कैसे सरल होना

जीवन हमेशा हमें समस्याओं और परिस्थितियों के लिए हमें उपयुक्त समाधान प्रदान नहीं करता है जिसमें हम मुठभेड़ करते हैं। यदि आप एक कठिन क्षण में हैं, तो इसे दूर करने के लिए कभी-कभी आपको जो कुछ भी उपलब्ध है उसका उपयोग करना है, जिसमें रचनात्मकता और आविष्कार की थोड़ी सी चीज है। मैन्युअल हर संभावित स्थिति को संभाल सकता है जो हो सकता है, लेकिन आप नीचे कुछ सामान्य सुझाव पा सकते हैं।

कदम

इमेज का शीर्षक, संसाधन बनो चरण 1
1
तैयार रहें आप सब कुछ अनुमान नहीं कर सकते, लेकिन आप बहुत सी बातें की भविष्यवाणी कर सकते हैं, और पहले से तैयार करने के लिए, अधिक से अधिक संसाधनों जिसमें से आप जब आप एक problema.Trova भी यदि संभव हो तो भविष्य की समस्याओं को सीमित करने के लिए एक तरह से सामना करना पड़ता है पर आकर्षित कर सकते हैं सक्षम हो। रोकथाम इलाज से बेहतर है
  • टूलबॉक्स बनाएं और इसका उपयोग कैसे करें। जब आपको एक चुनौती का सामना करना पड़ता है, तो जितना अधिक उपकरण आपको आकर्षित करना होगा, उतना ही आप सरल हो सकते हैं। जहां आप अपने समय बिताने के आधार पर, आप पर अपने निपटान उपकरण के लिए एक असली बॉक्स के रूप उत्तरजीविता किट की एक प्रयोगशाला में रसोई घर में एक ट्रक में ले सकते हैं, या बैग में हो सकता है,,,, है या यहां तक ​​कि डेरा डाले हुए उपकरण के चयन में भी। अपने टूल्स का उपयोग करना सीखें इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको उन्हें आवश्यकता है जब आप उन्हें काम करना चाहिए।
छवि का स्रोत होना चाहिए चरण 1 बुलेट 1
  • घर पर अभ्यास करें यदि आपको नहीं पता कि टायर कैसे बदलना है, तो अपने घर के रास्ते पर एक पहिया से पहले अपने घर के रास्ते में प्रयास करें, जब आप घर से कई मील दूर हो, अंधेरे में, बारिश में जानें कि पिछवाड़े में एक तम्बू कैसे स्थापित करें या अपने बैकपैक में आपके पास उपकरण के लिए उपयोग करने के लिए एक दिन की यात्रा करें। अपने आप को परीक्षण करने से पहले टूलबॉक्स और अपने कौशल दोनों में सुधार करें।
    इमेज का शीर्षक व्हाइसो प्रोसोर्सल चरण 1 बुलेट 2
  • संभावित समस्याओं की अपेक्षा करें और असली समस्या बनने से पहले उनका सामना करें। अगर आप चिंतित हैं क्योंकि आप अपनी चाबियाँ भूल सकते हैं और लॉक आउट कर सकते हैं, पिछवाड़े में एक अतिरिक्त कुंजी छुपाएं। बड़ी और अच्छी तरह से दिखाई जाने वाली चीज़ों के लिए चाबियाँ संलग्न करें ताकि आप उन्हें खो न सकें। अन्य लोगों के साथ संगठित हो जाओ और छोड़कर जाएं ताकि आप गलती से प्रत्येक दूसरे को बंद न करें।
    क्रिएटशोर व्हाई स्टेप 1 बुललेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • इमेज शीर्षक से सोलोसोर्शल चरण 2 रहो
    2
    स्थिति का मूल्यांकन करें जब एक कठिन परिस्थिति खुद को प्रस्तुत करती है, तो समस्या को स्पष्ट करने और समस्या को परिभाषित करने की कोशिश करें। समस्या का हल ढूंढना चिंता से बेहतर है। हर बार जब आप चिंता करने लगते हैं, तो आप इसे अपने मन को प्रशिक्षण देकर सीख सकते हैं
  • यह कितना गंभीर है? क्या यह वास्तव में एक संकट है या क्या यह बस एक असुविधा या हड़ताल है? क्या इसे तत्काल हल करना चाहिए या क्या उसे उपयुक्त समाधान करने की अपेक्षा की जा सकती है? ज़्यादा जरूरी स्थिति, उतना ही आपको आविष्कारशील होना होगा। सबसे पहले, शांत हो जाओ, अभिनय से पहले स्पष्ट रूप से सोचें।
    इमेज का शीर्षक व्हाइसेस प्रोसोर्सल चरण 2 बुलेट 1
  • समस्या की प्रकृति क्या है? आपको वास्तव में क्या आवश्यकता है? उदाहरण के लिए, क्या आपको लॉक खोलने की ज़रूरत है या क्या आपको प्रवेश करने या बाहर निकलने की आवश्यकता है? ये दो अलग-अलग समस्याएं हैं, क्योंकि दूसरी खिड़की के माध्यम से जाकर, दीवार को चढ़कर, पीछे से गुजरने या दरवाजे के किनारे के पिन को निकालकर हल किया जा सकता है। इस स्थिति में, क्या आप को दर्ज करने की ज़रूरत है या क्या आपको कहीं और की ज़रूरत है?
    इमेज का शीर्षक व्हाइसो प्रोसोर्सल चरण 2 बुलेट 2
  • इमेज का शीर्षक व्हाल प्रोसोर्सल चरण 3
    3
    मूल्यांकन करें कि आपके पास क्या उपलब्ध है सभी का उपयोग करने के बाद इन सभी का सबसे सरल अर्थ होने के नाते साधन समझदारी और रचनात्मक रूप से मत भूलो कि संसाधन केवल ऑब्जेक्ट्स से बना नहीं हैं क्या आप निम्न बातों में से किसी एक तक पहुंच सकते हैं या एक्सेस कर सकते हैं?
  • लोग। चाहे घर के लिए बस टिकट की आवश्यकता हो, कुछ अच्छा विचार या नैतिक समर्थन, फोन का उपयोग करना या सिर्फ एक अतिरिक्त हाथ में अन्य लोगों को शामिल करना शामिल है यदि आप सभी विषयों पर एक विषय को अन्य लोगों के साथ मिलते हैं, तो आप महान समाधान प्राप्त कर सकते हैं। जिसे आप जानते हैं और विश्वास करें, उससे पूछें किसी विशेषज्ञ की सहायता के लिए या यदि उपयुक्त हो, तो सीधे जिम्मेदार (अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों, शिक्षकों, ...) से संपर्क करें, क्योंकि ये लोग अक्सर अतिरिक्त संसाधनों तक पहुंच देते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अजनबियों से मदद के लिए पूछते हैं, तो संभवत: आपको परिणामों से आश्चर्य होगा। यदि कोई व्यक्ति या दो पर्याप्त नहीं है, तो क्या आप एक टीम या टास्क फोर्स बना सकते हैं? क्या आप अपने कारण समर्थन के लिए अपनी नगर पालिका या किसी अन्य संगठन को समझ सकते हैं? "क्या उन लोगों को अलग करता है जो उन लोगों से सफल नहीं होते हैं जिनके पास नहीं है, यह मदद के लिए पूछने की क्षमता के सीधे आनुपातिक है"। यह उद्धरण कोका कोला के पूर्व सीईओ, फिल्म से लिया गया है "द यात्रा".
    इमेज का शीर्षक व्हाइसो प्रोसोर्सल चरण 3 बुलेट 1
  • संचार। क्या आप ऐसे किसी व्यक्ति से संपर्क कर पाएंगे, जिसकी मदद से आप जवाब देख सकते हैं, आपको हाथ दे सकते हैं, आदि? क्या आप किसी प्रश्न पूछने, कुछ शुरू करने या किसी को शुरू करने, किसी को समन्वय करना, सहयोग करना या किसी पर दया करने में सहायता करना चाहेंगे?
    इमेज का शीर्षक व्हाइसो प्रोसोर्सल चरण 3 बुलेट 2
  • जानकारी। क्या किसी और से पहले एक समान समस्या हल हो गई है? काम (या सिस्टम या स्थिति) जिसे आप काम से निपटने की कोशिश कर रहे हैं? यहां से घर का रास्ता क्या है? आप किससे संपर्क कर सकते हैं और कैसे? आप आग की रोशनी कैसे करते हैं?
    इमेज का शीर्षक व्हाइसो प्रोसोर्सल चरण 3 बुलेट 3
  • मनी। आप किसी भी गलती से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, लेकिन कुछ स्थितियों में यह बहुत प्रभावी हो सकता है अगर आपके पास पैसा नहीं है और आपको इसकी आवश्यकता है, तो यह सरल हो सकता है या इसके बिना इसका मतलब हो सकता है या थोड़ा सा मिल सकता है। क्या आप लोगों से पूछ सकते हैं, एक धनराशि का आयोजन कर सकते हैं या नौकरी पा सकते हैं?
    इमेज का शीर्षक व्हाल प्रोसोर्सल चरण 3 बुलेट 4
  • आइटम। एक अपरंपरागत तरीके से उन्हें इस्तेमाल करने से डरो मत। धातु हैंगर बहुत लचीले हो सकते हैं और भले ही पेचकश चिमनी, लीवरिंग, टपकता, स्क्रैपिंग के लिए वास्तव में उपयुक्त नहीं है, यह ज़रूरत के मामले में अक्सर अच्छा होगा।
    इमेज प्रोसेस्सोर्शल व्हाट 3 बीलेट 5
  • अमूर्त संपत्ति सूरज की रोशनी, गंभीरता और सद्भावना सभी तत्व हैं जो आपके पक्ष में कार्य कर सकते हैं और आपके लाभ का भी फायदा उठाया जा सकता है
    इमेज शीर्षक से व्हाइसोसोर्सल चरण 3 बुलेट 6
  • समय। यदि आपके पास यह है, तो इसका उपयोग करें दोबारा, आपको यह पता लगाने की आवश्यकता हो सकती है कि अधिक कहां खोजें। स्थिति पर काबू पाने के लिए है कि इसके आधार पर आप, अब घंटे काम करने के लिए, और अधिक समय के लिए पूछना, दूसरों के समय प्राप्त करने के लिए, अस्थायी कदम उठाने कुछ अधिक टिकाऊ विकासशील जबकि धैर्य रखें या दूसरों रोगी रहने के लिए कहते हो सकता है।
    इमेज शीर्षक से व्हाइसो प्रोसोर्सल चरण 3 बुलेट 7
  • छवि का शीर्षक होना चाहिए संसाधन 4 चरण
    4
    पीछे देखो आपके पास क्या उपलब्ध है इसका तात्पर्य लें, फिर विचार करें कि आप इस समस्या को कैसे लागू कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक व्हाल प्रोसोर्शल चरण 5
    5
    नियम तोड़ें यह कानून की अनदेखी के साथ चारों ओर जा रहा है, परन्तु यदि आवश्यक हो, तो परंपरागत विचारों या सामाजिक मानदंडों का अनौपचारिक या विरोध करने वाली चीजों का उपयोग करना नहीं है। जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहें, गलत तरीके से उपाय करें या समझाएं कि क्या आप अपनी सीमाओं से अधिक हैं



  • इमेज शीर्षक से बीस रिसोसोर्शल चरण 6
    6
    रचनात्मक रहें स्पष्ट या व्यावहारिक लोगों के अलावा, असाधारण संभावनाओं के बारे में सोचो। आप एक व्यवहार्य समाधान तक पहुंचने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बीस रिसोसोर्सल चरण 7
    7
    अनुभव। प्रयोग और त्रुटियों को कुछ समय लग सकता है, लेकिन यदि आपके पास विशिष्ट स्थिति में अनुभव नहीं है, तो यह शुरू करने का एक शानदार तरीका है कम से कम आप सीखेंगे कि क्या काम नहीं करेगा।
  • इमेज का शीर्षक व्हाइसो प्रोसोर्सल चरण 8
    8
    अपने लाभ के लिए स्थिति का उपयोग करें, यदि आप कर सकते हैं यदि आप बस को मिस कर देते हैं और अगले एक घंटे से पहले नहीं गुजरेंगे, तो क्या आप कॉफी भरने के लिए जा सकते हैं या इंतजार करते हुए पास की दुकान पर नजर डाल सकते हैं? यदि यह बाहर जमा हो जाता है, तो क्या आप बर्फ़ को एक आश्रय या बर्फ के रूप में एक इमारत सामग्री के रूप में उपयोग करने में सक्षम होंगे?
  • क्रिएटिव व्हाट स्टेप्स 9 के शीर्षक वाला इमेज
    9
    अचानक। न सिर्फ सोचो कि केवल एक स्थायी समाधान काम करेगा एक अस्थायी समाधान के साथ आने के लिए आपके पास क्या उपयोग है। उदाहरण के लिए, कम से कम बाइक को घर में लाने के लिए समायोजित करें और उसके बाद ही उसे ठीक से मरम्मत करें
  • इमेज शीर्षक से बीस रिसोसोर्सल चरण 10
    10
    एक अवसरवादी बनें अगर एक मौका खुद को प्रस्तुत करता है, तो इसे जब्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो
  • इमेज का शीर्षक व्हाल प्रोसोर्शल चरण 11
    11
    जल्दी से कार्य करें अक्सर एक प्रभावी समाधान एक तीव्र प्रतिक्रिया का नतीजा है। दृढ़ रहें और जब आप कोई निर्णय लेते हैं, तो इसका विश्लेषण न करें, कार्रवाई करें
  • इमेज शीर्षक से सोलोसोर्शल चरण 12 रहें
    12
    अपनी गलतियों से जानें यदि आपको किसी त्रुटि को ठीक करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं कि यह फिर से नहीं हो रहा है अगर आपने कुछ काम नहीं किया है, तो अगली बार अलग-अलग प्रयास करें
  • छवि क्रिएटसोर्स हो जाओ 13
    13
    जिद्दी रहो अगर समस्या तबाह होने से पहले तौलिया में फेंकते हैं, तो आपने कुछ भी हल नहीं किया है एक दर्जन या एक सौ अलग-अलग तरीकों से फिर से प्रयास करें, अगर आपको यही चाहिए तो हार न दें यदि आप पहले शॉट नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो इसे एक असफलता पर विचार नहीं करें, बल्कि इसे पसंद करें अभ्यास। हर स्थिति में उज्जवल पक्ष देखें
  • टिप्स

    • अतीत पर ध्यान न दें यदि मूल कारण या मूल समस्या कुछ ऐसी है जिसे आप हल नहीं कर सकते हैं, तो इसे वापस अपनी क्षमता के सर्वोत्तम पर ले जाएं।
    • अपने आप पर दबाव डालने से पहले अभ्यास करना सरल है। स्टोर में शॉपिंग करने के बजाय पेंट्री में जो कुछ भी आपके हाथ में है उसके साथ खाना पकाने की कोशिश करें। इसे खरीदने के बजाय आपको क्या करना चाहिए कुछ बनाना या बनाना, भले ही पहले से तैयार और उपलब्ध हो, कुछ भी हो।
    • सरल होने के नाते आवश्यक ज्ञान का एक स्रोत है कभी-कभी आप एक ऐसे सफल व्यक्ति के लिए अपना ध्यान बदल सकते हैं, जिसके पीछे कई उपयोगी अनुभव हैं, जिससे वह उसे अब तक लाने में मदद करता है और आप उससे कुछ सरल सवाल पूछने की कोशिश कर सकते हैं जो आपको साज़िश कर सकता है
    • यह पढ़ना और अनुसंधान करने के लिए भी बहुत उपयोगी है महत्वपूर्ण चीजों पर अद्यतन होने के नाते आप भविष्य में मदद कर सकते हैं। उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें, जो आपको पसंद है और उस विषय या विचार से संबंधित विभिन्न लिंक्स की तलाश करें, ताकि नये अवधारणाओं को न सीख सकें, बल्कि विषय को मास्टर करने में भी सक्षम हो।
    • लोगों के साथ संपर्क, जैसे सामग्री के उपकरण, जब आप उन्हें या उससे पहले की आवश्यकता होती है संपर्क करना या दोस्ती करना, औपचारिक या अनौपचारिक, यह करना शुरू करने का एक तरीका है इसके अलावा, यदि संभव हो तो, उनसे पूछने से पहले दूसरों के पक्ष में हो।
    • आतंक मत करो दबाव अच्छा प्रोत्साहन हो सकता है, लेकिन अगर यह आपके दिमाग को धुंधला तो नहीं। इस बात पर गौर करें कि आप अभी क्यों नहीं छोड़ सकते हैं और यह आपको सफलता की आवश्यकता के लिए दृढ़ता प्राप्त करने की ताकत देगा।
    • यदि आपने तत्काल कठिनाई को दूर करने के लिए कुछ सुधार किया है, तो जितनी जल्दी हो सके नुकसान को दूर करने के लिए एक उचित काम करना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • वास्तविक आपातकाल (जीवन या संपत्ति के लिए तत्काल खतरा) की स्थिति में, आमतौर पर सबसे अच्छा और सबसे सरल बात यह है कि उचित अधिकारियों से संपर्क करें, उन्हें अपनी नौकरी करने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करें और रास्ते में रहने से बचें।
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, अन्यथा आप केवल एक नई समस्या पैदा कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com