एक आत्महत्या को रोकने के लिए ऑनलाइन सहायता चैट से संपर्क कैसे करें

यदि आप उदास और आत्महत्या परिकल्पना पर विचार कर रहे हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके मदद लेनी चाहिए। आप सबकुछ का समाधान पा सकते हैं, लेकिन आत्महत्या का उत्तर कभी नहीं होता- याद रखें कि आप अपनी ज़रूरत की मदद कर सकते हैं और समय के साथ चीजें सुधारेंगी। मनोचिकित्सा आपके दिमाग से आत्महत्या के विचारों को लेने में मदद करने का एक निश्चित तरीका है। हालांकि, हर कोई इन प्रकार के विचारों और समस्याओं से मुकाबला करने पर सहज बात नहीं करता। यदि आप इनमें से एक व्यक्ति हैं, तो आपको यह जानना महत्वपूर्ण है कि तत्काल मदद पाने के अन्य तरीके हैं, और उनमें से एक ऑनलाइन आत्महत्या की रोकथाम चैट है बहुत से लोग इस पद्धति को पसंद करते हैं क्योंकि यह अधिक अवैयक्तिक है और उन्हें अपने विचारों और भावनाओं को बांटने के दौरान गुमनाम रहने की अनुमति देता है। हालांकि ऑनलाइन चैट आपको तत्काल राहत दे सकती है और खासतौर पर आत्मघाती विचारों को रखने में आपकी मदद कर सकता है, आपको अभी भी याद रखना चाहिए कि एक योग्य मनोचिकित्सक की मदद से आप अपने जीवन की गुणवत्ता को स्थायी तरीके से सुधारने में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपको लगता है कि आप संकट से गुजर रहे हैं, तो ऑनलाइन चैट को अलग रखा जाना चाहिए।

कदम

विधि 1

चैट का उपयोग करें
एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन चरण 1 से सहायता प्राप्त करें
1
एक उपयुक्त सेवा खोजें ऐसे वेब पर विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन चैट हैं जिनके उद्देश्य आत्महत्याओं को रोकने में मदद करना है - इनमें से प्रत्येक चैट विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के लिए है इन चैटों में से सबसे आम किशोर, दिग्गजों, एकल माताओं, बीमारियों के शिकार, गंभीर रूप से बीमार लोगों और अन्य लोगों के लिए लक्षित हैं
  • digita "आत्महत्या रोकथाम चैट" अपने पसंदीदा खोज इंजन में और चश्मा जिन्हें आप उपयुक्त मानते हैं, उदाहरण के लिए जोड़ें "दिग्गजों के लिए आत्महत्या की रोकथाम चैट"। यहां तक ​​कि अगर आपको चैट का चयन करने की ज़रूरत नहीं है जो किसी विशेष श्रेणी के लोगों को पूरा करती है, तो इस विकल्प का प्रयास करते हुए, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जो व्यक्ति आपको जवाब देगा वह जानकार होगा और आपके जैसे ही लोगों की समस्याओं के बारे में लोगों को अच्छी जानकारी देगा।
  • इसका भी अर्थ यह है कि जो लोग प्रतिक्रिया देते हैं वे आपकी स्थिति के साथ की पहचान करने में सक्षम होंगे और आप समझ सकते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन चरण 2 से सहायता प्राप्त करें
    2
    अपनी पहचान की खोज के बारे में चिंता न करें शांत रहो कुछ लोग कॉल करने में संकोच करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें पहचाना जा सकता है। ऑनलाइन आत्महत्या की रोकथाम चैट सेवाओं को वे क्या कहते हैं और पूरी तरह से गुमनाम नहीं हैं नीचे ट्रैक करते हैं। हालांकि, अगर आप चाहें तो उनकी अपनी पहचान प्रकट करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए अनिवार्य नहीं है।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें शीर्षक छवि 3 शीर्षक
    3
    अनुभाग पढ़ें "नियम और शर्तें" साइट का प्रत्येक चैट में एक पृष्ठ है "नियम और शर्तें" वे आपको चैट करने से पहले पढ़ने के लिए कहेंगे अगर आपको लगता है कि आपका संकट बहुत जरूरी है और आपको तत्काल मदद की आवश्यकता है, तो इस खंड को ध्यान से पढ़ने के लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं है हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि ज्यादातर ऑनलाइन आत्महत्या की रोकथाम चैट उस दस्तावेज़ में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी का उल्लेख करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, उनमें से बहुत से आपको सूचित करेंगे कि उनका कर्मचारी अनुभवी पेशेवरों से बना है जो चिकित्सक नहीं हैं। उन्होंने यह भी इस बात पर जोर दिया कि चैट रूम का उपयोग केवल आपातकाल में ही किया जाना चाहिए और आपको उन समस्याओं का समाधान करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक की सहायता लेनी चाहिए, जो आपके आत्मसम्मान के बारे में और आपके अवसादों का कारण बना।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक चिकित्सक के साथ अपनी समस्याओं पर चर्चा करने के लिए पर्याप्त महसूस नहीं करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से अनुभाग में जानकारी पर ज़ोर देना चाहिए। "नियम और शर्तें" क्योंकि ये आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि यह विशेष ऑनलाइन चैट आपके लिए क्या कर सकता है और नहीं कर सकता है।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सवालों के जवाब खुले तौर पर और ईमानदारी से कर सकते हैं जैसा कि आप कर सकते हैं। सर्वोत्तम संभव तरीके से आपकी सहायता करने में सक्षम होने के लिए, चैट कर्मचारी आपको कुछ प्रश्न पूछेंगे। वे आपको तत्काल स्थिति का वर्णन करने के लिए कह सकते हैं जिससे आपको आत्महत्या के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया गया था, आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में सवाल पूछने और अपने आप से पूछें कि क्या आपने कभी भी आत्महत्या करने की कोशिश की है।
  • आपको याद रखना चाहिए कि इन सवालों का उद्देश्य आपकी गोपनीयता पर आक्रमण करने या परेशान नहीं करना है, बल्कि उस व्यक्ति की अनुमति देने के लिए जिसे आप बेहतर ढंग से मदद करने के लिए बात कर रहे हैं।
  • स्थिति की तुलना में आप जितना अधिक कर सकते हैं, उतना विवरण दें - यहां तक ​​कि आपके द्वारा प्रदान किए गए छोटे विवरण से कर्मचारियों को यह समझने में सहायता मिलेगी कि आपको बेहतर महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
  • एक ऑनलाइन आत्महत्या रोकथाम चैट लाइन से मदद प्राप्त करें
    5
    जब आप चैट कर रहे हों, तब तक किसी और चीज़ से विचलित न करें। एक बार जब आप बात करना शुरू कर देते हैं, तो सबसे अच्छा यह है कि आप जितना संभव हो उतना अधिक ध्यान दें। इस तरीके से, आप एक संक्षिप्त और विस्तृत तरीके से अपनी चिंताओं को व्यक्त करने में सक्षम होंगे, जिससे चैट स्टाफ आपको सबसे प्रभावी सहायता प्रदान कर सकें।
  • साथ ही, आपको अपने कंप्यूटर स्टेशन को लंबे समय तक नहीं छोड़ना चाहिए। अगर आपको उठने की आवश्यकता महसूस होती है, तो उस व्यक्ति से कहो कि आप उस बात से बात कर रहे हैं कि आप कंप्यूटर से उठने से पहले कुछ क्षणों के लिए दूर रहेंगे।
  • आपके वार्ताकार को बताए कि आपको उठना जरूरी है क्योंकि बातचीत के कर्मचारियों को अक्सर कई लोगों के साथ संवाद करना पड़ता है और अगर आप तुरंत जवाब नहीं देते हैं, तो वे सोच सकते हैं कि आपने सत्र छोड़ दिया है।
  • एक ऑनलाइन आत्महत्या रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें शीर्षक छवि 6



    6
    जब आप तैयार हों, तो बातचीत समाप्त करें ऐसा मत सोचो कि आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं या आपकी समस्याएं दूसरों के लिए जितनी महत्वपूर्ण नहीं हैं- आत्महत्या रोकथाम चैट कर्मचारी आपकी मदद करने के लिए हैं और आपको आवश्यक रूप से लंबे समय तक रहने के लिए संकोच नहीं करना पड़ता है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि बातचीत समाप्त करने से पहले आपको शांत महसूस होता है, इसलिए यदि आप बेहतर महसूस नहीं करते तो बंद न करें इसके अलावा, याद रखें कि ऑनलाइन चैट हमेशा उपलब्ध है फिर से कॉल करने में संकोच मत करें यदि आपको कभी आत्महत्या करने का विचार फिर से सोचना होगा।
  • जब तक दर्द असहनीय न हो जाए तब तक प्रतीक्षा न करें - तुरंत ही चैट से संपर्क करें जैसे ही आपको लगता है कि आपके जीवन के बारे में नकारात्मक विचार हैं वे आपकी मदद करने और आपकी सहायता करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से मदद प्राप्त करें
    7
    आप जीवन को दूसरा मौका देने का निर्णय लेते हैं एक बार जब आप चैट करते हैं, तो जीवन की पेशकश की जाने वाली संभावनाओं के बारे में सोचना शुरू करें उन चीजों और लोगों के बारे में सोचो जो भविष्य की आशा में आपकी सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए:
  • अगर आप आत्महत्या करने का निर्णय लेते हैं तो आपके प्रियजनों या किसी के बारे में सोचें, जो बीमार हो जाएंगे
  • इस बारे में सोचें कि वे आपके जीवन में चीजों को कैसे सुधार सकते हैं।
  • अपनी ताकत पर ध्यान दें और उन चुनौतियों के बारे में सोचें जो आपने पिछले दिनों जीता है। जैसा कि आप उन चुनौतियों पर काबू पा चुके हैं, आप उन समस्याओं का सामना कर सकते हैं जो आपके पास हैं।
  • विधि 2

    दूसरों से बात करने के लिए काफी सुरक्षित लग रहा है
    एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें
    1
    अपने आप को स्वीकार करें कि आपको एक समस्या है यह मदद पाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है कोई भी आपकी मदद करने में सक्षम नहीं होगा यदि आप विचारों, भावनाओं और इच्छाओं से अवगत नहीं हो सकते हैं। बहुत से लोग आत्मघाती विचारों को समझने में विफल होते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा करने के लिए शर्म महसूस होता है।
    • हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ज्यादातर लोग आपकी सहायता करने और आपको समझने का प्रयास करेंगे, आप का न्याय न करें
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से सहायता प्राप्त करें
    2
    कल्पना कीजिए कि वे आपको सकारात्मक तरीके से जवाब देते हैं। आत्महत्या के बारे में अपने विचारों के बारे में बात करने और सकारात्मक परिदृश्यों की कल्पना करने के लिए साहस खोजने का एक शानदार तरीका। उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आप अपनी मां को इसके बारे में बताना चाहते हैं, लेकिन आप ऐसा करने से डरते हैं आपके मन में क्या हो रहा है, इसके बारे में नकारात्मक प्रतिक्रिया के बारे में सोचने के बजाय, आप अपनी रचनात्मकता का उपयोग करके अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया की कल्पना करने के लिए सबसे अधिक शक्तिशाली तरीके से कल्पना कर सकते हैं। कल्पना कीजिए कि आप अपनी समस्या पर चर्चा करने के लिए बहुत समझदार और उपलब्ध हैं।
  • सोच के इस तरीके से चिंता कम हो जाएगी और आप इसके बारे में बात करने के लिए बहुत आसान हो जाएगा।
  • एक ऑनलाइन आत्मघाती रोकथाम चैट लाइन से मदद प्राप्त करें
    3
    दूसरों को अपने आत्मघाती विचारों की उत्पत्ति को समझने में सहायता करें जब आप अपने आत्मघाती विचारों के बारे में किसी से बात करते हैं तो आपको अपने आप को व्यक्त करने के तरीके पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप वास्तव में उन्हें समझना चाहते हैं और आपकी सहायता करने की कोशिश करते हैं, तो आपको उनसे समझा जाना चाहिए कि आपको कैसा लगता है और आपके जीवन में आपको ऐसा लगता है। यदि आप दूसरों को समझते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, तो आप उनके साथ अपने वार्तालाप से बहुत सकारात्मक परिणाम प्राप्त करेंगे।
  • टिप्स

    • यद्यपि आत्महत्या की रोकथाम चैट दीर्घकालिक सहायता प्रदान नहीं कर सकती है और एक चिकित्सक की तरह आपकी समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता नहीं कर पाएगी, जब आपके पास संकट होने पर आपकी सहायता करने के लिए वे एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं याद रखें कि आप ऑनलाइन सहायता और सहायता प्राप्त कर सकते हैं 24/7 और यदि आपको आत्महत्या के बारे में सोचना है,
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com