रखने और ग्राहकों और प्रशंसकों के साथ निरंतर संबंध बनाने की आवश्यकता हो। सोशल नेटवर्क उन लोगों के बीच द्विपक्षीय वार्तालाप का समर्थन करता है जो जानकारी प्रकाशित करता है और पाठक अगर किसी कंपनी के मालिक समीकरण के दूसरे भाग की उपेक्षा करते हैं, तो यह संभव है कि विपणन अभियान असफल होने के लिए बर्बाद हो जाएगा। सफल बनाने के लिए, उद्यमी को इन सभी कारकों को ध्यान में रखना चाहिए

सामग्री

कदम

भागो एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चरण 1
1
आपके दर्शक क्या चाहते हैं? यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो मौजूदा और / या संभावित उपभोक्ताओं पर एक खोज करें ताकि आप यह जान सकें कि वे आपकी कंपनी में क्या देखेंगे। आप जो परिणाम प्राप्त करेंगे, उसके आधार पर आप प्रचार सेवाओं को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चलाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    नियमित, उपयोगी या दिलचस्प अपडेट पोस्ट करें जितनी बार आप अपने प्रशंसकों और अनुयायियों के साथ प्रासंगिक या जानकारीपूर्ण सामग्री साझा करेंगे, उतनी बार आप उनका ध्यान आकर्षित करेंगे। यदि एक तरफ यह आपके मूल्यवान समय को एक लेख या पोस्ट की तलाश में प्रतीत होता है जो आपके प्रशंसकों की सराहना करते हैं और साझा करते हैं, वास्तव में इससे आप अपने पाठकों की आंखों में विश्वसनीयता और अधिकार प्राप्त कर सकते हैं। समय के साथ, आपका ब्रांड या वेबसाइट उन लोगों के अनुसार विश्वसनीयता के मामले में ज्ञात हो जाएगी जो आपके अनुसरण करेंगे। जब खरीदारी करने के लिए समय आता है, तो विश्वास एक अनिवार्य कारक है और अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।
  • भागो एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चरण 3
    3
    यह उन लोगों के साथ अच्छे रिश्ते की खेती करता है जो आपकी सहायता करते हैं जैसा कि पहले कहा गया है, अपने ग्राहकों के साथ संबंध बनाने के लिए सोशल नेटवर्क पर एक विपणन अभियान के मुख्य कारकों में से एक है। आप बिक्री के लिए उत्पादों की एक अंतहीन स्ट्रीम न केवल पढ़ने वाले उपयोगकर्ताओं को वास्तव में पढ़ना चाहते हैं, जिनके अपडेट को प्रकाशित कर आप एक अच्छी रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं। उपभोक्ता जरूरतों को सूचित करने, मनोरंजन और जवाब देने के लिए अपने प्रकाशनों का उपयोग करें टिप्पणी अनुभाग और बुलेटिन बोर्डों के माध्यम से उनसे द्विपक्षीय बातचीत दर्ज करें, जिनमें कई सामाजिक नेटवर्क हैं। ये रिश्ते विश्वसनीयता को मजबूत करते हैं और ग्राहकों के बीच कंपनी की सफलता का समर्थन करते हैं।
  • भागो एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चरण 4
    4
    एक वायरल घटना बनने की कोशिश मत करो। वायरल सामग्री प्रकाशन या किसी व्यक्ति द्वारा बनाई गई जानकारी है और हजारों लोगों द्वारा साझा की जाती है, यदि लाखों नहीं, तो वेब पर लोग। इन पदों को अक्सर दर्जनों पृष्ठों पर प्रकाशित किया जाता है। कुछ टीवी पर भी समाप्त हो सकते हैं और कई मामलों में कई पैरोडी और प्रतिक्रिया पदों को प्रेरित करते हैं एक वायरल समाचार या वीडियो निर्माता के लिए एक सोने की खान हो सकता है, लेकिन अवधि कम है। वैसे, यह निर्धारित करने कि क्या कुछ वायरल होगा या नहीं, लोट्टो खेलने की तरह है कई कंपनियों, छोटे और बड़े दोनों, एक वायरल उत्पाद बनाने के लिए लाखों यूरो खो गए हैं। 99% समय पूरी तरह से अनदेखा किया जा रहा है, भले ही मार्केटिंग टीम अन्यथा सहमत हो गई।
  • भागो एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चरण 5
    5
    एक सुसंगत संदेश संवाद यह वह जगह है जहां एक सोशल मीडिया मैनेजर या एसईओ कंटेंट मेकर काम में आता है। जब आप विभिन्न साइटों पर जानकारी प्रकाशित करते हैं, तो उस संदेश के लिए आसान है जिसे आप विभिन्न मीडिया और लक्ष्य के लिए निजीकृत करने की कोशिश में भ्रमित होने के लिए भेजना चाहते हैं। आप जिस आवाज को फेसबुक पर चुनते हैं वह Reddit या Tumblr पर काम नहीं करेगा, और कई व्यापार मालिकों के पास विभिन्न सामाजिक नेटवर्क की भाषा सीखने के लिए आवश्यक अनुभव या समय नहीं है। यदि आपके पास एसईओ सेवाओं में विशेष कंपनी को किराए पर लेने की संभावना नहीं है, तो बेहतर है कि आपको उन साइटों तक सीमित करनी चाहिए जो आपको अच्छी तरह से जानते हैं ताकि समस्याएं बिना हमें लिख सकें। कई ऑनलाइन समुदाय कठोर हैं, यदि सीधे तौर पर शत्रुतापूर्ण नहीं हैं, तो साइट पर कोई दिलचस्पी न दिखाए, अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए खुद को पेश करने वाले लोगों के लिए।
  • भागो एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चरण 6
    6



    समुदाय में शामिल हों जैसा कि पहले कहा गया है, सोशल नेटवर्क के लोग आम तौर पर कॉम्पैक्ट हैं और समुदायों की मांग करते हैं, खासकर टंबलर, रेडडिट और डिग जैसे पृष्ठों के लिए। इन साइटों के उपयोगकर्ता मैल दूर खुद के लिए विज्ञापन के प्रयासों को सूँघते हैं, आम तौर पर जो लोग साइट पर जाते हैं वे विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकारी दर्ज करते हैं। इन समुदायों में से किसी एक के अनुयायियों के विश्वास को कमाने के लिए, आपको भाग लेने के लिए भी तैयार होना चाहिए। यह आम तौर पर दूसरों की पदों पर टिप्पणी करने और साझा करने और पुनः साझा करने के द्वारा भी किया जाता है, जिनके विपणन या उपभोग के साथ बिल्कुल भी कुछ नहीं है। यदि आप एसईओ सेवाओं में विशेष कंपनी किराए पर लेने का फैसला करते हैं, तो आपके पास एक व्यक्ति या एक टीम होगी जो आपके लिए कंपनी के प्रसार का ध्यान रखेगी।
  • एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चलाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    आप जो प्रकाशित करते हैं उसका ध्यान रखें हमेशा कुछ नया पोस्ट करने के लिए जल्दी में, अक्सर आप को संशोधित करने, सही या सामग्री को संपादित नहीं करने के लिए प्रलोभन में दे। हालांकि, यह निश्चित रूप से खतरनाक है अनफिल्टर्ड सामग्री उन कई कंपनियों की निंदा की थी जिन्होंने सोशल नेटवर्क पर अपनी उपस्थिति लागू करने की कोशिश की, और कई लोग पूरे व्यापार को खो गए क्योंकि उन्होंने किसी को असंतुष्ट ग्राहकों के लिए कठोर या आक्रामक टिप्पणी पोस्ट करने की अनुमति दी थी। एक सरल व्याकरणिक त्रुटि एक निष्पक्ष पोस्ट को अपमान करने के लिए पर्याप्त है, इसलिए उन्हें प्रकाशित करने से पहले सभी सामग्री को फिर से पढ़ना, संपादित करना और सही करना आवश्यक है।
  • एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चलाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    जनता का ध्यान रखें: बोनस, ऑफ़र इत्यादि
  • भागो एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चरण 9
    9
    आपकी कंपनी की पदोन्नति बेहोश होनी चाहिए, लेकिन समझदार है। आपको अपने द्वारा प्रकाशित प्रत्येक शब्द का अर्थ तौलना चाहिए और सुनिश्चित कर लें कि आपकी सामग्री दिलचस्प है और लक्ष्य के लिए उपयुक्त है
  • भागो एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चरण 10
    10
    सामाजिक नेटवर्क के अतिरिक्त इंटरनेट पर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अन्य तरीके भी हैं। यदि आपकी कंपनी की वेबसाइट है, तो मुखपृष्ठ पर पदोन्नति हाइलाइट करें। शायद, पदोन्नति के लिए समर्पित एक वेब पेज बनाने का प्रयास करें, और उसके बाद अन्य पृष्ठों पर एक सीधा लिंक जोड़ें। अपने ग्राहकों के ई-मेल पते लीजिए और उन्हें ऑफ़र करने के लिए अपने ऑफ़र भेजें। एक पैसा खर्च किए बिना खुद को विज्ञापित करने का यह एक शानदार तरीका है, बस अपना थोडा समय व्यतीत करें।
  • एक सफल सामाजिक मीडिया विपणन अभियान चलाएं शीर्षक छवि 11
    11
    इंटरनेट और वास्तविक जीवन में दोनों को जानिए। लोगों के हित को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रचारों का उपयोग करें, जैसे स्वीपस्टेक्स, कूपन और डिस्काउंट असली दुनिया में विज्ञापन आपको और भी अधिक मदद करेगा, महत्वपूर्ण बात यह है कि लागत आपके बजट के भीतर है।
  • टिप्स

    • सामाजिक नेटवर्क पर एक अच्छी विपणन अभियान बनाने के लिए इन विचारों और सुझावों का उपयोग करके, आपके पास एक सफल एक को प्रबंधित करने के लिए आवश्यक सभी मूलभूत जानकारी होगी। किसी भी स्थिति में, काम करना बहुत मुश्किल है और आप अकेले ऐसा नहीं कर सकते हैं, खासकर यदि आप कंपनी के मालिक हैं, पहले से ही आपके साथ व्यस्त हैं अगर वर्कलोड अस्थिर हो जाता है, तो आप एक ऐसी कंपनी को किराए पर रख सकते हैं जो एसईओ सेवाओं में विशेषज्ञता हासिल करती है ताकि वे कुछ आभासी, अगर सभी नहीं, प्रतिबद्धताओं का ख्याल रख सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com